विद्युत ट्रांसफार्मरों का सुधार जारी

संजय गुप्‍ता मांडिल, मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना, 29 फरवरी, 08/प्रदेश में बिजली आपूर्ति सिस्टम में सुधार के लिए चलाई गई मुहिम के तहत ट्रांसफार्मरों के रख-रखाव को दुरुस्त करने की कार्रवाई जारी है। इसी सिलसिले में मैदानी क्षेत्र में व्यावहारिक प्रशिक्षण के दौर चल रहे हैं। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने अपने अधीन कोई 65 हजार वितरण ट्रांसफार्मरों के पुख्ता रख-रखाव के लिए यह मुहिम छेड़ी है।
पिछले दिनों भोपाल और सीहोर में ट्रांसफार्मरों के संचालन से जुड़े विद्युत कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया। तकनीकी विशेषज्ञ और कंपनी के वरिष्ठ अफसर न्यूनतम समय में अधिकाधिक ट्रांसफार्मरों के बेहतर रख-रखाव की तकनीक से अवगत करा रहे हैं। ट्रांसफार्मरों को दुरुस्त रख कर बिजली की हानियों को कम करने के साथ ही उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति भी सुनिश्चित हो सकेगी। संबंधित कर्मचारियों के समक्ष सभी तकनीकी पहलुओं का खुलासा भी किया जा रहा है। इसी तरह विभिन्न उपकरणों के सुव्यवस्थित उपयोग के तरीके और इस दौरान की जाने वाली सावधानियों की जानकारी का व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के सी.एम.डी. प्रशिक्षण की गतिविधियों और ट्रांसफार्मरों के रखरखाव कार्यों का स्थल पर जाकर अवलोकन कर रहे हैं।
पुस्तकालय भी कायम
मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने एक अभिनव पहल के जरिए गोविंदपुरा स्थित मुख्यालय परिसर में एक पुस्तकालय शुरू किया है। कंपनी के अधिकारी और कर्मचारियों के लिए जुटाई गई इस सुविधा के तहत उन्नत तकनीकी एवं अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर 500 से ज्यादा पुस्तकें जुटाई गई हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

आज विद्युत बंद रहेगी

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते