निरक्षरों का सर्वेक्षण कराया जायेगा

निरक्षरों का सर्वेक्षण कराया जायेगा
सर्वेक्षण दल का प्रशिक्षण 29 और 30 को
संजय गुप्‍ता(मांडिल)मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 27 जून 08/ राज्य शिक्षा केन्द्र से प्राप्त निर्देशों के अनुसार 11 वीं पंचवर्षीय योजना में साक्षरता दर 80 प्रतिशत तक लाने और इसमें जेण्डर गैप 10 प्रतिशत रखने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जिले में निरक्षरों का परिवार वार सर्वेक्षण कराया जायेगा । सर्वेक्षण दल को 29 और 30 जून का प्रशिक्षण दिया जायेगा ।
कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला साक्षरता समिति श्री रामकिंकर गुप्ता ने बताया कि निरक्षरों के सर्वेक्षण का कार्य माह जुलाई में स्कूल चले हम अभियान के लिए गठित दल के माध्यम से कराया जायेगा । यह दल ग्राम एवं वार्ड शिक्षा रजिस्टर को अद्यतन करते समय ही निरक्षरों का सर्वेक्षण करेंगे । ग्रामीण पुस्तकालय के प्रेरक इस कार्य में दल का सहयोग करेंगे । कलेक्टर ने निरक्षरों के परिवार वार सर्वेक्षण कार्य पर निरंतर सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं । इसमें किसी भी तरह की अनियमिता पाये जाने पर संबंधित के विरूध्द कार्रवाई की जायेगी ।
जिला प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी के अनुसार सर्वेक्षण कार्य के लिए विकास खण्ड स्तर पर बीआरसी, खण्ड समन्वयक, जन शिक्षक नोडल प्रेरक, ग्राम प्रभारी एवं प्रेरकों का एक दिवसीय उन्मुखी करण प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है । जौरा, कैलारस पहाडगढ और सबलगढ़ में 29 जून को तथा मुरैना अम्बाह और पोरसा में 30 जून को प्रशिक्षण आयोजित किया गया है ।
अनुविभागीय अधिकारी डा.एम.एल. दौलतानी के अनुसार अनुविभाग मुरैना में सर्वेक्षण हेतु 30 जून को प्रात: 11 बजे जीवाजी गंज टाउन हॉल मुरैना में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है । सर्वेक्षण के अंतर्गत सभी परिवारों के नाम, पिता का नाम, उम्र, जाति, धर्म एवं शैक्षणिक योग्यता का सर्वेक्षण प्रपत्र में अंकित किया जावेगा तथा प्रपत्र में निरक्षरों की सूची बनाई जायेगी । इस सर्वेक्षण की एक विशेषता यह भी होगी कि वर्ष 2001के पश्चात जो परिवार साक्षर हुए है उनका अलग से आंकलन किया जवेगा ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते