मुरैना विकास योजना 2021 का प्रारूप तैयार

मुरैना विकास योजना 2021 का प्रारूप तैयार
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 28 मार्च 08/ राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 3 पर स्थित चंबल संभाग का मुख्यालय मुरैना नगर 1901 से 2001 तक के सौ वर्षो में 2099 की जनसंख्या से बढकर 150890 की जनसंख्या का नगर हो गया है । नगर को संभागीय मुख्यालय के अनुरूप सुनियोजित एवं क्रमबध्द रूप से विकसित करने के उध्देश्य से मुरैना विकास योजना 2021 का प्रारूप तैयार किया गया है । प्रारूप योजना में प्रस्तावित निवेश क्षेत्र में नगर पालिका मुरैना की सीमा से लगे हुए 17 गांवो को भी सम्मिलित किया गया है । निवेश क्षेत्र की 2001 की जनसंख्या 2,10,862 है । विकास योजना के कार्यकाल 2021 तक निवेश क्षेत्र की जनसंख्या 4.30 लाख अनुमानित की गई है । इस 4.30 लाख जनसंख्या के अनुपात में ही विभिन्न उपयोगों के अंतर्गत भूमि उपयोग प्रस्तावित किये गये है । इस विकास योजना पर 886 करोड रूपये के व्यय का अनुमान है । संयुक्त संचालक नगर तथा ग्राम निवेश श्री वी.के.शर्मा के अनुसार विकास परियोजना की प्रति,नगरपालिका परिषद मुरैना, संयुक्त संचालक नगर तथा ग्राम निवेश ग्वालियर तथा संचालक नगर तथा ग्राम निवेश भोपाल कार्यालयों में अवकाश के दिनों को छोडकर निरीक्षण के लिए उपलब्ध है । नगरपालिका परिषद मुरैना में इस संबंध में प्रदर्शनी भी लगाई गई है । विकास योजना के संबंध में तीस दिन की अवधि में आपत्तियां प्रस्तुत की जा सकती है ।
प्रारूप विकास योजना प्रस्तावों में ग्वालियर मार्ग पर यातायात नगर के विकास के साथ ही विशिष्ट वाणिज्यिक गतिविधियों जैसे थोक बाजार/भवन निर्माण सामग्री, लोहा बाजार/कबाडी मार्केट के लिए भी भूमि का विकास प्रस्तावित किया गया है । इसके साथ ही नगर के पूर्वी एवं पश्चिमी भग में 60 मीटर चौडा वायपास मार्ग ग्राम अतरसुमा, लालोरकंला, मुडियाखेडा, बडोखर, भोंडेरी, जोरी, जौरा, मुरैना गांव एवं महाराजपुर की सीमा से प्रस्तावित किया गया है । इस बायपास मार्ग एवं थोक वाणिज्यिक गतिविधियों के शहर के बाहर स्थानांतरित होने से शहर के अंदर भारी वाहनों का आवागमन नहीं होगा जिसके कारण होने वाली दुर्घटनाओं में कमी आकर जनधन की हानि में कमी होकर नगर यातायात को व्यवस्थित करने में सहायता प्राप्त होगी । नगर में बैरियर चौराहे के पास लगने वाले मेला ग्राउण्ड में स्थल की कमी को देखते हुए पशु मेले को स्थानांतरित कर ग्राम छौदा के समीप विकसित किया जाना प्रस्तावित किया है । पशु मेले के साथ ही पशु चिकित्सालय से संबंधित गतिविधियों को भी स्थानांतरित किया जाना प्रस्तावित किया गया है । नगर में विभिन्न स्थानों पर स्थित असंगत भूमि उपयोगों को स्थानांतरित किया जाना प्रस्तावित किया जाकर उनसे रिक्त होने वाली भूमि का वाणिज्यिक/आवासीय विकास में उपयोग किया जाना प्रस्तावित किया गया है । कलेक्ट्रेट, पशु चिकित्सालय, एवं पशु मेला मैदान को भी अकार्यक्षम उपयोग के अंतर्गत लिया जाकर इन्हें भी स्थानांतरित किया जाना प्रस्तावित किया गया है ।
नगरीय अधोसंरचना निर्माण के लिए जल शोधन संयत्र की क्षमता में वृध्दि करना, नई आवादी के क्षेत्रों में पाइप लाइन एवं पानी की टंकियों का निर्माण प्रस्तावित किया गया है । नगर में सीवर लाईन की व्यवस्था एवं सीवर उपचार संयंत्र का निर्माण, कुंवारी नदी के समीप प्रस्तावित किया गया है । बायपास मार्ग के निर्माण के लिए दो रेल्वे ओवर ब्रिज एवं एक अंडर ब्रिज का निर्माण भी प्रस्तावित किया गया है । योजना के क्रियान्वयन का दायित्व नगरपालिका मुरैना द्वारा निर्वहन किया जाना प्रस्तावित है । योजना क्रियान्वयन एवं पर्यवेक्षक के लिए आयुक्त चंबल संभाग की अध्यक्षता में एक समिति भी गठित की गई है । मुख्य नगर पालिका अधिकारी मुरैना को समिति का सदस्य सचिव नियुक्त किया गया है ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

राज्य सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी