ग्रीष्मावकाश में भी बटेगा मध्यान्ह भोजन

ग्रीष्मावकाश में भी बटेगा मध्यान्ह भोजन
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 25 मार्च 08// कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने शासन के निर्देशानुसार गरमियों की छुट्टियों में भी सूखा ग्रस्त तहसीलों के स्कूलों में मध्यान्ह भोजन का वितरण सुनिश्चित कराने के निर्देश राजस्व और ग्रामीण विकास अधिकारियों को दिये हैं । उन्होंने कहा कि किचिन शेड के शेष निर्माण कार्य भी शीघ्र पूर्ण कराये जायें और कार्य नहीं करने वाले सरपंचों के विरूध्द पद से पृथक करने की कार्रवाई की जाये । इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्रनाथ शर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, समस्त एस.डी.एम. और सी ई ओ जनपद पंचायत उपस्थित थे ।
समीक्षा के दौरान बताया गया कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी स्कीम मध्यप्रदेश के तहत जिले में 2255 सामुदायिक कर्मी और 5292 हितग्राही मूलक कार्यों की तकनीकी स्वीकृति दी गई है । इनमें से 978 सामुदायिक और 1467 हितग्राही मूलक कार्यों में प्रशासकीय स्वीकृति भी जारी कर दी गई है । कलेक्टर ने प्रत्येक ग्राम में 5 सामुदायिक और 25 हितग्राही मूलक कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती ग्रामीण रोजगार योजना 31 मार्च को समाप्त हो रही है । इसके सभी स्वीकृत कार्यों को पूर्ण कराने के प्रयास किये जाये । तेलधानी की स्थापना के लिए स्वसहायता समूहों को प्रेरित किया जाये । जिले में समूहों ध्दारा निर्मित मितावली ब्रांड के सरसों तेल को विन्ध्यावेली के साथ जोड़ने के प्रयास किये जा रहे हैं । उन्होंने बैंकों के माध्यम से समूहों की सी सी लिमिट कराने पर जोर दिया ।
कलेक्टर ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जलाभिषेक अभियान और हरियाली महोत्सव चलाया जायेगा । जलाभिषेक के कार्यों का शुभारंभ जिला स्तर पर 3 से 8 अप्रेल और ब्लॉक स्तर पर 10 से 17 अप्रेल के मध्य कराया जायेगा । अभियान के दौरान प्रत्येक ग्राम पंचायत में जलसंरक्षण हेतु कार्य कराये जायेंगे । उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम में पांच चिन्हित स्थानों पर चांदा पत्थर लगवाये जायें तथा सभी आंगनवाडी और स्कूलों में शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाये ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

राज्य सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी