पोस्ट

जून 8, 2008 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

नितिन की रिहाई को लेकर कॉग्रेस का प्रतिनिध मंडल प्रदेशाध्यक्ष पचौरी व डीजीपी से मिला

नितिन की रिहाई को लेकर कॉग्रेस का प्रतिनिध मंडल प्रदेशाध्यक्ष पचौरी व डीजीपी से मिला
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 14 जून। गांधी कालोनी मुरैना निवासी युवक नितिन तिवारी के अपहरण के मामले को लेकर स्थानीय कांग्रेस नेताओं का एक प्रतिनिधि मंडल गत दिवस भोपाल पहुंचा। प्रतिनिधि मंडल ने इस नितिन की रिहाई की मांग को लेकर एक ज्ञापन प्रदेशाध्यक्ष सुरेश पचौरी को दिया और श्री पचौरी के कहने के बाद पुलिस महानिदेशक से भी मुलाकात कर नितिन के अपहरण से अवगत कराया।
कॉग्रेस नेता मदन शर्मा ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिनिध मंडल की बातों को श्री पचौरी ने गंभीरता से लिया और डीजीपी से दूरभाश पर अपहृत नितिन तिवारी की जल्द रिहाई की बात कही। साथ ही मुरैना से अपहृत नितिन तिवारी के पिता विशम्‍भंर दयाल तिवारी से फोन पर श्री पचौरी से बात कराई और उन्हें ढाढस बंधाया और श्री पचौरी ने शीघ्र से शीघ्र नितिन की सकुशल रिहाई की मांग की इस पर उन्होनें दूरभाष पर मुरैना एसपी से इस बावत् बात की और शीघ्र अपहृत को ढूढकर लाने के निर्देश दिए। उसके बात प्रतिनिधि मंडल ने डीजीपी से मिलने गया जहां उन्हें नितिन …

विन्ध्य ओपन ताईक्वान्डो प्रतियोगिता में मुरैना का दबदबा

विन्ध्य ओपन ताईक्वान्डो प्रतियोगिता में मुरैना का दबदबा
(ताईक्‍वान्‍डो सीखना अब जीवन का महत्‍वपूर्ण लक्ष्‍य)
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 14 जून। म.प्र. ताइक्वान्डो फेडरेशनन ऑफ इंडिया द्वारा विगत दिनों रीवा जिले के मानस भवन में प्रथम विन्ध्य ओपन ताईक्वान्डो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें मुरैना ताईक्वान्डो टीम के कोच जीतेन्द्र साहू एवं कोच मैनेजर संजय तरैटिया अपनी टीम के साथ रीवा पहुंचकर होने वाली प्रतियोगिता भाग लिया।
विन्ध्य ओपन ताईक्वान्डो प्रतियोगिता में मुरैना के दिनेश सेंगर, अक्षय शर्मा, मास्टर प्रिंस तिवारी ने शानदार प्रदर्शन कर गोल्ड मैडल जीता, वहीं जोगेन्द्र सिकरवार ने भी ब्राउन्ज मैडल प्राप्त कर मुरैना का नाम रोशन किया। इन सभी खिलाड़ियों को रीवा में ताईक्वान्डो प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि राजेन्द्र शर्मा एवं विन्ध्य ताईक्वाडों एशोसिएशन के सचिव राजू वर्मा ने पुरुस्कृत किया, और टीम कोच और मैनेजर को सम्मानित भी किया गया।

अल्पसंख्यक एकता विकास परिषद जिला बैठक आज

अल्पसंख्यक एकता विकास परिषद जिला बैठक आज
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 14 जून। अल्पसंख्यक एकता विकास परिषद जिला मुरैना की एक आवश्‍यक बैठक आज नगर पालिका सामुदायिक भवन मुरैना में दोपहर 2 बजे रखी गई है। इसकी जानकारी अल्पसंख्यक एकता विकास परिषद के जिलाध्यक्ष भय्यैन खां मेवाती ने दी। उन्होंने बताया कि इस बैठक में अल्पसंख्यकों मे जनचेतना अभियान चलाकर उनकी समस्याओं पर विचार विमर्श किया जायेगा। साथ ही आगामी माह में अल्पसंख्यक एकता विकास परिषद का जिला सम्मेलन कराने का विचार किया जायेगा।

रक्तदान पर जागरूकता रैली निकली: शिविर आज

रक्तदान पर जागरूकता रैली निकली: शिविर आज
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 13 जून 08/ विश्व रक्तदान दिवस के उपलक्ष्य में आज रोबर्स स्काउट एवं गाइड मुरैना द्वारा एक जनजागरूकता रैली शहर के प्रमुख मार्गों से निकाली गयी । जिसे डॉ. विकास चन्द्र दुबे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मुरैना ने हरी झंडी दिखाकर जिला चिकित्सालय मुरैना के प्रागंण से रवाना किया । इसके उपरांत प्रात: 11 बजे से डॉ. आर.सी.बांदिल सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक जिला चिकित्सालय एवं डॉ. ए.आर.खान जिला रक्तकोष अधिकारी जिला चिकित्सालय मुरैना की उपस्थिति एवं नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती कमला देवी मेहता की अध्यक्षता में संगोष्ठी का आयोजन जिला रोगी कल्याण समिति मुरैना के सभागार में किया गया । रोबर्स स्काउट एवं गाइड मुरैना के द्वारा विश्व रक्तदान दिवस पर 14 जून को एक विशाल स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन जिला चिकित्सालय मुरैना में किया जा रहा है ।

पैसे मांगने पर शिकायत करें

पैसे मांगने पर शिकायत करें
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 13 जून 08/ कार्य पालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी ओ.पी. गुप्ता को यह शिकायत प्राप्त हुई है कि कतिपय असामाजिक तत्व ग्रामीणों को उनके घर के सामने हैड पम्प लगवा देने का आश्वासन देकर पैसे का लेन- देन कर रहे हैं । ग्रामीणों से कहा गया है कि विभाग द्वारा सार्वजनिक स्थल पर हैण्ड पम्प खनन कराये जा रहे हैं इसके लिए किसी भी व्यक्ति को पैसा देने की जरूरत नहीं हैं । हैण्ड पम्प खनन हेतु पैसे मांगने की शिकायत व सूचना कार्यपालन यंत्री के मोबाइल नम्बर 9753049770 के अलावा सहायक यंत्री मुरैना 9826280550, सहायक यंत्री सबलगढ़ 9977913251 और सहायक यंत्री अम्बाह 9926673176 पर दी जा सकती है ।

जिला स्तरीय गुणवत्ता नियंत्रण दल का गठन

जिला स्तरीय गुणवत्ता नियंत्रण दल का गठन
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 13 जून 08/ कृषि आदान की व्यवस्था तथा अदान गुण नियंत्रण के अंतर्गत मुरैनाजिले में मानक स्तर का उर्वरक, बीज, दवा का विक्रय भंडारण सुनिश्चित करने, संभावित कालावाजारी रोकने और आकस्मिक निरीक्षण कर अधिक से अधिक नमूने लेने के लिए जिला स्तरीय गुण नियंत्रण दल का गठन किया गया है ।
उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास बी.डी. शर्मा के अनुसार इस दल के प्रभारी अधिकारी सहायक संचालक कृषि एस.सी. दुबे और संबंधित विकास खण्ड के , वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी सहायक प्रभारी अधिकारी रहेंगे । दल में सहायक के रूप में कृषि विकास अधिकारी एम.डी. शर्मा, ए.के. एस. गुर्जर, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी आर.एन. उपाध्याय, आर.बी. श्रीवास्तव, श्रीनिवास शर्मा और शेलेन्द्र वर्मा, भृत्य सीताराम सैन और वाहन चालक राधेश्याम वाहन क्रमांक एमपी 02- 0120 सहित रहेंगे।

दुर्घटना में मृत मजदूरों के परिवार को साढ़े चार लाख रूपये की सहायता

दुर्घटना में मृत मजदूरों के परिवार को साढ़े चार लाख रूपये की सहायता
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 13 जून 08/ कलेक्टर आकाश त्रिपाठी ने दुर्घटना में मृत्त 9 मजदूरों के परिजनों कोमुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से साढ़े चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है ।
ग्राम शेखपुर के लक्ष्मी नारायण, ग्राम अटार के महेश, ग्राम जखोदा के विशम्भर , मोनूपुत्र शम्भूदयाल , चंदगीराम , नवाव और मोनू पुत्र जगदीश शर्मा तथा ग्राम कुटरावली के महाबीर को 50- 50 हजार रूपये की सहायतामंजूर की गई है । इसके अलावा ग्राम सुर्जमा की कुमारी लता को 5 हजार रूपये और ग्राम गनपति का पुरा की श्रीमती मायावाई को 4 हजार रूपये की सहायता उपचार हेतु स्वीकृत की गई है।

पालक शिक्षक संघ को गणवेश हेतु राशि प्रदाय

पालक शिक्षक संघ को गणवेश हेतु राशि प्रदाय
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 13 जून 08/ सर्वशिक्षा अभियान के अन्तर्गत शिक्षा सत्र 2008-09 में कक्षा 1 से 8 तक के सभी वर्गो की बालिकाओं को दो जोड़ नि:शुल्क गणवेश हेतु 200 रूपये के मान से राशि संबंधित शालाओं के पालक शिक्षक संघों को 15 जून तक प्रदाय की जावेगी । जिला परियोजना समन्वयक ए.के. त्रिपाठी के अनुसार गणवेश निर्धारण हेतु 5 जुलाई को शाला में पालक शिक्षक संघ की बैठक आयोजित की जायेगी । इस वर्ष विकास खण्ड स्तर पर सायकिल मेलों के साथ गणवेश मेलों का आयोजन 10 से 15 जुलाई के मध्य किया जावेगा । इन मेलों में अधिकाधिक दुकानदारों को आमंत्रित किया जावेगा, ताकि गुणवत्तायुक्त गणवेश उचित मूल्य पर उपलब्ध हो सके । पालक शिक्षक संघ द्वारा तैयार गणवेश की गुणवत्ता का सत्यापन 12 अगस्त तक किया जावेगा । गणवेश का वितरण 14 व 15 अगस्त को जन प्रतिनिधियों के समक्ष किया जायेगा ।

आपदा प्रबंधन की तैयारी बैठक 20 को

आपदा प्रबंधन की तैयारी बैठक 20 को
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 13 जून 08/ संभागायुक्त एस.डी. अग्रवाल की अध्यक्षता में 20 जून को अपरान्ह 3 बजे आपदा प्रबंधन की तैयारियों के संबंध में बैठक आयोजित की गई है । चम्बल भवन में आयोजित इस बैठक में भिण्ड, मुरैना और श्योपुर जिले के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक तथा संयुक्त संचालक स्वास्थ्य, मुख्य अभियंता जल संसाधन , लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और लोक निर्माण एवं उप संचालक नगरीय प्रशासन उपस्थित रहेंगे ।

प्रतिदिन सवा छै: हजार जरूरत मंदों को रोजगार

प्रतिदिन सवा छै: हजार जरूरत मंदों को रोजगार
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 13 जून 08/ राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना के अन्तर्गत मुरैना जिले में संचालित 31सामुदायिक मूलक और 200 हितग्राही मूलक कार्यों पर प्रतिदिन औसतन सवा छै: हजार जरूरतमंद लोगों को रोजगार मिल रहा है ।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अभय वर्मा के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र के जरूरत मंद लोगों को वर्ष में 100 दिवस के रोजगार की गांरटी देने के लिए 92 प्रतिशत ग्रामीणों को जॉब कार्ड वितरित किये जा चुके है । योजना के अन्तर्गत 13795 सामुदायिक मूलक कार्यों की तकनीकी एवं प्रशासकीय स्वीकृति दी जा चुकी है और ले आउट भी दिये जा चुके हैं । इनमें से 731 कार्य प्रचलित है । इसी प्रकार 12926 हितग्राही मूलक कार्यों की तकनीकी स्वीकृति दी गई है । इनमें से 4687 कार्यों में प्रशासकीय स्वीकृति और 4334 कार्यों के ले आउट देकर 200 कार्य प्रारंभ कराये जा चुके हैं ।

मध्यान्ह भोजन के लिए 1582 क्विंटल खाद्यान्न आवंटित

मध्यान्ह भोजन के लिए 1582 क्विंटल खाद्यान्न आवंटित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 13 जून 08/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अभय वर्मा ने मुरैना जिले की माध्यमिक शालाओं के विद्यार्थियों को मध्यान्ह भोजन वितरण हेतु माह जुलाई के लिए खण्ड शिक्षा अधिकारियों को 1581 क्विंटल 80 किलो खाद्यान्न आवंटित किया हैं।
जनपद पोरसा को 232 क्विंटल 56 किलो, अम्बाह को 243 क्विंटल 27 किलो, मुरैना को 357 क्विंटल 87 किलो, जौरा को 183 क्विंटल 83 किलो, कैलारस को 164 क्विंटल 99 किलो, पहाड़गढ़ को 159 क्विंटल 21 किलो तथा सबलगढ़ को 240 क्विंटल 07 किलो खाद्यान्न आवंटन सम्बन्धित खण्ड शिक्षा अधिकारियों को सौपा गया है।

श्री राजनाथ सिंह 18 जून को जौरा आयेंगे

श्री राजनाथ सिंह 18 जून को जौरा आयेंगे
कलेक्टर द्वारा व्यवस्थाओं का जायजा
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 13 जून 08/ कलेक्टर आकाश त्रिपाठी ने आज पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह के साथ जौरा पहुंचकर वहां 18 जून को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजनाथ सिंह की प्रस्तावित यात्रा के सम्बन्ध में की जारही व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए।
विदित हो कि भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह 18 जून को दोपहर एक बजे मंडी प्रांगण जौरा में मध्यप्रदेश वाटर सेक्टर रिस्ट्रक्चरिंग परियोजना के अन्तर्गत 450 करोड़ रूपये की चम्बल नहर प्रणाली के उन्नयन कार्य का शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे तथा विशेष अतिथि के रूप में भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर और जल संसाधन मंत्री अनूप मिश्रा उपस्थित रहेंगे।
कलेक्टर ने जौरा मंडी प्रागंण में प्रस्तावित सभा स्थल का निरीक्षण किया तथा मंच सज्जा और पत्रकार व आमजन की बैठक व्यवस्था एवं बिजली पानी सफाई आदि की माकूल व्यवस्था के सम्बन्ध में अधिकारि…

सचिव की नियुक्ति सी ई ओ करेंगे

सचिव की नियुक्ति सी ई ओ करेंगे
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 10 जून 08/ कलेक्टर आकाश त्रिपाठी ने पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 की धारा 86 (2) के तहत ग्राम पंचायत नावली बडागांव में रिक्त पंचायत कर्मी (सचिव) पद की नियुक्ति की कार्रवाई हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मुरैना को अधिकृत किया है । यह कार्रवाई सरपंच द्वारा रिक्त पद की पूर्ति नहीं करने के कारण की गई है ।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मुरैना को प्राप्त आवेदन पत्रों का परीक्षण कर सूचीबध्द करने तथा वरीयता अनुसार योग्य उम्मीदवार के नाम कलेक्टर का अनुमोदन प्राप्त कर नियुक्ति आदेश जारी करने के निर्देश दिये गये हैं । एक नाम प्रतीक्षा सूची में रखा जायेगा । चयनित उम्मीदवार के तीन दिवस में उपस्थित नहीं होने की स्थिति में प्रतीक्षा सूची अनुसार नियुक्ति आदेश जारी करने को कहा गया है ।

ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी निलम्बित

ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी निलम्बित

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 10 जून 08/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अभय वर्मा ने शासकीय कार्य में लापरवाही के आरोप में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी गिरीश शर्मा को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया है । निलम्बन अवधि में श्री शर्मा का मुख्यालय जनपद पंचायत पोरसा कार्यालय रहेगा ।
निलम्बन की यह कार्रवाई ग्राम पंचायत स्तरीय अन्त्योदय समिति मामचौन की अध्यक्ष श्रीमती शोभासिंह चौहान की शिकायत के आधार पर की गई है । शिकायत में यह बताया गया था कि समिति के सचिव गिरीश शर्मा बैठक में उपस्थित नहीं होते है और अभ्रद्र व्यवहार करते है । इस संबंध में गिरीश शर्मा को कारण बताओ नोटिस दिया गया । उनके द्वारा प्रस्तुत सूचना पत्र का जबाब संतोषजनक नहीं पाया गया ।

जनपद पंचायत मुरैना के सहायक लेखा अधिकारी निलम्बित

जनपद पंचायत मुरैना के सहायक लेखा अधिकारी निलम्बित

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 10 जून 08/ कलेक्टर आकाश त्रिपाठी ने शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में जनपद पंचायत मुरैना के सहायक लेखा अधिकारी विश्वनाथ सिंह परमार को तत्काल प्रभाव से निलम्वित कर दिया है । निलम्बन अवधि में श्री परमार का मुख्यालय जनपद पंचायत सबलगढ रहेगा । निलम्बन की यह कार्रवाई मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मुरैना के पत्र के आधार पर की गई है । इस पत्र में मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया था कि श्री परमार शासकीय कार्य हेतु दिये गये निर्देशों की अवहेलना करते हैं और इस संबंध में नोटिस दिये जाने पर आत्महत्या किये जाने की धमकी देते हैं ।

जनपद पंचायत मुरैना के सहायक लेखा अधिकारी निलम्बित

जनपद पंचायत मुरैना के सहायक लेखा अधिकारी निलम्बित

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 10 जून 08/ कलेक्टर आकाश त्रिपाठी ने शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में जनपद पंचायत मुरैना के सहायक लेखा अधिकारी विश्वनाथ सिंह परमार को तत्काल प्रभाव से निलम्वित कर दिया है । निलम्बन अवधि में श्री परमार का मुख्यालय जनपद पंचायत सबलगढ रहेगा । निलम्बन की यह कार्रवाई मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मुरैना के पत्र के आधार पर की गई है । इस पत्र में मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया था कि श्री परमार शासकीय कार्य हेतु दिये गये निर्देशों की अवहेलना करते हैं और इस संबंध में नोटिस दिये जाने पर आत्महत्या किये जाने की धमकी देते हैं ।

विकास के लिए खेल जरूरी- कलेक्टर

विकास के लिए खेल जरूरी- कलेक्टर
ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का समापन

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 10 जून 08/ खेल एंव युवक कल्याक और शालेय शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में मुरैना में आयोजित ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का समापन समारोह आज कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के मुख्यातिथ्य और पुलिस अधीक्षक श्री संतोषकुमार सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ । विशेष अतिथि के रूप में देवेश गर्ग उपस्थित थे ।
कलेक्टर आकाश त्रिपाठी ने कहा कि बच्चों के संर्वागीणविकास के लिए खेल जरूरी हैं । इनसे जहां जीवन में अनुशासन आता है वहीं स्वास्थ्य भी उत्तम रहता है । उन्होंने कहा कि खेल गतिविधियों को बढावा देने के लिए स्टेडियम का और भी विकास किया जायेगा । पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने अपने उद्बोधन में जीवन में खेलों के महत्व को रेखांकित किया ।
प्रारंभ में जिला शिक्षा अधिकारी सी.एम.उपाध्याय ने शिविर का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि 1 से 31 मई तक चले इस शिविर में जिला मुख्यालय पर 882 और खंड स्तर पर 1100 बालक बालिकाओं ने कबड्डी, खो-खो, बॉलीवॉल, क्रिकेट, शतरंज, फुटवॉल, वैडमिन…

जौरा और देवगढ में शराब विक्री पर रोक

जौरा और देवगढ में शराब विक्री पर रोक

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 10 जून 08/ नगरीय निकायों और पंचायतों के उप निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांति पूर्वक सम्पन्न कराने के दृष्टि से कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी आकाश त्रिपाठी ने मतदान वाले दिन तक शराब की विक्री को प्रतिबंधित कर दिया है । आबकारी अधिनियम के तहत जारी इस प्रतिबंधात्मक आदेश के अनुसार नगर पंचायत जौरा की देशी-विदेशी मदिरा दुकान 11 जून को शाम 5 बजे तक बंद रहेगी और शराब की विक्री पर रोक रहेगी । इसी प्रकार ग्राम पंचायत विण्डवा देवगढ की देशी मदिरा दुकान 11 जून को मतदान समाप्ति अपरान्ह 3 बजे तक बंद रहेंगी । इस अवधि में मदिरा का विक्रय पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा ।

मानपुर में सवा करोड़ के विद्युत उपकेन्द्र का भूमि पूजन

मानपुर में सवा करोड़ के विद्युत उपकेन्द्र का भूमि पूजन
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 10 जून08/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री रूस्तम सिंह की अध्यक्षता में आज आयोजित एक समारोह में भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने अम्बाह के ग्राम मानपुर में सबा करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले विद्युत उपकेन्द्र का भूमि पूजन किया । इस अवसर पर सांसद अशोक अर्गल, विधायक गजराज सिंह सिकरवार और बंशीलाल, एम.पी.एग्रों के अध्यक्ष मुंशीलाल, भाजपा के जिला अध्यक्ष नागेन्द्र तिवारी प्रमुख रूप से उपस्थित थे ।
नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि राज्य शासन ने बिजली पानी और सड़क की व्यवस्थाओं में सुधार को प्राथमिकता दी है । प्रदेश के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान, गांव, गरीब और किसान की हालत सुधारने पर विशेष ध्यान दे रहे हैं । गरीबों की भलाई के लिए जहां मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना संचालित की जा रही हैं, वहीं किसानों के हित में सहकारी ऋण पर ब्याज की दर 5 प्रतिशत करने के साथ ही बिजली बिलों के सरचार्ज की माफी आदि के महती फैसले लिये गये हैं और उन्हें अमल में लाया गया है…

आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की अन्तिम सूची जारी

आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की अन्तिम सूची जारी

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 10 जून 08/ एकीकृत बाल विकास परियोजना कैलारस और अम्बाह में रिक्त आंगनवाडी कार्यकर्ता और सहायिका के पदों पर अभ्यर्थियों का अनन्तिम चयन कर सूची जारी की गई है ।
एकीकृत बाल विकास परियोजना कैलारस के आंगनवाडी केन्द्र सेमई में आंगनवाडी कार्यकर्ता के पद पर श्रीमती हेमलता धाकड़ चयनित हुई हैं और श्रीमती नीलम शर्मा प्रतीक्षा सूची में रखी गई है । इसी प्रकार सहायिका के पद पर आंगनवाडी केन्द्र बडवन में श्रीमती कलावती गौड़ चयनित और श्रीमती पुष्पा शर्मा प्रतीक्षा सूची में, फूलपुरा में श्रीमती उर्मिला कुशवाह चयनित और श्रीमती प्रागोवाई प्रतीक्षा सूची में तथा बहेरापुरा में श्रीमती विमला टेगोर और कैलारस के वार्ड क्रमांक-4 में श्रीमती गुड्डी गोयल चयनित की गई है ।
एकीकृत बाल विकास परियोजना अम्बाह आंगनवाडी कार्यकर्ता के पद पर आंगनवाडी केन्द्र रूपहटी में श्रीमती उमा शर्मा चयनित और श्रीमती शोभा श्यामसिंह प्रतीक्षारत, उमरयाई में श्रीमती सविता चयनित और श्रीमती उमा प्रतीक्षारत, आदे का पुरा में श्रीमती संजना चयनित और श्रीमती सं…

नगर पंचायत जौरा में 11 जून को शुष्क दिवस

नगर पंचायत जौरा में 11 जून को शुष्क दिवस
मुरैना 9जून 08/ कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी ने नगर पंचायत जौरा के अध्यक्ष पद के निर्वाचन हेतु 9 जून को शाम 5 बजे से 11 जून को मतदान समाप्ति शाम 5 बजे तक शुष्क दिवस घोषित किया है । इस अवधि में निर्वाचन क्षेत्र की देशी व विदेशी मदिरा दुकानें बंद रहेंगी और शराब की विक्री पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी ।
पंचायत क्षेत्र में भी शराब विक्रय पर रोक
ग्राम पंचायत विण्डवा देवगढ़ और सिलगिला के सरपंच पद के उप निर्वाचन हेतु मतदान शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से 11 जून को अपरान्ह 3 बजे तक विक्रय पर पूरी तरह से रोक रहेगी ।
बानमोर प्रतिबंधात्मक आदेश से मुक्त
मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय खंड पीठ द्वारा नगर पंचायत बानमोर के वार्ड क्रमांक 3 और 7 में पार्षद के निर्वाचन की प्रक्रिया पर जारी स्थगन आदेश के परिप्रेक्ष्य में बानमोर में देशी- विदेशी मदिरा दुकानों से शराब की विक्री पर प्रतिबंध संबंधी आदेश लागू नहीं होगा । कलेक्टर ने इस संबंध में आदेश जारी कर बानमोर क्षेत्र को मदिरा विक्रय पर प्रतिबंध संबंधी आदेश से मुक्त कर दिया है ।

ग्रीष्म कालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का समापन आज

ग्रीष्म कालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का समापन आज
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 9 जून 08/ खेल एवं युवक कल्याण विभाग और शिक्षा विभाग द्वारा 1 से 31 मई तक आयोजित ग्रीष्म कालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का समापन समारोह 10 जून को प्रात: 7 बजे आयोजित किया गया है ।
जिला शिक्षा अधिकारी श्री सी.एम.उपाध्याय के अनुसार डा. अम्बेडकर स्टेडियम में 10 जून को प्रात: 7 बजे खेल प्रशिक्षण शिविर का समापन कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी करेंगे । समापन समारोह की अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह करेंगे तथा विशिष्ठ अतिथि के रूप में श्री रमेश चन्द्र गर्ग उपस्थित रहेंगे ।

डी.एड के लिए शिक्षकों के नाम भेजें

डी.एड के लिए शिक्षकों के नाम भेजें
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 9 जून 08/ जिला शिक्षा अधिकारी श्री सी.एम. उपाध्याय ने डीएड नियमित प्रशिक्षण हेतु समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को अपने क्षेत्र के अन्तर्गत अप्रशिक्षित शिक्षक, शिक्षाकर्मी, संविदा शिक्षक वर्ग-3 और गुरूजी की सूची निर्धारित प्रारूप में तीन दिवस में भेजने के निर्देश दिए हैं ।

उप निर्वाचन हेतु मतदान 11 जून को

उप निर्वाचन हेतु मतदान 11 जून को
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 9 जून 08/ मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार मुरैना जिले की नगर पंचायत जौरा के अध्यक्ष पद के निर्वाचन हेतु मतदान 11 जून को प्रात: 7 बजे से 5 बजे तक तथा ग्राम पंचायत विण्डवा देवगढ़ और सिलगिला के सरपंच पद के उप निर्वाचन हेतु प्रात: 7 बजे से 3 बजे तक मतदान कराया जायेगा । राज्य शासन ने शासकीय कर्मचारियों को मतदान करने की सुविधा देने के लिए संबंधित क्षेत्रों में स्थानीय अवकाश घोषित किया है ।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि शासकीय कर्मचारी सम्बंधित क्षेत्र के मतदाता होने के प्रमाण के साथ अपने कार्यालय प्रमुख को आवेदन पत्र प्रस्तुत कर मतदान के दिन 11 जून को विशेष आकस्मिक अवकाश की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं ।
नगर पंचायत जौरा के रिक्त अध्यक्ष पद के उप निर्वाचन हेतु मतदान स्वंतंत्र, निष्पक्ष और शांति पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने मतदान केन्द्र क्रमांक 1,2 4,13, 14,15, 23, 24 और 25 के लिए तहसीलदार श्री फेरन सिंह रूगर को सेक्टर मजिस्ट्रेट औ…

शहरी क्षेत्रों में कैरोसिन का वितरण 11 जून से

शहरी क्षेत्रों में कैरोसिन का वितरण 11 जून से
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 9 जून 2008 // सार्वजनिक वितरण व्यवस्था के अन्तर्गत शहरी क्षेत्र में कैरोसिन का वितरण जून माह में 11, 12 और 13 तारीख को निर्धारित स्थानों पर किया जायेगा । एक हजार से अधिक कार्ड वाली दुकानों से 14 तारीख को भी कैरोसिन का वितरण किया जाएगा । प्रत्येक कार्ड पर चार लीटर के मान से कैरोसिन प्रदाय किया जायेगा।
मुरैना नगर में आई टी आई प्रागंण फाटक बाहर से बार्ड क्रमांक 1 और 2 के उपभोक्ताओं को 11, 12, 13 और 14 जून तथा वार्ड क्रमांक 3 से 6 तक के उपभोक्ताओं को 11, 12 और 13 जून को कैरोसिन वितरित किया जायेगा । इसी प्रकार नगर पालिका कार्यालय के पीछे मुरैना से वार्ड क्रमांक 14 एवं 9 के उपभोक्ताओं को 11, 12 , 13 और 14 जून तथा वार्ड क्रमांक 7 ,8 और 10 से 13 एवं 15, 16 और 19 से 29 तक के उपभोक्ताओं को 11, 12 और 13 जून को कैरोसिन प्रदाय किया जायेगा । टाउन हॉल जीवाजी गंज मुरैना से वार्ड क्रमांक 30, 32,37,38 और 39 के उपभोक्ताओं को 11, 12, 13 और 14 जून को तथा वार्ड क्रमांक 17, 18, 31, 33 , 34, 35 और 36 के उपभोक्ताओं क…

नि:शक्त जनों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु शिविरों का आयोजन

नि:शक्त जनों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु शिविरों का आयोजन
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 9जून 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने नि:शक्तजनोंके स्वास्थ्य परीक्षण हेतु जनपद स्तर पर शिविर आयोजन हेतु कार्यक्रम निर्धारित कर दिया है । इसके अनुसार जनपद पंचायत कैलारस में 10 जून को, पोरसा में 11 जून को, अम्बाह में 12 जून को,जौरा में 13 जून को, पहाडगढ़ में 14 जून को, मुरैना में 16 जून को और सबलगढ़ में 17 जून को शिविर आयोजित किये जायेंगे । शिविरों में स्वास्थ्य परीक्षण का समय प्रात: 8 से 10 बजे तक तथा सांय 4 बजे से 6 बजे तक रहेगा । परीक्षण हेतु विशेषज्ञ चिकित्सक उपस्थित रहेंगे । शिविरों में पात्र पाये गये नि:शक्तजनों को प्रमाण पत्र प्रदाय किये जायेंगे । शिविर आयोजन की व्यवस्था का दायित्व संबंधित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत का रहेगा ।

श्री नरेन्द्र तोमर आज तीन सड़कों का शिलान्यास करेंगे

श्री नरेन्द्र तोमर आज तीन सड़कों का शिलान्यास करेंगे
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 9 जून 08/ भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर 10 जून को प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत स्वीकृत तीन सड़कों के कार्यों का शुभारंभ करेंगे । शुभारंभ समारोह की अध्यक्षता पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह करेंगे तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद श्री अशोक अर्गल और विधायक जौरा श्री उम्मेद सिंह बना उपस्थित रहेंगे ।
महा प्रबंधक ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण परियोजना क्रियान्वयन इकाई मुरैना श्री यशवंत सक्सैना के अनुसार 10 जून को पूर्वान्ह 11 बजे परसोटा तिराहा पर मुरैना-सबलगढ़ रोड़ सेपरसोटा तथा दोपहर 1 बजे पहाडगढ़ में एम.एस.रोड़ से सहसराम वाया पहाडगढ़ और एम.एस. रोड़ से पहाडगढ़ वाया निरार मार्गों का शुभारंभ किया जायेगा ।

'' स्कूल चलें हम '' की समीक्षा 11 जून को

'' स्कूल चलें हम '' की समीक्षा 11 जून को
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 9 जून 08/ सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत प्रारंभिक शिक्षा उपलब्ध कराने तथा 5 से 14 आयु वर्ग के अप्रवेशी बच्चों को शाला में लाने हेतु माह जून- जुलाई में स्कूल चलें हम अभियान का संचालन किया जा रहा है । अभियान की कार्य योजना तैयार करने के लिए कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में 11 जून को दोपहर 12 बजे बैठक आयोजित की गई है । कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में सर्व संबंधितों से उपस्थित रहने की अपेक्षा की गई है ।

उप पंजीयक निलंबित

उप पंजीयक निलंबित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 9 जून 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने स्टाम्प शुल्क की हेराफेरी के आरोप में मुरैना के उपपंजीयक श्री एस.बी. सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है । निलंम्बन अवधि में श्री सिंह का मुख्यालय जिला पंजीयक कार्यालय मुरैना रहेगा ।
उप पंजीयक कार्यालय मुरैना से जारी रजिस्टर्ड दस्तावेज क्रमांक 436(क) दिनांक 2 जून 08 के संबंध में कम स्टाम्प लेकर दस्तावेज रजिस्टर्ड किये जाने संबंधी शिकायत प्राप्त होने पर शिकायत की जांच अपर तहसीलदार मुरैना से कराई गई । अपर तहसीलदार मुरैना ने प्रतिवेदित किया कि उप पंजीयक श्री एस.बी. सिंह द्वारा निर्धारित गाइड लाइन से कम स्टाम्प लेकर विलेख अनियमित रूप से रजिस्टर्ड किया गया, जिससे शासन को लाखों रूपये की राजस्व की क्षति हुई ।

कृषक जैविक खादों का उपयोग करें - कलेक्टर

कृषक जैविक खादों का उपयोग करें - कलेक्टर
कृषि विज्ञान मेला सम्पन्न

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 9 जून 08/ कृषि विज्ञान केन्द्र मुरैना में कृषि विभाग द्वारा 2 जून से 6 जून तक आयोजित 5 दिवसीय कृषि विज्ञान मेला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के मुख्यातिथ्य में सम्पन्न हुआ । श्री त्रिपाठी ने कृषकों को रासायनिक उर्वरकों का अंधाधुन्ध उपयोग न कर मिट्टी परीक्षण कराकर उर्वरकों की अनुशंसित मात्रा का उपयोग करने के साथ साथ जैविक खादों का उपयोग करने की सलाह दी ।
विधायक श्री गजराज सिंह सिकरवार ने शासन द्वारा कृषकों को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी दी । उन्होंने कहा कि मेले में कृषि बैज्ञानिकों द्वारा दी गई जानकारी के हिसाब से खेती करें तो खेती लाभ का धन्धा हो जायेगी । इस अवसर पर विधायक ने कृषकों को नलकूप खनन पर अनुदान के चैक तथा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों को वायोगैस निर्माण पर प्रोत्साहन राशि का वितरण किया ।
किसान संघ के महामंत्री श्री महेश दत्त मिश्रा ने कृषि बैज्ञानिकों से जानकारी लेकर उन्नत तरीके से खेती करने की सलाह दी । वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी अम्बाह ने कहा कि खाद एव…

मंहगाई के विरोध में भाजपाईयों ने दी गिरफ्तारी

मंहगाई के विरोध में भाजपाईयों ने दी गिरफ्तारी
जिला भाजपा ने निकाली पीएम की शवयात्रा
केन्द्र सरकार बहुत कर चुकी मनमानी - नागेन्द्र तिवारी
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना, जून। बढ़ती मंहगाई और हाल ही बढ़ाए गए पेट्रोल, डीजर और रसाई गैस के दाम की वृध्दि के विरोध में आज दोपहर 12 बजे से भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने एक वृहद रैली निकाली। रैली का नेतृत्व पार्टी जिलाध्यक्ष नागेन्द्र तिवारी कर रहे थे। कार्यकर्ता रेस्ट हाउस पर जमा हुए और रैली में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के पूतले की षवयात्रा निकाली गई। रैली की खास बात यह थी कि मनमोहन सिंह के पूतले को कंधा महिलाएं दे रही थी। रैली के साथ बड़ी संख्या में कार्यकर्ता हाथों में झंडा-डंडा लिए थे। भाजपाईयों ने रैली कुछ अलग ही अंदाज में निकाली कुछ भाजपाई बैलगाड़ी पर सवार होकर मंहगाई का विरोध में नारे लगा रहे थे, तो कुछ साईकिलों पर सवार थे। रैली रेस्ट हाउस से होकर बैरियल चौरोह पर पहुंची यहा से रैली एम एस रोड पर स्टेडियम, पुराना बस स्टैण्ड, नेहरु पार्क रोड से निकल कर अस्पताल स्टैषन रोड होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे। जहां पर भाजपाईयों ने कलेक्ट…

किरार समाज ने किया सुमावली विधायक का अभिनन्दन

किरार समाज ने किया सुमावली विधायक का अभिनन्दन
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 8 जून। किरार समाज द्वारा सुमावली विधायक गजराज सिंह सिकरवार का नागरिक अभिनंदन मानपुर ग्राम पंचायत विसंगपुर में किया गया। भाजपा विधायक गजराज सिंह सिकरवार ने कहा कि आपकी सुरक्षा सम्मान मेरी पहली प्राथमिकता है। आपके सुरक्षा पर आंच नही आने दूंगा, यह मेरा संकल्प है।
विधायक ने कहा कि समाज को अग्रणी लोग समाज व देश को नई दिशा देते हैं, ऐसे ही हमारे युवा लोकप्रिय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मप्र को देश में अग्रणी राज्य बनाने का श्रेय आपके हमारे मुख्यमंत्री शिववराज सिंह चौहान हो ही जाता है। सड़क और बिजली के मामले में मप्र का विकास हुआ है। सड़कों के बनने से समय व धन की बचत हुई है। विधायक सिकरवान ने कहा कि महंगाई के मुद्दे ने समाज के सभी वर्गो विषेशकर गरीबों को इतना परेशान किया है कि पूरा देश सभी मुद्दों को छोड़कर सिर्फ एक मुद्दे पर बहस कर रहा है, यह मुद्दा है आवश्‍यक वस्तुओं की आसमान छूती कीमतों का असहनीय असर। महंगाई के मुद्दे पर तथ्यों और आंकडों को बताने के आवश्‍यकता नहीं है। उग्र रुप धारण करता मूल्य स…

पंच - सरपंच सम्मेलन 11 को

पंच - सरपंच सम्मेलन 11 को
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 8 जून। मध्यप्रदेश सरपंच, पंच, उपसरपंच एकता संगठन के तत्वाधान में 11 जून को टाउन हॉल जीवाजी गंज में एक सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। संगठन के जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह यादव ने बताया कि इस सम्मेलन में संगठन के प्रांताध्यक्ष धरम सिंह परमार मुख्य अतिथि होंगे। साथ ही विशिष्‍ठ अतिथि के रुप में दिनेशचन्द्र शर्मा प्रदेशाध्यक्ष पंचायतकर्मी संघ होंगे। श्री यादव ने जिलेभर के सभी पंचायत प्रतिनिधियों, सरपंच, उपसरपंच, पंच, जनपद अध्यक्ष से सम्मेलन में भाग लेने की अपील की है।

मंहगाई के विरोध में भाजपा कार्यकर्ता आज देगें गिरफ्तारी

मंहगाई के विरोध में भाजपा कार्यकर्ता आज देगें गिरफ्तारी
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 8 जून। दिन व दिन बढ़ती मंहगाई के विरोध में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता आज रैली निकालकर कलेक्ट्रेट पर गिरफ्तारी देगें। उक्त बात भाजपा जिलाध्यक्ष नागेन्द्र तिवारी ने आज एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा। श्री तिवारी ने कहा कि केन्द्र में कांग्रेस की सरकार में मंहगाई दिन व दिन बढ़ती जा रही है। केन्द्र की कांग्रेस सरकार द्वारा आटा, चावल, दाल, और खाने पीने की जैसी बस्तुओं की बढ़ती कीमतों पर कोई नियत्रंण नहीं रखा जा रहा ओर पिछले दिनों पेट्रोल, डीजल और गैस सिलेण्डर पर बढ़ाई गई कीमतों से तो आमजन की मुश्किले और बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि मंहगाई की दर बढ़कर 8.24 प्रतशत हो गई है और जल्द ही केन्द्र की कांग्रेस सरकार कोई ठोस कदम नहीं उठाती है तो यह दर बढ़कर दो अंको में भी पहुंच सकती है। केन्द्र सरकार की आंखे खोलने के लिए और बढ़ती मंहगाई के विरोध में भारतीय जनता पार्टी के 5000 कार्यकर्ता आज जिले में गिरफ्तारी देगें।
श्री तिवारी ने बताया कि सभी कार्यकर्ता दोपहर 11 बजे रेस्ट हाउस पर एकत्रित होंगे और वहां से …