विधानसभा उप निर्वाचन 2020 के दौरान अधिकारी कानून व्यवस्था को बनाये रखे

 संजय गुप्‍ता मांडिल, ब्‍यूरो मुरैना/

चंबल संभाग के कमिश्नर श्री आरके मिश्रा ने विधानसभा उप चुनाव 2020 के दौरान संपूर्ण चंबल संभाग में शान्ति कानून व्यवस्था बनी रहे इसके लिये कलेक्टरों एवं पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिये है।  
    चंबल कमिश्नर श्री मिश्रा ने अधिकारियों से कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 29 सितम्बर 2020 को विधानसभा उप निर्वाचन 2020 की घोषणा जा चुकी है। चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने आशंकित हिंसा रोकने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण चुनाव कराने के लिये आवश्यक कार्यवाहियों पर त्वरित कार्रवाही संपादित करने को कहा है।    
    कमिश्नर ने कहा है कि विधानसभा उप निर्वाचन 2020 के अन्तर्गत मतदान दिनांक से युक्तियुक्त समय पूर्व सीमाओं को सील व सघन जांच करायी जाये। इसके लिये विशेष रूप से अन्तर्राज्जीय की सीमाओं पर आवश्यकतानुसार चैक-पोस्ट स्थापित कराये जायें। कण्डिका-1 के अलावा जिले में प्रदेश के अन्य जिलों से आने वाले वाहनों की सघन जांच की जाये। रेल्वे स्टेशन, बस स्टेण्ड, धर्मशालाओं तथा होटलों पर आने वाले मुसाफिरों की आमद की जांच की जाये। सघन जांच में अवैध अस्त्र-शस्त्रों के संग्रहण का विशेष रूप से ध्यान रखा जाये। विधानसभा सभा क्षेत्र में संवेदनशील का आंकलन कर पुलिस बल तैनात किये जाये। इस कार्य के लिये विगत पंचायत, विधानसभा, लोकसभा निर्वाचन में हुई हिंसा तथा ग्राम में पार्टी बंदी तथा स्थानीय विवादों को ध्यान में रखा जाये। विधानसभा क्षेत्र में मोबाइल इकाईयां इस प्रकार से रखी जाकर यह सुनिश्चित किया जाये कि कोई मोबाइल 15 मिनट के अंतराल में प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पहुंचे, जिससे संपूर्ण क्षेत्र डोमीनेशन रहे।    
    कमिश्नर श्री मिश्रा कहा कि दस्यु प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस का मूवमेन्ट अधिकतम रखा जाये तथा दस्यु समूहों के मूवमेन्ट पर कड़ी नजर रखी जाकर सघन जांच कराई जाये। निर्वाचन को ध्यान में रखते हुये शस्त्र-अस़्त्र शत्प्रतिशत जमा कराये जायें। शस्त्र-अस्त्र लेकर चलने पर सख्त पाबंदी रखी जाये। नियत अवधि के पश्चात् शस्त्र जमा न करने वाले शस्त्र लायसेंसधारियों के शस्त्र निरस्तीकरण की कार्रवाही त्वरित गति से की जाये। अतिविशिष्ट व्यक्तियों के आगमन पर आयोजित सभाओं में वर्गीकरणानुसार सुरक्षा व्यवस्था रखी जाये। असामाजिक तत्वों तथा आपराधिक व्यक्तियों के विरूद्ध अधिकतम संख्या में प्रतिबंधात्मक कार्रवाही की जाये। संबंधित थाना प्रभारी तथा कार्यपालिक दण्डाधिकारी मौके पर ही प्रतिबंधात्मक कार्रवाही कर बाण्डओवर की कार्रवाही करें। कमिश्नर ने कहा कि अवैध शस्त्रों तथा अवैध शराब की जब्ती की कार्रवाही की जाये। सभी न्यायालयों द्वारा जारी वारंटों को शीघ्र-अतिशीघ्र तामीलें कराई जाये। संपत्ति विरूपण एवं कोलाहल नियंत्रण अधिनियम का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाये। जमानत पर छूटे व्यक्तियों, हिस्ट्रीसीटर बदमाशों तथा निगरानीशुदा बदमाशों पर सतत नजर रखी जावे, उनके विरूद्ध कार्रवाही की जाये। जिन व्यक्तियों के विरूद्ध निर्वाचन अपराध पूर्व में कायम हुये हों, उनके विरूद्ध उचित कार्रवाही की जाये और उन पर कड़ी निगरानी रखी जाये। कंट्रॉल रूम को सक्रिय रखा जाये, ताकि सूचनाओं का आदान-प्रदान बेहतर तरीके से होता रहे। आदर्श आचरण संहिता का अक्षरशः पालन सुनिश्चित किया जाये। अवैध शराब तथा अवैध शस्त्रों के धर पकड़ की कार्रवाही सुनिश्चित की जाये। केन्द्रीय गृह मंत्रालय और राज्य सरकार की प्रचलित कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का अक्षरशः पालन किया जाये।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

राज्य सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी