पोस्ट

अगस्त 31, 2008 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

माकपा का विषाल आंदोलन 25 को

माकपा का विषाल आंदोलन 25 को
मुरैना, 6 सितम्बर। चंम्बल की लाखें बीघा जमीन को भाजपा सरकार द्वारा उद्योगपतियों को देने के विरोध में माकपा 25 सितम्बर को जौरा एवं सबलगढ़ में विषाल प्रदर्षन एवं आंदोलन करेगी।
गौरतलव है कि मुरैना, ष्योपुर एवं भिण्ड जिले की लाखों बीघा जमीन जिस पर गरीब, पिछड़े व दलित समुदाय के लोग कई बर्शो से काबिज होकर खेती करते चले आ रहे है। उस जमीन को प्रदेष की भाजपा सरकार ने उद्योगपतियों को जेट्रोफा के नाम पर बड़ी - बड़ी कम्पनियों को आवंटित कर दी है। भाजपा सरकार ने चंबल अचंल के गरीब किसानों भाईयों के साथ की गई इस नाफरमानी के विरोध में माकपा 25 सितंबर को जौरा एवं सबलगढ़ में विषाल प्रदर्षन एवं आंदोलन करेगी। यह बात पार्टी के जिला सचिव अषोक तिवारी ने कही। उन्होंने कहा कि पूर्व में कांग्रेस सरकार द्वारा चम्बल अभ्यारण्य के नाम पर हजारों किसानों की एक किलोमीटर भूमि खाली करने के आदेष दिए तब माकपा द्वारा किए गए प्रभावी सघर्श से कांग्रेस सरकार ने अभ्यारण्य को रेत तक ही रखने के आदेष दिए थे, जिससे किसानों की जमीन बच गई थी।

आकर्शक एवं भव्य लग रही है झाकियां

आकर्शक एवं भव्य लग रही है झाकियां
मुरैना, 6 सितम्बर। षहर में हर गली मोहल्ले में गणेषोत्सव को बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा हैं। आकर्शक पण्डालों में सजाई गई भगवान गणेष जी की मूर्ति बड़ी ही मनमोहक लग रही हैं। साथ ही लगने वाली सुन्दर झांकियों ने श्रध्दालुओं को मन मोह लिया हैं। साथ ही सुबह षाम भगवान गणेष की भक्ति गीतों से वातावरण भक्ति मय हो गया है।
गौरतलव है कि नौ दिनों तक चलने वाले इस धार्मिक उत्सव पर अनेक स्थानों पर अश्टविनायक की प्रतिमाएं आकर्शक एवं भव्य पंण्डालों में विराजमान है। इन पंण्डालों में विद्युत और पुश्पों की सजावट देखते ही बनती है। खासबात तो यह है इन पण्डालों में लगने वाली आकर्शक झांकियों ने भी लोगों को अपनी और आकर्शित कर रही है। खास बात तो यह है षहर में भक्ति गीतों के साथ गणवति बप्पा मौयेया के भी जयकारें बड़े जोरषोर से लग रहे है। षहर के दत्तपुरा भक्त मंडली ने विजय नगर में लगाए गए पंण्डाल में भगवान गणेष की प्रतिमा की स्थापना की है। इस अवसर पर पंण्डाल में लगाई कई भगवान श्रीराम, सीता और लक्ष्मण के साथ हनुमान की झांकिया सभी का मन मोह रही थी। पण्डाल में छोटे - छोटे बच्चे भगवान श्र…

षिक्षक दिवस पर श्रीमती पेढ़ारकर का सम्मान

षिक्षक दिवस पर श्रीमती पेढ़ारकर का सम्मान
मुरैना, 6 सितम्बर। षासकीय कन्या विद्यालय की षिक्षिका मीना पेढ़ारकर का आज लायंस क्लब मुरैना ने षिक्षक दिवस पर सम्मानित किया। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य कोकसिंह तौमर, राकेष अग्रवाल, पीसी जैन, कृपाषंकर षर्मा, श्रीमती स्नेहलता राजपूत, श्रीमती पुश्पलता वर्मा, श्रीमती राजबाला सिकरवार सहित विद्यालय की छात्रायें उपस्थित थीं।
इस अवसर पर लायंस क्लब वेस्ट मुरैना द्वारा आयोजित षिक्षक सम्मान कार्यक्रम में क्लब के अध्यक्ष अषोक षर्मा ने कहा कि गुरु वहीं है, जो अपने षिश्यों को बुराई से दूर रखकर अच्छी षिक्षा प्रदान कर, सदमार्ग पर चलने का रास्ता दिखायें। इससे पूर्व लायंस क्लब की सचिव श्रीमती पूजा सेठी ने षिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाली षिक्षिका श्रीमती मीना पेढ़ारकर का माल्यर्पण कर षॉल व श्रीफल भेंटकर सम्मान किया गया। इस अवसर पर क्लब के कोशाध्यक्ष रामकिषन गोयल ने कार्यक्रम का संचालन किया।

सम्पूर्ण शिक्षित ग्राम योजना लागू

सम्पूर्ण शिक्षित ग्राम योजना लागू
शिक्षकों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि
मुरैना 6 सितम्बर 08/ मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा सत्र 2008-09 से सम्पूर्ण शिक्षित ग्राम योजना लागू की गई है । इस योजना का उद्देश्य सभी बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण प्रारंभिक शिक्षा उपलब्ध कराना है । जिला परियोजना समन्वयक श्री ए.के. त्रिपाठी के अनुसार दक्षता संवर्धन इस योजना का प्रमुख कार्यक्रम है । मुरैना जिले में यह कार्यक्रम 5सितम्बर 08 से आरंभ कर दिया गया है । इसके अन्तर्गत सितम्बर से जनवरी 2009 तक कक्षा 2 से 5 तक के बच्चों के लिए पढ़ना- लिखना एवं गणित की मूलभूत दक्षताए हांसिल कराने के साथ-साथ नियमित मूल्यांकन एवं मॉनीटरिंग की व्यवस्था जिला एवं विकास खण्ड स्तर पर की गई है । इसके अनुसार प्रतिमाह छात्र एवं शालास्तर की ग्रेडिंग की जावेगी एवं जो कक्षाए एवं शालायें जनवरी माह की अंतिम मूल्यांकन में B ग्रेड में आवेंगी उनका बाह्य मूल्यांकन कराकर जो ग्राम एवं शिक्षक लक्ष्य हांसिल करेंगे उन्हें प्रोत्साहित किया जावेगा । इसके अनुसार B ग्रेड वाली कक्षाओं के शिक्षकों को पांच हजार रूपये और बी ग्रेड हेतु ढाई हजार रूपये प्रोत्साह…

मध्यान्ह भोजन में अनियमितता बरतने वाले समूह का नाम काली सूची में दर्ज होगा

मध्यान्ह भोजन में अनियमितता बरतने वाले समूह का नाम काली सूची में दर्ज होगा
मुरैना 6 सितम्बर 08/कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता की अध्यक्षता में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम की जिला स्तरीय दिशादर्शी एवं अनुश्रवण समिति की गत दिवस सम्पन्न बैठक में कार्यक्रम के बेहत्तर क्रियान्वयन हेतु अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए । इसके अनुसार कार्यक्रम क्रियान्वयन में अनियमितता बरतने वाले स्व सहायता समूह के विरूध्द कार्रवाई की जायेगी और उसका नाम काली सूची में दर्ज किया जायेगा साथ ही कार्यक्रम का बेहत्तर क्रियान्वयन करने वाले स्व सहायता समूहों को विशेष अवसरों पर सम्मानित किया जायेगा । स्व सहायता समूहों का पुनरीक्षण कर यह देखा जायेगा कि किसी स्व सहायता समूह के पास पांच से अधिक विद्यालय न रहे तथा छात्र संख्या 200 से कम और 400 से अधिक न हो । अनियमितता के आदी स्व सहायता समूह के स्थान पर यह कार्य पी.टी.ए को दिया जायेगा । किसी भी संस्था पर मध्यान्ह भोजन संचालित नहीं पाये जाने पर संबंधित जन शिक्षक को दोषी मान कर उनके विरूध्द नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी । लीड़ समिति और लिंक संमिति को अब दो माह का अग्रिम ख…

सी.सी.खरंजा निर्माण के लिए एक लाख रूपये मंजुर

सी.सी.खरंजा निर्माण के लिए एक लाख रूपये मंजुर
मुरैना 6 सितम्बर 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने सांसद श्री अशोक अर्गल की अनुशंसा पर शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय रूई की मंडी मुरैना में सी.सी. खरंजा निर्माण के लिए एक लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है । स्वीकृति कार्य कार्यपालन यंत्री यांत्रिकी सेवा द्वारा पूरा कराया जायेगा ।

शिक्षकों को नेत्र परीक्षण का प्रशिक्षण 8 सितम्बर को

शिक्षकों को नेत्र परीक्षण का प्रशिक्षण 8 सितम्बर को
मुरैना 6 सितम्बर 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता के निर्देशानुसार मुरैना जिले में कक्षा 1 से 12 तक के अध्ययनरत छात्र- छात्राओं का नेत्र परीक्षण किया जाना है । इसके लिए प्रत्येक स्कूल के दो शिक्षकों को डाइट मुरैना में 8 सितम्बर को प्रात: 11 बजे नेत्र परीक्षण का प्रशिक्षण दिया जायेगा । जिला शिक्षा अधिकारी श्री सी.एम. उपाध्याय ने समस्त संकुल प्राचार्यों को निर्देश दिए है कि वे अपने विद्यालय में कार्यरत एक रेडक्रॉस प्रभारी और एक विज्ञान शिक्षक को प्रशिक्षण हेतु अनिवार्य रूप से भेजें । इस कार्य हेतु जिन शिक्षकों ने गत वर्ष नेत्र परीक्षण प्रशिक्षण प्राप्त किया है, उन्हीं को इस प्रशिक्षण में भेजना उपयुक्त होगा । प्रशिक्षित शिक्षक के स्थानांतरण एवं लम्बे अवकाश पर होने की स्थिति में अन्य शिक्षक का चयन किया जा सकता है ।

पांच स्वास्थ्य कर्मियों को नोटिस

पांच स्वास्थ्य कर्मियों को नोटिस
मुरैना 6 सितम्बर 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता के निर्देशानुसार मुरैना जिले में मलेरिया रोग के नियंत्रण हेतु प्रभावी उपाय किये जा रहे है । गत दिवस मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. जनार्दन अतुलकर ने जिला टीकाकरण अधिकारी डा. जी.एस. तोमर के साथ जिले के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण किया तथा कर्तव्य से अनुपस्थित पाये गये पांच स्वास्थ्य कर्मियों को नोटिस जारी किये ।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. अतुलकर ने ग्राम बिचोला, पढ़ावली, रिठौरा कलां, मेजर का पुरा, कुतवार, माताबसैया, दतेहरा, सामु. स्वा. केन्द्र खडियाहार, प्राथ. स्वा. केन्द्र दिमनी से संबंधित उप स्वा. केन्द्र प्राथ. स्वा. केन्द्र के अंतर्गत आने वाले ग्रामों में मलेरिया कार्यक्रम की विस्तृत समीक्षा की एवं संबंधित स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं चिकित्सकों को मलेरिया नियंत्रण हेतु प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता ग्रामों का भ्रमण करें एवं बुखार से पीड़ित मरीज पाये जाने पर मलेरिया की जांच एवं आवश्यक औषधियां तत्काल उपलब्ध करावें । उप स्वास्थ्य …

कलेक्टर कान्फ्रेंस आठ सितम्बर को

कलेक्टर कान्फ्रेंस आठ सितम्बर को
मुरैना 6 सितम्बर 08/ संभागायुक्त श्री एस.डी. अग्रवाल की अध्यक्षता में 8 सितम्बर को चम्बल भवन में विभिन्न समीक्षा बैठकों का आयोजन किया गया है ।
साम्प्रदायिक विवादग्रस्त स्थलों के निराकरण तथा आगामी विधानसभा चुनाव में कानून व्यवस्था के संबंध में बैठक प्रात: 11 बजे तथा गम्भीर सडक दुर्घटनाओं को रोकने के संबंध में बैठक 11.30 बजे आयोजित की गई है । इन बैठकों में पुलिस महानिरीक्षक चंबलरेंज भी उपस्थित रहेंगे । वन संरक्षक के साथ दोपहर 12.30 बजे टास्कफोर्स की बैठक और संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के साथ कलेक्टर कान्फ्रेंस दोपहर 2.30 बजे आहूत की गई है । कलेक्टर कान्फ्रेंस के पश्चात अपरान्ह 4.30 बजे जारी किये गये जाति प्रमाण पत्रों की समीक्षा की जायेगी ।

महिला कृषकों का प्रशिक्षण 15 सितम्बर से

महिला कृषकों का प्रशिक्षण 15 सितम्बर से
मुरैना 6 सितम्बर 08/ कृषि विस्तार एवं प्रशिक्षण केन्द्र मुरैना में 15 से 17 सितम्बर तक महिला कृषकों के लिए प्रशिक्षण आयोजित किया गया है । प्राचार्य के अनुसार विकास खण्ड कार्यालय सबलगढ़ में आयोजित इस प्रशिक्षण शिविर में 18 से 45 वर्ष तक की अनूसूचित जाति की 30 महिला कृषक भाग लेंगीं । ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों से प्रशिक्षण हेतु महिला कृषकों के चयन की अपेक्षा की गई है ।

तीन लाख रूपये से होगा सी.सी. खरंजा निर्माण

तीन लाख रूपये से होगा सी.सी. खरंजा निर्माण
मुरैना 6 सितम्बर 08/ कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री रामकिंकर गुप्ता ने मुरैना जनपद की ग्राम पंचायत हिंगोना के रामदीन का पुरा अनुसूचित जाति वस्ती में सीमेंट कांक्रीट खरंजा निर्माण के लिए 3 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की हैे । राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र के तहत डेढ लाख रूपये तथा इतनी ही राशि लोक सभा क्षेत्र विकास निधि के संयोजन से स्वीकृत की गई है । कार्य की क्रियान्वयन एजेन्सी ग्राम पंचायत हिंगोना कलां रहेगी ।
स्वीकृत कार्य में ठेकेदारों और बिचौलियों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा तथा मजदूरों द्वारा किये जा सकने वाले कार्य में मशीनों के उपयोग पर रोक रहेगी । ग्राम स्तरीय निगरानी समिति के गठन के पश्चात ही कार्य प्रारंभ कराया जायेगा । कार्य पूर्ण होने के उपरांत उसके रख-रखाव की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की रहेगी । कार्य स्थल पर कार्य की जानकारी सूचना फलक पर देनी होगी और कार्य की विभिन्न अवस्थाओं के फोटो ग्राफिक अभिलेख रखे जायेंगे । मजदूरी का भुगतान बैंक खाते के माध्यम से किया जायेगा ।

पंचायत मंत्री ने ग्राम परीक्षा और पहाड़ी में नल-जल योजनाओं की आधार शिला रखी

पंचायत मंत्री ने ग्राम परीक्षा और पहाड़ी में नल-जल योजनाओं की आधार शिला रखी
मुरैना 6 सितम्बर 08/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने गत दिवस मुरैना विधान सभा क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम परीक्षा और पहाड़ी में 45 लाख रूपये की लागत से नल-जल योजना की आधार शिला रखी । इस अवसर पर सर्व श्री कालीचरण कुशवाह, दुलारे सिंह, गंगाप्रसाद मावई, कार्यपालन यंत्री आर.ई.एस. श्री डी.एस. यादव, पी.एच.ई के सहायक यंत्री श्री के.आर.गोयल, मुरैना जनपद सीईओ श्री शिवप्रसाद सहित विभिन्न ग्रामों के सरपंच व बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे ।
उल्लेखनीय है कि ग्राम परीक्षा में लगभग 26 लाख रूपये की लागत से बनने वाली इस नल-जल योजना से करीब साढ़े पांच हजार व्यक्ति लाभान्वित होंगे । इसके तहत दो स्कीम वोर करायें जायेगें और 120 किलो लीटर क्षमता की एक उच्च स्तरीय टंकी का निर्माण कराया जायेगा । इसी प्रकार ग्राम पहाड़ी की नल- जल योजना से लगभग ढाई हजार की जन संख्या लाभान्वित होगी । अभी 10 लाख रूपये की लागत से दो स्कीम बोर का खनन और दो पम्प हाउस की स्थापना की जायेगी । उच्च स्तरीय टंकी के निर्माण और पाईप लाइन विछाने …

गरिमापूर्ण रुप से मनाया शिक्षक दिवस

गरिमापूर्ण रुप से मनाया शिक्षक दिवस
मुरैना, 5 सितम्बर। 5 सितंबर शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस दिन भारत के पूर्व राश्ट्रपति एस. राधाकृश्णन की जयंती भी है। आज के दिन शहर के सभी शिक्षण संस्थानों स्कूल, कॉलेज, कोंचिग सेन्टर आदि जगहों पर छात्रों और सामाजिक संस्थाओं द्वारा शिक्षकों का सम्मान किया गया।
षहर के विभिन्न स्कूलों ओर कॉलेजों में सुबह से ही रौनक दिख रही थी। विद्यार्थी अपने गुरुजनों को पुश्प भेंट कर उनके चरण वन्दना की। शिक्षक भी अपने विद्यार्थियों को जीवन में सफल होने और बड़ा आदमी बन देष की सेवा का आर्षीवाद दे रहे थे। खास बात तो यह रही की आज शिेक्षक भी अपने छात्रों को पढ़ाने के मूढ में नहीं दिखाई दिए। वे भी आज विद्यार्थियों को पूर्व राष्ट्रपति एस. राधाकृष्णन जी के जीवन पर प्रकाश डालते नजर आए। षिक्षक दिवस के अवसर पर यूनिक पब्लिक स्कूल में एक संगोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें अतिथि विद्वेवानों ने श्री राधाकृश्णन जी के जीवन परिचय का और उनके द्वारा किए गए कार्यो का उल्लेख किया। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य मनोज कुमार मांडिल ने जीवन संक्षेप के बारे में बताया कि कृष्ण जी ने अर्थश…

गरिमापूर्ण रुप से मनाया शिक्षक दिवस

गरिमापूर्ण रुप से मनाया शिक्षक दिवस
मुरैना, 5 सितम्बर। 5 सितंबर शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस दिन भारत के पूर्व राश्ट्रपति एस. राधाकृश्णन की जयंती भी है। आज के दिन शहर के सभी शिक्षण संस्थानों स्कूल, कॉलेज, कोंचिग सेन्टर आदि जगहों पर छात्रों और सामाजिक संस्थाओं द्वारा शिक्षकों का सम्मान किया गया।
षहर के विभिन्न स्कूलों ओर कॉलेजों में सुबह से ही रौनक दिख रही थी। विद्यार्थी अपने गुरुजनों को पुश्प भेंट कर उनके चरण वन्दना की। शिक्षक भी अपने विद्यार्थियों को जीवन में सफल होने और बड़ा आदमी बन देष की सेवा का आर्षीवाद दे रहे थे। खास बात तो यह रही की आज शिेक्षक भी अपने छात्रों को पढ़ाने के मूढ में नहीं दिखाई दिए। वे भी आज विद्यार्थियों को पूर्व राष्ट्रपति एस. राधाकृष्णन जी के जीवन पर प्रकाश डालते नजर आए। षिक्षक दिवस के अवसर पर यूनिक पब्लिक स्कूल में एक संगोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें अतिथि विद्वेवानों ने श्री राधाकृश्णन जी के जीवन परिचय का और उनके द्वारा किए गए कार्यो का उल्लेख किया। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य मनोज कुमार मांडिल ने जीवन संक्षेप के बारे में बताया कि कृष्ण जी ने अर्थश…

गरिमापूर्ण रुप से मनाया शिक्षक दिवस

गरिमापूर्ण रुप से मनाया शिक्षक दिवस
मुरैना, 5 सितम्बर। 5 सितंबर शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस दिन भारत के पूर्व राश्ट्रपति एस. राधाकृश्णन की जयंती भी है। आज के दिन शहर के सभी शिक्षण संस्थानों स्कूल, कॉलेज, कोंचिग सेन्टर आदि जगहों पर छात्रों और सामाजिक संस्थाओं द्वारा शिक्षकों का सम्मान किया गया।
षहर के विभिन्न स्कूलों ओर कॉलेजों में सुबह से ही रौनक दिख रही थी। विद्यार्थी अपने गुरुजनों को पुश्प भेंट कर उनके चरण वन्दना की। शिक्षक भी अपने विद्यार्थियों को जीवन में सफल होने और बड़ा आदमी बन देष की सेवा का आर्षीवाद दे रहे थे। खास बात तो यह रही की आज शिेक्षक भी अपने छात्रों को पढ़ाने के मूढ में नहीं दिखाई दिए। वे भी आज विद्यार्थियों को पूर्व राष्ट्रपति एस. राधाकृष्णन जी के जीवन पर प्रकाश डालते नजर आए। षिक्षक दिवस के अवसर पर यूनिक पब्लिक स्कूल में एक संगोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें अतिथि विद्वेवानों ने श्री राधाकृश्णन जी के जीवन परिचय का और उनके द्वारा किए गए कार्यो का उल्लेख किया। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य मनोज कुमार मांडिल ने जीवन संक्षेप के बारे में बताया कि कृष्ण जी ने अर्थश…

अतिक्रमण की जंजीरों में जकड़ी शहर की सड़के

अतिक्रमण की जंजीरों में जकड़ी शहर की सड़के
व्यापारियों ने कर रखा है सड़क पर 10 फुट से अधिक का बेजा कब्जा
नोपार्किंग जोन में खड़े रहते है वाहन
आखें मूदें बैठा है प्रशासन, सड़कों पर है आला अधिकारियों का आना जाना
मुरैना, 5 सितम्बर। षहर की मुख्य सड़के इन दिनों अतिक्रमण की जंजीरों में जकड़ी हुई हैं। शहर में हर तरफ सड़के सिकुड़ी हुई दिखाई देती हैं। व्यापारी अपना सामान दुकानों से दस फुट बाहर रख देते हैं। जिससे सड़कों से निकलने वाली जनता और दोपहियां वाहन चालकों को भारी मषक्कत करनी पड़ती हैं। शहर में रिक्शा चालक और टैम्पों चालक कही भी खड़े हो जाते हैं। रही सही कसर लोग अपनी गाड़ियों को नोपार्किंग जोन में पार्क कर पूरी कर देते है। प्रषासन की उदासीनता के चलते अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं।
षहर की मुख्य सड़कों को व्यापरियों, ठेलोंवाले, रिक्शा और टैम्पों चालकों ने अपने कब्जे में कर रखा है। आठ साल पहले मुरैना षहर संभाग मुख्यालय था तो सही, पर वह एक कस्बे के समान लगता था। तब तत्कालीन कलेक्टर राधेष्याम जुलानियां ने शहर को सुन्दर बनाने की पहल की। उन्होंने शहर की सड़कों को सबसे पहले प्राथमिकता देते हुए उस…

ट्रक ने बालक को कुचला, गुस्साएं लोगों ने किया चक्काजाम

ट्रक ने बालक को कुचला, गुस्साएं लोगों ने किया चक्काजाम
चक्काजाम के दौरान हुए पथराव से एसडीएम घायल
उपद्रवियों ने जलाई एसडीओपी की गाड़ी
मुरैना, 5 सितम्बर। गुरुवार के दिन आगरा - मुम्बई राष्ट्रीय राजमार्ग क्रं. - 3 पर बानमौर में ट्रक ने बालक को टक्कर मार दी। जिससे उसकी घटना स्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई। बालक की मौत के तुरंत बाद वहां पर एकत्रित भीड़ ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर चक्काजाम कर दिया। जाम को खुलवाने गई पुलिस पर भी भीड़ ने पथराव षुरु कर दिया। पथराव के दौरान एसडीएम सहित एक दर्जन पुलिस के जवान घायल हो गए। बाद में एसडीएम को मोटरसाईकिल के द्वारा जिला अस्पताल लाया गया। स्थिति को बिगड़ता देख पुलिस ने भी हवाई फायर किए।
बानमौर में गुरुवार की सुबह 11 बजे के लगभर एक ट्रक चालक ने वाहन को लापरवाही और तेजी से चलाते हुए एक बालक को टक्कर मार दी। जिससे बालक की घटनास्थल पर दर्दनाक मौत हो गई। अचानक हुए इस हादसे के बाद गुस्साएं लोगों ने राश्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों को रोक चक्काजाम कर दिया। जब इस जाम की खबर लगते ही आधे घण्टें के अन्दर पुलिस मौके पर पहुंच गई। प्रषासन से कार्यवाही की मांग कर रहे लोगों की भीड़ ने…

मध्यान्ह भोजन के लिए आश्रम शालाओं को खाद्यान्न और राशि आवंटित

मध्यान्ह भोजन के लिए आश्रम शालाओं को खाद्यान्न और राशि आवंटित
मुरैना 4 सितम्बर 08/ आदिम जाति कल्याण विभाग की आश्रम शालाओं में माह सितम्बर और अक्टूबर में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के क्रियान्वयन हेतु जिला संयोजक को 31 हजार 679 रूपये और 20 क्विंटल 05 किलो खाद्यान्न आवंटित किया गया है ।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा के अनुसार पोरसा में अनुसूचित जाति कन्या आश्रम को 2133 रूपये और एक क्विंटल 35 किलो खाद्यान्न तथा वेडिया कन्या आश्रम को 2133 रूपये और एक क्विंटल 35 किलो खाद्यान्न, अम्बाह के कन्या आश्रम को 3555 रूपये और सबा दो क्विंटल खाद्यान्न, बेडिया कन्या आश्रम को 1817 रूपये और 1 क्विंटल 15 किलो खाद्यान्न , दिमनी के कन्या आश्रम को 2133 रूपये और 1 क्विटल 35 किलो खाद्यान्न, मुरैना में नावली के आश्रम को 3555 रूपये और सबा दो क्विंटल खाद्यान्न , बानमोर के आश्रम को 2133 रूपये और 1 क्विंटल 35 किलो खाद्यान्न, बिचौला, जौरा , कैलारस और सबलगढ़ के आश्रम को प्रत्येक को 3555 रूपये और सबा दो क्विंटल खाद्यान्न का कोटा जारी किया गया है ।

मतदान केन्द्रो के पुनर्गठन संबंधी बैठक सम्पन्न

मतदान केन्द्रो के पुनर्गठन संबंधी बैठक सम्पन्न
मुरैना 4 सितम्बर 08/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रामकिंकर गुप्ता की अध्यक्षता में आज मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्त करण एवं पुनर्गठन संबंधी बैठक सम्पन्न हुई । बैठक में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा, विधायक श्री गजराज सिंह सिकरवार, विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारी तथा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और तहसीलदार उपस्थित थे । बैठक में मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्त करण एवं पुनर्गठन के संबंध में प्राप्त सुझावों एवं प्रस्तावों पर चर्चा की गई तथा मतदाताओं की संख्या मतकेन्द्र की दूरी, शासकीय भवन की उपलब्धता आदि के आधार पर निर्णय लिये गये ।

पौने उन्नीस करोड रूपये की स्वास्थ्य कार्य योजना अनुमोदित

पौने उन्नीस करोड रूपये की स्वास्थ्य कार्य योजना अनुमोदित
मुरैना 4 सितम्बर 2008/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता की अध्यक्षता में सम्पन्न जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में वर्ष 2008-09 की आर.सी. एस. / एन.आर.एच.एम. टीकाकरण, कुष्ठ एवं अंधत्व कार्यक्रम की पौने उन्नीस करोड़ रूपये की कार्य योजना का अनुमोदन किया गया ।
इस वर्ष आर.सी.एच. कार्यक्रम में 12 करोड़ 36 लाख 86 हजार रूपये एवं एन.आर.एच.एम. में 5 करोड़ 93 लाख 98 हजार रूपये और टीकाकरण में 45 लाख 42 हजार रूपये की राशि व्यय की जायेगी । जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत 84 लाख 26 हजार की राशि स्वीकृत की गई । निर्माण कार्य हेतु जिला चिकित्सालय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जौरा में नवीन प्रसव कक्ष के निर्माण कार्य के लिए 4 लाख रूपये प्रति सेन्टर के मान से राशि स्वीकृति की गई । राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत दो नवीन उप स्वास्थ्य केन्द्र खांडोली एवं करसण्डा के नवीन भवन के लिए 7.50 लाख रूपये की राशि प्रत्येक के मान से स्वीकृति की गई । रिठौरा एवं झुण्डपुरा उप स्वास्थ्य में भी प्रसव कक्ष के निर्माण के लिए राशि स्वीकृति की गई । स्वास्थ्य समित…

रेडियो कार्यक्रम का प्रसारण न होने पर

रेडियो कार्यक्रम का प्रसारण न होने पर
संस्था प्रधान और जन शिक्षक के विरूध्द कार्रवाई होगी
मुरैना 4 सितम्बर 08/ मुरैना जिले के आई.आर. आई कार्यक्रम के अन्तर्गत समस्त शासकीय प्राथमिक विद्यालयों में आकाशवाणी केन्द्र ग्वालियर द्वारा 1386 के एच जेड शैक्षणिक कार्यक्रमों को बच्चों के लिए प्रसारित किया जा रहा है । इसका प्रसारण समय दोपहर 12 बजे से 12.30 बजे तक है । जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री ए.के. त्रिपाठी के अनुसार सभी विद्यालयों में उक्त कार्यक्रम को बच्चों को श्रवण कराना जरूरी है। कार्यक्रम की रूप रेखा सभी विद्यालयों में भेजी जा चुकी है । मॉनीटरिंग के दौरान किसी भी विद्यालय में रेडियों कार्यक्रम का प्रसारण बच्चों को नहीं सुनाया जाना पाये जाने पर संस्था प्रधान के साथ-साथ संबंधित जन शिक्षा केन्द्र के जन शिक्षक के विरूध्द भी कड़ी कार्रवाई की जावेगी । विकास खण्ड और जिला स्तर के समस्त अधिकारी अपने स्तर से कार्यक्रम की सतत मॉनीटरिंग करेंगे । गड़वड़ी व अनियमितता पाये जाने पर सस्था प्रमुख के विरूध्द प्रतिवेदन तैयार कर तत्काल जिला शिक्षा केन्द्र तथा मिशन संचालक जिला कलेक्टर की ओर भेजा जायेगा ।

सोलह लाख रूपये से होगा सामुदायिक भवन का निर्माण

सोलह लाख रूपये से होगा सामुदायिक भवन का निर्माण
मुरैना 4 सितम्बर 08// मुरैना नगर की पुरानी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में 16 लाख रूपये की लागत से सामुदायिक भवन का निर्माण कराया जायेगा । कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने सांसद श्री अशोक अर्गल की अनुशंसा पर 5 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है । विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र विकास योजना मद से भी इस कार्य के लिए 10 लाख रूपये की राशि स्वीकृति की गई है । तकनीकी स्वीकृति के आधार पर कार्य हेतु शेष एक लाख रूपये की स्वीकृति अन्य मदों से प्राप्त होने पर जारी की जायेगी । कार्य की क्रियान्वयन एजेंसी कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा रहेगी ।

पटवारी चयन परीक्षा सात सितम्बर को

पटवारी चयन परीक्षा सात सितम्बर को
मुरैना 4 सितम्बर 08## मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल, भोपाल के द्वारा पटवारी चयन परीक्षा-2008 रविवार सात सितम्बर 2008 को आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा का आयोजन प्रदश के 48 जिलों में किया जाएगा। परीक्षा के लिये पात्र उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र (टी.ए.सी.) जारी किए जा चुके हैं, जो मंडल की वेबसाईट www.vyapam.nic.in से डाउनलोड कर परीक्षार्थी परीक्षा में सीधे सम्मिलित हो सकते हैं। उक्त परीक्षा में भोपाल शहर से लगभग 3736 एसं मध्यप्रदेश से कुल 161821 अभ्यार्थी शामिल होंगे।

छात्रावास की वार्डन निलंबित : सहायक वार्डन पद से पृथक

छात्रावास की वार्डन निलंबित : सहायक वार्डन पद से पृथक
मुरैना 4 सितम्बर 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने कर्तव्यों के निर्वहन में लापरवाही बरतने के आरोप में कस्तूरवा गांधी वालिका विद्यालय रिठौराकलां की वार्डन श्रीमती अनीता अहिर को तत्काल प्रभाव से निलंवित तथा श्रीमती साधना पाण्डेय को सहायक वार्डन के पद से पृथक कर दिया है । उक्त कर्मचारियों के विरूध्द यह कार्रवाई अपने दायित्वों का ठीक ढंग से निर्वहन न करने तथा राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के निर्देश के बावजूद रात्रि में बालिकाओं के साथ छात्रावास में विश्राम न करने के कारण की गई है । प्राथमिक विद्यालय एेंती विकास खण्ड मुरैना की श्रीमती ऊषा किरन लकड़ा को वार्डन की नियुक्ति होने या आगामी आदेश तक कस्तूरवा गांधी वालिका विद्यालय रिठौरा कलां की वार्डन का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है ।

आकर्शक और भव्य रुप में विराजे सिध्दविनायक

आकर्शक और भव्य रुप में विराजे सिध्दविनायक
गली मोहल्लों में सजे पण्डाल
मुरैना, 3 सितम्बर। आज सुबह से ही षहर मे गणेषोत्सव के दौरान जोरदार बैण्डबाजों और भक्ति गीतों के साथ भगवान गणेष की प्रतिमाओं का जुलुस के साथ पण्डालों में बिराजने का सिलसिला षुरु हुआ। चारों तरफ भगवान गणेष की जयकारें लगाये जा रहे थे। हर और से गणवती बप्पा मौरेया का षोर सुनाई दे रहा था। दस दिन तक चलने वाले गणेषोत्सव की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। षहर के गली मौहल्लों में भगवान गणेष की प्रतिमाओं के पण्डाल भव्य और आकर्शक रुप से संजाए गए है। इसके साथ ही लोगों ने भी घरों पर भगवान श्री गणेष की मूर्ति की स्थापना की है। षहर में पटी गली, दत्तपुरा, महावीर पुरा, गणेषपुरा, गोपाल पुरा, केषव कालोनी, हाउसिंग बोर्ड कालोनी, सुभाश नगर सहित दो दर्जन से अधिक स्थानों पर भगवान सिध्दविनायक का पण्डाल सजधजकर तैयार किया गया है। भगवान की आरती के लिए विषेश तैयारियां की गई है। श्री गणेष के भक्तों में जोष ही जोष नजर आ रहा है। भगवान गणेष का पण्डाल सजा रहे ष्यामसिंह से जब हमने तैयारियों के बारे में पूछा तो उसने बताया कि इस बार हमने मौहल्ले के प्रत्येक…

आकर्शक और भव्य रुप में विराजे सिध्दविनायक

आकर्शक और भव्य रुप में विराजे सिध्दविनायक
गली मोहल्लों में सजे पण्डाल
मुरैना, 3 सितम्बर। आज सुबह से ही षहर मे गणेषोत्सव के दौरान जोरदार बैण्डबाजों और भक्ति गीतों के साथ भगवान गणेष की प्रतिमाओं का जुलुस के साथ पण्डालों में बिराजने का सिलसिला षुरु हुआ। चारों तरफ भगवान गणेष की जयकारें लगाये जा रहे थे। हर और से गणवती बप्पा मौरेया का षोर सुनाई दे रहा था। दस दिन तक चलने वाले गणेषोत्सव की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। षहर के गली मौहल्लों में भगवान गणेष की प्रतिमाओं के पण्डाल भव्य और आकर्शक रुप से संजाए गए है। इसके साथ ही लोगों ने भी घरों पर भगवान श्री गणेष की मूर्ति की स्थापना की है। षहर में पटी गली, दत्तपुरा, महावीर पुरा, गणेषपुरा, गोपाल पुरा, केषव कालोनी, हाउसिंग बोर्ड कालोनी, सुभाश नगर सहित दो दर्जन से अधिक स्थानों पर भगवान सिध्दविनायक का पण्डाल सजधजकर तैयार किया गया है। भगवान की आरती के लिए विषेश तैयारियां की गई है। श्री गणेष के भक्तों में जोष ही जोष नजर आ रहा है। भगवान गणेष का पण्डाल सजा रहे ष्यामसिंह से जब हमने तैयारियों के बारे में पूछा तो उसने बताया कि इस बार हमने मौहल्ले के प्रत्येक…

भाजपा बन गई है चडडी बनियान गैंग - षोभा ओझा

भाजपा बन गई है चडडी बनियान गैंग - षोभा ओझा
महिलाओं पर अत्याचार करने वालों को जनता सिखायेंगी सबक
संभागीय सम्मेलन की तैयारियों को लिया जायेजा
मुरैना, 3 सितम्बर। प्रदेष की भाजपा सरकार बर्श 2008 में चुनाव के चलते अपनी योजनाओं का डंका पीट रही है। लेकिन सच कुछ और है, प्रदेष की षिवराज सरकार हर क्षेत्र में विफल है। उसके 15 मंत्री लोकायुक्त की जांच के दायरे में हैं। फिर भी ये जनता को गुमराह करने से बाज नहीं आ रहे है। प्रदेष सरकार जनता को लूट रही है। और अब यह चव्ी बनियान गैंग हो गई है। यह आरोप महिला कांग्रेस की प्रदेषाध्यक्षा श्रीमती षोभा ओझा ने एक प्रेस कांफ्रेस में कहीं।
संभागीय महिला सम्मेलन का जायजा लेने के लिए मुरैना आई प्रदेष कांग्रेस की अध्यक्षा श्रीमती षोभा ओझा ने सक्रिट हाउस पर पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा कि भाजपा उमाभारती का पल्लू पकड़ कर सत्ता में आई हैं। उन्होंने उमाभारती को आगे कर प्रदेष की महिलाओं के वोट अपनी झोली में भर लिए। आज उमा की हालत देखों। भाजपा ने उसे दरकिनार करते हुए षिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री बना दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेष में महिलाओं की स्थिति खराब है। महिलाओं …

दुकान का ताला तोड़कर 50 हजार का माल पार

दुकान का ताला तोड़कर 50 हजार का माल पार
मुरैना, 3 सितम्बर। षहर की एमएस रोड स्थित एक इलेक्ट्रोनिक्स की दुकान से अज्ञात चोर रात्रि में ताला तोड़कर भीतर रखे टेलीविजन, डीव्हीडी, पंखे, सीडी प्लेकर उठा ले गए। पुलिस ने अज्ञात चोरों के विरुध्द मामला दर्ज कर जांच षुरु कर दी हैं। चोरी गए सामान की कीमत 50 हजार रुपए बताई जा रही हैं।
षहर की मुख्य सड़क एमएस रोड पर सतीष गुप्ता की इलेक्ट्रोनिक्स की दुकान है। रोज की तहर मंगलवार की रात्रि को भी उन्होंने अपनी दकान का ताला बंद कर घर चले गए। आज सुबह जब उन्होंने अपनी दुकान का षटर खोलकर जब अंदर देखा तो वह दंग रह गए। उन्हें रेलवे स्टेषन की तरफ वाला दुकान का षटरटर का ताला टूटा हुआ मिला। वापस आकर जब दुकान में उन्होंने सामान पर नजर डाली तो देखा कुछ टेलीविजन, डीव्हीडी प्लेयर, पंखे, और सीडीप्लेयर गायब थे। सतीष ने तुरंत ही षहर कोतवाली में जाकर चोरी की रिपोर्ट दर्ज करा दी। चोरी गए सामान की कीमत 50 हजार रुपए बताई गई है। पुलिस ने सतीष की रिपोर्ट दर्ज कर अज्ञात चोरों की तलाष षुरु कर दी हैं।
महिला ने लगाई फंासी
मुरैना, 3 सितम्बर। षहर कोतवाली स्थित आजाद नगर में आज एक महिला न…

हड़ताल अवधि का अवकाश स्वीकृत

हड़ताल अवधि का अवकाश स्वीकृत
मुरैना 3 सितम्बर 08/ राज्य शासन सामान्य प्रशासन विभाग ने एक आदेश जारी कर म.प्र. लिपिक वर्गीय शासकीय कर्मचारी संघ एवं मध्यप्रदेश सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी संघ के आव्हान पर की गई हड़ताल अवधि का पात्रतानुसार अवकाश स्वीकृत किया है ।
इसके अनुसार म.प्र. सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी संघ द्वारा 28 जनवरी 08 से 1 फरवरी 08, (पांच दिवस) 9 जुलाई (एक दिवस) और 16 जुलाई से 31 जुलाई (16 दिवस) कुल 22 दिवस तथा तृतीय श्रेणी लिपिक वर्गीय आदि कर्मचारी संघ द्वारा 4 जुलाई से 29 जुलाई तक कुल 26 दिवस की हड़ताल अवधि को अवकाश के विरूद्व समायोजित करने की स्वीकृति प्रदान की गई है ।

आठ अक्टूबर के स्थान पर 29 अक्टूबर का स्थानीय अवकाश घोषित

आठ अक्टूबर के स्थान पर 29 अक्टूबर का स्थानीय अवकाश घोषित
मुरैना 3 सितम्बर 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने मुरैना जिले के लिए पूर्व घोषित 8 अक्टूबर के स्थानीय अवकाश को निरस्त करते हुए उसके स्थान पर दीपावली के दूसरे दिन 29 अक्टूबर (गोवर्धन पूजा) का स्थानीय अवकाश घोषित किया है । गोवर्धन पूजा के लिए 29 अक्टूबर का यह स्थानीय अवकाश विभिन्न कर्मचारी संगठनों की मांग के आधार पर घोषित किया गया है । पूर्व में घोषित भाई दूज दीपावली 30 अक्टूबर और पं. रामप्रसाद विस्मिल के शहादत विदस 19 दिसम्बर 2008 का स्थानीय अवकाश यथावत रहेगा । स्थानीय अवकाश का यह आदेश बैंक एवं कोषालयों पर प्रभावशील नहीं होगा ।

सी.सी. खरंजा निर्माण के लिए एक करोड़ रूपये मंजूर

सी.सी. खरंजा निर्माण के लिए एक करोड़ रूपये मंजूर
मुरैना 3 सितम्बर 2008 / कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री रामकिंकर गुप्ता ने जिले की 33 ग्राम पंचायतों में सीमेन्ट कांक्रीट खरंजा निर्माण कार्य के लिए एक करोड 11 लाख 71 हजार 100रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है । राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र.के तहत 55 लाख 47 हजार 600 रूपये और विधायक विकास निधि के संयोजन से 56 लाख 22 हजार 500 रूपये स्वीकृत किये गये है ।
कैलारस जनपद की ग्राम पंचायत कैलारस ग्रामीण, मामचोन, सुहांस और उंचाड़ मुरैना जनपद की ग्राम पंचायत धनेला, वर्रेडा, करूआ, मलवसई, मितावली, पिढावली, भैसोरा, सेवा, उराहना, डोंगर पुर लोधा, दीखतपुरा, देवरी, अजनोधा और लभन पुरा , पोरसा जनपद की ग्राम पंचायत धौर्रा , कीचोल, करसण्डा, नगरा रछेड़ और हिंगावली , सबलगढ़ जनपद की ग्राम पंचायत सराय, धरसोला, कुल्हौली , पासोन कलां और जमुनीपुरा ,जौरा की नन्दपुरा तथा अम्बाह जनपद की ग्राम पंचायत ऐसाह, विचौला और चांद का पुरा में सी.सी.खरंजा निर्माण कार्य कराया जायेगा ।

संस्कृति पुरस्कार के क्रियान्वयन हेतु संभाग स्तरीय समिति गठित

संस्कृति पुरस्कार के क्रियान्वयन हेतु संभाग स्तरीय समिति गठित
मुरैना 3 सितम्बर 08/ म.प्र शासन संस्कृति विभाग द्वारा नृत्य, गायन, नाटक एवं पैटिंग के क्षेत्र में नई एवं विजयी प्रतिभाओं की खोज कर उन्हें प्रोत्साहित करने के उध्देश्य से प्रतिमा प्रोत्साहन योजना क्रमांक- 1 (संस्कृति पुरस्कार) प्रारंभ की गई है । इस योजना के क्रियान्वयन हेतु आयुक्त चम्बल संभाग श्री एस.डी अग्रवाल की अध्यक्षता में संभाग स्तरीय समिति का गठन किया गया है ।
इस समिति में मुरैना, भिण्ड और श्योपुर जिले के कलेक्टर तथा ग्वालियर चम्बल संभाग के संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय और संयुक्त संचालक शिक्षा को सदस्य बनाया गया है । उपायुक्त राजस्व चम्बल संभाग को इस योजना के क्रियान्वयन हेतु प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है । वे इस समिति के सदस्य सचिव रहेंगे ।

मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के संबंध में बैठक आज

मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के संबंध में बैठक आज
मुरैना 3 सितम्बर 08/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रामकिंकर गुप्ता की अध्यक्षता में 4 सितम्बर को दोपहर 12.30 बजे मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण एवं पुनर्गठन के संबंध में बैठक आयोजित की गई है । कलेक्टर कार्यालय के सभागार में आयोजित इस बैठक में सर्व संबंधितों से उपस्थित रहने की अपेक्षा की गई है ।

अपराधी नथुआ और मुन्ना जिला वदर

अपराधी नथुआ और मुन्ना जिला वदर
मुरैना 3 सितम्बर 08/ अपर जिला दंडाधिकारी श्री उपेन्द्रनाथ शर्मा ने म.प्र. राज्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत ग्राम अरदौनी निवासी नथुआ ऊर्फ नाथूसिंह पुत्र ग्यासी गूजर और टेंटरा निवासी मुन्ना पुत्र सरदार सिंह परमार को एक वर्ष की अवधि के लिए जिला बदर करने के आदेश पारित किये हैं । आदेश के अनुसार उक्त दोनों अपराधियों को मुरैना व उसके निकटवर्ती जिले ग्वालियर, श्योपुर, भिण्ड और शिवपुरी से निष्कासित किया गया है ।
जिला बदर की उक्त कार्रवाई पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह के प्रतिवेदन के आधार पर की गई है । प्रतिवेदन के अनुसार नथुआ ऊर्फ नाथूसिंह गूजर आदतन अपराधी शातिर चोर और अवैध हथियार रखने का आदी है । इसके विरूद्व थाना रिठौरा में आई पी सी की धारा 147, 148,149,323,324, 325, 326, 307, 506, बी, 336, 294, के करीब 9 मामले पंजीवद्व होकर न्यायालय में प्रचलित हैं । इसी प्रकार अपराधी मुन्ना परमार के विरूद्व थाना टेंटरा में आइ.पी.सी.क…

वाउन्ड्रीवाल के लिए एक लाख रूपये मंजूर

वाउन्ड्रीवाल के लिए एक लाख रूपये मंजूर
मुरैना 3 सितम्बर 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने विधायक जौरा श्री उम्मेदसिंह बना की अनुशंसा पर ग्राम सांकरा में सार्वजनिक पार्क की वाउन्ड्रीवाल के निर्माण हेतु एक लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है ।

पंचायत मंत्री की अनुशंसा पर साढे ग्यारह लाख रूपये के निर्माण कार्य स्वीकृत

पंचायत मंत्री की अनुशंसा पर साढे ग्यारह लाख रूपये के निर्माण कार्य स्वीकृत

मुरैना 3 सितम्बर 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री तथा विधायक मुरैना श्री रूस्तम सिंह की अनुशंसा पर विधानसभा क्षेत्र विकास योजना के अंन्तर्गत विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए 11 लाख 55 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है।
मुरैना जनपद के ग्राम जखौदा, नूराबाद, बरेन्डा और एेंती में सी.सी.खंरजा निर्माण के लिए 3 लाख 40 हजार 500 रूपये स्वीकृत किये गये हैं । इन कार्यों के लिए 3 लाख 54 हजार रूपये की राशि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. के तहत भी स्वीकृत की गई है । स्वराज भवन के लिए ग्राम रिठौरा में 1 लाख 75 हजार रूपये और सिहौरा नूराबाद में 2 लाख रूपये, ग्राम वमूरवसई डांडेवाली माता के पास विश्राम भवन के निर्माण हेतु 1 लाख 90 हजार रूपये तथा नूराबाद और पूर पढावली में सी.सी. खरंजा निर्माण के लिए ढाई लाख रूपये मंजूर किये गये हैं ।

भाजपा ने किए विकास के खोखले वायदें - रमाकांत पिप्पल

भाजपा ने किए विकास के खोखले वायदें - रमाकांत पिप्पल
ग्राम भाडोली के तीनों गांवों में नहीं है बिजली और सड़के
36 सालों से नहीं है किसी भी सरकार का ध्यान
मुरैना, 1 सितम्बर। प्रदेष की भाजपा सरकार द्वारा जहां विकास के नये - नये आयाम छूये जा रहे है। यह बात प्रदेष के मुख्यमंत्री सहित समस्त कार्यकर्ता अपने - अपने भाशणों में कहते आए है। लेकिन अम्बाह तहसील के ग्राम पंचायत भाडोली के ग्राम अम्बरीश का पुरा, ग्राम तेजपाल का पुरा एवं गांधी नगर में विकास से कोसों दूर है। यह ग्राम सड़क, बिजली और जैसी मूलभूत सुविधाओं से सन् 1972 से वंचित है। यह बात बहुजन समाज पार्टी के जिलाध्यक्ष रमाकांत पिप्पल ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कही।
उन्होंने बताया कि अम्बाह षहर से एक किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत भडोली के मजरा ग्राम तेजपाल का पुरा, ग्राम अम्बरीश का पुरा एवं गांधी नगर में सन् 1972 से 500 से अधिक दलित परिवार निवास करते हैं। यहां 36 सालों से अंधेरा व्याप्त है। इन ग्रामों में कभी बिजली नहीं आई हैं। जिससे यहां पर आए दिन लूटपाट की घटनाएं होना आम बात हो गई हैं। हालांकि इसकी षिकायत षासन व प्रषासन को बार - बार मिलती रहती हैं।…

8 सहरिया आदिवासी बने संविदा षिक्षक

8 सहरिया आदिवासी बने संविदा षिक्षक
मुरैना, 2 सितम्बर। कलेक्टर रामकिंकर गुप्ता की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई एक बैठक में सहरिया बेरोजगारों को नियुक्ति दिए जाने के संबंध में प्राप्त आवेदनों पर विचार किया गया। बैठक में जिन स्कूलों में सहरिया आदिवासी बच्चे अधिक पढ़ते है उनकी भाशा एवं बोली में षिक्षा देने हेतु उसी क्षेत्र के निवासी सहरिया संवर्ग के हाई स्कूल एवं इण्टर परीक्षा पास षिक्षित बेरोजगारों को म.प्र. षासन की आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित संरक्षण सह विकास योजना के अन्तर्गत नियुक्ति देने का निर्णय लिया गया। इसमें राजवीर, परिमाल को नवलपुरा बहरारा जागीर, राजेष कुमार महेन्द्र सिंह को सिंगारइे, संजय बाबूलाल को निचली बहराई, अनीता व संता को साहपुरा कलां जवाहरगढ़ में संविदा षिक्षक वर्ग 3 के पद पर नियुक्ति देने का निर्णय लिया गया। इसी प्रकार चार अन्य सहरिया महेष, गंगाराम, कृपाल एवं बुजमोहन को षिक्षा विभाग के अन्तर्गत संचालित प्राथमिक/ई.जी.एस विद्यालयों में जहां षिक्षकों की कमी थी वहां संविदा षिक्षक वर्ग 3 के पद पर बिना भर्ती प्रक्रिया अपनायें विषेश पिछड़ी जाति को सरक्षण देने के उध्देष्य स…

फर्जी डिग्रीया बेचते दो पकड़े

फर्जी डिग्रीया बेचते दो पकड़े
मुरैना, 1 सितम्बर। सिविल लाइन थाना क्षेत्र के अंतर्गत बी.ए.एम.एस. की फर्जी डिग्रीयां बनाकर लोगों को गुमराह कर हजारों रुपए का कारोबार करने वाले दो लोगों को नगर पुलिस अधीक्षक की टीम ने आज रंगे हाथों पकड़ लिया। दोनों आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया हैं।
नगर पुलिस अधीक्षक अमृतलाल मीणा ने बताया कि भोला कुषवाह नामक व्यक्ति जो कि सिविल लाइन थाना क्षेत्र के पीछे रहता था। डाक्टरी का काम करता था। इसका सम्पर्क सलील पुत्र कमरुद्दीन निवासी माधोगंज ग्वालियर तथा परवेज पुत्र अब्दुल महमूद निवासी कम्पू ग्वालियर से हुआ। इन दोनों मुस्लिम बंधुओं ने 14 हजार रुपये में भोला कुषवाह को बी.ए.एम.एस. की डिग्री दिलाने की बात कहीं जब भोला ने उनको वायदे के अनुसार 14 हजार रुपये दिए तो उन्होंने कुछ दिनों बाद उसको बीएएमएस की डिग्री दी। भोला ने इस डिग्री की सर्टिफाई कराने के लिए इसकी जांच कराई तो डिग्री के फर्जी होने की बात सामने आई। इस पर भोला ने नगर पुलिस अधीक्षक को आपबीती सुनाई तो आज सुबह नगर पुलिस अधीक्षक की टीम ने जौरा रोड पर रहने वाले सलील व परवजे को मय डिग्रियो…

लायंस क्लब लगाएंगी 20 हजार पौधे

लायंस क्लब लगाएंगी 20 हजार पौधे
मुरैना, 1 सितम्बर। लांयस क्लब मुरैना द्वारा षहर की सड़कों पर लोगों को पौधरोपण करने के लिए पौधे दिए जाएंगे। षहर में बढ़ रहे प्रदूशण को रोकने के लिए क्लब ने यह अनूठी पहल की है। इस बारे में क्लब की सचिव पूजा सेठी ने बताया कि जब से उन्होंने पदभार संभाला है वे कुछ नया करने के लिए उत्सुक थी, कि तभी उनका ध्यान षहर में बढ़ रहे प्रदूशण और सड़कों के बीच डिवाइडर पर लगे पोधों के बीच गया। तब मैने प्रदूशण की रोकथाम के लिए और षहर में पोधे लगाने के लिए काम करना षुरु किया। इसके लिए मेने यह योजना क्लब के सामने रखी। जिसे तुरंत स्वीकृति भी मिल गई। इस योजना के तहत लायंस क्लब द्वारा षहर में 20 हजार पौधो का रोपण किया जायेगा। इन पोधों को लगाने के लिए हमें लोगों के सहयोग की आवष्यकता पड़ेगी। इसके लिए लायंस क्लब षहर में जगह - जगह मुफ्त में लोगों को पोधों का वितरण करेगा।

20 को आएंगी जन आर्षीवाद रैली

20 को आएंगी जन आर्षीवाद रैली
मुरैना, 1 सितम्बर। मुख्यमंत्री द्वारा निकाली जा रही जन आर्षीवाद रैली 20 को मुरैना आएगी। यह जानकारी भारतीय जनता पाटी के जिला मीडिया प्रभारी राजीव षर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि यह यात्रा कैलारस, जौरा, मुरैना, दिमनी, अम्बाह, पोरसा होती हुई भिण्ड जिले में प्रवेष करेगी। जन आर्षीवाद यात्रा के दौरान मुख्यमुंत्री जिले की सभी विधानसभाओं में छोटी बड़ी सभाओं को संबोधित कर जनता से आर्षीवाद लेगें। यात्रा का मुरैना जिले की प्रवेष की दौरान ही जोरदार स्वागत किया जायेगा। इसके लिए तैयारियां प्रारंभ हो चुकी है। जन आर्षीवाद रैली की तैयारियों को देखने के लिए प्रदेष मंत्री अरविंद भदौरिया, किसान मोर्चा के प्रदेषाध्यक्ष वेदप्रकाष षर्मा 4 सितबंर को दोपहर 2 बजे सामुदायिक भवन नगरपालिका मुरैना में बैठक लेने आ रहे है। जिसमें भाजपा के सभी पदाधिकारी, पार्टी के वरिश्ठ नेतागण, मंडलों के पदाधिकारीगण एवं समस्त कार्यकर्तागण उपस्थित रहेंगे।

भाजपा के सहकारिता प्रकोश्ठ की बैठक संपन्न

भाजपा के सहकारिता प्रकोश्ठ की बैठक संपन्न
मुरैना, 1 सितम्बर। भारतीय जनता पार्टी सहकारिता प्रकोश्ट की परिचय बैठक विगत रोज नैनागढ़ रोड स्थित माहेष्वरी धर्मषाला में संपन्न हुई। बैठक में मिषन 2008 में पार्टी में सहकारिता की भूमिका महत्वपूर्ण बन सके। इस बारे में चर्चा हुई। बैठक में बोलते हुए जिला संगठक सहायक संजीत सरकार ने कहा कि भाजपा सरकारिता प्रकोश्ठ के पदाधिकारी व कार्यकर्ता भाजपा की नीतियों को जन - जन तक पहुंचाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज भाजपा की नीतियों के कारण हमारी पार्टी लोगों के दिलों में जगह बना चुकी है। सरकार ने ग्रामीण अंचलों के विकास के लिए जो योजना बनाई है उनका सुचारु रुप से क्रियान्वयन हुआ हैं। बैठक में जय सिंह कुषवाह, महेष मिश्रा, सेवाराम गुप्ता, अरुण तौमर, भाजपा के जिलाध्यक्ष नागेन्द्र तिवारी, प्रकोश्ठ के जिलाध्यक्ष किषन गांगिल, षिवमंगल सिंह तौमर सहित आदि षामिल थे।

भाजषपा अध्यक्ष उमाभारती आज मुरैना में

भाजषपा अध्यक्ष उमाभारती आज मुरैना में
मुरैना, 1 सितम्बर। भारतीय जनषक्ति पार्टी के राश्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री उमाभारती आज मुरैना आएंगी। वे यहां षाम 5 बजे जीवाजी गंज में स्थित राम जानकी मंदिर के पास एक विषाल आमसभा को संबोधित करेंगी। यह जानकारी भाजषपा के जिला प्रवक्ता हरीषंकर कटारे ने एक प्रेस विज्ञप्ति में दी। इस अवसर पर भाजषपा के जिलाध्यक्ष और दिमनी विधानसभा से प्रत्याषी षिवचरण उपाध्याय सहित समस्त पदाधिकारीगण और कार्यकर्तागण सम्पूर्ण जिले में सघन जनसम्पर्क कर रहे है। उन्होने जिले की जनता से जीवाजी गंज में होने वाली विषाल आमसभा में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने की अपील की है। अपील करने वालों में पार्टी के महासचिव षैलेश षर्मा, मनोज षर्मा, रामअख्त्यार सिंह कुषवाह, युवा षक्ति अध्यक्ष महेन्द्र राजपूत, उमेष लोधी, विनोद सिंह, रवि डण्डौतिया आदि षामिल है।

सिकरवार ने किया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का भूमि पूजन

सिकरवार ने किया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का भूमि पूजन
मुरैना, 1 सितम्बर। सुमावली विधायक गजराज सिंह सिकरवार ने ग्राम देवगढ़ में 56 लाख रुपयों की लागत से बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का भूमि पूजन किया। इस अवसर पर विधायक ने कहा कि यह हमारे लिए खुषी की बात है कि प्रदेष में एक नौजवान और प्रभावषाली मुख्यमंत्री है। मुख्यमंत्री षिवराज सिंह चौहान जमीन से जुड़ी अनेक योजनाओं का सफल क्रियान्वयन में लगे हुए हैं। सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य के मामले में सर्वाधिक कार्य किए गए है। सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए सामान्य निर्धन वर्ग आयोग का गठन करके एक ऐतिहासिक कार्य किया है। सिकरवार ने कहा कि स्वास्यि के मामले में प्रदेष में एक नहीं अनैक कार्य हुए है। दीनदयाल उपचार योजना, जननी सुरक्षा योजन जैसी कई महत्वाकांक्षी योजना प्रदेष में चालू है। सुमावली विधायक ने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं से आव्हान करते हुए कहा कि मिषन 2008 में प्रदेष में पुन: सरकार बनाने के लिए पोलिंग बूथ पर अपनी अहम भूमिका को प्रदर्षित करें। षिवराज सरकार की उपलब्धियों को गरीब, मजदूर किसान तक पहुॅचाने के लिए गॉव - गॉव जायें तथ…

मलेरिया नियंत्रण के प्रभावी उपाय हों - मुख्यमंत्री

मलेरिया नियंत्रण के प्रभावी उपाय हों - मुख्यमंत्री

मुरैना 2 सितम्बर 08/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज समाधान ऑन लाइन के दौरान सभी जिला कलेक्टरों को मलेरिया नियंत्रण के लिए प्रभावी उपाय करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि ग्वालियर चम्बल संभाग में मलेरिया रोग के प्रकरण बहुतायत में प्रकाश में आये हैं और इनसे मृत्यु भी हुई है । कलेक्टर प्रतिदिन मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम की समीक्षा करें, और यह सुनिश्चित करें कि सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में मलेरिया नियंत्रण की आवश्यक दवायें उपलब्ध रहें । उन्होंने मलेरिया रोग की रोकथाम के लिए जागरूकता लाने के प्रयासों पर जोर दिया ।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार वन अपराध के प्रकरण वापस लेने की कार्रवाई तत्परता से की जाय और यह सुनिश्चित किया जाय कि कोई भी प्रकरण शेष न रहे । उन्होंने मुख्यमंत्री आश्रय योजना के अंतर्गत पट्टों के वितरण पर जोर दिया और यह सुनिश्चित करने को कहा कि किसी भी पात्र हितग्राही का प्रकरण निराकरण से शेष न रहे ।
मुख्यमंत्री नेसमाधान ऑन लाइन के जरिये जबलपुर, देवास ,छतरपुर, सतना, सिवनी, मंडला, अशोक नगर, छ…

पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह का भ्रमण कार्यक्रम

पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह का भ्रमण कार्यक्रम
मुरैना 7 जून 08/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह 3 सितम्बर को भोपाल एक्सप्रेस से प्रस्थान कर प्रात: 3.40 बजे मुरैना पहुचेगे । श्री सिंह मुरैना से प्रस्थान कर प्रात: 11 बजे भिण्ड के ग्राम खैरा पहुच कर प्रधान मंत्री ग्रामीण सड़क योजना अंतर्गत खैरा डिडोना, असोखर मार्गों, 1 बजे सुनारपुरा में सुनारपुरा कुदंन सिंह का पुरा मार्ग, 1.30 बजे घिलौआ में अकलौनी घिलौआ मार्ग का लोकार्पण , 2 बजे मानहड़ में सौघां मार्ग का शिलान्यास, 2.45 बजे मेहगांव में पचैरा , बघौरा मार्ग, 4 बजे कतरौल में धतरौल , गुतौर, बरासों, सायना, मेहरामार्ग का शिलान्यास करेंगे । श्री रूस्तम सिंह सांय 6 बजे ग्राम कतरौल से मुरैना के लिए प्रस्थान कर 9 बजे मुरैना पहुचेंगे । श्री सिंह 4 सितम्बर, 5 सितम्बर को मुरैना में स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे ।

स्कूली बच्चों के नेत्र परीक्षण का अभियान 8 सितम्बर से

स्कूली बच्चों के नेत्र परीक्षण का अभियान 8 सितम्बर से
मुरैना 2 सितम्बर 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता की अध्यक्षता में आज सम्पन्न जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में शालेय स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले के समस्त 2300 स्कूलों में 8 सितम्बर से बच्चों के नेत्र परीक्षण का अभियान चलाने का निर्णय लिया गया । साथ ही स्वास्थ्य संस्थाओं के उन्नयन हेतु विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए 2 करोड़ 61 लाख रूपये के प्रस्ताव अनुमोदित किये गये । बैठक में पहुंच विहीन क्षेत्रों में टीकाकरण हेतु जिला टीकाकरण अधिकारी को योजना तैयार करने के निर्देश दिए गये । इसके लिए 1 लाख 12 हजार रूपये का प्रावधान किया गया । इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.जनार्दन अतुलकर, सिविल सर्जन डॉ. आर.सी.बांदिल, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. जी.एस.तोमर तथा विभिन्न कार्यक्रमों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे ।
समिति द्वारा आर.सी.एच. एन.आर.एच.एवं और टीकाकरण की 18 करोड़ 36 लाख 26 हजार रूपये की एकीकृत स्वास्थ्य कार्य योजना का अनुमोदन किया गया । कलेक्टर ने कहा कि जननी एक्सप्रे…

डा. अतुलकर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी का कार्यभार संभाला

डा. अतुलकर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी का कार्यभार संभाला
मुरैना 2 सितम्बर 08/ लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग म.प्र. शासन ने प्रशासनिक दृष्टि से मेडीकल विशेषज्ञ डा.जनार्दन अतुलकर को मुरैना जिले का प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नियुक्त किया है । शासन के निर्देशों के पालन में डा.अतुलकर ने आज मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी का कार्यभार गृहण कर लिया है । डा. अतुलकर नीमच जिले के प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के पद से स्थानांतरित हो कर यहां आयें हैं ।

दो दिवसीय जन शिकायत निवारण शिविर 9 सितम्बर से

दो दिवसीय जन शिकायत निवारण शिविर 9 सितम्बर से
मुरैना 2 सितम्बर 08/ राज्य शासन के जन शिकायत निवारण विभाग के निर्देशानुसार मुरैना जिला मुख्यालय पर टाउन हॉल में आगामी 9 और 10 सितम्बर को दो दिवसीय जन शिकायत निवारण शिविर आयोजित किया जायेगा ।
कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने समस्त जिला अधिकारियों को 9 और 10 सितम्बर को शिविर स्थल पर उपस्थित रह कर नागरिकों की समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए हैं । शिविर में 9 सितम्बर को शिकायती आवेदन प्राप्त करने के लिए विभाग वार काउण्टर स्थापित रहेंगे । प्राप्त आवेदन पत्रों को संबंधित विभाग की पंजी में दर्ज किया जायेगा । अधिकारियों को प्राप्त शिकायतों का यथा संभव मौके पर ही निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गये हैं । निराकरण से शेष रहे आवेदन पत्रों की विवेचना 10 सितम्बर को अधिकारियों द्वारा की जायेगी और शिकायत कर्ता को शिकायत के निराकरण के संबंध में अवगत कराया जायेगा । कलेक्टर ने समस्त जिला अधिकारियों को 9 और 10 सितम्बर को शिविर में आवश्यक रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं ।

29 पटवारियों के स्थानांतरण

29 पटवारियों के स्थानांतरण
मुरैना 2 सितम्बर 08/ कलेक्टर श्री रामकिर गुप्ता ने जिले में 29 पटवारियों की पदस्थापना हेतु स्थानांतरण आदेश जारी किये है । इसके अनुसार श्री अनूप कुमार गुप्ता को तहसील अम्बाह से तहसील मुरैना, श्री मनोज नरवरिया को तहसील कैलारस से तहसील अम्बाह, श्री अरूण कुमार शर्मा को तहसील कैलारस से तहसील कैलारस प.ह.21, श्री गोरेलाल कुलश्रेष्ठ को तहसील कैलारस से तहसील कैलारस प.ह.03, श्री हाकिम सिंह को तहसील कैलारस से तहसील कैलारस प.ह. 20, श्रीमती सरोज राजपूत को तहसील मुरैना प.ह.32 से तहसील मुरैना प.ह. 39, श्री हरिओम गुर्जर को तहसील मुरैना से तहसील अम्बाह, श्री रामेश्वर सिंह गुर्जर को तहसील मुरैना प.ह. 34 यथावत, श्री गिर्राज पचौरी को तहसील पोरसा प.ह. 09 से तहसील अम्बाह प.ह.23, श्री रामेश्वर दयाल दादौरिया को तहसील पोरसा प.ह. 13 से तहसील पोरसा प.ह.03, श्री राजकुमार मंगल को तहसील मुरैना प.ह. 49 से तहसील मुरैना प.ह. 32, श्री राजवीर सिंह तोमर को तहसील अम्बाह प.ह. 08 से तहसील अम्बाह प.ह.05, श्री नरेन्द्र सिंह सिकरवार को तहसील अम्बाह प.ह.09 से तहसील अम्बाह प.ह. 08, श्री गोरीशंकर सखवा…

वाउड्रीवाल के निर्माण के लिए 68 हजार रूपये मंजूर

वाउड्रीवाल के निर्माण के लिए 68 हजार रूपये मंजूर
मुरैना 02 सितम्बर 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने सांसद श्री अशोक अर्गल की अनुशंसा पर मुरैना के सामुदायिक पार्क में वाण्ड्रीवाल निर्माण के लिए 68 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है । कार्य की एजेसी कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा रहेगी ।

गौशालाओं को मिलेगा 6 लाख 65 हजार रूपये का सहायता अनुदान

गौशालाओं को मिलेगा 6 लाख 65 हजार रूपये का सहायता अनुदान
गौ संबर्धन हेतु धन की कमी आड़े नहीं आने दी जायेगी - श्री वरैया
मुरैना 2 सितम्बर 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता की अध्यक्षता में सम्पन्न जिला गौ- पालन एवं पशुधन संबर्धन समिति की बैठक में मुरैना जिले की आठ गौ शालाओं को 6 लाख 65 हजार रूपये का सहायता अनुदान स्वीकृत किया गया । इसमें 2 लाख 65 हजार रूपये चारा-भूसा क्रय हेतु और चार लाख रूपये निर्माण कार्यों हेतु स्वीकृत किये गये । बैठक में उपस्थित म.प्र. गौ पालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री पदम बरैया ने कहा कि राज्य शासन गौ-संबर्धन एवं सरंक्षण हेतु कृत संकल्पित है और गौ - संवर्धन के कार्य हेतु धन की कोई कमी आड़े नहीं आने दी जायेगी । बैठक में समिति के उपाध्यक्ष श्री सीताराम गुप्ता, सचिव एवं उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें डा. अशोक सिंह तोमर , उप संचालक कृषि श्री वी.डी.शर्मा तथा समिति के सदस्य गण उपस्थित थे ।
समिति द्वारा ग्राम विण्डवा देवगढ़ की सती गौ शाला के अध्यक्ष के विरूध्द पुलिस में मुकदमा दर्ज कराने का निर्णय लिया गया । निरीक्षण के दौरान इस गौशाला में एक भी गौ वंशीय पशु न…

गष्त कर रही पुलिस की गाड़ी को ठोका, दो जवान सहित चार घायल

गष्त कर रही पुलिस की गाड़ी को ठोका, दो जवान सहित चार घायल
मुरैना, 31 अगस्त। आगरा मुम्बई राश्ट्रीय राजमार्ग क्रं 3 पर सिकरौदा नहर के पास हेमंत ढावे के सामने आज एक जीप चालक ने लापरवाही और तेजी से चलाते हुए पुलिस पेट्रोलियम गाड़ी को जोरदार टक्कर मार दी। जिससे उसमें बैठकर हाईवे पर गष्त कर रहे चार पुलिस वालों में से दो घायल हो गए है। टक्कर में जीप में सवारी कर रहे दो लोग भी गंभीर रुप से घायल है। घायलों को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया हैं।
रात्रि के समय राश्ट्रीय राजमार्ग पर गष्त कर रही पुलिस की मार्षल गाड़ी क्रं. एमपी 03-2390 11 बजे की करीब जब सिकरौदा नहर के पास हेमंत ढावे के सामने से गुजर रही थी। उन्होंने पीछे आ रही एक संदिग्ध गाड़ी को चैक करने के लिए अपनी मार्षल को घुमाया, कि तभी अचानक धौलपुर की और से आ रही महेन्द्रा जीप क्रं. 07 - 9207 के चालक ने लापरवाही और तेजी से चलाते हुए मार्षल में टक्कर मार दी। जिससे पुलिस की मार्षल गाड़ी में सवार गष्त प्रभारी लालसिंह क्रं. 215, और चालक भानूप्रताप सिंह 774 घायल हो गए है। उनके साथ गाडी में प्रहलाद क्रं. 56 और रघुवरी 392 भी थे। टक्कर से जीप में सव…

मदद की बाट जोह रहे है बंधानी

मदद की बाट जोह रहे है बंधानी
अब तक नहीं मिले गरीबी रेखा के कार्ड
रोज कुआं खोदकर पानी पीने की बन गई है मजबूरी
महीने में 10 दिन ही मिल पाता है काम
मुरैना, 31 अगस्त। बंधानी यह षब्द आपने जीवन में कभी न कभी बुजुर्गो से जरुर सुना होगा। क्योंकि अब ये षब्द कम ही सुनाई देता है। और धीरे - धीरे यह षब्द लुप्त हो जाए तो आष्चर्य नहीं होगा। बंधानी मतलब घर की छतों से पटियां उतारनें और चढ़ाने वाले। आधुनिक जमाने पर इनका काम और नाम लगभग दोनों ही गायब होने के कगार पर है।
षहर में मौजूद कामगार मजदूरों में बंधानी नाम से मजदूरों का एक समूह होता है। इस समूह में 12 से 15 लोग होते है। यह लोग के घरों पर से पत्थर की पटियां उतारने और चढ़ाने का काम करते हैं। इसके एवज में इन्हें प्रत्येक पटियां के हिसाब से 50 से 70 रुपये पड़ जाते हैं। लेकिन लोग अब इन्हें कोई पटियां चढ़ाने के लिए नहीं पटियां उतारने के लिए बुलाते है। क्योंकि इन पटियों के स्थान पर लोगों को आरसीसी की छत डलबाना पंसद करते हैं। खास बात तो यह है कि इन बंधानियों को षासन की सुविधाओं का भी लाभ नहीं मिल पा रहा हैं। बंधानियों की षिकायत है कि इनके पास गरीबी रेखा का का…

षांतिपूर्ण तरीके से चुने गए छात्रसंघ पदाधिकारी

षांतिपूर्ण तरीके से चुने गए छात्रसंघ पदाधिकारी
गर्ल्स कालेज में मोनिका द्विवेदी, पीजी में ओमवीर षर्मा बने अध्यक्ष
एबीबीपी ने लहराया परचम, एनएसयूआई का पत्ता साफ
मुरैना, 31 अगस्त। महाविद्यालयों में छात्रसंघ चुनावों में चुने गए पदाधिकारियों की घोशणा कर दी गई है। चुनाव षांतिपूर्ण माहौल में सम्पंन हुए। हालांकि किसी भी प्रकार की घटना को रोकने के लिए पुलिस का व्यापक इंतजाम कॉलेजों में किया गया था। 29 अगस्त से षुरु हुई महाविद्यालय में छात्रसंघ पदाधिकारियों के चयन में इस बार खास बात तो यह रही कि किसी भी छात्र संगठन के उम्मीदवार का नाम सामने नहीं आया। छात्रसंघ पदाधिकारियों के चयन में सबसे पहले कक्षा प्रतिनिधी चुनें गए। इसके बाद षनिवार को पदाधिकारियों चुनाव के लिए प्रक्रिया षुरु की गई। इसमें उम्मीदवारों ने अपने अपने पद के लिए नामांकन फार्म भरें। फिर उम्मीदवारों को नाम वापिस लेने का सिलसिला चलने लगा। इसके बाद देर षाम को जिले के सभी कालेजों में पदाधिकारियों की सूचना कर दी गई। जिसमें पीजी कॉलेज मुरैना से ओमवीर षर्मा अध्यक्ष, हेमंत मावई उपाध्यक्ष, प्रषांत षर्मा सचिव, अमिता चौधरी सह - सचिव, के पद पर च…

पौधे रोपण हेतु 18 लाख रूपये मंजूर

पौधे रोपण हेतु 18 लाख रूपये मंजूर
मुरैना 30 अगस्त 08/ कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री रामकिंकर गुप्ता ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. के अन्तर्गत 5 वीं बटालियन एस.ए.एफ. ग्राम पिपरीपुरा में मय फेंसिंग पौध रोपण कार्य हेतु 18 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है । कार्य की क्रियान्वयन एजेन्सी सहायक संचालक उद्यान रहेगी ।
स्वीकृत कार्य में ठेकेदारों और विचौलियों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा तथा मजदूरों द्वारा किये जा सकने वाले कार्य में मशीनों के उपयोग पर रोक रहेगी । कार्य स्थल पर पीने के स्वच्छ पानी, फर्स्ट एड किट, छाया की व्यवस्था के साथ ही 6 वर्ष से कम आयु के पांच से अधिक बच्चों पर झूलाघर और बच्चों की देख-रेख हेतु एक महिला की नियुक्ति करनी होगी । मजदूरी का भुगतान बैंक एकाउंट के माध्यम से किया जायेगा । निर्माण स्थल पर कार्य की जानकारी का सूचना फलक लगाना होगा । कार्य का सामाजिक अंकेक्षण ग्राम सभा के माध्यम से किया जायेगा ।

सुख और शांति के लिए शनि की आराधना

सुख और शांति के लिए शनि की आराधना
शनिचरी अमावस्या पर शनिधाम पहुचे लाखों श्रध्दालु

मुरैना 30 अगस्त 08/ शनिचरी अमावस्या पर आज 30 अगस्त को मुरैना जिले के एेंती ग्राम में स्थित अतिप्राचीन शनि धाम पर विशाल मेला का आयोजन सम्पन्न हुआ । लाखों श्रध्दालुओं ने यहां आकर सुख समृध्दि और शांति की प्राप्ति के लिए शनिदेव के दर्शन किये और प्रार्थना की । जिला प्रशासन द्वारा की गई माकूल व्यवस्थाओं के चलते श्रध्दालुओं को दर्शन करने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई । कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता और पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह मेला अवधि के दौरान स्थल पर उपस्थित रहकर व्यवस्थाओं पर नजर रखे रहे ।
ज्ञातव्य हो कि शनिचरा के नाम से विख्यात यह मंदिर त्रेता युग का है, जहां श्रध्दालुओं द्वारा शनि पर्वत की 13 कोस की परिक्रमा लगाकर शनिदेव को प्रसन्न किया जाता है । माना गया है कि महाराष्ट्र के प्रसिध्द शनि शिंगणापुर में प्रतिस्थापित शनिशिला भी सन् 1817 में इसी शनि पर्वत से ले जाई गई थी जो खुले आकाश में एक विशाल चबूतरें पर स्थापित है । यह शनि की ही कृपा फल का चमत्कार है कि शनि सिंगणापुर के किसी भी घर में दर…

तालाबों के रख-रखाब के लिए 21 लाख 95 हजार रूपये मंजूर

तालाबों के रख-रखाब के लिए 21 लाख 95 हजार रूपये मंजूर
मुरैना 30 अगस्त 08/ कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री रामकिंकर गुप्ता ने राष्ट्रीय ग्रामीणरोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. केअन्तर्गत मुरैना जनपद में 20 तालाओं के रख- रखाब तथा अम्बाह शाखा नहर की भूमि पर पौध रोपण कार्य हेतु 21 लाख 95 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है । इन कार्यों पर लगभग 16 हजार मानव दिवस के रोजगार के सृजन का लक्ष्य है ।
कार्यपालन यंत्री जल संसाधन मुरैना को रिठौरा सागर, सिहोनिया बानमोर, फूलपुर रिठौरा वावा बाला तालाब, पचोखरा, बडवारी, पीपल खेडा, वस्तपुर , मेहरोली, बरहावली, पहाड़ी , उदियापुरा, पिपर सेवा, एेंती नम्बर-1 नया ताल गडाजर, उरहेना, ऐती नम्बर - 2 जडेरूआ और सदलपुर तालाबों के वार्षिक रख- रखाव हेतु 6 लाख 95 हजार रूपये की राशि दी गई है । इसी प्रकार कार्यपालन यंत्री जल संसाधन जौरा को अम्बाह शाखानहर की चैन 2310 से 2681 तक पौध रोपण कार्य हेतु 15 लाखरूपये की राशि प्रदत्त की गई है ।
स्वीकृत कार्य मेंबिचौलियों और ठेके दारों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा तथा मजदूरों द्वारा कियेजा सकने वालेकार्य में मशीनों के उपयो…

आठ सितम्बर को विभिन्न समीक्षा बैठकों का आयोजन

आठ सितम्बर को विभिन्न समीक्षा बैठकों का आयोजन

मुरैना 30 अगस्त 08/ संभागायुक्त श्री एस.डी. अग्रवाल की अध्यक्षता में 8 सितम्बर को चम्बल भवन में विभिन्न समीक्षा बैठकों का आयोजन किया गया है ।
साम्प्रदायिक विवादग्रस्त स्थलों के निराकरण तथा आगामी विधानसभा चुनाव में कानून व्यवस्था के संबंध में बैठक प्रात: 11 बजे तथा गम्भीर सडक दुर्घटनाओं को रोकने के संबंध में बैठक 11.30 बजे आयोजित की गई है । इन बैठकों में पुलिस महानिरीक्षक चंबलरेंज भी उपस्थित रहेंगे । वन संरक्षक के साथ दोपहर 12.30 बजे टास्कफोर्स की बैठक और संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के साथ कलेक्टर कान्फ्रेंस दोपहर 2.30 बजे आहूत की गई है । कलेक्टर कान्फ्रेंस के पश्चात अपरान्ह 4.30 बजे जारी किये गये जाति प्रमाण पत्रों की समीक्षा की जायेगी ।

सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने पर मिलेगी प्रोत्साहन राशि

सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने पर मिलेगी प्रोत्साहन राशि

मुरैना 30 अगस्त 08/ राज्य शासन द्वारा संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली और मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग इन्दौर द्वारा आयोजित होने वाली सिविल सेवा परीक्षा में विभिन्न स्तरों पर सफल होने वाले निशक्तजन प्रतिभागियों को प्रोत्साहन राशि दी जायेगी ।
उप संचालक सामाजिक न्याय के अनुसार प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर 20 हजार रूपये, मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर 30 हजार रूपये, और अंतिम चयन होने पर 20 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदाय की जायेगी । यह प्रोत्साहन राशि प्रत्येक स्तर पर किसी अभ्यर्थी को एक ही बार देय होगी । प्रोत्साहन राशि मध्यप्रदेश के मूल निवासी निशक्तजन को ही प्रदाय की जायेगी । प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से 30 दिवस के भीतर आवेदन पत्र प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य है । योजना के संबंध विस्तृत जानकारी उप संचालक सामाजिक न्याय कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।