पोषण आहार के लिये सीधे आंगनवाड़ी के संयुक्त खातों में राशि पहुंचेगी

पोषण आहार के लिये सीधे आंगनवाड़ी के संयुक्त खातों में राशि पहुंचेगी

महिला और बाल विकास और स्टेट बैंक ऑफ इंदौर के मध्य अनुबंध हस्ताक्षरित

महिला और बाल विकास विभाग और स्टेट बैंक ऑफ इंदौर द्वारा आज यहां आंगनवाड़ियों में पोषण आहार उपलब्ध कराने के लिये निर्धारित राशि सीधे संचालनालय स्तर से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं अध्यक्ष सहयोगिनी मातृ समिति के संयुक्त बैंक खातों में उपलब्ध कराने के लिये आज यहां एक एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये। उल्लेखनीय है कि प्रदेश शासन ने आंगनवाड़ी केन्द्रों में नवीन पोषण आहार व्यवस्था के तहत इस आशय का निर्णय लिया था। प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास श्री प्रशांत मेहता की उपस्थिति में महिला एवं बाल विकास संचालक श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव और स्टेट बैंक ऑफ इन्दौर की ओर से महाप्रबंधक आपरेशन श्री टी. रमेश बाबू ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किये।

प्रमुख सचिव श्री प्रशांत मेहता ने कहा कि कम्प्यूटर सिस्टम की स्थापना होने तक बैंक प्रतिदिन अद्यतन स्थिति का प्रिन्ट संचालनालय को उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया से नई पोषण आहार व्यवस्था के क्रियान्वयन और पैसों के सही उपयोग पर सतत नजर रखी जा सकेगी। उन्होंने इसी प्रक्रिया के माध्यम से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय भुगतान करने की प्रक्रिया का भी परीक्षण करने का निर्देश दिया।

संचालक महिला एवं बाल विकास श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने बताया कि इस अनुबंध के तहत स्टेट बैंक ऑफ इन्दौर अपनी शाखाओं में महिला एवं बाल विकास विभाग के तहत संचालित लगभग 60 हजार संयुक्त बैंक खातों को जीरो बैलेंस पर खोलेगा। साथ ही इन खातों में पासबुक, खाता रख-रखाव, राशि प्रेषण और संग्रहण आदि के कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेगा। इससे विभाग को शुल्क में व्यय होने वाली राशि की बचत होगी।

इस व्यवस्था के तहत जिन स्थानों पर स्टेट बैंक ऑफ इन्दौर की शाखाएं नहीं हैं, वहां अन्य बैंकों के माध्यम से राशि संयुक्त बैंक खातों में राशि स्थानांतरित की जायेगी। अनुबंध में यह भी सुनिश्चित किया गया है कि स्टेट बैंक ऑफ इन्दौर की शाखाओं में महिला एवं बाल विकास द्वारा जारी की गई राशि उसी दिन नोडल बैंक से संयुक्त बैंक खातों में पहुंच जायेगी। अन्य बैंकों के माध्यम से यह राशि तीन दिनों के अंदर पहुंच जायेगी।

स्टेट बैंक ऑफ इन्दौर इस पूरी प्रक्रिया के निरीक्षण एवं रिपोर्टिंग के लिये महिला एवं बाल विकास संचालनालय को एक कम्प्यूटर सिस्टम उपलब्ध कराएगा। इस कम्प्यूटर सिस्टम के माध्यम से इस पूरी प्रक्रिया की अद्यतन स्थिति का संचालनलाय स्तर से निरीक्षण किया जा सकेगा।

इस अवसर पर प्रोजेक्ट डायरेक्टर एवं उप सचिव श्री अखिलेश श्रीवास्तव, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास श्री रघुवंशी, संचालनालय की वित्तीय सलाहकार डा. श्रीमती सुषमा दुबे, स्टेट बैंक ऑफ इन्दौर के उप महाप्रबंधक श्री बी.के. बंसल, सहायक महाप्रबंधक श्री एस.आर.टी. खान, शाखा प्रबंधक श्री एम.एस. जयशंकर, शाखा प्रबंधक श्री आर.के. श्रीवास्तव तथा जनसम्पर्क अधिकारी श्री मिलिन्द देवरानकर उपस्थित थे।

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

14 स्थान कंटेनमेंट जोन से मुक्त

प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदाता की थर्मल स्क्रीनिंग होगी, कर सकेंगे मतदान