पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों का सम्मेलन बुधवार से

पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों का सम्मेलन बुधवार से

       पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों के तीन दिवसीय सम्मेलन का शुभारंभ बुधवार को राजधानी दिल्ली में होगा। गृहमंत्री श्री शिवराज पाटिल इस सम्मेलन का उदघाटन करेंगे और प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह वृहस्पतिवार को इस सम्मेलन को संबोधित करेंगे। सम्मेलन में राष्ट्रीय सुरक्षा, वामपंथी चरमवाद, पूर्वोत्तर क्षेत्रों में सुरक्षा की स्थिति, विशिष्ट लोगों की सुरक्षा में उभरते खतरे, नई पीढी क़े अपराध, कम्प्यूटरीकरण, आर्थिक आसूचना, एनडीपीएस अधिनियम को लागू किया जाना और पुलिस से संबंधित अनेक विषयों पर चर्चा की जाएगी। इस अवसरपर इंटेलिजेंस ब्यूरो के 42 अधिकारियों को उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए पुलिस पदक और 15 अधिकारियों को राष्ट्रपति के पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा।

      सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य देश में पुलिस नेतृत्व को उन समस्याओं पर चर्चा के लिए एक मंच उपलब्ध कराना है, जिनका पुलिस को उसके दिन-प्रतिदिन के कार्यों ओर कर्तव्य निर्वाहन में सामना करना पड़ता है। ताकि पुलिस बल को और अधिक कारगर, मुस्तैद और जनता हितैषी बनाया जा सके। इस मंच के जरिए ऐसे तौर-तरीके और जरिए तलाशने के प्रयास भी किए जाते हैं, जिनके द्वारा पुलिस बल कानून व्यवस्था, आतंकवाद, उग्रवाद, जासूसी जैसी निरंतर बढती चुनौतियों से निपट सके।

       खुफिया विभाग पुलिस महानिदेशकोंपुलिस महानिरीक्षकों के सम्मेलन का 1920 से आयोजन करता आ रहा है। इस वर्ष होने वाला सम्मेलन आजादी के बाद से 42वां सम्मेलन है।

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते