मीरा कुमार ने अंतर्राष्ट्रीय वृध्द दिवस के अवसर पर वाकाथन का शुभारंभ किया

मीरा कुमार ने अंतर्राष्ट्रीय वृध्द दिवस के अवसर पर वाकाथन का शुभारंभ किया

केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्रीमती मीरा कुमार ने आज यहां अंतर्राष्ट्रीय वृध्द दिवस के अवसर पर वाकाथन का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया । इस रैली मे लगभग 2500 वरिष्ठ नागरिक और स्कूली छात्रों ने हिस्सा लिया । इस समारोह का आयोजन सामाजिक न्याय मंत्रालय ने किया था । इस अवसर पर श्रीमती मीरा कुमार ने कहा कि सरकार वृध्दजनों के कल्याण व सुरक्षा के प्रति पूरी तरह सजग है और हमारा  यह कर्तव्य है कि हम उन्हें हरसंभव सहायता दें । उन्होंने कहा कि सरकार शीघ्र ही वृध्दों व माता-पिता के संरक्षण तथा देखभाल के लिए कारगर कानून लाएगी । उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय वरिष्ठ नागरिकों के लिए पहले ही एक राष्ट्रीय परिषद का गठन कर चुका है । परिषद वृध्दजनों के लिए नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में सरकार को सलाह देगी । उन्होंने बताया कि सरकार ने एक अंतरमंत्रालयी समिति का गठन भी किया है । यह समिति राष्ट्रीय वृध्दजन परिषद के कार्यान्वयन में सहायता देगी ।

       श्रीमती कुमार ने जोर देकर कहा कि समाज को बुजुर्गों की जरुरतों और समस्याओं के बार में संवेदी बनाना होगा । श्रीमती मीरा कुमार ने कहा कि गैर-सरकारी संगठनों, आम जनता तथा विशेषकर युवाओं को एक ऐसा माहौल तैयार करने में मदद करनी होगी जहां बुजुर्गों को आदर-सम्मान, उचित देखभाल व प्यार मिले ।

       अक्टूबर माह को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय वृध्द दिवस के रूप में मनाया जाता है । इसका मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों की सेवाओं को सम्मान देना और उनके हितों के प्रति सरकार की कटिबध्दता जाहिर करना है ।

 

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

आज विद्युत बंद रहेगी

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते