पोस्ट

फ़रवरी 15, 2009 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

नगर निगम ऑनलाइन होने की तैयारी में

नगर निगम ऑनलाइन होने की तैयारी में
ई-गुमटियों में जमा हो सकेंगे टैक्स
संजय गुप्ता (मांडिल)
मुरैना। आधुनिकता की दौड़ में शामिल नगर निगम आनलाइन होने के करीब है। फिलहाल चार सुविधाएं आमजन के लिये ऑनलाइन की जाएंगी; इसके लिये एमपी ऑनलाइन से जल्द ही एग्रीमेंट किया जाएगा; इसके साथ ही शहर में ई-गुमटी की शुरूआत की जाएगी।
पारदर्शी प्रशासन के लिये निगम प्रशासन ने आनलाइन व्यवस्था लागू करने की पहल की है। इसके तहत शुरूआत में जलकर ,सम्‍पत्तिकर, तथा जन्म-मृत्यु के प्रमाण पत्रों को ऑनलाइन कर दिया जाएगा। इसके लिये एमपी. ऑनलाइन के प्रतिनिधि तथा निगम प्रशासन के बीच न सिर्फ विस्तार से चर्चा हो चुकी है बल्कि निगम प्रशासन ने मेयर-इन-आउंसिंल से स्वीकृति भी प्राप्त कर ली हैं।
सुविधा के बदले देना होगा नाम मात्र का शुल्क: निगम और एमपी. ऑनलाइन के एग्रीमेंट के साथ ही महानगर के विभिन्न स्थानों पर ई-गुमटियों की स्थापना की जाएगी। इन गुमटियों के संचालक निर्धारित शुल्क जमा कराकर एमपी ऑनलाइन से लाइसेंस लेंगे और मुख्य सर्वर से कनेक्ट हो जाएंगे, हालांकि यहीं कार्य निगम कार्यालयों पर नि:शुल्क हो सकेंगे।
महानगर के निवासियों को ई…

अल्ट्रा सोनो ग्राफी सेन्टरों का निरीक्षण

अल्ट्रा सोनो ग्राफी सेन्टरों का निरीक्षण
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 18 फरवरी 09/ संचालनालय स्वास्थ्य सेवायें की डा. श्रीमती वीणा सिन्हा उप संचालक पी.सी.एण्ड पी एन डी टी एक्ट ने जिले में संचालित अल्ट्रासोनोग्राफी सेन्टरों पार्वती नर्सिंग होम जेल रोड तथा सिंघल नर्सिंग होम मिल ऐरिया रोडका औचक निरीक्षण किया । निरीक्षण उपरांत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला मुरैना के कार्यालय में बैठक ली गई । जिसमें सभी अल्ट्रासोनोग्राफी संचालक उपस्थित हुये ।
डा. श्रीमती सिंन्हा ने सभी संचालकों को निर्देशित किया कि उक्त अधिनियम के अन्तर्गत सभी जानकारी तथा रिपोर्ट समय से नियत स्थान पर भेजे तथा अधिनियम के अन्तर्गत सभी निर्देशों को अल्ट्रासोनोग्राफी कक्ष के बाहर अनिवार्य रूपसे प्रदर्शित करें । अधिनियम के अन्तर्गत दिये गये निर्देशों का पालन नकरते हुए पाये जाने परउक्त अल्ट्रासोनोग्राफी संचालक के विरूध्द कठोर कार्यवाही की जावेगी । मुरैना जिले में घटते लिंगानुपात पर चिंता जाहिरकी एवं निर्देशित किया कि मुरैना जिले में घटते लिंगानुपात के कारण ऐसी गर्भवती महिलायें जिनके पूर्व से ही 3 अथ…

परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए अधिकारी तैनात

परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए अधिकारी तैनात
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 18 फरवरी 09/ कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री एम.के. अग्रवाल ने आगामी 2 और 3 मार्च से प्रारंभ हो रही हायर सेकण्ड्री और हाई स्कूल परीक्षाओं में अनुचित साधनों के प्रयोग पर नियंत्रण के उद्देश्य से तथा परीक्षाओं का सफल संचालन कराने हेतु परीक्षा केन्द्रवार अधिकारियों की तैनाती के आदेश जारी किये हैं ।
सभी अधिकारियों को आदेशित किया गया है कि वह परीक्षा संचालन समय तक परीक्षा कक्ष में ही उपस्थित रहेंगे तथा उपयुक्त कार्यवाही करेंगे । प्रतिदिन की रिपोर्ट कलेक्टर कार्यालय में परीक्षा समाप्ति उपरांत उसी दिवस में प्रस्तुत करेंगे तथा एक प्रति अनुविभागीय दंडाधिकारी मुरैना के कार्यालय में प्रस्तुत करेंगे । संबंधित परीक्षा केन्द्रों पर डयूटीरत अधिकारी की उपस्थिति में परीक्षार्थियों द्वारा कलेक्टर द्वारा पृथक से गठित आकस्मिक निरीक्षण दल (अपर जिला दंडाधिकारी, एस.डी.एम. कार्यपालिक दंडाधिकारियों) के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान परीक्षार्थियों के साथ- साथ परीक्षा केन्द्र प्रभारी एवं तैनात अधिकारियों के विरूध्द भी कार्…

ग्रामीण क्षेत्र में खाद्यान्न का वितरण 21 से

ग्रामीण क्षेत्र में खाद्यान्न का वितरण 21 से
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 18 जनवरी 09/ सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर खाद्यान्न शक्कर और कैरोसिन का वितरण 21, 22, 23 और 24 तारीख में एक समय में किया जायेगा ।
कलेक्टर श्री एम.के.अग्रवाल ने इस संबंध में निगरानी रखने हेतु नियुक्त किये गये नोडल अधिकारियों को निर्धारित तारीख और समय पर दुकान पर उपस्थित रहकर समस्त सामग्री का वितरण अपने समक्ष में कराने के निर्देश दिये हैं । नोडल अधिकारियों को सामग्री वितरण के पश्चात पालन प्रतिवेदन संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और खाद्य कार्यालय को 27 फरवरी तक प्रस्तुत करने की ताकीद की गई है ।

किसान रथ ग्रामों के भ्रमण पर

किसान रथ ग्रामों के भ्रमण पर
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 18 फरवरी 09/ किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के निर्देशानुसार मुरैना जिले में किसान रथ यात्रा का शुभारंभ आज पोरसा विकास खण्ड से किया गया । पोरसा के ग्राम तोरकुम्भ में विधायक श्री कमलेश सुमन ने इस रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । इस अवसरपर अनुविभागीय अधिकारी डा.एम.एल. दौलतानी उपस्थित थे । उप संचालक किसान कल्याण कृषि विकास के अनुसार यह किसान रथ अपनी निर्धारित यात्रा कार्यक्रम के अनुसार प्रत्येक विकास खण्ड के 125 ग्रामों में उन्नत कृषि तकनीक का प्रचार- प्रसार करेगा तथा रात्रि विश्राम स्थलों पर किसान संगोष्ठी का आयोजन कर उन्नत कृषि तकनीक एवं शासन द्वारा संचालित विभागीय योजनाओं की जानकारी विशेषज्ञों द्वारा प्रदान की जावेगी ।
जिले के समस्त किसानों से अनुरोध किया गया है कि शासन द्वारा संचालित किसान रथ यात्रा का अधिक से अधिक लाभ उठायें ।

निर्वाचक नामावलियों के सम्बन्ध में बैठक 20 को

निर्वाचक नामावलियों के सम्बन्ध में बैठक 20 को
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 18 फरवरी 09/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.के. अग्रवाल की अध्यक्षता में लोकसभा निर्वाचन 2009 हेतु तैयार कराई जारही फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के सम्बन्ध में 20 फरवरी को बैठक आयोजित की गई है । कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में 20 फरवरी को सांय 5 बजे आयोजित इस बैठक में सर्व सम्बन्धितों से उपस्थित रहने की अपेक्षा की गई है ।

सी.सी. रोड़ के लिए राशि मंजूर

सी.सी. रोड़ के लिए राशि मंजूर
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 18 फरवरी 09 / कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री एम.के. अग्रवाल ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. के अन्तर्गत मूल भूत मद की निधि के संयोजन से कैलारस ग्रामीण पंचायत में सी.सी. रोड़ निर्माण के लिए 1 लाख 30 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है । स्वीकृत कार्य में रोजगार गारंटी योजना के मार्गदर्शी निर्देशों का पालन कराना जरूरी होगा ।

जन शिक्षक निलम्बित

जन शिक्षक निलम्बित

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 18 फरवरी 09/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा ने कार्य में लापरवाही बरतने और आदेशों की अवहेलना करने के आरोप में जन शिक्षा केन्द्र शासकीय माध्यमिक विद्यालय नूराबाद के जनशिक्षक श्री सुरेश कुमार उच्चारिया को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है । निलम्बन अवधि में श्री उच्चारिया का मुख्यालय खंड शिक्षा अधिकारी मुरैना कार्यालय रहेगा ।
श्री उच्चारिया के निलम्बन की यह कार्रवाई खंड शिक्षा अधिकारी मुरैना के प्रतिवेदन के आधार पर की गई है । प्रतिवेदन के अनुसार जनशिक्षा केन्द्र शा.मा.वि. नूराबाद के अन्तर्गत आने वाले शा.प्रा.वि. जरेरूआ में मध्यान्ह भोजन बंद बताया गया तथा शिक्षा गारंटी शाला इमलिया का पुरा में दर्ज छात्र संख्या 72के विरूध्द मात्र 5 छात्र उपस्थित पाये गये । शा.प्रा.वि. जरारा की उपस्थित संतोषजनक नहीं होना, शा.प्रा.वि. चुरहेला में मध्यान्ह भोजन बंद होना, शिक्षा गारंटी शाला रामसिंह का पुरा में स्थापित शासकीय हैण्डपम्प को बिना सक्षम अधिकारी की अनुमति के हटाकर बोर में मोटर डालकर कृषि भूमि की सिंचाई की ज…