पोस्ट

सितंबर 14, 2008 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

अनुसूचित जाति बालक बालिका छात्रावास भवनों के निर्माण के लिये मंजूरी

अनुसूचित जाति बालक बालिका छात्रावास भवनों के निर्माण के लिये मंजूरी
राज्य शासन ने अनुसूचित जाति बालक-बालिका छात्रावास भवनों के निर्माण के लिये 13 करोड़ 32 लाख 62 हजार रूपए की प्रशसकीय एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। आयुक्त अनुसूचित जाति विकास द्वारा प्रदेश के 16 जिलों के 23 छात्रावास भवनों के निर्माण के लिये स्वीकृति जारी की गई है।

करोंद खुर्द में सक्रिय असमाजिक तत्वों पर सख्त कार्यवाही करें - श्री गौर

करोंद खुर्द में सक्रिय असमाजिक तत्वों पर सख्त कार्यवाही करें - श्री गौर
बरसते पानी में भी जनता दरबार में पहुंचे लोग
वाणिज्यिक कर मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने आज अपने निवास पर जनता दरबार में गुनगा थाना क्षेत्र के करोंद खुर्द से आये गरीब आदिवासी एवं अनुसूचित जाति के ग्रामीणों की व्यथा सुनने के बाद पुलिस को निर्देश दिये कि वहां गरीबों को परेशान करने वाले असमाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। इन ग्रामीणों ने बताया कि असमाजिक तत्व उन्हें अपने मकान एवं जमीन से बेदखल करने के लिए मारपीट करते रहते हैं।
श्री गौर के निवास पर आज आयोजित जनता दरबार में बारिश के बावजूद भी बड़ी संख्या में गांव और शहर के लोग अपनी सार्वजनिक समस्याओं के साथ पहुंचे। जनता दरबार में कलेक्टर श्री मनीष रस्तोगी के अलावा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, बी.डी.ए., सी.पी.ए., नगर निगम तथा पार्षद श्री केवल मिश्रा, किशन ग्वाला, नारायण सिंह पाल, सुश्री तुलसावर्मा, सुश्री सुषमा साहू तथा स्थानीय नेता और महिला नेत्री श्रीमती कृष्णा गौर तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। नागरिकों की समस्याओं की सुनवाई सिलसिले वार कर मौके पर ही उनका निराकर…

जवाहर बाल भवन में गरबा प्रशिक्षण कार्यशाला

जवाहर बाल भवन में गरबा प्रशिक्षण कार्यशाला
स्थानीय जवाहर बाल भवन, में नवरात्रि के अवसर पर कुशल प्रशिक्षकों द्वारा 22 से 30 सितम्बर तक चार से पन्द्रह वर्ष के सदस्यों के लिये गरबा प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा। इस आयु समूह के बालक#बालिका बाल सदस्य बनकर नि:शुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। इच्छुक बालक#बालिका बाल भवन के नृत्य कक्ष में संपर्क कर कार्यशाला में भाग ले सकते हैं।

अंतरिम राहत यू जी सी और ए आई सी टी ई वेतनमान वालों को भी

अंतरिम राहत यू जी सी और ए आई सी टी ई वेतनमान वालों को भी
राज्य शासन द्वारा छटवे वेतनमान के अंतर्गत स्वीकृत अंतरिम राहत का लाभ यू जी सी एवं ए आई सी टी ई वेतनमानों में वेतन वाले कर्मचारियों तथा कार्यभारित एवं आकस्मिकता निधि से वेतन पाने वाले सेवा के सदस्यों को भी मिलेगा। राज्य शासन ने यह स्थिति कतिपय कर्मचारी संघों द्वारा इस संबंध में चाही गई जानकारी के परिप्रेक्ष्य में स्पष्ट की है।

राज्यमंत्री का दर्जा

राज्यमंत्री का दर्जा
राज्य शासन ने मध्यप्रदेश राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष श्री मोहम्मद सलीम कुरैशी को राज्यमंत्री का दर्जा प्रदान किया है। यह आदेश जारी होने की तिथि से प्रभावशील माना जायेगा।

मध्यप्रदेश शासन के तीन राष्ट्रीय सम्मान (विविध जनजातीय सम्मान-2008)

मध्यप्रदेश शासन के तीन राष्ट्रीय सम्मान (विविध जनजातीय सम्मान-2008)
भोपाल में 24 सितम्बर को आयोजित अलंकरण समारोह में सम्मानित किया जायेगा
मध्य प्रदेश शासन, आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा स्थापित पहले वीरांगना रानी दुर्गावती राष्ट्रीय सम्मान - 2008 से श्रीमती रोज़ केरकेट्टा, रांची को, वीर शंकरशाह-रघुनाथ शाह राष्ट्रीय सम्मान-2008 से श्री किनफाम सिं नोंगकिनरिह, मेघालय को तथा ठक्कर बापा राष्ट्रीय सम्मान-2008 से स्वामी विवेकानंद मेडिकल मिशन, उत्तरवायनाड, केरल को 24 सितम्बर को प्रात: 11 बजे रवीन्द्र भवन भोपाल में आयोजित भव्य अलंकरण समारोह में अलंकृत किया जायेगा। समारोह में महामहिम राज्यपाल डॉ. बलराम जाखड़, वन एवं आदिम जाति कल्याण मंत्री कुँवर विजय शाह और आदिम जाति कल्याण, सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्रीमती रंजना बघेल गणमान्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। इन सभी जनजातीय सम्मान के अंतर्गत रुपये 2-2 लाख की सम्मान निधि और प्रषस्ति पट्टिका प्रदान की जायेगी।
आदिम जाति कल्याण विभाग के उपक्रम वन्या के प्रबंध संचालक श्रीराम तिवारी ने रानी दुर्गावती राष्ट्रीय सम्मान की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य …

परख कार्यक्रम और कानून व्यवस्था पर कलेक्टर सतत् निगरानी रखें

परख कार्यक्रम और कानून व्यवस्था पर कलेक्टर सतत् निगरानी रखें
मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी के निर्देश
मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के कमिश्नरों और कलेक्टरों को निर्देश दिये हैं कि वे कानून व्यवस्था, पेयजल और बिजली की स्थिति पर सतत निगरानी रखें। पेयजल हेतु अभी से एक्शन प्लान बनावें ताकि आने वाले दिनों में पेयजल संकट न हो।
मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी ने कलेक्टरों से नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि परख कार्यक्रम के प्रति लापरवाही की जा रही है तथा परख में भेजे जाने वाले आंकड़ों की और कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसा लगता है कि इस कार्य में कलेक्टर कोई रुचि नहीं दिखा रहे हैं। यह बहुत गम्भीर और चिन्ता का विषय है। आपने कहा कि मध्यान्ह भोजन की जानकारी के संबंध में कहा जा रहा है कि कोई समस्या नहीं रिपार्ट की जा रही है, जो कि उचित प्रतीत नहीं होती है। खण्डवा और सतना में कुपोषण से बच्चों की मृत्यु हो रही है। मीडिया में खबर प्रकाशित हो रही है। परन्तु परख कार्यक्रम में यह जानकारी नहीं भेजी जा रही है। यह और ज्यादा चिन्ता का विषय है। कलेक्टर व्यक्तिगत रुप से पर…

द्वितीय एशियन ऑल स्टार एथलेटिक्स चैम्पियनशिप आयोजित

द्वितीय एशियन ऑल स्टार एथलेटिक्स चैम्पियनशिप आयोजित
ओलम्पिक संघ के अध्यक्ष श्री सुरेश कलमाड़ी द्वारा शुभारंभ
द्वितीय एशियन ऑल स्टार एथलेटिक्स चैम्पियनशिप-2008 का आज यहां तात्या टोपे स्टेडियम में रंगारंग शुभारंभ हुआ। प्रतियोगिता के भव्य एवं यादगार शुभारंभ अवसर पर मध्यप्रदेश के विभिन्न अंचलों तथा राजस्थान एवं पंजाब के कलाकारों ने आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किये। इनमें निमाड़ का गणगौर, मालवा को मयूर, बुन्देलखंड का नौरता, मालवा का मटकी, बुन्देलखंड का बधाई, मालवा को कानग्रलिया, बुन्देलखंड का बरेदी, झाबुआ जिले का भगौरिया, राजस्थान का दुलदुलघोड़ी तथा पंजाब का भंगड़ा नृत्य शामिल हैं।
इस प्रतियोगिता का विधिवत शुभारंभ भारतीय ओलम्पिक संघ के अध्यक्ष श्री सुरेश कलमाड़ी ने किया। उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण प्रतियोगिता का आयोजन भोपाल में किया जाना मध्यप्रदेश के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के खेल विभाग ने बहुत अच्छे इन्तजाम किये और इसमें भाग लेने वाले खिलाड़ियों को कोई असुविधा नहीं हुई है। श्री कलमाड़ी ने कहा कि अक्टूबर 2010 में कामन वेल्थ आयोजित होंगे और इसकी तैयारी के लिए यह प्रतियोगिता उपयोगी सा…

पदस्थापना

पदस्थापना
राज्य शासन ने डिप्टी कलेक्टर भोपाल श्रीमती शमीन जहरा रजा को स्थानान्तरित करते हुए पंचायत संचालनालय में उप संचालक के पद पर पदस्थ किया है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा आज इस आशय का आदेश जारी किया गया है।

सेमेस्टर पध्दति के अंतर्गत परीक्षाएं अकादमिक केलेण्डर के अनुसार आयोजित की जाएं

सेमेस्टर पध्दति के अंतर्गत परीक्षाएं अकादमिक केलेण्डर के अनुसार आयोजित की जाएं
राज्य शासन ने सभी विश्वविद्यालयों से सेमेस्टर पध्दति के अंतर्गत अकादमिक कैलेण्डर के अनुसार परीक्षाएं आयोजित करने को कहा है।
राज्य शासन द्वारा विश्वविद्यालय प्रशासन को भेजे निर्देश में कहा गया है कि कुलाधिपति द्वारा शैक्षणिक सत्र के पूर्व अकादमिक कैलेण्डर अनुमोदित किया गया था। किन्तु इसके बाद भी कुछ विश्वविद्यालयों ने कुलाधिपति द्वारा अनुमोदित अकादमिक कैलेण्डर का पालन नहीं करते हुए मनमाने ढंग से परीक्षाएं आयोजित करने की सूचना उच्च शिक्षा विभाग को भेजी है। जबकि सेमेस्टर पध्दति लागू करने का उद्देश्य प्रदेश के शैक्षणिक स्तर में उन्नयन और समानता लाना है।
आयुक्त उच्च शिक्षा श्री आशीष उपाध्याय ने समस्त विश्वविद्यालयों को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि कुलाधिपति द्वारा अनुमोदित अकादमिक कैलेण्डर के प्रावधान के अनुसार निर्धारित अवधि के बीच परीक्षाएं आयोजित की जाएं। अन्यथा संबंधित विश्वविद्यालयों के विरुध्द कार्यवाही करने के लिये प्रकरण कुलाधिपति को अग्रेषित किया जायेगा।
सभी विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों को भेजे गये पत्र म…

स्कूली शिक्षकों को एक और फायदा

स्कूली शिक्षकों को एक और फायदा
व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए भी अनुदान, 20 हजार शिक्षक होंगे लाभान्वित, बीएड वालों को छह हजार रूपए, डीपीई कीे पूरी फीस देगी सरकार
मध्यप्रदेश में स्कूली शिक्षा के बेहतरीन मुकाम कायम करने की ठान चुकी मौजूदा राज्य सरकार ने अपने फैसलों और इन पर अमल की प्रतिबध्दता को लेकर एक और कदम बढ़ाया है। यह सौगात शिक्षकों के हक में उन्हें व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए अनुदान देने से जुड़ी है। बी.एड. करने वाले शिक्षकों को पाठयक्रम शुल्क के बतौर 6000 हजार रूपयों तक का अनुदान दिया जाएगा। डी.पी.ई. पाठयक्रम करने वाले शिक्षकों के लिए तो और आगे जाकर उनकी पूरी फीस का खर्च ही राज्य सरकार उठाएगी। अगले दो सालों में इस फैसले से कोई 20 हजार शिक्षक लाभान्वित होंगे।
मौजूदा राज्य सरकार ने माना है कि स्कूली शिक्षा में मुकम्मल गुणवत्ता आज की अहम जरूरत है। चूंकि सवाल बच्चों के भविष्य का है, इसलिए उन्हें पढ़ाने वालों को निपुण और सक्षम बनाना बड़ी जिम्मेदारी है। बच्चों को अपने पैरों पर खड़ा होने का सबक सिखाने वालों को इसी नज़र से एक खासियत में तैयार किया जा रहा है। व्यावसायिक प्रशिक्षण के खर्चे में उनके …

डाक्टरों को कठिन क्षेत्र भत्ता

डाक्टरों को कठिन क्षेत्र भत्ता
385 स्वास्थ्य संस्थाएं चयनित, 850 डॉक्टरों को लाभ, आज आदेश जारी
दूरस्थ इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करने के मकसद से मौजूदा राज्य सरकार ने पिछले दिनों डॉक्टरों को प्रोत्साहन के बतौर कठिन क्षेत्र भत्ता देने का फैसला किया था। ऐसी 385 स्वास्थ्य संस्थाओं में काम करने वाले कोई 850 डॉक्टरों को यह फायदा मिलना अब पक्का हो गया है। आज इस सिलसिले में सरकार ने मंजूरी के आदेश जारी कर दिए।
राज्य सरकार के निर्देश पर इस भत्ते का फायदा देने के लिए कोई 35 सीमॉक (समग्र आपातकालीन प्रसूति और नवजात शिशु स्वास्थ्य सेवा) संस्थाओं और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को चुना गया था। इन जगहों पर तैनात नियमित विशेषज्ञों और संविदा पर कार्यरत स्नातकोत्तर अधिकारियों को इस भत्ते का लाभ मिलेगा। इन डॉक्टरों की तादाद 150 है। फैसले का दायरा बढ़ाते हुए यह भी तय किया गया कि अब निश्चेतना, स्त्री रोग और शिशु रोग विशेषज्ञों के साथ ही अन्य रोगों के विशेषज्ञ डॉक्टरों को भी यह फायदा दिया जाएगा। इन डाक्टरों को हर महीने बतौर कठिन क्षेत्र भत्ते के 10 हजार रुपये मिलेंगे। यह भत्ता एक अप्रैल 2008 से …

तिवारी ने लिया जनआर्षीवाद रैली की तैयारियों का जायजा

तिवारी ने लिया जनआर्षीवाद रैली की तैयारियों का जायजा
मुरैना, सितम्बर। 20 सितम्बर को मुख्यमंत्री षिवराज सिंह चौहान की जन आर्षीवाद रैली मुख्यमंत्री की जनआर्षीवाद रैली मुरैना जिले की सीमा में प्रवेष करेगी। रैली जौरा, कैलारस सबलगढ़, मुरैना, दिमनी, अम्बाह, पोरसा से होकर भिण्ड के लिए रवाना होगी। रैली में कही कोई कमी न रहे जाए इसके लिए जिलाध्यक्ष तिवारी ने इन क्षेत्रों में जाकर तैयारियों का जायजा लिया।
जिलाध्यक्ष नागेन्द्र तिवारी ने बताया कि आगामी 20 सितम्बर को प्रदेष के लोकप्रिय मुख्यमंत्री कैलारस से जनआर्षीवाद रैली का प्रारंभ करेंगे। वह दोपहर 11 बजे कैलारस 12 बजे जौरा 1.30 बजे मुरैना 2.30 पर अम्बाह तथा 3 बजे पोरसा में सभाआं को सम्बोधित करेंगे।
इन्हीं सभाओं की तेयारियों की समीक्षा करने भाजपा जिलाध्यक्ष नागेन्द्र तिवारी जिले के सघन दौरे पर हैं। इस दौरान वे जिले भर में चुनाव कार्यालय षीघ्र खोले जाने हेतु भी मंडल अध्यक्षों को निर्देषित कर रहे हैं। भाजपा जिलाध्यक्ष की मंषा है कि सभी मंडल मुख्यालयों पर षीघ्र चुनाव कार्यालय विधिवत संचालित किए जावें। मुख्यमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम की तैयारिया…

आंदोलनकारियों ने किया बिजली घर का चक्काजाम

आंदोलनकारियों ने किया बिजली घर का चक्काजाम
चक्काजाम का नेतृत्व तस्लीम खांन ने किया
सीएसपी ने खुलवाया चक्काजाम
मुरैना, सितम्बर। षहर में हो रही अद्योशित बिजली कटौती से आज जन त्रस्त है। षहर की सिंघल बस्ती, गोपाल पुरा, महावीर पुरा, इस्लामपुरा, रामनगर, सुभाश नगर, फाटक बाहर और गोपालपुरा सहित षहर में बिजली कटौती से हाहाकार मचा हुआ है। उक्त बात जिला कांग्रेंस कमेटी के खेल प्रकोश्ठ के अध्यक्ष तस्लीम खान ने कही। वे यहा एम. एस. रोड पर बिजलीघर के सामने चक्काजाम व घेराव का नेतृत्व करते हुए कही।
एम. एस. रोड पर चक्काजाम के दौरान दोनों तरफ वाहनों की कतारें लग गई। तस्लीम खांन के नेतृत्व में हजारों लोगों ने बिजली घर के गेट पर ताला लगा दिया। चक्काजाम का नेतृत्व कर रहे युवा नेता और जिला खेल प्रकोश्ठ के अध्यक्ष खांन ने कहा कि षहर के इस्लामपुरा मोहल्ले में बिजली सप्लाई करने के लिए केवल एक ट्रांसफार्मर लगा है। वह भी काफी दिनों से खराब पड़ा हाु ह॥ इस पूरे इलाके में बिजली की सप्लाई पूरी तरह से ठप्प पड़ी हुई हैं। कुछ ही दिनों पहले इस मौहल्ले में एक नए विद्युत ट्रांसफार्मर लगाने के भी आदेष किए गए है। लेकिन विद्…

जैन बने कांग्रेस विधि व मानवाधिकार विभाग के जिलाध्यक्ष

जैन बने कांग्रेस विधि व मानवाधिकार विभाग के जिलाध्यक्ष
मुरैना, सितम्बर। केन्द्रीय संचार एवं राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के आर्षीवाद से मध्यप्रदेष कॉग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुरेष पचौरी के निर्देष पर मध्यप्रदेष कॉग्रेंस कमेटी भोपाल के विधि एवं मानवाधिकार विभाग के प्रदेष अध्यक्ष विजय चौधरी एडवोकेट युवा महेन्द्र कुमार जैन एडवोकेट को मुरैना कांग्रेस कमेटी विधि व मानवाधिकार जिलाध्यक्ष मनोनित किया है। जैन को जिलाध्यक्ष बनाये जाने पर कार्यकर्ता एवं अभिभाशको ने खुषी जाहिर की है। एडवोकेट महेन्द्र कुमार जैन ने कॉग्रेंस के वरिश्ठ नेतृत्व को धन्यवाद देते हुए आभार प्रकट किया है।

शहर कांग्रेस कार्यकारिणी का विस्तार

शहर कांग्रेस कार्यकारिणी का विस्तार
मुरैना, सितम्बर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की अध्यक्षा सोनिया गांधी एवं राश्ट्रीय महासचिव व कांग्रेस के युवा स्टार प्रचार राहुल गांधी के आर्षीवाद से मध्यप्रदेष के कॉग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुरेष पचौरी की अनुषंसा पर षहर अध्यक्षा श्रीमती उमा तौमर ने आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए संगठन को मजबूती देने की दृश्टि से षहर कॉग्रेस कमेटी में कॉग्रेंस की विचारधारा रखने वालें व्यक्तियों को पदाधिकारी बनाया है। यह जानकारी प्रवक्ता संजय मिश्रा द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के जरिए मिली। षहर कांग्रेस कमेटी में दो उपाध्यक्ष, तीन महामंत्री एवं पन्द्रह सचिव बनाये गये हैं, जिसमें उपाध्यक्ष पद पर दिनेष षर्मा एवं कमरुद्दीन खां, महामंत्री पद पर लक्ष्मण सिंह गुर्जर, श्रीनिवास उपाध्याय, ब्रजपाल ंसिह सिकरवार, नारायण डण्डौतिया, ऋशिकुमार गोयल, दिनेष षर्मा, बृजेष उपाध्याय, श्रीमती ज्योतीसिंह, जावेद खान, राकेष मिश्रा, राजू सोलंकी, सुरेष राठौर, ष्यामसुन्दर राठौर, श्रीमती उर्मिला गुर्जर, ष्यामसिंह सिकरवार, रामकिषन दौनेरिया, दीपक चौहार, रामवरन टुण्डेलकर, भा…