'आजादी एक्सप्रेस' प्रदर्शनी ट्रेन आज रवाना

'आजादी एक्सप्रेस' प्रदर्शनी ट्रेन आज रवाना

1857 के 150 वर्ष तथा आजादी के 60 वर्ष और शहीद भगतसिंह की जन्म शताब्दी के स्मृति में आजादी एक्सप्रेस (मोबाइल ट्रेन) प्रदर्शनी आज नई दिल्ली से रवाना होगी  ानव संसाधन विकास मंत्री श्री अर्जुन सिंह इस ट्रेन को सूचना और प्रसारण तथा संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रियरंजन दासमुंशी की उपस्थिति में झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। इस प्रदर्शनी ट्रेन की यात्रा 15 मई, 2008 को सम्पन्न होगी।

       सूचना और प्रसारण मंत्रालय के विज्ञापन तथा दृश्य प्रचार निदेशालय की यह परियोजना प्रदर्शनी ट्रेन देश के 70 स्थानों से होकर गुजरेगी और हर स्थान पर यह 2-5 दिन तक रुकेगी। इन दृश्य माध्यमों के जरिए आजादी की भावना और उसके अनुभवों को आम जनता महसूस कर सकेगी।

       आजादी एक्सप्रेस में 11 डिब्बे होंगे जिनमें प्रस्तुत चित्रों, हस्तचित्रों, कटआउट, स्क्रोलर और वीडियो माध्यमों से हमारे देश के 150 वर्षों के इतिहास की जानकारी दी जाएगी। इसके पहले आठ डिब्बों में स्वतंत्रता आन्दोलन के प्रमुख घटनाक्रमों को तदनुरूप शीर्षकों के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा। इसमें आजादी के दृश्य पटल पर महात्मा गांधी के अभ्युदय, दमनकारी रॉलेट एक्ट और जलियांवाला बाग की घटना, गांधीजी के नेतृत्व में असहयोग आन्दोलन की शुरूआत और ब्रिटिश शासन का क्रूरतापूर्ण दमनचक्र, सविनय अवज्ञा आन्दोलन, दांडी मार्च, भारत छोड़ो आन्दोलन और आजादी के खंडों में देश के स्वतंत्रता संघर्ष की चरम परिणति और स्वतंत्र भारत के उदय को दिखाया गया है।  अन्तिम तीन डिब्बों में हमारे राष्ट्रीय क्षितिज पर नया सवेरा और समृध्दि की ओर अग्रसर  तथा जीवन्तता से परिपूर्ण देश के बढते क़दम की झांकियां प्रस्तुत की गई हैं।

       प्रदर्शनी के विषयों में नील की खेती करने वाले किसानों का मुद्दा, चम्पारण की घटनाएं, राष्ट्रवादी प्रेस के अभ्युदय, देशभक्ति से भरे साहित्य, आचार्य विनोबा भावे का भूदान आन्दोलन और  स्वतंत्रता संघर्ष में महिलाओं की भागीदारी जैसे अनेक सामाजिक आन्दोलन भी शामिल हैं।

       आजादी एक्सप्रेस प्रदर्शनी के विशेष विक्री केन्द्रों पर 1857 तथा स्वतंत्रता संघर्ष के विभिन्न विषयों पर लिखी पुस्तकें, कार्ड और स्मृति चिन्ह  भी उपलब्ध रहेंगे। आशा है कि इस प्रदर्शनी से युवा पीढी क़ो हमारे स्वतंत्रता संघर्ष  और समृध्दि की ओर अग्रसर राष्ट्र की एक झलक मिल सकेगी और उन्हें इनसे प्रेरणा भी मिलेगी।

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

14 स्थान कंटेनमेंट जोन से मुक्त

प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदाता की थर्मल स्क्रीनिंग होगी, कर सकेंगे मतदान