पोस्ट

जून 15, 2008 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

क्षत्रिय समाज करेगा 27 को कैलारस एसडीओपी कार्यालय का घेराव

क्षत्रिय समाज करेगा 27 को कैलारस एसडीओपी कार्यालय का घेराव
गृह मंत्री से मिले सुमावली विधायक
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 21 जून। 13 जून को कल्ला सिकरवार की पुलिस मुठभेड़ में हई हत्या के मामले को लेकर क्षत्रिय समाज 27 जून को कैलारस एसडीओपी कार्यालय का घेराव का प्रदर्शन करेगा। इस प्रदर्शन का नेतृत्व प्रदेश सरकार के दो पूर्व मंत्री करेंगे।
बताया गया है कि 27 जून को कांग्रेस चुनाव समिति के अध्यक्ष अजय सिंह राहुल भैया और प्रदेश कांग्रेस के वरिश्ठ उपाध्यक्ष डॉ. गोविन्द सिंह के नेतृत्व में सभागार से हजारों की तादात में क्षत्रियों के कैलारस पहुंचने की संभावना व्यक्त की जा रही है। इस फर्जी मुठभेड़ को लेकर सभागार के क्षत्रियों में भारी रोष है। राजनैतिक प्रतिनिधियों ने भी इस घटनाक्रम को लेकर पुलिस पर सवालिया निशान लगाए है। प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह 17 तारीख को कैलारस में जाकर वहां चल रहे धरने में शामिल हुये, साथ ही सुमावली क्षेत्र के विधायक गजराज सिंह सिकरवार , जिला कांग्रेस के महामंत्री वृन्दावन सिंह सिकरवार सहित क्षत्रिय समाज के कई जनप्रतिनिधि इस मामले को ल…

चालक की लापरवाही बस पलटी, दर्जनभर यात्री घायल

चालक की लापरवाही बस पलटी, दर्जनभर यात्री घायल
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 21 जून। राष्‍ट्रीय राजमार्ग क्रं 3 पर आज सरायछौला थाना क्षेत्र के अंतर्गत बंधा गांव के पास आधी रात के शुक्रवार की रात को खुजराहो से दिल्ली की और जा रही एक बस के पलट जाने से उसमें सवार करीब दर्जनभर यात्री घायल हो गए है। सभी घायलों को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती करा दिया गया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार खुजराहो से दिल्ली जा रही बस रात्रि करीब तीन बजे जैसे ही सरायछौला थाना से आगे बढ़ी, बंधा गांव के पास एक मेटाडोर हाईवे के किनारे खड़ी थी। बस चालक ने बस को तेज गति से चला रहा था, और उसका ध्यान किनारे खड़ी मेटाडोर पर नहीं गया, बस को मेटाडोर से बचाने के चक्कर में चालक बस पर से नियत्रंण खो बेठा और बस अनियत्रित होकर पलट गई। रात्रि के समय होने के कारण आसपास के इलाके में भी लोग नहीं थे। बाद में जब हाईवे पुलिस को हादसे की सूचना मिली तो वह मौकाएं वारदात पर पहुंची और घायल यात्रियों को तत्काल ही जिला अस्पताल की और रवाना कराया गया। बस के पलट जाने से उसमें सवार दर्जनभर यात्री घायल हो गए है। सभी घायल छतर…

ठगी करने वाले गिरोह को पुलिस ने पकड़ा

ठगी करने वाले गिरोह को पुलिस ने पकड़ा
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 20 जून। दिल्ली के एक्सपोर्ट - इंपोर्ट व्यापारी निवासी आजाद मार्कीट को सोने की गिन्नियां बेचने के बहाने मुरैना बुलाकर चार लाख की ठगी करने के प्रसास में पकड़े गये ठग से पुलिस सख्ती से पूछताछ करते हुये गिरोह के अन्य सदस्यों तक पहुंच गई है। पूछताछ के दौरान पुलिस को कई अन्य ठगियों का भी खुलासा होने की उम्मीद है। साथ ही गिरोह के संबंध अन्य गिरोहों से होना भी पता चल रहा है। गौरतलब है कि विगत रोज दोपहर के समय दिल्ली आजाद नगर निवासी मोहम्मद शहीद मुरैना ताज एक्‍सप्रेस से आया था। दिल्ली में उसकी दुकान पर टंका उर्फ राजू तोमर अपने घर में दफीना मिलने की घटना से अवगत कराया था। उसने व्यापारी मोहम्मद मिलना बताया था। उसने व्यापारी मोहम्मद शहीद को सोनेकी गिन्नियां तीन हजार रुपए तोला में बेचने का लालच दिया। व्यापारी मौहम्मद शहीद चार लाख रुपये लेकर दिल्ली से मुरैना सोने की गिन्नियां लेने के आया। तयशुदा स्थान के मुताबिक टंका तोमर अपने चार साथियों के साथ उसे मुरैना रेलवे स्टेशन पर मिल गया मौहम्मद शहीद ने आते ही उक्त लोगों से …

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज जौरा आयेंगे

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज जौरा आयेंगे

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 17 जून 08/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 18 जून को प्रात: 9.30 बजे भोपाल से वायुयान द्वारा प्रस्थान कर 10.10 बजे शिवपुरी पहुंचेंगे तथा वहां से हेलीकॉप्टर द्वारा प्रस्थान कर 10.15 बजे करैरा पहुंच कर स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे ।
श्री चौहान दोपहर 12.15 बजे करैरा से प्रस्थान कर 12.40 बजे ग्वालियर आकर स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेने के पश्चात दोपहर 2.15 बजे ग्वालियर से प्रस्थान कर दोपहर 2.30 बजे मुरैना जिले के जौरा पहुंचेगें तथा वहां स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेने के पश्चात अपरान्ह 4.00 बजे ग्वालियर के लिए प्रस्थित होंगे । मुख्य मंत्री श्री चौहान अपरान्ह 4.15 बजे ग्वालियर पहुच कर स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेकर रात्रि विश्राम करेंगे ।

वन मंत्री कुँवर शाह ने हितग्राहियों को राहत राशि एवं सामग्री वितरित की

वन मंत्री कुँवर शाह ने हितग्राहियों को राहत राशि एवं सामग्री वितरित की
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/वन एवं आदिम जाति कल्याण मंत्री कुँवर विजय शाह ने शासन की कल्याणकारी योजनाओं के तहत पात्र हितग्राहियों को राहत राशि के चेक तथा सामग्री का वितरण किया। कुँवर शाह ने आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र की प्रतिभाओं को पुरस्कृत भी किया।
मंत्री कुँवर शाह ने गत दिवस शिवगढ़ में आयोजित समारोह में वन विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के तहत ग्राम वन समिति राजापुरामाताजी के अध्यक्ष श्री वागजी को सोलर लालटेन, वन समिति नेपाल के श्री बसंतीलाल को प्रेशर कुकर वितरित किए। विभाग द्वारा विद्युत उपलब्धता की कमी वाले क्षेत्रों की आठ वन समितियों को सोलर लालटेन तथा पन्द्रह सदस्यों को प्रेशर कुकर प्रदान किए गए। तेंदूपत्ता संग्रहण करने वाले ग्रामीणों की दुर्घटना में मृत्यु होने पर व्यक्तिगत बीमा के 25 हजार रूपए के चेक ग्राम पाडल्या जहापुरा के श्री रकमा मालिया, श्री लक्ष्मण बाधा तथा श्री भालू वीरू को मंत्री कुँवर शाह द्वारा प्रदान किए गए।
इसी प्रकार ग्राम वन समितियों के रख-रखाव हेतु ग्राम वन समिति राजापुरामाताजी क…

नई परिवहन व्यवस्था के अंतर्गत यात्री बसों के 1246 परमिट मंजूर

नई परिवहन व्यवस्था के अंतर्गत यात्री बसों के 1246 परमिट मंजूर
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/प्रदेश के सभी क्षेत्रों में समान रूप से सुगम परिवहन सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से गत एक जून से नई परिवहन व्यवस्था लागू की गई है। नई व्यवस्था के अंतर्गत अब तक सभी संभागों से मुख्य मार्गों पर यात्री बसों के संचालन के लिये परमिट प्रदान करने के संबंध में 2093 आवेदन मिल चुके हैं। इनमें से 1375 आवेदन पत्र म.प्र. सड़क परिवहन निगम से अनुबंधित होकर संचालित हो रहे वाहन मालिकों द्वारा प्रस्तुत किये गये हैं। इसके अलावा 889 नये आवेदन मिले हैं।
यात्री बसों के संचालन के लिये प्राप्त आवेदनों में भोपाल संभाग से 255, इंदौर से 655, ग्वालियर से 63, मुरैना से 36, जबलपुर से 275, सागर से 195, होशंगाबाद से 130, रीवा से 47 और उज्जैन संभाग से 437 आवेदन प्राप्त हुये हैं। इनमें से अब तक 1246 आवेदनों को मंजूरी दी जा चुकी है।
उल्लेखनीय है कि नई परिवहन व्यवस्था को सुचारू रूप से लागू करने और नागरिकों को सुगम परिवहन सेवाएं सुलभ कराने के लिये राज्य सरकार दृढ़ संकल्पित है। इसी उद्देश्य से अपर सचिव गृह एवं परिवह…

शोभादार पौधे उचित दाम पर उपलब्ध

शोभादार पौधे उचित दाम पर उपलब्ध
शासकीय विभाग एवं संस्थाएं भेज सकेंगे मांग पत्र
अनुसंधान एवं विस्तार वृत भोपाल के अंतर्गत संचालित रोपणियों में विभिन्न प्रजाति के शोभादार पौधे शासकीय उचित दर पर उपलब्ध हैं। इनमें सागौन, बांस, आंवला, शीशम, नीम आदि वानिकी प्रजाति, ग्राफ्टेड आंवला, आम, कटहल आदि फलदार तथा गुलमोहर, सप्तवर्णी, टेबूबिया इत्यादि के शोभादार पौधे शामिल हैं। शासकीय विभाग तथा संस्था वन संरक्षक अनुसंधान एवं विस्तार वृत कार्यालय भोपाल में अपना मांग पत्र प्रजातिवार भेज सकते हैं। यह व्यवस्था वर्षा ऋतु में रोपण के लिये पौधों की अत्याधिक मांग होने पर पौधों के प्रदाय करने के लिये की गई है। विस्तृत जानकारी के लिये कार्यालयीन समय में भी संपर्क किया जा सकता है।
वृत अंतर्गत संचालित रोपणियां
क्रमांक रोपणी का नाम एवं पता स्थल जिला
1. अहमदपुर रोपणी, होशंगाबाद रोड, पेट्रोल पंप के सामने, भोपाल बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के पास भोपाल
2. भदभदा रोपणी आई.आई.एफ.एम. के पास भोपाल
3. इमलिया रोपणी बैरसिया बैरसिया नरसिंहगढ़ रोड पर बैरसिया से पांच कि.मी. दूरी पर भोपाल
4. गरेठिया रोपणी बैरसिया बैरसिया से भोपाल रोड पर आठ क…

नये वृक्षारोपण की सीमा पर रतनजोत का रोपण

नये वृक्षारोपण की सीमा पर रतनजोत का रोपण
ग्रामीणों को आजीविका के साधन उपलब्ध कराने की पहल
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/वन विभाग द्वारा किये गये नवीन वृक्षारोपण की सीमा रेखा पर रतनजोत (जेट्रोफा) का रोपण किया जायेगा। वन मंत्री कुँवर विजय शाह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि स्थानीय निवासियों को इससे आने वाले समय में वन समितियों के माध्यम से आजीविका के साधन उपलब्ध होंगे तथा दूरस्थ क्षेत्रों में बायोडीजल के रूप में जेट्रोफा तेल की उपलब्धता बन सकेगी।
वन विभाग द्वारा विभिन्न विभागीय योजनाओं तथा राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत वृक्षारोपण किया जा रहा है। हरियाली कार्यक्रम के अंतर्गत भी सड़क तथा नहर के किनारे वृक्षारोपण किया जा रहा है। इन वृक्षारोपण की सुरक्षा सामान्यत: कंटीले तारों की फेंसिंग अथवा पशु अवरोधक खंती या दीवार के द्वारा की जाती है। जेट्रोफा करकस (रतनजोत) एक ऐसी प्रजाति है, जिसका इन वृक्षारोपण की सीमा पर पशु अवरोधक खंती के ऊपर अथवा फेंसिंग या पशु अवरोधक दीवार के किनारे-किनारे रोपण कटिंग लगाकर अथवा सीधे बीज बो कर आसानी से किया जा सकता है।
इसके अलावा कृष…

प्रदेश में ग्रामीण आजीविका, कुपोषण और जन्म-मृत्यु दर में कमी के प्रयास अनुकरणीय

प्रदेश में ग्रामीण आजीविका, कुपोषण और जन्म-मृत्यु दर में कमी के प्रयास अनुकरणीय
मुख्यमंत्री श्री चौहान से ब्रिटिश उच्चायुक्त की सौजन्य भेंट
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान से आज यहाँ निवास पर ब्रिटेन के उच्चायुक्त श्री रिचर्ड स्टेग ने सौजन्य भेंट की। भेंट के दौरान श्री स्टेग ने मध्यप्रदेश में ग्रामीण आजीविका परियोजना, महिलाओं और बच्चों में कुपोषण के स्तर में कमी लाने और जन्म-मृत्यु दर में कमी लाने के कारगर प्रयासों की सराहना की। उच्चायुक्त ने कहा कि मध्यप्रदेश में इन तीनों क्षेत्रों में अच्छा काम हुआ है। हमने भारत के अन्य प्रदेशों को भी इन तीनों क्षेत्रों में मध्यप्रदेश का अनुसरण करने का सुझाव दिया है।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पिछले चार साल में मध्यप्रदेश में अधोसंरचनागत सुविधाओं के विकास पर ध्यान दिया गया। सड़क, पानी और बिजली के क्षेत्र में किये गये इन प्रयासों के अच्छे नतीजे भी सामने आये हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 216 हजार करोड़ के निवेश प्रस्तावों का प्राप्त होना इन्हीं प्रयासों का परिणाम है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि…

खाद बीज की आपूर्ति एवं वितरण में कोई व्यवधान उत्पन्न न हो

खाद बीज की आपूर्ति एवं वितरण में कोई व्यवधान उत्पन्न न हो
राजस्व मंत्री श्री कमल पटेल के निर्देश
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/राजस्व मंत्री श्री कमल पटेल तथा जेल मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य की मौजूदगी में हरदा के जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कल सम्पन्न बैठक में जानकारी दी गई कि हरदा जिले में खरीफ 2008 हेतु 175000 हेक्टेयर क्षेत्र में बोनी का कार्यक्रम तैयार किया गया है। जिसमें प्रमुख फसल सोयाबीन का 162000 हेक्टेयर, कपास 6000 हेक्टेयर, अरहर 3000 हेक्टेयर एवं अन्य फसलें 4000 हेक्टेयर में बोना प्रस्तावित है।
श्री कमल पटेल ने अधिकारियों से कहा कि जारी खरीफ सीजन में कृषकों को खाद बीज की आपूर्ति एवं वितरण की व्यवस्था में कोई व्यवधान उत्पन्न न हो। बैठक में बताया गया कि हरदा जिले में 16,852 क्विंटल बीज के लक्ष्य के विरूध्द 13000 क्विंटल बीज का भंडारण कृषि विभाग द्वारा करवाया गया था। कृषकों में 10770 क्विंटल बीज वितरित हो चुका है। इस वर्ष प्राथमिक सेवा सहकारी समितियों में बीज भंडारित कर बीज वितरण कार्य कराया जा रहा है। इसके अतिरिक्त बीज उत्पादक समिति द्वारा 650 क्विंटल, बीज विका…

चार हजार मदरसों को मदरसा बोर्ड में जोड़ा गया है

चार हजार मदरसों को मदरसा बोर्ड में जोड़ा गया है
मदरसा शुभारंभ के अवसर पर राज्य मंत्री मीना सिंह
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/इस अवसर पर राज्य मंत्री श्रीमती मीना सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रदेश के 4 हजार मदरसों को म.प्र. मदरसा बोर्ड से जोड़ा है। यह कार्य पिछले 50 सालों में नहीं किया गया था। इस नये मदरसे को बोर्ड से जुड़ जाने से अगले तीन वर्ष का इसे शासकीय सुविधायें प्राप्त होने लगेगी। उन्होंने मुस्लिम समूह के लोगों से अपेक्षा की कि वे प्रदेश सरकार की योजनाओं के सहभागी बने और शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ें।
राज्य मंत्री पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग सुश्री मीना सिंह ने विगत दिवस उमरिया जिले के नौरोजाबाद में मदरसा जामियातुल कुरान का फीता काटकर उद्धाटन किया। इस पंजीकृत मदरसे में उर्दू, हिन्दी एवं अंग्रेजी माध्यम से बालक-बालिकाओं को तालीम दी जायेगी।
इस अवसर पर मीना सिंह ने बताया कि नौरोजाबाद में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, कन्या हायर सेकण्ड्री स्कूल तथा उसके लिए 20 लाख रूपयें का भवन बनवाया जायेगा तथा कब्रिस्तान की बाउण्ड्री बाल विधायक निधि से दो किश्तों में बनवायी जायेग…

गरीबों की तरक्की पर ही देश की तरक्की निर्भर : श्री नागेन्द्र सिंह

गरीबों की तरक्की पर ही देश की तरक्की निर्भर : श्री नागेन्द्र सिंह
उमरिया में लोक कल्याण एवं सूचना शिविर में श्री नागेन्द्र सिंह
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/तकनीकी शिक्षा एवं नर्मदाघाटी विकास मंत्री नागेन्द्र सिंह के मुख्य आतिथ्य में कल जिला कार्यालय के प्रांगण में एक विशाल लोक कल्याण सह सूचना शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर राज्य मंत्री सुश्री मीना सिंह पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा नर्मदाघाटी विकास विभाग, बांधवगढ़ क्षेत्र के विधायक ज्ञान सिंह, कलेक्टर डॉ मधु खरे, पुलिस अधीक्षक एस.आर. युवने मौजूद थे। शिविर में सभी विभागों के काउन्टर लगाये गये तथा प्रचार सामग्री का वितरण किया और बैनर, पोस्टर लगाकर शासकीय योजनाओं की ग्रामीणों को जानकारी दी गई है। साथ ही अनेक अधिकारियों ने अपने-अपने विभागों की योजनाओं में मिलने वाले फायदों तथा उन्हें प्राप्त करने की प्रक्रिया से उपस्थित जनसमूह को अवगत कराया गया। इस अवसर पर पांच हितग्राहियों को चैक भी वितरित किए गए।
मंत्री श्री नागेन्द्र सिंह ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश की सरकार ने प्रदेश में सड़कों, बिजली, पानी, कृषि, शिक्षा सभी क्षेत्र…

ऑंगनवाड़ी सहायिका के रिक्त पद के लिए आवेदन आमंत्रित

ऑंगनवाड़ी सहायिका के रिक्त पद के लिए आवेदन आमंत्रित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/एकीकृत बाल विकास परियोजना टीकमगढ़ (शहरी) जिला टीकमगढ़ के वार्ड क्रमांक 10 की आंगनवाड़ी में आंगनवाड़ी की सहायिका के रिक्त पद के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। आवेदन 20 जून की शाम 5 बजे तक जमा किये जा सकते हैं।
रिक्त पद के लिए टीकमगढ़ नगरीय क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 10 की स्थाई महिला निवासी आवेदन कर सकती हैं। आवेदन निर्धारित प्रारूप में कार्यालय बाल विकास परियोजना (शहरी) दीक्षित मुहल्ला टीकमगढ़ में जमा किये जा सकते हैं। आवेदन का प्रारूप परियोजना कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है।

राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार के लिए प्रस्ताव आमंत्रित

राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार के लिए प्रस्ताव आमंत्रित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/साम्प्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने और आतंकवाद एवं हिंसा को नष्ट करने के उद्देश्य से स्थापित राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार 2007 के लिए प्रदेश से प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं। 'भारत छोड़ो आन्दोलन' के स्वर्ण जयंती वर्ष से स्थापित इस पुरस्कार के तहत तीन लाख रूपये नगद और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार से मदर टेरेसा, उस्ताद बिस्मिल्लाह खान, मोहम्मद यूनुस, श्री हितेश्वर सैकिया और श्रीमती सुभद्रा जोशी, स्वर सम्राज्ञी लता मंगेशकर, श्री सुनील दत्त, श्री जे.एन. कौल, श्री दिलीप कुमार, डॉ. कपिला वात्स्यायन, श्रीमती तीस्ता शीतलवाड़ और श्री हर्षमंदर, श्री एस.एन. सुब्बाराव, स्वामी अग्निवेश और श्री मादारी मोईनद्दीन, डॉ. के.आर. नारायणन, सुश्री निर्मला देशपाण्डे और श्री हेम दत्त को नवाजा जा चुका है।
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार के नामांकन के संबंध में सदस्य सचिव, सलाहकार समिति, राजीव गांधी र…

प्रदेश सरकार की सभी योजनाएं गरीबों के लिए है

प्रदेश सरकार की सभी योजनाएं गरीबों के लिए है
तेजगढ़ जिला स्तरीय वृहद लोक कल्याण शिविर में 181 आवेदन निराकृत
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/वाणिज्य उद्योग एवं रोजगार आवास एवं पर्यावरण मंत्री श्री जयंत कुमार मलैया ने शनिवार को दमोह जिले की तेन्दूखेड़ा जनपद के ग्राम तेजगढ़ में आयोजित जिला स्तरीय वृहद लोक कल्याण शिविर को सम्बोधित करते हुये कहा कि मध्यप्रदेश सरकार विकास और निर्माण के कामों के साथ-साथ मजदूरों, किसानों, महिलाओं, बच्चियों सहित समाज के सभी वर्गो के हित में काम कर रही है।
मंत्री श्री मलैया ने कहा कि पिछले माह से जिले के लगभग डेढ़ लाख गरीब परिवारों को मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत 3 रूपये किलो गेंहूं मिलना शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि सरकार की जितनी भी योजनाएं हैं सारी की सारी गरीबों के लिये हैं, हम विकास और निर्माण के काम कर रहे हैं। हजारों कि.मी. सड़कें बनाई हैं, वित्तीय अनुशासन कायम रखा है, ओव्हर ड्राफ्ट नहीं होने दिया है।
शिविर में ग्रामीणों द्वारा 334 आवेदनों का पंजीयन कराया गया, जिन पर मंत्री श्री मलैया ने सुनवाई की तथा अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिविर …

जिले एवं प्रदेश की समृध्दि के लिए उद्योगों की स्थापना एवं विकास आवश्यक

जिले एवं प्रदेश की समृध्दि के लिए उद्योगों की स्थापना एवं विकास आवश्यक
पर्यटन राज्यमंत्री श्री पंवार ने किया एकेबीएन सीमेंट कांक्रीट रोड निर्माण का भूमिपूजन
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/जिले एवं प्रदेश की समृध्दि एवं विकास के लिए उद्योगों की स्थापना एवं उनका विकास आवश्यक है। मध्यप्रदेश में उद्योगपतियों को उद्योग स्थापना हेतु आकर्षित करने के लिए शासन द्वारा विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है जिससे कि अधिक से अधिक उद्योगपति यहां पर अपना उद्योग स्थापित कर सके। इन उद्योगों की स्थापना से प्रदेश की अधिकाधिक जनता को रोजगार उपलब्ध होगा। पर्यटन, खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री श्री तुकोजीराव पंवार द्वारा रविवार को इंडस्ट्रीयल एरिया उज्जैन रोड़ देवास में एकेबीएन सीमेंट कांक्रीट रोड निर्माण के भूमिपूजन कार्यक्रम में उक्त विचार व्यक्त किये गये। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद श्री थावरचन्द गेहलोत ने की।
इस अवसर पर पर्यटन राज्यमंत्री श्री पंवार ने देवास के उद्योगपतियों से आग्रह किया कि वे स्थानीय लोगों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध करायें। श्री पंवार ने कहा कि शीघ्र ही देवास के उद्…

किसानों को मांग पर खाद-बीज उपलब्ध करायें : डा. शेजवार

किसानों को मांग पर खाद-बीज उपलब्ध करायें : डा. शेजवार
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का समुचित लाभ दिया जाये। किसी के साथ भेदभाव की नीति नही अपनाई जाये। विकास कार्यो को गति प्रदान की जाय और निर्माण कार्यो को समय सीमा में पूर्ण किया जाये। किसानों को मांग पर खाद-बीज उपलब्ध करायें। ये निर्देश ऊर्जा, चिकित्सा शिक्षा एवं लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री गौरीशंकर शेजवार ने रविवार को राजगढ़ में जिला अधिकारियों की बैठक में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुये दिये।
ऊर्जा मंत्री डा. शेजवार ने कहा कि किसानों को बिजली शासन द्वारा निर्धारित घंटों के मान से प्रदान की जाये। कृषक राहत योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों को मिल सके इसके लिये विशेष प्रयास करें। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा प्रत्येक वर्ग के लिये संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाये और पात्र हितग्राहियों को नियमानुसार लाभान्वित किया जाये। किसी भी स्थिति में हितग्राहियों को किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना नही करना पड़े।
डा. शेजवार ने खाद और बीज …

पंचायत ग्रामीण विकास विभाग की 521 घोषणाएं पूरी

पंचायत ग्रामीण विकास विभाग की 521 घोषणाएं पूरी
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा घोषणाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ निवास पर पंचायत और ग्रामीण विकास से संबंधित घोषणाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की। विभाग से संबंधित 680 घोषणाओं में से 521 घोषणाएं पूर्ण या सतत पूर्ण हो चुकी हैं। सतत पूर्ण में वे घोषणाएं हैं जो सतत रूप से प्रचालित है। शेष घोषणाएं कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों में हैं। बैठक में मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी, प्रमुख सचिव पंचायत और ग्रामीण विकास श्री आई.एन. दाणी, प्रमुख सचिव वित्त श्री अशोक दास और मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुराग जैन उपस्थित थे।
बैठक में जानकारी दी गयी कि पंचायतकर्मी का पदनाम बदलकर ग्राम पंचायत सचिव करने के आदेश आज ही जारी किये जा रहे हैं। इसी तरह बीते वर्षों में असमय दिवंगत हुए 22 पंचायत सचिवों के परिवारों को भी एक लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने संबंधी आदेश भी आज ही जारी किये जा रहे हैं। इसके अलावा पंचायत सचिवों को रूपये 2200-3700 का नियमित वेतनमान देने संबंधी प्रक्रिया पंचाय…

पंचायत ग्रामीण विकास विभाग की 521 घोषणाएं पूरी

पंचायत ग्रामीण विकास विभाग की 521 घोषणाएं पूरी
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा घोषणाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ निवास पर पंचायत और ग्रामीण विकास से संबंधित घोषणाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की। विभाग से संबंधित 680 घोषणाओं में से 521 घोषणाएं पूर्ण या सतत पूर्ण हो चुकी हैं। सतत पूर्ण में वे घोषणाएं हैं जो सतत रूप से प्रचालित है। शेष घोषणाएं कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों में हैं। बैठक में मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी, प्रमुख सचिव पंचायत और ग्रामीण विकास श्री आई.एन. दाणी, प्रमुख सचिव वित्त श्री अशोक दास और मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुराग जैन उपस्थित थे।
बैठक में जानकारी दी गयी कि पंचायतकर्मी का पदनाम बदलकर ग्राम पंचायत सचिव करने के आदेश आज ही जारी किये जा रहे हैं। इसी तरह बीते वर्षों में असमय दिवंगत हुए 22 पंचायत सचिवों के परिवारों को भी एक लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने संबंधी आदेश भी आज ही जारी किये जा रहे हैं। इसके अलावा पंचायत सचिवों को रूपये 2200-3700 का नियमित वेतनमान देने संबंधी प्रक्रिया पंचाय…

जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन ठीक ढंग से नही होने पर कडी कार्यवाही होगी : श्री गौर

जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन ठीक ढंग से नही होने पर कडी कार्यवाही होगी : श्री गौर
विकास एवं जनकल्याणकारी कार्यक्रमों की समीक्षा
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों का त्वरित लाभ आम नागरिकों को दिलाने के लिये अधिकारियों को संवेदनशील होकर कार्य करने की जरूरत है। वे योजनाओं एवं कार्यक्रमों का क्रियान्वयन समय-सीमा में करे अन्यथा कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। ये निर्देश शनिवार को रीवा के कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित रीवा जिले के विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में वाणिज्यिक कर एवं सार्वजनिक उपक्रम मंत्री श्री बाबू लाल गौर एवं मछली पालन राज्य मंत्री श्री मोती काश्यप ने अधिकारियों को दिये।
वाणिज्यिक कर मंत्री श्री बाबू लाल गौर ने विभागों द्वारा अव तक किये गये कार्यो की विस्तार से समीक्षा करते हुयें अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले को दिये गये लक्ष्य की प्राप्ति के लिये तत्परता पूर्वक कार्य को अन्जाम दे। श्री गौर ने विधायक श्री पंचूलाल प्रजापति की शिकायत पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सब इंजीनियर श्री रमेश पटेल को तत्काल वहां से ह…

विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिये भोपाल जिले में छात्रावास

विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिये भोपाल जिले में छात्रावास
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/भोपाल जिले में बैगा, भारिया, सहरिया आदि विशेष पिछड़ी जनजातियों के छात्रों के लिए एक छात्रावास खोला गया है।
छात्रावास में विशेष पिछड़ी जनजाति के कक्षा 6 से 10वीं में शिक्षणरत छात्र को प्रवेश दिया जायेगा। शासन के नियमानुसार छात्रावासी छात्रों को शिष्यवृति, छात्रवृति एवं नि:शुल्क आवास सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।
छात्रावास में प्रवेश लेने वाले इच्छुक छात्र जिला संयोजक, आदिम जाति कल्याण कार्यालय, 'बी' ब्लाक पुराना सचिवालय, भोपाल से कार्यालयीन समय 10 से 5 बजे तक आवेदन प्राप्त कर सकते हैं। आवेदक प्रतिपूर्ति कर आवेदन इसी पते पर जमा कर सकते हैं।

बरगी जलाशय के आस-पास बसे व निचले क्षेत्र के निवासियों को वर्षा काल में सतर्क रहने की सलाह

बरगी जलाशय के आस-पास बसे व निचले क्षेत्र के निवासियों को वर्षा काल में सतर्क रहने की सलाह
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना पुनर्वास संभाग बरगी हिल्स जबलपुर के कार्यपालन यंत्री ने बरगी जलाशय के आस-पास बसे सभी ग्राम वासियों और बांध के निचले क्षेत्रों के नदी तटों तथा घाटों का उपयोग करने वाले स्नानार्थियों को वर्षा ऋतु में नदी के जलस्तर बढ़ने से होने वाले खतरों के मद्देनजर आगाह किया है।
कार्यपालन यंत्री ने बरगी जलाशय के आस-पास बसे ग्रामवासियों को सतर्क रहने के लिये आगाह करते हुये कहा है कि वे जलाशय के पूर्ण जलस्तर एवं अधिकतम जलस्तर के मध्य प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश नहीं करें। यदि प्रतिबंधित क्षेत्र में अनाधिकृत रूप से अस्थाई निर्माण बनाये गये हो या कृषि व्यवसाय किया जा रहा हो, तो उन्हें वर्षा काल के पहले निर्माण संरचना और कब्जा तत्काल ही हटा लेना चाहिये। साथ ही डूब क्षेत्र में असुरक्षित स्थानों में बसे परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गयी है।
बरगी बांध के निचले क्षेत्रों के नदी तटों एवं घाटों का उपयोग करने वाले स्नानार्थियों …

राज्यपाल डा. जाखड़ से मिले ब्रिटिश उच्चायुक्त श्री स्टैग

राज्यपाल डा. जाखड़ से मिले ब्रिटिश उच्चायुक्त श्री स्टैग
विकास योजनाओं के लिये सहयोग का आश्वासन
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/राज्यपाल डा. बलराम जाखड़ से आज राजभवन में ब्रिटिश उच्चायुक्त श्री सर रिचर्ड स्टैग ने सौजन्य भेंट की। भेंट के दौरान श्री स्टैग ने मध्यप्रदेश की विकास योजनाओं में सहयोग का आश्वासन दिया। इस अवसर पर ब्रिटिश शासन की डी.एफ.आई.डी.प्रमुख सुश्री सुसन्ना मोरेहेड और राज्यपाल के सचिव श्री के.के.सिंह भी उपस्थित थे।
ब्रिटिश उच्चायुक्त श्री स्टैग ने राज्यपाल डा. जाखड़ को बताया कि ब्रिटिश शासन ने विगत दस वर्षों में डी.एफ.आई.डी. योजनान्तर्गत भारत शासन को विभिन्न विकास योजनाओं के लिये सहयोग दिया है। इस सहयोग में मध्यप्रदेश भी शामिल रहा है। श्री स्टैग ने बताया कि ब्रिटिश शासन ने मध्यप्रदेश सहित देश के अन्य राज्यों को विकास योजनाओं के लिये सहयोग देने के लिये कन्ट्रीप्लान जारी किया है। उन्होंने आश्वस्त किया कि इस प्लान के अन्तर्गत मध्यप्रदेश की विकास योजनाओं के लिये सहयोग सुनिश्चित किया जाएगा।
राज्यपाल डा. जाखड़ ने भेंट के दौरान ब्रिटिश उच्चायुक्त श्री स्टैग को बताया कि म…

भारतीय प्रशासनिक सेवा के सात अधिकारियों और सचिवालयीन सेवा के एक अधिकारी की पदस्थापना में फेरबदल

भारतीय प्रशासनिक सेवा के सात अधिकारियों और सचिवालयीन सेवा के एक अधिकारी की पदस्थापना में फेरबदल
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/राज्य शासन ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के सात अधिकारियों के स्थानांतरण एवं पदस्थापना के आदेश जारी किये हैं। सचिवालयीन सेवा के एक अधिकारी की पदस्थापना में भी फेरबदल किया गया है।
सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा आज जारी किये गये आदेश में प्रबंध संचालक औद्योगिक केन्द्र विकास निगम इंदौर एवं प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश वित्त निगम इंदौर श्री प्रमोद अग्रवाल को प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश वित्त निगम इंदौर के पद पर पदस्थ किया है।
कलेक्टर होशंगाबाद श्री जी.पी. तिवारी की अपर सचिव मध्यप्रदेश शासन के पद पर की गई पदस्थापना को निरस्त किया गया है। वे अब कलेक्टर होशंगाबाद के पद पर यथावत बने रहेंगे।
मिशन संचालक राजीव गांधी जल संग्रहण मिशन एवं पदेन अपर सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा समन्वयक मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम एवं संचालक जल एवं भूमि प्रबंधन संस्थान (वाल्मी) श्री सचिव सिन्हा की कलेक्टर होशंगाबाद के पद पर की गई पदस्थापना को निरस्त किया गया है। वे वर्तमान पद पर यथावत ब…

पंजीयन के बगैर चल रहे वाहन जप्त करने के निर्देश

पंजीयन के बगैर चल रहे वाहन जप्त करने के निर्देश
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/अपर मुख्य सचिव गृह एवं परिवहन श्री विनोद चौधरी ने राज्य में बगैर पंजीयन के चल रहे दो एवं चार पहिया वाहनों को जप्त करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने समस्त वाहन मालिकों से कहा है कि वे अपने वाहनों का जिला परिवहन कार्यालयों से पंजीयन आवश्यक रूप से करायें।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में बिना रजिस्ट्रेशन के चलने वाले दो पहिया और चार पहिया वाहनों से शासन को जहां राजस्व की हानि होती है वहीं दुर्घटना इत्यादि के मामलों में कई कानूनी समस्यायें भी उत्पन्न हो जाती है। इसी संबंध में श्री विनोद चौधरी ने जिला पुलिस अधीक्षकों तथा जिला परिवहन अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि बिना पंजीयन के चल रहे वाहनों को केन्द्रीय मोटर यान अधिनियम 1981 की धारा 192 तथा मध्यप्रदेश मोटर यान कराधान अधिनियम 1991 की धारा 16(3) के तहत जप्त किया जाये। जप्त वाहनों का जप्ती पंचनामा तीन प्रतियों में बनाने के निर्देश भी दिये गये हैं। इसकी एक प्रति वाहन मालिक, दूसरी प्रति जिला परिवहन अधिकारी तथा तीसरी प्रति संबंधित थाने को दी जायेगी।
जिला …

जून 16 से 15 अगस्त 08 तक मत्स्याखेट प्रतिबंधित

जून 16 से 15 अगस्त 08 तक मत्स्याखेट प्रतिबंधित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/मत्स्य प्रजनन काल को ध्यान में रखते हुए 16 जून से 15 अगस्त 2008 तक की अवधि में भोपाल जिले की समस्त नदियों और जलाशयों में मत्स्याखेट पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। प्रतिबंधात्मक आदेश उप संचालक मत्स्योद्योग द्वारा जारी किर दिए गए हैं। मध्यप्रदेश मत्स्य क्षेत्र संशोधित नियम, मध्यप्रदेश फिशरीज एक्ट के अंतर्गत बनाये गये मध्यप्रदेश नदीय मत्स्योद्योग नियम के तहत उक्त प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किये गये हैं।
उप संचालक मत्स्योद्योग ने जारी आदेश में स्पष्ट किया है कि निर्दिष्ट जल की परिभाषा के अंतर्गत नहीं लिया गया है को छोड़कर जिले के शेष सभी नदियों और जलाशयों में मत्स्याखेट 16 जून से 15 अगस्त 08 तक बंद रहेगा।
प्रतिबंधित अवधि में प्रतिबंधित जल क्षेत्र में अवैद्यानिक मत्स्याखेट, मछली परिवहन करते पाये जाने पर पांच हजार रूपये का जुर्माना, अथवा छह माह की कैद अथवा कैद और अर्थदण्ड दोनों का प्रावधान है। उप संचालक ने सभ्ी से आग्रह किया है कि प्रतिबंधात्मक अवधि में प्रतिबंधित क्षेत्र में मत्स्याखेट नहीं करें।

जिले में डीजल पेट्रोल की किल्लत नहीं

जिले में डीजल पेट्रोल की किल्लत नहीं
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/कलेक्टर श्री मनीष रस्तोगी ने बताया भोपाल जिले में डीजल पेट्रोल का पर्याप्त स्टाक है और यहां इसकी कोई किल्लत नहीं है। भोपाल जिले में 86 पेट्रोल पम्पों से आम जनता के लिये पेट्रोल डीजल प्रदाय किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बी.पी.एल. द्वारा जिले को 707 किलो लीटर पेट्रोल और 2943 किलो लीटर डीजल, एच.पी.एल.द्वारा 400 किलो लीटर पेट्रोल और 3000 किलो लीटर डीजल और आई.ओ.सी. द्वारा 595 किलो लीटर पेट्रोल तथा 4398 किलो लीटर डीजल प्रतिदिन प्रदाय किया जा रहा है।
कलेक्टर श्री रस्तोगी ने बताया है कि इस मौसम में खरीफ की फसल की बोवनी होने के कारण डीजल की मांग बढ़ जाती है जिससे थोड़ी पेरशानी होती है लेकिन नियमित डीजल की आवक से इसे तुरंत हल कर लिया जाता है उन्होंने किसान भाईयों से भी अपील की है कि वे ऐसी स्थिति में थोड़ा संयम रखें डीजल की कोई कमी नहीं है और न ही भविष्य में उन्हें कोई परेशानी आने दी जायेगी। उन्होंने आम नागरिको और किसानों से कहा है कि वह अपनी आवश्यकता के अनुसार ही पेट्रोल और डीजल खरीदें। पहले से खरीद कर इसका स्ट…

मुख्यमंत्री श्री चौहान का दौरा कार्यक्रम

मुख्यमंत्री श्री चौहान का दौरा कार्यक्रम
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान मंगलवार, 17 जून को दोपहर में हेलीकाप्टर द्वारा शमशाबाद जिला विदिशा जायेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान उसी शाम को भोपाल लौटेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज भी साइकल से गये मंत्रालय

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज भी साइकल से गये मंत्रालय
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान आज शाम साइकल से मंत्रालय पहुंचे। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय से वापस अपने निवास भी साइकल से ही आये।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पिछले दो सप्ताह से सप्ताह में एक दिन अपने निवास से मंत्रालय तक का सफर साइकल से तय करना शुरू किया है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने साइकल से सफर का यह फैसला डीजल, पेट्रोल और रसोई गैस के दामों में केन्द्र सरकार द्वारा की गई वृध्दि के विरोध तथा पेट्रोलियम पध्दार्थों की खपत में कमी लाने के लिये लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से लिया है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इसके पहले पांच जून और दस जून को निवास से मंत्रालय और मंत्रालय से निवास का सफर साइकल से तय किया था।

प्रदेश में इसी सत्र से खोलें आई.आई.टी.

प्रदेश में इसी सत्र से खोलें आई.आई.टी.
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री से आग्रह
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने इंदौर में खोले जाने वाले भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आई.आई.टी.) को इसी शैक्षणिक सत्र से संचालित करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री श्री अर्जुन सिंह को भेजे एक पत्र में यह आग्रह किया है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्रीय मंत्री को लिखे पत्र में कहा कि इस केन्द्रीय संस्थान की स्थापना के लिये राज्य सरकार ने इंदौर के समीप 524 एकड़ भूमि का चयन कर लिया है। यह भूमि इंदौर रेलवे स्टेशन से मात्र 22 किलोमीटर की दूरी पर है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भूमि के चयन के साथ ही इसी शैक्षणिक सत्र से संस्थान के संचालन के उद्देश्य से इंदौर शहर में 56 हजार वर्गफुट क्षेत्रफल वाले भवन का भी चयन कर लिया गया है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पत्र में कहा कि पूर्व में भी राज्य सरकार द्वारा मई माह में ही एक पत्र के माध्यम से चयनित भूमि और भवन की उपयुक्तता के निरीक्षण के लिये एक दल भेजने का आ…

आदिवासियों पर दर्ज सभी छोटे प्रकरण वापस होंगे

आदिवासियों पर दर्ज सभी छोटे प्रकरण वापस होंगे
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा वन अधिनियम क्रियान्वयन की समीक्षा
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/प्रदेश में आदिवासियों के विरूध्द चल रहे सभी छोटे प्रकरणों को वापस लेने के लिये अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मंत्रालय में इस संबंध में एक बैठक आयोजित की गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गंभीर श्रेणी के प्रकरणों एवं गैर आदिवासियों के प्रकरणों को छोड़कर शेष सभी छोटे प्रकरणों को समाप्त करने के लिये आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये।
बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश में आदिवासियों के विरूध्द लगभग सवा दो लाख छोटे प्रकरण लंबित हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आदिवासियों से जप्त सामान लौटाने के भी निर्देश दिये। बैठक में वन क्षेत्रों में निवासरत अन्य निर्धनों के सामान्य प्रकरण समाप्त करने के संबंध में भी विचार-विमर्श किया गया। बैठक में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अनुसूचित जाति एवं अन्य परंपरागत वन निवासी (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम के क्रियान्वयन की प्रगति की जानकारी भी ली। उन्होंने कहा…

एकल खिड़की के माध्यम से गंगाराम को मिला श्रवण यंत्र

एकल खिड़की के माध्यम से गंगाराम को मिला श्रवण यंत्र
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/राज्य शासन के निर्देशानुसार मण्डला जिला कलेक्टर कार्यालय परिसर में नि:शक्तजनों के लिए एकल खिड़की शुरू की गई है। इसके माध्यम से प्रत्येक माह के पहले एवं तीसरे सोमवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक नि:शक्तजनों को सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।
आज माह के तीसरे सोमवार को जिले के नारायणगंज विकासखण्ड के श्री गंगाराम को श्रवण यंत्र दिया गया। लगभग दस वर्षों से श्री गंगाराम को सुनने में काफी कठिनाई होती थी। श्री गंगाराम ने बताया कि वर्ष 1998 में जीप दुर्घटना के कारण उनकी सुनने शक्ति चली गई और वे तबसे सुन नहीं पाते थे। अब श्रवण यंत्र मिलने से उन्हें सब कुछ साफ-साफ सुनाई देने लगा है। श्रवण यंत्र पाकर श्री गंगाराम खुश है। एकल खिड़की पर कलेक्टर ने श्री गंगाराम को श्रवण यंत्र प्रदान किया।
आज ही एकल खिड़की पर आने वाले एक अन्य नि:शक्तजन श्री बदामीलाल बर्मन के दाहिनी आंख के आपरेशन और स्पाइनल सर्जरी के संबंध में विशेष बीमारी सहायता का प्रकरण तैयार करने के सिविल सर्जन को निर्देश दिये गये।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री…

जिले में काम करने में अच्छा अनुभव हुआ : त्रिपाठी

जिले में काम करने में अच्छा अनुभव हुआ : त्रिपाठी
पत्रकारों ने दी निवर्तमान कलेक्टर श्री त्रिपाठी को शुभकामनाएं
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 16 जून। पत्रकारों द्वारा स्थानीय सर्किट हाउस पर आज निवर्तमान कलेक्टर आकाश त्रिपाठी का विदाई समारोह मनाया गया। जिसमें श्री त्रिपाठी ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि मुरैना जिले में उन्हें काम करने में अच्छा अनुभव हुआ। उन्होनें कहा कि सरकारी कार्यक्रमों को अमल में लाने के लिए हर तरीके का सहयोग यहा के राजनैतिक दल और मीडिया से मुझे मिला है। पत्रकारों ने श्री त्रिपाठी के जिले में बीते दो व के कार्यकालों के दौरान जिले में किए गए जन - कल्याणकारी कार्यो एवं पारदर्शी प्रशासन की सराहना करते हुए शुभकामनाएं प्रेषित की। और इस अवसर पर उन्हें ककनमठ मंदिर का स्मृतिचिन्ह भी भेंट किया गया।
श्री त्रिपाठी ने अपने उद्बोधन में कहा कि मुरैना जिले में अपने कार्यकाल के दौरान सरकार की योजनाओं को क्रियान्वयन के अलावा उनके टारगेट पर शहर विकास हेतु छौंदा नदी के पास बनाये जा रहे यातायात नगर और स्थानीय महादेव नाके पर बनने वाले रेल्वे अण्डर ब्रिज पूर्ण न …

भाजयुमो की युवा वाहिनी संयोजक घोषित

भाजयुमो की युवा वाहिनी संयोजक घोषित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, जून। भारतीय जनपा युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष रामनरेश शर्मा ने डा. सतीश सिंह सिकरवार प्रदेश उपाध्यक्ष युवा मोर्चा एवं भाजपा जिलाध्यक्ष नागेन्द्र तिवारी से विचार विमर्श कर युवा मोर्चा जिला महामंत्री रामलखन छावई ने विसं बार युवा वाहिनी संयोजक घोषित कर दिए है।
जिसमें युवा वाहिनी संयोजक विस मुरैना अरविंद भदौरिया, युवा वाहिनी संयोजक विसं अंबाह पंकज तोमर, युवा वाहिनी संयोजक विसं दिमनी डा. सुरेन्द्र सिंह तोमर, युवा वाहिनी संयोजक विसं सुमावली जितेन्द्र किरार, युवा वाहिनी संयोजक विसं जौरा धर्मेन्द्र शर्मा, युवा वाहिनी संयोजक विसं सबलगढ़ अमर शर्मा को बनाया गया है।

52 सदस्यीय अभा युवा ब्राह्मण महासभा की कार्यकारिणी घोषित

52 सदस्यीय अभा युवा ब्राह्मण महासभा की कार्यकारिणी घोषित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, जून। अखिल भारतीय युवा ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष राघवेन्द्र उपाध्याय ने संगठन के प्रदेशाध्यक्ष बलवीर डण्डौतिया के निर्देश पर संगठन की 52 सदस्यीय कार्यकारिणी की घोषणा कर दी है तथा संगठन के संचालन हेतु मण्डल का गठन किया है। नवगठित कार्यकारिणी में डा. योगेश शर्मा, धर्मेन्द्र शर्मा एडवोकेट, नीरज शर्मा, संजीव शर्मा, दिलीप डण्डौतिया को उपाध्यक्ष, दीपक शर्मा, भरत शुक्ला, कुशल शर्मा, धर्मेन्द्र राजौरिया, हेमंत डण्डौतिया को महामंत्री, सोनू शर्मा, पियूश पाराशर, रजोश मिश्रा, उमाशंकर उपाध्याय, संजय शर्मा को संगठन मंत्री बनया गया है। महासचिव बल्लू डण्डौतिया, अनिल शर्मा, केडी राजौरिया, बंटी दुबे, गगन उपाध्याय, सचिव ओपी शर्मा कुटरावली, टोनी डण्डौतिया, जितेन्द्र स्वामी, धर्मेन्द्र गोस्वामी, गिर्राज उपाध्याय, कोषाध्यक्ष भोला शर्मा, प्रवक्ता कौशल पंडित, प्रचार मंत्री मनीष शर्मा गोसपुर, कार्यालय मंत्री सिंकू तिवारी जौरा खुर्द कार्यकारिणी सदस्य के रुप में रिंकू मुदगल, नरेन्द्र शर्मा, राकेश अवस्थी, मनो…

भाजपा ने किए ग्रामीण प्रकोष्‍ठ मंडल के प्रभारी घोषित

भाजपा ने किए ग्रामीण प्रकोष्‍ठ मंडल के प्रभारी घोषित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 16 जून। भारतीय जनता पार्टी ग्रामीण विकास प्रकोष्‍ठ के जिलाध्यक्ष राजकुमार सिंह तोमर ने भाजपा प्रदेश संगठन के निर्देशानुसार जिलेभर में सभी मंडलों के प्रभारी घोषित कर दिए है। भाजपा ग्रामीण विकास प्रकोष्‍ठ के जिला प्रवक्ता आर डी शर्मा ने बताया कि पोरसा ग्रामीण मंडल प्रभार रामप्रकाश शर्मा, पोरसा शहर मंडल प्रभारी नत्थीलाल गर्ग, अम्बाह ग्रामीण मंडल प्रभारी जगरुप सिंह इकहरा, अंबाह शहर मंडल प्रभारी अखिलेश शर्मा, मुरैना ग्रामीण मंडल प्रभारी महेश सिंह सिकरवार सिहौरी, मुरैना शहर मंडल प्रभारी धीरेन्द्र सिंह एडवोकेट मुरैना, बानमौर मंडल प्रभारी आर डी शर्मा, जौरा मंडल प्रभारी ब्रजेश त्यागी, पहाड़गढ़ मंडल प्रभारी नरेश सिंह सिकरवार, सबलगढ़ ग्रामीण मंडल प्रभारी प्यारेलाल अटेरिया, सबलगढ़ नहर मंडल प्रभारी वीरसिंह रावत एडवोकेट आदि को मंडल प्रभारी नियुक्त किया गया है।

पांच दिवसीय कृषक प्रशिक्षण प्रारंभ

पांच दिवसीय कृषक प्रशिक्षण प्रारंभ

मुरैना 16 जून 08/ भूमिहीन अनुसूचित जाति कृषकों के पांच दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ सोमबार को कृषि विस्तार एवं प्रशिक्षण केन्द्र पर संयुक्त संचालक कृषि श्री बी.डी.शर्मा ने किया । प्रशिक्षण में भूमिहीन किसानों को ग्रामीण स्तर पर रह कर अपनी माली हालत सुधारने के विभिन्न तरीके बताये जावेंगे । इस अवसर पर श्री वर्मा ने किसानों को विभाग द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की विस्तृत जानकारी दी । नाडेप टांका, वर्मी कम्पोष्ट, बायोगैस, बीजोपचार, मधुमक्खी पालन से जीवन-यापन की विधियां बताई गई । श्री बी.एल. चतुर्वेदी वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी द्वारा मिट्टी का परीक्षण खेती के अति आवश्यक विषय पर, श्री आर.आर. पचौरी वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी द्वारा कम लागत में अधिक उत्पादन विषय पर एवं श्री यू.एस. भदौरिया प्राचार्य द्वारा बीजोपचार विषय पर विस्तृत व्याख्यान दिया गया । यह प्रशिक्षण 20 जून तक चलेगा ।

सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष आज मुरैना में

सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष आज मुरैना में
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 16 जून 08/ राज्य सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग म.प्र के अध्यक्ष ( केबिनेट मंत्री दर्जा ) श्री बाबूलाल जैन 17 जून को ग्वालियर से प्रस्थान कर प्रात: 9 बजे मुरैना आ रहे हैं । श्री जैन प्रात: 9.30 बजे स्थानीय रेस्ट हाउस में पत्रकारों, बुध्दिजीवियों, वरिष्ठ नागरिकों एवं सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों से चर्चा करेंगे । तदुपरान्त श्री जैन प्रात: 11 बजे ग्वालियर के लिए प्रस्थान करेंगे । आयोग के सचिव श्री ए.एन.तिवारी भी अध्यक्ष श्री जैन के साथ भ्रमण पर रहेंगे ।