पोस्ट

अक्तूबर 5, 2008 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

चुनावी मैदान में तीन दिग्गज - गुप्ता, सिंह, गोयल

चुनावी मैदान में तीन दिग्गज - गुप्ता, सिंह, गोयल
भाजपा किस पर लगायेंगी दाव, पर्यवेक्षकों की रायशुमारी शहर से अल्ली अव्वल
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना,10 अक्टूबर। मुरैना विधानसभा के लिए हाल ही में भाजपा के चुनाव पर्यवेक्षकों के सामने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकताओं ने जो वोटिंग करवाई गई उसमें शहरी कार्यकर्ता मतदाताओं ने भाजपा के तीन दिग्गज पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री एवं विधायक रुस्तम सिंह, भाजपा के मण्डल अध्यक्ष अनिल गोयल, और पूर्व विधायक सेवाराम गुप्ता के हक में मतदान किया था। जिसमें सर्वाधिक मत भाजपा के अनिल गोयल उर्फ अल्ली को प्राप्त हुए। इससे साफ संकेत जाता है कि इस बार कार्यकर्ता किसी वेश्य वर्ग के प्रत्याशी को ही अपना उम्मीदवार चुनना पंसद करेगी।
अनिल गोयल को शहरी क्षेत्र से भारी समर्थन प्राप्त हुआ उसके साथ ग्रामीण कार्यकर्ता ने भी उन पर भरोसा जताया हैं। चुनाव समर में जहां भारतीय जनता पार्टी मुरैना विधानसभा पर प्रत्याशी के तौर पर रुस्तम सिंह को ही मानकर चल रही थी लेकिन सेवाराम गुप्ता और अनिल गोयल उर्फ अल्ली के मैदान में आ जाने से संगठन को पुन: विचार करने पर …

आयरन लेडी उतरेंगी चुनावी समर में

आयरन लेडी उतरेंगी चुनावी समर में
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना,10 अक्टूबर। आयरन लेडी के नाम से मशहूर शहर के कस्बूरबा गांधी स्कूल संचालिका श्रीमती मनोरमा जैन ने मुरैना विधानसभा से चुनाव लड़ने की घोषणा की है। श्रीमती जैन ने यह घोषणा एक प्रेस काम्फ्रेस को संबोधित करते हुए कही।
स्टील लेडी के नाम जानी जाती मनोरमा जैन ने कहा कि कांग्रेस और भाजपा के शासन काल को हम देख चुके है और इनके राज में जनता को खुशी कम दुख ज्यादा मिला है। मै मुरैना विधानसभा से चुनाव लड़कर यहां के पुलिस और प्रशासन को चुस्त करुंगी और शहर में हो रही चोरी, अपहरण और हत्या पर लगाम करुंगी। उन्होंने बताया कि उमाभारती की भारतीय जनशक्ति पार्टी और समाजवादी पार्टी से उनकी टिकिट के लिए बातचीत चल रही है। अगर दोनों में से कोई पार्टी मुझे टिकिट नहीं देती है तो मै निर्दलीय उम्मीदवार के रुप में चुनाव लड़ूगी। श्रीमती जैन ने कहा कि आज नेतृत्वकर्ता के हृदय का जिहान एवं ईमान दृढ संकल्पि नहीं है। जबकि नेतृत्व एव नेता के लिए यह दोनों बाते बहूत जरुरी है। आज सारा नेतृत्व का वातावरा दूषित होने का मुख्य कारक नेतृत्वकर्ता में नेतृत्व …

सहकारी बैंक के प्रबंधक ने किया 95 लाख का गबन

सहकारी बैंक के प्रबंधक ने किया 95 लाख का गबन
प्रबंधक सहित 13 अन्य पर मामला दर्ज
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना,10 अक्टूबर। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक कैलारस शाखा प्रबंधक बैंक के अन्य कर्मचारियों द्वारा मिलकर 95 लाख 28 हजार 320 रुपये का गबन किया गया है। कैलारस थाना पुलिस ने इस मामले में प्राथमिक जांच के उपरांत शाखा प्रबंधक सहित 12 अन्य के विरुध्द धोखाधड़ी और गबन का मामला दर्ज कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कैलारस स्थित सहकारी केन्द्रीय बैंक के प्रबंधक शिवकुमार शर्मा, बाबू मिस्टर बेग और हरिओम पुत्र जगदीश शर्मा ने मिलकर फर्जी दस्तावेज तैयार कराए और दामोदर प्रसाद गुप्ता, सिया शर्मा, श्रीमती रंजना शर्मा, योगश शर्मा, योगेन्द्र शर्मा को 95 लाख 28 हजार 320 रुपये का ऋण स्वीकृत कर दिया। दस्तावेज के रुप में जो कागज लगाए गए थे, वे सभी कागज फर्जी थे। भुगतान होने के काफी दिनों बाद जब यह मामला बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष आया, तब इस मामले की जांच शुरु हुई। जांच के दौरान धीरे - धीरे सारी जानकारियां सामने आई। उसके बाद बैंक अधिकारियों ने यह मामला पुलिस के सुपुर्द कर दिया। पुल…

पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, छह झुलसे

पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, छह झुलसे
अवैध रुप से संचालित थी पटाखा फैक्ट्री
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना,10 अक्टूबर। अवैध रुप से पटाखे बनाने की फैक्ट्री में पटाखा बना रहे छह लोगों उस समय घायल हो गए जब किसी एक ने पटाखे के बारुद के ऊपर माजिस की जलती हुई तीली फेंक दी। उसके बाद हुए विस्फोट में छह लोग घायल हो गए। यह घटना जौरा तहसील की है।
दीपावली के नजदीक आते - आते अवैध रुप से पटाखे बनाने का धंधा जिले में बैखोफ चल रहा है। शहर मोहल्ले और गली के मकानों में लोग बारुद खरीदकर उससे पटाखे बनाने का काम करते है। हालांकि यह गैरकानूनी है लेकिन पापी पेट के लिए यह जोखिम भी लोग उठा लेते है। लेकिन सुरक्षा और जानकारी न होने की वजह से इन्हें कभी - कभी अपनी जान से हाथ भी धोना पड़ता है। ऐसे ही एक मामला गुरुवार की दोपहर को जोरा कस्बें में घटित हुआ। कस्बे के संजय नगर के एक मकान में संजय कोरी अपने साथी दुर्गेश, मोनू, अजय, लियाकत, मूलजय के साथ अवैध रुप से पटाखे बनाने का कारोबार करता था। गुरुवार की दोपहर जब यह लोग पटाखे बना रहे थे तब किसी ने बीड़ी जलाने के लिए जैसे ही माचिस की तीली जलाई विस्फोट हो ग…

29 शस्त्र लायसेंस निलंबित

29 शस्त्र लायसेंस निलंबित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 10 अक्टूबर 08/ निर्वाचन कार्य शांतिपूर्ण कराने हेतु कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने संबंधित थाना में अपराधिक प्रकरण पंजीवध्द होने के कारण 29 शस्त्र लायसेंस धारियों के लायसेंस निलंम्बन कर दिये है ।
जिन शस्त्र लायसेंस धारियों के लायसेंस निलंबित किये है वे सतकुमार पुत्र महेश ओझा पोरसा, महेयर पुत्र छोटेलाल ओझा निवासी पोरसा, राघवेन्द्र पुत्र लक्ष्मीनारायण निवासी चमरगंवा, रामखिलाड़ी शर्मा पुत्र आराम निवासी गंजरामपुर, रवीन्द्र कुमार पुत्र रामेश्वरदयाल निवासी कुम्हेरी, भागीरथ शर्मा निवासी कुम्हेरी, सियाराम पुत्र जसराम निवासी जलेका नगरा, महेश पुत्र फूल सिंह सिकरवार निवासी पायथा, दिनेश पुत्र रामस्वरूप शर्मा निवासी डोगरपुर जागरी, कुअरपाल पुत्र लालपति निवासी डमेजर, रामनिवास पुत्र जसराम निवासी विसनोरी, दलगंजन सिंह पुत्र रामगोपाल सिंह किरार निवासी देवरी, काशीराम पुत्र हरिविलास गुर्जर निवासी रथोलकापुरा, ममता पत्नी राजेन्द्र निवासी टुण्डीला, सराल पत्नी मुरारी लाल रावत, रामवती पत्नी सुल्तान सिंह निवासी टुण्डीला, धुआराम पुत्र राल…

शहरी क्षेत्रों में कैरोसिन का वितरण आज से

शहरी क्षेत्रों में कैरोसिन का वितरण आज से
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 10 अक्टूबर 2008 // सार्वजनिक वितरण व्यवस्था के अन्तर्गत शहरी क्षेत्र में कैरोसिन का वितरण अक्टूबर माह में 11, 12 और 13 तारीख को निर्धारित स्थानों पर किया जायेगा । एक हजार से अधिक कार्ड वाली दुकानों से 14 तारीख को भी कैरोसिन का वितरण किया जाएगा । नवीन राशन कार्डों पर, सामान्य कार्ड पर साढे तीन लीटर प्रति राशन कार्ड तथा बी.पी.एल. एवं अन्त्योदय राशन कार्ड पर 5 लीटर प्रति राशन कार्ड के मान से कैरोसिन प्रदाय किया जायेगा।
मुरैना नगर में आई टी आई प्रागंण फाटक बाहर से बार्ड क्रमांक 1 और 2 के उपभोक्ताओं को 11, 12, 13 और 14 अक्टूबर तथा वार्ड क्रमांक 3 से 6 तक के उपभोक्ताओं को 11, 12 और 13 अक्टूबर को कैरोसिन वितरित किया जायेगा । इसी प्रकार नगर पालिका कार्यालय के पीछे मुरैना से वार्ड क्रमांक 14 एवं 9 के उपभोक्ताओं को 11, 12 , 13 और 14 अक्टूबर तथा वार्ड क्रमांक 7 ,8 और 10 से 13 एवं 15, 16 और 19 से 29 तक के उपभोक्ताओं को 11, 12 और 13 अक्टूबर को कैरोसिन प्रदाय किया जायेगा । टाउन हॉल जीवाजी गंज मुरैना से वार्ड क…

सी.सी.रोड निर्माण के लिए साढ़े सात लाख रूपये मंजूर

सी.सी.रोड निर्माण के लिए साढ़े सात लाख रूपये मंजूर
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 10 अक्टूबर 08/ कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री रामकिंकर गुप्ता ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र.के तहत मुरैना जनपद की तीन ग्राम पंचायतों में सी.सी. रोड निर्माण के लिए 7 लाख 44 हजार 502 रूपये की प्रशासकीय स्वीकृत प्रदान की है । राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में 3 लाख 72 हजार 72 रूपये, मूलभूत निधि के संयोजन से 3 लाख 19 हजार 174 रूपये और 12 वां वित्त के संयोजन से 52 हजार 256 रूपये का प्रावधान किया गया है ।
मुरैना जनपद की ग्राम पंचायत तिछौला में 2 लाख रूपये, किशनुपर में 2 लाख 9 हजार 600 रूपये और नूरावाद में 3 लाख 34 हजार 902 रूपये से सी.सी. रोड का निर्माण कराया जायेगा ।
स्वीकृत कार्य में ठेकेदारों और बिचौलियों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा तथा मजदूरों द्वारा किये जा सकने वाले कार्य में मशीनों के उपयोग पर रोक रहेगी । ग्राम स्तरीय निगरानी समिति के गठन के पश्चात ही कार्य प्रारंभ कराया जायेगा । कार्य पूर्ण होने के उपरांत उनके रख-रखाब की जिम्मेदारी संबंधित ग्राम पंचायत क…

कोठी क्रय करने के लिए साढे चार लाख रूपये मंजूर

कोठी क्रय करने के लिए साढे चार लाख रूपये मंजूर
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 10 अक्टूबर 08/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा ने ग्रामीण क्षेत्र की 298 और शहरी क्षेत्र की 2 कुल 300 माध्यमिक शालाओं में खाद्यान्न भंडारण हेतु कोठी क्रय करने के लिए प्रतिशाला 1500 रूपये के मान से साढे चार लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की है । स्वीकृति राशि पालक शिक्षक संघ के बैंक खाते में जमा करने की मंजूरी दी गई है ।
जनपद पंचायत पोरसा की 45 शालाओं के लिए 67 हजार 500 रूपये, अम्बाह की 49 शालाओं के लिए 73 हजार 500 रूपये, मुरैना की 76 शालाओं के लिए 1 लाख 14 हजार रूपये, जौरा की 50 शालाओं के लिए 75 हजार रूपये, कैलारस की 35 शालाओं के लिए 52 हजार 500 रूपये और पहाडगढ की 45 शालाओं के लिए 67 हजार 500 रूपये की स्वीकृति दी गई है ।

सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त

सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 10 अक्टूबर 08/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) श्री रामकिंकर गुप्ता ने ग्राम पंचायतों की मतदाता सूचियां तैयार करने के लिए सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की नियुक्ति की है ।
विकास खंड सबलगढ के लिए तहसीलदार श्री जे.एन. पालीवाल, कैलारस के लिए तहसीलदार श्री फेरनसिंह रूगर, जौरा के लिए तहसीलदार श्री आर.एस. बाकना, पहाडगढ के लिए नायव तहसीलदार श्री बीरेन्द्र कुमार जैन, मुरैना के लिए तहसीलदार श्री बी.पी. श्रीवास्तव और अम्बाह के लिए तहसीलदार श्री एस.एल. शाक्य को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बनाया गया है । नियुक्त अधिकारी अपर कलेक्टर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारी श्री उपेन्द्रनाथ शर्मा के पर्यपेक्षण और मार्गदर्शन में कार्य करेंगे ।

बकायेदार से संबंधित जानकारी देने वाले को पुरस्कृत किया जायेगा

बकायेदार से संबंधित जानकारी देने वाले को पुरस्कृत किया जायेगा
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 10 अक्टूबर 08/ जिला आबकारी अधिकारी डां. प्रमोद कुमार झा के अनुसार गंगामाई संतर मुरार ग्वालियर निवासी श्री राम भरोषी लाल शिवहरे पर वर्ष 1980 -81 देशी मदिरा दुकान ग्रुप सबलगढ से शास्ति की 30 हजार 855 रूपये की राशि अवशेष है । इस राशि की बसूली के लिए बकायेदार की चल-अचल सम्पत्ति की जानकारी चाही गई है । बकायेदार से संबंधित चल-अचल संपत्ति की जानकारी देने वाले को उचित पारितोषिक दिया जायेगा ।

कैंसर पर चिकित्सक प्रशिक्षण संपन्न

कैंसर पर चिकित्सक प्रशिक्षण संपन्न
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 10 अक्टूबर 08/ कैसर रोगियों की दिन प्रतिदिन बढती संख्या एवं परिणामों की गंभीरता के समुचित निपटान के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय ने कैंसर चिकित्सालय एवं शोध संस्थान, जन विकास न्यास ग्वालियर को नोडल एजेंसी के रूप में जिला कैंसर नियंत्रण कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए मध्यप्रदेश के 14 जिलों भिण्ड, मुरैना, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, भोपाल, रायसेन, सिवनी, बालाघाट, राजगढ, शाजापुर, छतरपुर एवं टीकमगढ में अधिकृत किया है ।
इसी तारतम्य में मुरैना जिले के निजी एवं शासकीय सेवारत चिकित्सकों का प्रशिक्षण सी.एम.एच.ओ. डाँ. जनार्दन अतुलकर के मुख्य आतिथ्य में तथा सिविल सर्जन डां. आर सी. बांदिल की अध्यक्षता में आयोजित किया गया । आई.एम.ए. अध्यक्ष डां. ओ.पी. शुक्ला विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थे ।
डां. अतुलकर ने कैंसर के विरूद्व लोक स्वास्थ्य के लिए जिला कैंसर नियंत्रण कार्यक्रम को सार्थक पहल बताते हुए इसकी सफलता हेतु चिकित्सकों की सक्रिय भागीदारी जोडने पर बल दिया । उन्होंने कहा कि कैंसर गंभीर…

पुलिस ने पकड़ा कट्टाधारी युवक को

पुलिस ने पकड़ा कट्टाधारी युवक को
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 8 अक्टूबर। अम्बाह कस्बे में वारदात की नियत से घूम रहे एक सदिग्ध युवक को पुलिस ने रात दस बजे गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए युवक की जब पुलिस ने तलाशी ली तो उसके पास से एक कट्टा व दो जिंदा कारतूस पाए गए। पुलिस ने युवक के खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार अंबाह कस्बे रात्रि दस बजे चार लोग वारदात करने की नियत से घूम रहे थे कि पेट्रोलियम कर रही अंबाह पुलिस ने जब चारों को देखा तो वह उन्हें संदिग्ध लगे। पुलिस ने उन्हें पकड़ने की कोशिश की लेकिन तीन लोग भाग गए जबकि एक युवक पुलिस के हाथ लग गया। पुलिस ने युवक की तलाशी लेने पर उसके पास से एक कट्टा व दो जिंदा कारतूस बरामद किए है। पुलिस ने पकड़े गए युवक का नाम लोलूकी निवासी गजेन्द्र सिंह पुत्र महावीर सिंह तौमर बताया है।

काशीराम की श्रंध्दाजलि सभा आज

काशीराम की श्रंध्दाजलि सभा आज
फोटो - इंजीनियर रामाकांत पिप्पल
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 8 अक्टूबर। बहुजन समाज पार्टी द्वारा आज बसपा के संस्थापक काशीराम की पुण्यतिथि पर दोपहर 11 बजे जीवाजीगंज स्थित टाउन हॉल में एक विचार गोष्ठी एवं श्रंध्दाजलि सभा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में धर्मप्रकाश भारतीय प्रभारी मध्यप्रदेश शिरकत करेगें। वहीं हीरालाल जाटव प्रदेश महासचिव, प्रदेश महासचिव रणजीत सिंह गुर्जर, प्रदेश सचिव बैजनाथ सिंह कुशवाह, विशिष्ट अतिथि के रुप में मौजूद रहेगे। यह जानकारी बहुजन समाज पार्टी के जिलाध्यक्ष इंजीनियर रामाकांत पिप्पल ने एक प्रेस विज्ञप्ति में दी। बसपा नेता लोकसभा प्रत्याशी बलवीर डण्डौतिया, मुरैना विधानसभा प्रत्याशी परशुराम मुदगल, अम्बाह विधानसभा प्रत्याशी सत्यप्रकाश, दिमनी विधानसभा प्रत्याशी रविन्द्र सिंह तौमर, जोरा प्रत्याशी मनीराम सिंह धाकड़, सबलगढ़ प्रत्याशी चन्द्रप्रकाश शर्मा, सुमावली प्रत्याशी अजब सिंह कुशवाह, अमृतलाल टैगोर, भीमसेन पहाड़िया, राजाराम सीरोहठिया, डॉ. गौतम, दिनेश टेगौर, रामप्रकाश राजौरिया, केदार कंषाना, महेश मावई…

क्षत्रिय महासभा का दशहरा पूजन कार्यक्रम आज

क्षत्रिय महासभा का दशहरा पूजन कार्यक्रम आज
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 8 अक्टूबर। युवा क्षत्रियों साथियों की और से आज दोपहर 12 बजे वनखंडी रोड स्थित दुर्गा वाटिका में क्षत्रिय दशहरा पूजन समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह उपस्थित रहेगें। समारोह की अध्यक्षता सुमावली विधायक गजराज सिंह सिकरवार करगें। इसके अलावा भी डा. शंकर सिंह तौमर, साहब सिंह तौमर, तहसीलदार सिंह परमार, रक्षपाल सिंह तौमर, जेपी सिंह, प्रांतीय कार्यकारिणी अध्यक्ष अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा वृन्दावन सिंह सिकरवार, विजय सिंह सिकरवार, जिलाध्यक्ष क्षत्रिय महासभा हरीसिंह सिकरवार, कांग्रेस जिलाध्यक्ष भगवान सिंह तौमर, रमेश सिंह तौमर, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष शिवमंगल सिंह तौमर, सहायक सैनानी पांचवी वाहिनी जयवीर सिंह भदौरिया, डॉ. पीकेएस तौमर, सूबेदार सिंह रजौधा सहित क्षत्रिय समाज के सैकड़ो लोग मौजूद रहेगें।

मंत्रों की समाप्ति के साथ ही मां की प्रतिमाओं का विसर्जन

मंत्रों की समाप्ति के साथ ही मां की प्रतिमाओं का विसर्जन
भक्तों ने दी दण्डौत परिक्रमा़, कई जगह हुआ विशाल भण्डारें का आयोजन
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 8 अक्टूबर। शहर के मंदिरों, झांकियों में पूरी रात मां के हवन - पूजन का कार्यक्रम चलता रहा मां के मंत्रों से वातावरण में गूंजने से वातावरण गूंज रहा था। देर सबेर मंत्रों की समाप्ति की साथ ही मां जगदम्बा, काली, चामुन्डा, दुर्गा और आदिशक्ति जैसे नौ रुपों की भक्ति में डूबा शहर आज नवरात्रि उत्सव के साथ ही समाप्त हो गया। उसके बाद महिलाओं और श्रध्दालुओं ने मंदिर में जाकर मां की पूजा अर्चना करने की। उसके बाद मां के भक्तगण शहर में विभिन्न स्थानों पर लगी झांकियों में सजी मां भगवती के कई रुपों की प्रतिमाओं को विसर्जन के लिए ले गए।
शहर के विभिन्न गलियों, मोहल्लों में नौ दिनों विराजमान रही मां आदिशक्ति की प्रतिमाओं की विधिवत पूजा अर्चना करने के बाद उन्हें विसर्जन के लिए ले गए। इससे पहले मां के भक्तों ने मां अष्टमी की रात को दण्डौत से परिक्रमा लगाई। भक्तों में दण्डौत लगाने के उत्साह को देखते ही बनता था ऐसा लगता था कि उनके साथ मां की…

एक दर्जन वाहन स्वामियों के परमिट निरस्त

एक दर्जन वाहन स्वामियों के परमिट निरस्त
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 8 अक्टूबर। सभांगायुक्त एवं क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी एस डी अग्रवाल ने मोटरयान अधिनियम की धारा 86 के अंतर्गत वाहनों का संचालन नियमित रुप से नहीं पाये जाने पर एक दर्जन वाहन स्वामियों के स्थाई परमिट तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिए हैं।,
सचिव क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी शशिभूषण सिंह के अनुसार दिलीप सिंह परमार का सांगोली से मुरैना, श्रीनिवास उपाध्याय का मुरैना से ग्वालियर, मलखान सिंह जादौन का चिन्नोनी से मुरैना, राधाचरण शर्मा का अम्बाह से उसेदघाट, हरचरण लाल गुप्ता का ग्वालियर से सबलगढ़, सतेन्द्र सिंह परमार का मुरैना से पोरसा, केशव पाठक का ग्वालियर से पोरसा, शशिकांत शर्मा का रघुनाथपुर से सबलगढ़, गजेन्द्र सिंह सिकरवार का झुण्डपुरा से अम्बाह और राधाचरण शर्मा का अम्बाह से उसेदघाट तक का स्थायी परमिट वाहनों के अनियमित संचालन के कारण निरस्त कर दिया गया है।

डीलरों के यहां नही थाने में जमा होगें शस्त्र

डीलरों के यहां नही थाने में जमा होगें शस्त्र
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 8 अक्टूबर। निर्वाचन प्रक्रिया को शांति पूर्ण सम्पन्न कराने हेतु लायसेंसी शस्त्र को डीलर के यहां जमा न कर अब थानों में जमा करने होगें। शस्त्र विक्रेताओं को अब शस्त्र जमा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ ही अन्य राज्यों से शस्त्र लायसेंस बनवाकर रखने वाले व्यक्तियों द्वारा थानों में शस्त्र जमा नहीं करने पर उनके विरुध्द बैधानिक कार्रवाई की जायेगी। ये निर्देश संभागायुक्त एस. डी. अग्रवाल ने बीते रोज निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा बैठक में दिए। इस अवसर पर चम्बल रेंज के आई जी अरविन्द कुमार, डीआईजी आर वी शर्मा, कलेक्टर रामकिंकर गुप्ता, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह, निर्वाचन कार्य से जुड़े पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।
संभागायुक्त श्री अग्रवाल ने कहा कि फोटो युक्त मतदाता सूचियों का कार्य 90 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण, सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न हो यह सभी का दायित्व है। निर्वाचन कार्य में लगे पुलिस प्रशासन के अधिकारी अपने - अपने क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों का बा…

हाथ धुलाई दिवस 15 अक्टूबर को

हाथ धुलाई दिवस 15 अक्टूबर को
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 8 अक्टूबर। समुदाय में व्यक्तिगत स्वच्छता और समग्र स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए 15 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस मनाया जायेगा। इस कार्यक्रम को गिनीज बुक और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज किया जा रहा है। यह कार्यक्रम समस्त शासकीय एवं अनुदान प्राप्त प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं में मनाया जायेगा।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अभय वर्मा के अनुसार इस कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय प्रशिक्षण दिया जा चुका है तथा आठ अक्टूबर को जनपद स्तरीय प्रशिक्षण आयोजित है। इसमें प्रत्येक संकुल केन्द्र से तीन प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षित किया जायेगा। संकुल केन्द्र स्तर पर 11 अक्टूबर तक स्वच्छता मित्र शिक्षक को प्रशिक्षित किया जायेगा। प्रत्येक गांव में छात्रों और शिक्षकों द्वारा 13 अक्टूबर को 11.30 बजे रैली निकाली जायेगी और किचिन शेड और स्कूल परिसर की साफ सफाई की जायेगी। हाथ धुलाई का कार्यक्रम 15 अक्टूबर को दोपहर 12.45 बजे से 1.15 बजे तक सभी स्कूलों में सी.ई.ओ. जनपद द्वारा किया जायेगा। इस अव…

मतदाता सूचियां तैयार करने के लिए अधिकारी नियुक्त

मतदाता सूचियां तैयार करने के लिए अधिकारी नियुक्त
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 8 अक्टूबर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रामकिंकर गुप्ता ने राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार नगर पालिका की मतदाता सूचीयां तैयार करने के लिए रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और अपील प्राधिकारी की नियुक्ति कर दी है।
नगर पालिका मुरैना के लिए उप जिला निर्वाचन अधिकारी रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, तहसीलदार मुरैना सहायक रजिस्ट्रीकरा अधिकारी और कलेक्टर अपील प्राधिकारी रहेंगे। इसी प्रकार एल. के. मिश्रा को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मुरैना को अपील प्राधिकारी नियुक्त किया गया है।

आई.सी.डी.एस सप्ताह का आयोजन

आई.सी.डी.एस सप्ताह का आयोजन
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 8 अक्टूबर। मुरैना गांव में संचालित पांच आंगनवाड़ी केन्द्रों का इकजाई आई. सी. डी. एस. सप्ताह एकीकृत बाल विकास परियोजना मुरैना ग्रामीण में आयोजित किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम सरपंच द्वारा की गई। मुख्य अतिथि के रुप में स्कूल के प्राचार्य उपस्थित थे। ग्राम चिकित्सक परियोजना अधिकारी उमेश कुमार सिंह, क्षेत्रीय पर्यवेक्षक श्रीमती रश्मि सक्सेना तथा आ. बा. कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं ने आयोजन में भाग लिया। आई.सी.डी.एस. सप्ताह कार्यक्रम में पोषण आहार की प्रदर्शनी, गर्भवती महिला की गोदभराई की गई एवं छोटे बच्चों को अन्न प्राशन्न कराया गया। कार्यक्रम में स्वस्थ बच्चों एवं स्वस्थ किशोरियों की प्रतियोगिता कराई गई। स्वस्थ बच्चों में कु. सलोनी एवं स्वस्थ किशोरियों में कु. मोहनी को 11 - 11 रुपये का इनाम दिया गया। सभी बच्चों को बिस्कुट वितरित किए गए। कार्यक्रम के अन्त में परियोजना अधिकारी द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया।

कुपोषण में कमी

कुपोषण में कमी
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 8 अक्टूबर08/ महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रयासों के परिणाम स्वरूप मुरैना जिले में बच्चों के कुपोषण स्तर में अशातीत सुधार हुआ है और कुपोषण स्तर में कमी आई है । 12 वां बाल संजीवनी अभियान के तहत कुपोषण के ग्रेड-4 में दर्ज 191 बच्चों में से 12 सामान्य, 9 ग्रेड-1, 28 ग्रेड-2 और 73 ग्रेड-3 में आ गये है और अब ग्रेड -4 में मात्र 57 बच्चे ही शेष बचे हैं ।
जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री प्रदीप राय के अनुसार 12 वें बाल संजीवनी अभियान में कुपोषण के ग्रेड-3 में 1132 बच्चे पाये गये थे । इनमें से 27 बच्चे सामान्य श्रेणी में, 294 ग्रेड-1 में और 378 ग्रेड-2 में आ गये हैं । अब ग्रेड -3 में मात्र 498 बच्चे शेष बचे हैं , इनमें से 73 ग्रेड-4 के श्रेणी सुधार उपरान्त ग्रेड-3 में आये हैं ।
अभियान के तहत ग्रेड-2 में पाये गये 33313 बच्चो में से 804 सामान्य श्रेणी में और 4263 ग्रेड-1 में आ गये हैं । ग्रेड-4 और ग्रेड-3 के श्रेणी सुधार उपरांत अब ग्रेड-2 में कुल 28652 बच्चे ही शेष बचे हैं । इसी प्रकार अभियान के दौरान ग्रेड-1 में दर्ज 79457 ब…

मलेरिया की रोकथाम हेतु पंचायतें साफ-सफाई करायें

मलेरिया की रोकथाम हेतु पंचायतें साफ-सफाई करायें
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 8 अक्टूबर 08/ अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) श्री संदीप मांकिन ने मुरैना जनपद की सभी ग्राम पंचायतों के सरपंच को निर्देशित किया है कि मलेरिया की रोकथाम के लिए ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें । इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों को मूल-भूत की राशि सीधे पंचायतों के खाते में भेज दी गई है। जिन ग्रामों में मलेरिया का प्रकोप ज्यादा है वहां नालियां एवं नालों की सफाई कराई जाय और मच्छरों की उत्पत्ति को रोका जाय ।

बच्चों की असमय मृत्य को रोका जाय- कलेक्टर

बच्चों की असमय मृत्य को रोका जाय- कलेक्टर
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 8 अक्टूबर 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता की अध्यक्षता में आई.एम.एन.सी.आई की कोर कमेटी की बैठक आज सम्पन्न हुई । इस बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. जनार्दन अतुलकर, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री प्रदीप राय, भोपाल से आये आर.सी.एच एवं आई.एम.एन सी आई सलाहकार श्री सतीश श्रीवास्तव, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. जी.एस. तोमर, यूनीसेफ के डा. पवन पाठक तथा स्वास्थ्य और महिला बाल विकास विभाग के ,खण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे ।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि विभिन्न जान लेवा बीमारियों के कारण प्रदेश में जन्म से 5 वर्ष तक के 1000 बच्चों में से 74 असमय ही काल कवलित हो जाते हैं । बच्चों की इस असमय मृत्यु को ग्रामीण स्तर पर उचित देखभाल तथा बीमारियों के प्रबंधन के जरिये रोका जा सकता है । आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और ए.एन.एम. को चाहिए कि वे ग्रामीण स्तर पर नवजात शिशु एवं बाल्यकाल की बीमारियों की समेकित देख-भाल के लिए ग्रामीणों को जागरूक बनायें । उन्होंने कहा कि इस योजना का उपस्वास्थ्य केन्द्र स्तर त…

चिकित्सालय में डाक्टर समय पर आयें

चिकित्सालय में डाक्टर समय पर आयें
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 8 अक्टूबर 08/ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. जर्नादन अतुलकर ने समस्त चिकित्सकों को निर्देश दिए हैं कि वे मौसमी बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए चिकित्सालय में नियमित रूप से समय पर उपस्थित रहें और मरीजों को चिकित्सकीय सेवायें उपलब्ध करायें । चिकित्सा संस्था में निर्धारित समय पर उपस्थित न रहने वाले चिकित्सकों के विरूध्द कार्रवाई की जायेगी ।

आशा दल समन्वयक का साक्षात्कार 16 व 17 को

आशा दल समन्वयक का साक्षात्कार 16 व 17 को
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 8 अक्टूबर 2008/ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. जर्नादन अतुलकर के अनुसार आशा दल समन्वयक के पद हेतु साक्षात्कार 16 और 17 अक्टूबर को आयोजित किया गया है । नूरावाद, पोरसा और खडियाहार के लिए 16 अक्टूबर को तथा जौरा, कैलारस, सबलगढ़ और पहाडगढ़ के लिए 17 अक्टूबर की तिथि निर्धारित की गई है। साक्षात्कार उक्त तिथियों में प्रात: 10.30 बजे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय चम्बल भवन द्वितीय तल जिला मुरैना में आयोजित होगा । साक्षात्कार में सम्मिलित होने वाले पात्र/अपात्र उम्मीदवारों की सूची संबंधित खण्ड चिकित्सा अधिकारी कार्यालय एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में चस्पा की गई है । पात्र आवेदकों को साक्षात्कार हेतु अनुमति पत्र आवेदकों के पतों पर भेज दिये गये हैं । जिन आवेदकों को किसी कारण वश अनुमति पत्र नहीं मिला है वे अपना अनुमति पत्र संबंधित खण्ड चिकित्सा अधिकारी कार्यालय या जिला स्तर से प्राप्त कर सकते हैं । साक्षात्कार के समय प्रमाण पत्रों की मूल प्रति साथ लानी होगी । इसक…

डी.ए.पी.और यूरिया की कमी नहीं

डी.ए.पी.और यूरिया की कमी नहीं
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 8 अक्टूबर 08/ मुरैना जिले में डी.ए.पी. और यूरिया खाद की कोई कमी नहीं है। यूरिया का 4500 मे.टन का भंडार प्राथमिक सहकारी संस्थाओं के पास उपलब्घ है तथा दो रैक अर्थात 500 मे.टन खाद और आ चुका है । प्राथमिक सहकारी संस्थाओं को 2300 मे.टन डी.ए.पी खाद वितरण हेतु भेजा जा रहा है। वितरण होने के बाद आवश्यकता अनुसार और भी डी.ए.पी. खाद संस्थाओं को उपलब्ध कराया जायेगा । डी.ए.पी. खाद का एक रैक शीघ्र ही जिले को प्राप्त होने वाला है ।
कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने कृषकों से अपील की है कि वे कालावाजारी में खाद का क्रय नहीं करें । प्राथमिक संस्थाओं के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में खाद उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है । किसान इसका लाभ उठायें ।
कलेक्टर ने बताया कि खरीफ सीजन में 11,860 मै. टन डी.ए.पी.तथा 21,151 मे.टन यूरिया वितरित किया गया है । कृषकों को सरसों की बोनी के लिए 1 अक्टूबर से 07 अक्टूबर तक 1100 मे.टन डी.ए.पी. वितरित किया गया है । 7 अक्टूबर को 2300 मै.टन इफकों का डी.ए.पी.प्राप्त हुआ है । नवीन वितरण व्यवस्था क…