ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्मार्ट कार्ड अगले मार्च तक

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्मार्ट कार्ड अगले मार्च तक

राज्यों के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों को इलेक्ट्रानिक नेटवर्क के जरिए  जल्दी ही जोड़ दिया जाएगा-श्री टी आर बालू

      केन्द्रीय नौवहन, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री टी आर बालू ने कहा है कि ड्राइविंग लाइसेंसों के लिए स्मार्ट कार्ड और वाहनों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र जारी करने तथा राज्यों के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (आरटीओ) को इलेक्ट्रानिक माध्यम के जरिए जोड़ देने का लक्ष्य अगले साल मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। श्री बालू आज यहां सड़क सुरक्षा , सड़क डिजाइन, निर्माण तथा संचालन के संबंध में अंतर्राष्ट्रीय रोड फेडरेशन के दूसरे क्षेत्रीय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे ।

      मंत्री महोदय ने बताया कि राष्ट्रीय सड़क परिवहन नीति तैयार करने के लिए गठित समिति ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट पेश कर दी है जिसमें सड़क परिवहन और सड़क क्षेत्र में सुधार के निर्देश दिए गए हैं । अब यह रिपोर्ट केन्द्र सरकार के विचाराधीन है ।

      श्री बालू ने बताया कि राज्यों से कहा गया है कि वे यातयात संबंधी कानूनों को सख्ती से लागू करें और क्षमता से अधिक माल लदान रोकने के लिए कारगर उपाय करें तथा राज्यों की सीमाओं पर एकीकृत चेकपोस्ट लगाएं ।

      सरकार के महत्वाकांक्षी राजमार्ग विकास कार्यक्रम (एनएचडीपी) के बारे में संक्षिप्त जानकारी देते हुए श्री बालू ने बताया कि इन परियोजनाओं पर लगभग 2,36,300 करोड़ रूपये यानि 59 अरब अमरीकी डालर का निवेश होगा और इन परियोजनाओं के 2015 तक पूरी हो जाने की आशा है । सरकार इन परियोजनाओं में निजी भागीदारी काफी हद तक बढाने को उत्सुक है और एनएचडीपी की आगामी सभी परियोजनाओं में सार्वजनिक निजी भागीदारी पध्दति मुख्य रूप से अपनाई जाएगी । श्री बालू ने यह भी बताया कि सार्क देशों के साथ क्षेत्रीय संपर्क में सुधार के लिए भी साथ ही साथ कार्रवाई की जाएगी ।

       दिल्ली की मुख्यमंत्री श्रीमती शीला दीक्षित ने भी सम्मेलन को संबोधित किया ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

14 स्थान कंटेनमेंट जोन से मुक्त

कवल वन्यजीव अभयारण्य में वन भूमि का अतिक्रमण