एड्स नियंत्रण में मिलेजुले प्रयास जरूरी

एड्स नियंत्रण में मिलेजुले प्रयास जरूरी
कण्डोम लेने में झिझक नहीं हो, ड्रायव्हर ही नहीं, और भी हो सकते हैं शिकार
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 27जून08/राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के सिलसिले में आज यहां हुए राज्य स्तरीय विमर्श में यह बात खास तौर पर उभरी कि इस घातक बीमारी से बचाव, निदान और इलाज में सबको मिलजुल कर कोशिश करना होगी। स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव श्री देवराज बिरदी ने इस सच्चाई पर अफसोस जताया कि कण्डोम लेने में आज भी लोग झिझकते हैं। उनका कहना यह भी था कि एड्स की पड़ताल और रोकथाम की कोशिशें सिर्फ हाईवेज के ढाबों, डेरों और यहां पहुँचने वालों ड्रायव्हरों तक ही सीमित न रखे जायें, यौनाचार के लिए किसी भी वर्ग और ओहदे का आदमी कहीं पर भी इस बीमारी के शिकंजे में आ सकता है।
प्रमुख सचिव श्री बिरदी के इस मौके पर परामर्श में शामिल अन्य प्रमुख मुद्दों में समाज में इस बीमारी को लेकर कलंक माने जाने की प्रवृत्ति को दूर करना भी था। उन्होंने यह भी कहा कि इसके पीड़ित यदि वृध्द नहीं हों तो अजीविका के लिए उनकी प्रशासन पर निर्भरता की प्रवृत्ति को खत्म कर उन्हें काम के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। एक कण्डोम यदि इस बीमारी से बचने में मददगार हो सकता है तो इसे खरीदने या कहीं से लेने में लोग क्यों झिझक रहे हैं। श्री बिरदी की सलाह थी कि इसके लिए पूरे खुलेपन और आत्मविश्वास से आगे जाना चाहिए। दवाइयों और बचाव की अन्य सामग्री के इंतजामों के लिए इलाकेवार जरूरत का आकंलन करके उपलब्धता के प्रयास विभिन्न एजेंसियों द्वारा संयुक्त रूप से किये जाना चाहिए। श्री बिरदी ने जनजागरण की नई और प्रभावी कोशिशें करने पर भी जोर दिया।
एड्स नियंत्रण की तीसरे चरण में कोशिशें मध्यप्रदेश में इसी साल शुरू हुई हैं। इसके लिए पाँच सालों का कार्यक्रम बनाया गया है। एड्स नियंत्रण समिति और स्वास्थ्य विभाग इसके लिए अन्य एजेंसियों के रूप में दूसरे सरकारी विभागों, कार्पोरेट्स, निजी प्रतिष्ठानों और ऐच्छिक संगठनों के साथ सहभागिता कर रहे हैं। राष्ट्रीय कार्यक्रमों एनआरएचएम और आरसीएच के तहत भी इस कार्यक्रम का अमल होगा।
इसी मकसद से महिला एवं वाल विकास अधिकारियों, एड्स नियंत्रण और स्वास्थ्य विभाग की इकाइयों में तालमेल के लिए आयोजित इस विमर्श में परियोजना संचालक श्री ओमेश मूंदड़ा भी शामिल थे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते