पोस्ट

फ़रवरी 17, 2008 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

इलाज के लिए सहायता

इलाज के लिए सहायता
संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 19 फरवरी 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद में मुरैना निवासी श्रीमती सुनीता देवी को किडनी रोग के उपचार हेतु पांच हजार रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है ।

36 हितग्राहियों को 2 लाख रूपये की सहायता

36 हितग्राहियों को 2 लाख रूपये की सहायता
संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 19फरवरी 2008/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने विधायक स्वेच्छानुदान योजना के अन्तर्गत विधायक अम्बाह श्री बंशीलाल जाटव की अनुशंसा पर 36 हितग्रहियों को2 लाख 10 हजार रूपये की सहायता स्वीकृत की है ।
भजनपुरा रजौधा के ओमप्रकाश तोमर को अन्तर्राष्ट्रीय दौड़ में प्रथम स्थान हेतु पांचहजार रूपये का पुरस्कार, पोरसा की ऊषा देवी, रन्हेरा के महाराज सिंह, खरगपुरा की राजावेटी, भीमनगर के रामेश्वर जाटव, रामचरन जाटव, जमुनादेवी, गिरिजावाई, रामप्यारी और बल सिंह, शंकरगढ़ मुरैना केगणपत, पोरसा की कमला देवी, रामदयाल जाटव, मीरा देवी , बुधारा की रूपादेवी, रजौधा की लक्ष्मी देवी और धर्मेन्द्र सिलावली की पूनम देवी रतनपुरा के अरबिन्दसिंह, शाहपुरा के अनिल, वृजेश (श्री देवी) धीरेन्द्र और सकुनावाई को इलाज हेतु पांच- पांच हजार रूपये की सहायता स्वीकृत की गई है ।
रजौधा के अभिषेक सिंह तोमर को शिक्षा, फीस, पोरसा की मिथलेश को पति की मृत्यु, राधाकृष्ण गुप्ता को बेस्ट रिर्पोटिंग, रजौधा की प्रेमवती , दोहरेटा की कमला पोरसा के बीरमान सिंह को जि…

ग्राम पंचायत सचिवों की नियुक्ति हेतु अंतिम अवसर

ग्राम पंचायत सचिवों की नियुक्ति हेतु अंतिम अवसर
संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 19 फरवरी 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने जनपद पंचायत मुरैना की ग्राम पंचायत गडोरा और जनपद पंचायतजौरा की ग्राम पंचायत बडौना में रिक्त पंचायत कर्मी (सचिव) पद की नियुक्ति हेतु अंतिम अवसर प्रदान किया है । तीस दिवस में रिक्त पद की पूर्ति नहीं होने पर मध्य प्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 की धारा 86(2) के अंतर्गत पदपूर्ति की कार्रवाई हेतु सरपंच की शक्तियां संम्बंधित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को सौंपी जायेगी ।
मध्य प्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 धारा 86(1) के अंतर्गत सरपंचों को सचिव पद पर नियुक्त हेतु अंतिम अवसर दिया गया है । ग्राम पंचायत गडोरा के लिए पंचायत एवं समाज शिक्षा संगठक श्री सुभाष गुप्ता और ग्राम पंचायत बडोना के लिए श्री पी.एल.गोंदिया को नोडल अधिकारी बनाया गया है । नोडल अधिकारियों को अपने पर्यवेक्षण में नियमानुसार पंचायत कर्मी की नियुक्ति की कार्रवाई निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये हैं ।

लोहबसई में 6 लाख 64 हजार रूपये से होगा तालाब का गहरी करण

लोहबसई में 6 लाख 64 हजार रूपये से होगा तालाब का गहरी करण

संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 19 फरवरी 08// जिले के ग्राम लोहबाई में तालाब गहरी करण कार्य पर 6 लाख 64 हजार रूपये व्यय किये जायेंगे । इस राशि में से 64 हजार रूपये की राशि जिला पंचायत द्वारा एसजीआरवाई से तथा 5 लाख रूपये की राशि खनिज रायल्टी मद से उपलब्ध कराई जायेगी । शेष एक लाख रूपये की राशि की प्रशासकीय स्वीकृति कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने विधायक सुमावली श्री गजराज सिंह सिकरवार की अनुशंसा पर विधायक निधि से प्रदाय की है । स्वीकृत कार्य ग्रामीण यांत्रिकी सेवा द्वारा पूरा कराया जायेगा ।

शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाये

शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाये

संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 19फरवरी 08// कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के निर्देशानुसार मुरैना जिले में शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाने का अभियान जारी है । इस अभियान के अन्तर्गत आज एसडीएम श्री विजय अग्रवाल के नेतृत्व में तहसीलदार श्री बी.पी. श्रीवास्तव और पुलिस बल ने नैनागढ़ रोड़ स्थित बाल सम्प्रेषण गृह के आस पास शासकीय भूमि पर किये गये अतिक्रमण जेसीबी मशीन की मदद से हटाये ।
बाल सम्प्रेषण गृह में नैनागढ़ रोड की शासकीय भूमि पर खाली प्लाटों में खंडा, पत्थर डालकर, मकान बनाकर तथा पशु बाड़ा बनाकर कतिपय लोगों ने अतिक्रमण कर लिया था । आज जेसीवी मशीन की मदद से अतिक्रमण को तोड़कर हटवा दिया गया है । इसी के साथ आफीसर कालोनी और नगर पालिका के पीछे सड़क पर मिट्टी का चबूतरा बना कर किया गया अवैध अतिक्रमण भी हटवाया गया ।

विद्युत सुधार कार्यों पर 75 करोड़ रूपये व्यय किये जायेंगे

विद्युत सुधार कार्यों पर 75 करोड़ रूपये व्यय किये जायेंगे

संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 19 फरवरी 08/ मुरैना जिले में उच्च गुणवत्ता की विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत विद्युत सुधार कार्य हाथ में लिये गये हैं । इस कार्यों पर 75 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जायेगी ।
अधीक्षण यंत्री म.प्र. मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी मुरैना श्री बी.पी.गर्ग के अनुसार ए डी बी योजना के अन्तर्गत 11 करोड़ 65 लाख रूपये की लागत से सबलगढ़ में 220 के.व्ही. क्षमता के सब स्टेशन का निर्माण कराया जा रहा है । अभी तक 50 प्रतिशत कार्य पूर्ण कराया जा चुका है । यह कार्य मार्च 09 तक पूर्ण करा लिया जायेगा । इसके पूरा हो जाने पर कैलारस और सबलगढ़ क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता की विद्युत आपूर्ति की जा सकेगी । इसी प्रकार 5 करोड़ 96 लाख 50 हजार रूपये की लागत से पोरसा में 132 के.व्ही. क्षमता के सब स्टेशन के बन जाने पर अम्बाह और पोरसा क्षेत्र लाभान्वित होगा । अभी तक 75 प्रतिशत कार्य पूर्ण कराया जा चुका है । पोरसा जौरा एवं सबलगढ़ क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता की विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करान…

पूंजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए इनवेस्टमेंट फेसिलिटेशन एक्ट प्रस्तावित

पूंजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए इनवेस्टमेंट फेसिलिटेशन एक्ट प्रस्तावित
मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में बैठक
संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 19 फरवरी 08मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मंत्रालय में हुई बैठक में प्रस्तावित मध्यप्रदेश इनवेस्टमेंट फेसिलिटेशन एक्ट के प्रावधानों पर विचार किया गया।
प्रस्तावित अधिनियम में राज्य में पूंजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा दी जानी वाली स्वीकृतियों की प्रक्रिया तथा समय सीमा निर्धारित की जाएगी। प्रस्तावित अधिनियम में राज्य, शीर्ष तथा जिला स्तर पर समितियों के गठन तथा इन समितियों द्वारा उद्योग नीति के तहत पात्र उद्योगों को सुविधाओं की स्वीकृति का प्रावधान रहेगा।
बैठक में मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी, प्रमुख सचिव उद्योग श्री सत्यप्रकाश, प्रमुख सचिव वित्त श्री अशोक दास एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा सुषमा को कृत्रिम पैर लगवाने के लिए सहायता मंजूर

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा सुषमा को कृत्रिम पैर लगवाने के लिए सहायता मंजूर
संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 19 फरवरी 08मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कु. सुषमा राजपूत को कृत्रिम पैर लगवाने के लिए एक लाख 39 हजार रूपए की सहायता राशि स्वीकृत की है। सुषमा की थम गई जिंदगी में अब गति आ सकेगी।
भोपाल के नरेला शंकरी बायपास रोड स्थित भवानीधाम के निवासी श्री आर.सी. राजपूत की सुपुत्री कु. सुषमा दस वर्ष पहले वाहन दुर्घटना का शिकार हो गई थी। उसका एक पैर में गहरा जख्म था जिसे उपचार के दौरान काटना पड़ा था। फरवरी 1998 से अब तक अर्थाभाव के कारण यह परिवार सुषमा के इलाज में असमर्थ था। श्री आर.सी. राजपूत वर्ष 2000 में कृषि विभाग से सेवानिवृत्त हुए हैं। बेटी के इलाज एवं कृत्रिम पैर लगवाने के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री श्री चौहान को आवेदन पत्र दिया था। मुख्यमंत्री ने सहृदयतापूर्वक कु. सुषमा को इलाज के लिए सहायता राशि मंजूर की है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान से प्रजापति समाज का प्रतिनिधिमंडल मिला

मुख्यमंत्री श्री चौहान से प्रजापति समाज का प्रतिनिधिमंडल मिला
संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 19 फरवरी 08मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान से आज यहाँ निवास पर श्री रामदयाल प्रजापति सभापति भोपाल नगर निगम के नेतृत्व में प्रजापति समाज के प्रतिनिधिमंडल ने भेंट की।
प्रतिनिधिमंडल द्वारा मुख्यमंत्री श्री चौहान को आगामी 15 एवं 16 मार्च को उज्जैन में आयोजित प्रजापति समाज के युवक-युवति परिचय सम्मेलन एवं अधिवेशन में आने का आमंत्रण दिया गया। इस अवसर पर प्रजापति समाज को शिल्पकार घोषित किए जाने के लिए भी मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार व्यक्त किया गया।
प्रतिनिधिमंडल में श्री अशोक प्रजापति, श्री कमलेश प्रजापति, श्री कैलाश प्रजापति, श्री प्रहलाद प्रजापति, श्री भैयालाल प्रजापति, श्री प्रकाश तनोडिया, श्री मांगीलाल बिलोटिया, श्री रविराम प्रजापति, श्री छगन प्रजापति आदि उपस्थित थे।

सड़क विकास निगम द्वारा 4828 करोड़ रूपए लागत की 47 सड़कों का निर्माण जारी

सड़क विकास निगम द्वारा 4828 करोड़ रूपए लागत की 47 सड़कों का निर्माण जारी
मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में संचालक मंडल की बैठक
संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 19 फरवरी 08मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम द्वारा वर्तमान में 4828 करोड़ रूपए लागत की 4662 किलोमीटर लंबाई की 47 सड़कों का निर्माण किया जा रहा है।
यह जानकारी आज यहाँ मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई निगम के संचालक मंडल की बैठक में दी गयी। बैठक में वित्त मंत्री श्री राघवजी, लोकनिर्माण मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय, मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी, प्रमुख सचिव वित्त श्री ए.के. दास, प्रमुख सचिव लोकनिर्माण विभाग श्री पी.डी. मीणा तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में बताया गया कि कटनी-दमोह, नीमच-मनासा-रामपुर-भानपुरा, विदिशा-कुरवाई तथा पोरमा-मेहगाँव-सेंधवा सड़कों का तीन चौथाई से अधिक काम पूरा हो चुका है। लगभग 120 करोड़ रूपए लागत की इन सड़कों की कुल 264 किलोमीटर लंबाई में से 222 किलोमीटर सड़कों का काम पूरा हो चुका है।
अमानगंज-अजयगढ़, लुकवासा-चंदेरी, मुरैना-सबलगढ़-श्यामपुर, बदनावर-थांदला, खरगौन से बड़वानी तथा बिस्तान, ग…

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने किया जबलपुर मेडिकल कालेज का निरीक्षण

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने किया जबलपुर मेडिकल कालेज का निरीक्षण
संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 19 फरवरी 08प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा एवं ऊर्जा मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने जबलपुर में नेताजी सुभाषचंद बोस मेडिकल कालेज का निरीक्षण किया। डॉ. शेजवार का मेडिकल कालेज का यह निरीक्षण का कार्यक्रम पूर्व निर्धारित था। उन्होंने निरीक्षण की शुरूआत अस्पताल के बाह्य रोगी कक्ष से की बाद में उन्होंने अस्पताल के मेडिसिन विभाग के वार्डों का भ्रमण भी किया। निरीक्षण में उनके साथ संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ. व्ही.के. सैनी भी मौजूद थे।
डॉ. शेजवार ने इस दौरान वार्डों में भर्ती कुछ मरीजों से उन्हें मिल रहे इलाज के बारे में जानकारी भी ली। उन्होंने साफ-सफाई की कमी की ओर अस्पताल प्रबंधन का ध्यान आकृष्ट किया और इसे दूर करने के निर्देश दिये। चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने अस्पताल में उपयोग में लाये जा रहे गंदे चादरों और तकियों के गिलाफ पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए अस्पताल के अधिकारियों को इनकी अच्छे से धुलाई कराने और आवश्यकता पड़ने पर नये चादर और तकियों के गिलाफ खरीदने के निर्देश दिये।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री …

सिविल सेवाओं की क्रमोन्नति योजना के लिए समिति गठित

सिविल सेवाओं की क्रमोन्नति योजना के लिए समिति गठित
संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 19 फरवरी 08राज्य शासन द्वारा सिविल सेवाओं के लिए प्रचलित क्रमोन्नति योजना में संशोधन, प्राप्त प्रस्तावों एवं मांगो पर विचार किये जाने के लिए समिति का गठन किया गया है। इस समिति के अध्यक्ष प्रमुख सचिव, सामान्य प्रशासन होंगें। समिति के अन्य सदस्यों में सचिव, वित्त के अलावा संबंधित विभाग के सचिव सदस्य होंगे। समिति के संयोजक सामान्य प्रशासन के सचिव को बनाया गया है।
यह समिति सिविल सेवाओं के लिए लागू की क्रमोन्नति योजना का विभिन्न विभागों पदों अथवा संवर्गो के संदर्भ में परीक्षण कर आने वाली कठिनाईयों को दूर करने के संबंध में सुझाव तथा प्रतिवेदन शासन को प्रस्तुत करेगी। पूर्व में जून 2007 में गठित समिति में आंशिक संशोधन करते हुए यह समिति गठित की गई है।

यूनिसेफ सहित कई अन्तर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने गुना जिले की स्वास्थ्य सेवाओं का अवलोकन किया

यूनिसेफ सहित कई अन्तर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने गुना जिले की स्वास्थ्य सेवाओं का अवलोकन किया
संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 19 फरवरी 08यूनिसेफ सहित कई अन्तर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने गुना जिले की स्वास्थ्य सुविधाओं का मौके पर जाकर निरीक्षण किया। एन.जी.ओ. का यह दल जिले में संस्थागत प्रसव के लिये ग्रामीण क्षेत्रों में नि:शुल्क वाहन उपलब्ध कराने के लिए बनाये गये 'काल सेन्टर' एवं गहन चिकित्सा इकाई को देखकर अचंभित रह गया।
अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की समाजसेवी संस्थाओं यूनिसेफ, यू.एन.एफ.पी.ए., डब्ल्यु.एफ.पी., अनहेबिटेट, यू.एन.डी.पी., डी.एफ.आई.डी. जायका, केयर, एक्शन एड, वर्ड विजन और सी.आर.एस. के प्रतिनिधियों के दल ने गुना जिले में स्वास्थ्य सेवाओं का अवलोकन किया।
दल ने जिला चिकित्सालय सहित पोषण पुनर्वास केन्द्र, समग्र स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत वाटसन पार्क और ग्राम ऊमरी में बनाये गये बच्चों एवं नि:शक्तजनों के लिए शौचालय का भी अवलोकन किया।

नौ राज्यों ने प्रदेश में निवेश के लिये गहरी रुचि प्रदर्शित की (जबलपुर इन्वेस्टर्स मीट)

नौ राज्यों ने प्रदेश में निवेश के लिये गहरी रुचि प्रदर्शित की (जबलपुर इन्वेस्टर्स मीट)
46 हजार करोड़ रुपये से अधिक के 41 करारनामे किये
संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 19 फरवरी 08जबलपुर में हाल ही में सम्पन्न हुई इन्वेस्टर्स मीट में मध्यप्रदेश के अलावा देश के अन्य नौ राज्यों के निवेशकों ने भी प्रदेश में निवेश करने में गहरी रुचि प्रगट की है। इस मीट में देश के अन्य राज्यों के 36 निवेशकों ने 46337 करोड़ रुपये लागत के 41 करारनामों पर हस्ताक्षर किये हैं। उल्लेखनीय है कि जबलपुर इन्वेस्टर्स मीट में 56829 करोड़ रुपये के 61 करारनामों पर हस्ताक्षर किये गये हैं।
मीट में किये गये निवेश की राशि की दृष्टि से देश का दिल्ली राज्य 18150 करोड़ रुपये के प्रस्ताव के साथ सबसे ऊपर है, जबकि निवेश के प्रस्तावों की संख्या के लिहाज से पश्चिम बंगाल पहले स्थान पर है, जिसकी राजधानी कोलकाता के औद्योगिक समूहों ने पूंजी निवेश के 13 प्रस्ताव प्रस्तुत किये हैं।
पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी कोलकाता के नौ औद्योगिक समूहों ने 12,602 करोड़ रुपयों के 13 प्रस्ताव प्रस्तुत किये हैं। कोलकाता की मेसर्स एम.एस.पी. स्टील एण्…

विद्युत विभाग के लाईनमेन सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्र के विद्युत कर्मियों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू - डॉ. गौरीशंकर शेजवार

विद्युत विभाग के लाईनमेन सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्र के विद्युत कर्मियों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू - डॉ. गौरीशंकर शेजवार
संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 19 फरवरी 08ऊर्जा मंत्री श्री गौरी शंकर शेजवार ने जबलपुर में विद्युत आपूर्ति संबंधी बैठक में बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के विद्युत कर्मियों विशेषकर लाईन स्टाफ की कमी को दूर कर नई नियुक्तियां किये जाने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। उन्होंने बताया कि चार वर्षों में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था में सुधार हुआ है तथा किसानों को विद्युत आपूर्ति का समय भी बढ़ा है।
उर्जा मंत्री गौरीशंकर शेजवार ने विद्युत मण्डल के अधिकारियों से कहा है कि वे जनता के चुने हुए नुमाइंदों द्वारा बताई गई बिजली सम्बंधी समस्याओं का तत्काल निराकरण सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रदेश में पिछले साढ़े चार साल के दौरान बिजली की आपूर्ति में हुए सुधार के लिए विद्युत मण्डल के अधिकारियों की सराहना करते हुए कहा कि केन्द्र शासन से अपेक्षित सहयोग न मिलने के बावजूद हम किसानों और उद्योगों को पर्याप्त बिजली आपूर्ति करने में कामयाब हुये हैं।
उर्जा मंत्री ने बैठक में बताया कि पिछले …

पिता का देखा सपना बेटे ने पूरा किया (सफलता की कहानी)

पिता का देखा सपना बेटे ने पूरा किया (सफलता की कहानी)
संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 19 फरवरी 08दमोह जिले के ग्राम सुरई के छोटे किसान फूलसिंह घोषी के पिता ने जो सपना देखा था उसे उन्होंने पूरा कर दिखाया है। यह सपना था खेत में कुऑं खोदने का जिसे सरकार की मदद से फूलसिंह ने पूरा कर लिया कुआं क्या खुदा कृषक श्री फूलसिंह घोषी को खजाना ही मिल गया है।
हीरे मोती, धन जेवरात मिलने को ही लोग खजाना कहते हैं किन्तु फूलसिंह तो अपने खेत में कपिलधारा योजना के तहत खुदे कुएं के जल को किसी खजाने से कम नहीं आंकते हैं।
साढ़े तीन एकड़ के इस कृषक की जीवन में एक ही तमन्ना थी कि किसी तरह उनके खेत में एक कुआं बन जाये। यह सपना देखते उसके पिता दुनिया ही छोड़ गये। लेकिन उनका यह सपना सच नहीं हुआ वजह थी कि कुआं खुदाई के लिये गुंजाइश जो नहीं थी ।
फूलसिंह ने चर्चा के दौरान बताया कि इस वर्ष खरीफ में सोयाबीन, धान और उड़द की फसल बोई थी पर समय पर वर्षा नहीं हुई, खेत में कुआं नहीं था इसलिये कुछ हाथ नहीं लगा। रबी की फसल बोने की सोची पर पानी नहीं था मिन्नत करके गांव के एक किसान के कुएं से जैसे-तैसे खेत में पानी लाये औ…

साहित्यिक गोष्ठी का आयोजन 25 फरवरी को

साहित्यिक गोष्ठी का आयोजन 25 फरवरी को
संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 19 फरवरी 08मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी के तत्वावधान में आगामी 25 फरवरी को भोपाल में एक अदबी नशिस्त का आयोजन किया जा रहा है। यह नशिस्त मुल्ला रमूज़ी संस्कृति भवन में शाम 5.30 बजे आयोजित की गई है।
अदबी नशिस्त में भोपाल के श्री गोविन्द आर्य निशाद तथा सीहोर के श्री रियाज मोहम्मद खाँ रियाज शायरी तथा इंदौर के श्री जुबेर बहादुर जोश 1857 की पहली जंगे आजादी पर निबंध प्रस्तुत करेंगे।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डॉ. अतिया खलील अरब पूर्व विभागाध्यक्ष अरबिक जामिया यूनिवर्सिटी कराची होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. बशीर बद्र करेंगे।

कृषि उत्पादकता में 148 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर की वृध्दि (किसान महापंचायत

कृषि उत्पादकता में 148 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर की वृध्दि (किसान महापंचायत
संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 19 फरवरी 08मध्यप्रदेश में राज्य सरकार द्वारा कृषि उत्पादन बढ़ाने के लिये किये गये प्रयासों के फलस्वरूप बीते चार वर्षों में कृषि उत्पादकता में 148 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर की वृध्दि हुई है।
इसके लिए सरकार ने किसानों को खेती किसानी के बेहतर संसाधन उपलब्ध कराए जिसमें प्रमाणिक और बेहतर बीज सबसे अहम मदद किसानों को दी। सरकार के प्रयासों के परिणामस्वरूप आज प्रदेष में किसानों ने गेहूं और सोयाबीन के खराब किस्मों के बजाए अच्छे किस्मों के बीज उपयोग करने की दर में वृध्दि हुई है। चार वर्षों में जहां गेहूं के अच्छे किस्मों के बीज उपयोग की दर 6.28 प्रतिषत हुई है वहीं सोयाबीन में यह दर 10 से बढ़कर 15 प्रतिषत हुई है। अच्छे बीज उपलब्ध हो इसके लिए सरकार ने सहकारी क्षेत्र में संभवत: देष के पहले बीज उत्पादक सहकारी संघ की स्थापना की। पहले ही वर्ष संघ ने अपनी सहकारी समितियों के माध्यम से रिकार्ड प्रमाणिक बीज का उत्पादन किया। सरकार ने उन्नत किस्म के बीज की उपलब्धता बढ़ाने के लिए प्रत्येक जिले …

वाड़ी परियोजना के क्रियान्वयन के लिये 5.37 करोड़ रुपये से ज्यादा राशि की स्वीकृति

वाड़ी परियोजना के क्रियान्वयन के लिये 5.37 करोड़ रुपये से ज्यादा राशि की स्वीकृति

संजय गुप्‍ता/मांडिल/ मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 19 फरवरी 08/राज्य शासन ने बैतूल जिले की वाड़ी परियोजना के क्रियान्वयन के लिये पांच करोड़ 37 लाख 78 हजार रुपये राशि की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है।
उल्लेखनीय है कि आदिवासी उपयोजना क्षेत्र अंतर्गत वाड़ी परियोजना बैतूल जिले के शाहपुर विकासखण्ड में आती है। इस योजना की लागत 21 करोड़ 44 लाख रुपये है। योजना की अवधि पांच वर्ष है। इस योजना की एजेंसी मुख्य कार्यक्रम समन्वयक सोसायटी फार प्रमोशन ऑफ ईको फ्रेण्डली सस्टेनेबल डेवलपमेंट (एस.पी.ई.डी.) भोपाल है।
संचालक आदिम जाति क्षेत्रीय विकास योजनाएं भोपाल ने शासन द्वारा जारी स्वीकृति के अनुसार पांच करोड़ 37 लाख 78 हजार रुपये की राशि विभिन्न शर्तों के साथ परियोजना प्रशासक एकीकृत संचालक आदिवासी परियोजना जिला बैतूल को पुनरावंटित भी कर दी है। साथ ही निर्माण एजेंसी को वित्तीय नियमों के अंतर्गत कार्य सम्पादन करने के निर्देश भी दिये गये हैं।