पंचायत ग्रामीण विकास विभाग की 521 घोषणाएं पूरी

पंचायत ग्रामीण विकास विभाग की 521 घोषणाएं पूरी
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा घोषणाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ निवास पर पंचायत और ग्रामीण विकास से संबंधित घोषणाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की। विभाग से संबंधित 680 घोषणाओं में से 521 घोषणाएं पूर्ण या सतत पूर्ण हो चुकी हैं। सतत पूर्ण में वे घोषणाएं हैं जो सतत रूप से प्रचालित है। शेष घोषणाएं कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों में हैं। बैठक में मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी, प्रमुख सचिव पंचायत और ग्रामीण विकास श्री आई.एन. दाणी, प्रमुख सचिव वित्त श्री अशोक दास और मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुराग जैन उपस्थित थे।
बैठक में जानकारी दी गयी कि पंचायतकर्मी का पदनाम बदलकर ग्राम पंचायत सचिव करने के आदेश आज ही जारी किये जा रहे हैं। इसी तरह बीते वर्षों में असमय दिवंगत हुए 22 पंचायत सचिवों के परिवारों को भी एक लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने संबंधी आदेश भी आज ही जारी किये जा रहे हैं। इसके अलावा पंचायत सचिवों को रूपये 2200-3700 का नियमित वेतनमान देने संबंधी प्रक्रिया पंचायत और ग्रामीण विकास तथा वित्त विभाग द्वारा एक सप्ताह में पूरी कर आदेश जारी किये जाने की जानकारी दी गयी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैठक में प्रतिमाओं की स्थापना संबंधी तीन घोषणाओं का कार्यान्वयन संस्कृति विभाग के माध्यम से आगामी दो माह में आवश्यक रूप से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि घोषणाओं के कार्यान्वयन को गंभीरता से लेकर नियम, प्रक्रिया संबंधी अवरोधों की समय-समय पर उन्हें जानकारी दी जाये और आवश्यक मार्गदर्शन प्राप्त कर घोषणाएं पूरी की जाये। श्री चौहान ने पिछले दो माह में की गयी 68 घोषणाओं को भी शीघ्र कार्यान्वित करने को कहा।
बैठक में बताया गया कि शेष घोषणाओं में से बहुसंख्यक घोषणाएं बेकवर्ड रीजन ग्रांट फंड से संबंधित हैं। इनका क्रियान्वयन इस योजना की राशि प्राप्त न होने से अब तक लंबित था। अब योजना के अंतर्गत राशि प्राप्त हो गई है और इन सभी घोषणाओं से संबंधित कार्य भौतिक रूप से शीघ्र आरंभ हो जायेंगे। इसके अलावा तकनीकी दृष्टिकोण से उचित पाने पर ही पूरी की जाने वाली मुख्यमंत्री श्री चौहान की घोषणाओं में से 21 ऐसी घोषणाएं, जो तालाब आदि के निर्माण से संबंधित थी, तकनीकी परीक्षणों के बाद स्थल पर उपयोगी नहीं पायी गयी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते