अटल बिहारी वाजपेयी 'महानतम' भारतीय: बीबीसी इंटरनेट सर्वे

अटल बिहारी वाजपेयी 'महानतम' भारतीय: बीबीसी इंटरनेट सर्वे

बीबीसी हिंदी डॉटकाम के एक ऑनलाइन सर्वेक्षण में इंटरनेट पाठकों ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को आज़ाद भारत की 'महानतम' हस्ती के रूप में सबसे अधिक मत दिए हैं.

इस सर्वेक्षण में 21 हज़ार से ज़्यादा वोट दर्ज हुए और पूर्व प्रधानमंत्री को लगभग 27 प्रतिशत वोट मिले जबकि उनकी सबसे क़रीबी प्रतिद्वंद्वी रहीं दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जिन्हें 23 प्रतिशत वोट मिले.बीबीसी हिंदी डॉटकॉम पढ़ने वाले पाठकों में लगभग तीस प्रतिशत भारत से वेबसाइट को देखते हैं और बाक़ी पाठक दुनिया के अन्य देशों से इसे पढ़ते हैं और इस सर्वेक्षण में शायद ये भी प्रतिबंबित होता है.

बीबीसी हिंदी डॉटकॉम पर इंटरनेट सर्वेक्षण में पाठकों को ग्यारह विकल्प दिए गए और पूछा गया कि उनकी नज़र में वह भारतीय कौन है जिसने आज़ादी के बाद भारत को आकार देने, पहचान दिलाने और उसके सपने सच करने में सबसे अहम भूमिका निभाई. इस सर्वेक्षण में जान-बूझकर महात्मा गाँधी का नाम शामिल नहीं किया गया क्योंकि यह महसूस किया गया कि उनका नाम शामिल करने के बाद शायद सर्वेक्षण की कोई ज़रूरत ही नहीं रहती.

नेहरू तृतीय स्थान पर

इस सर्वेक्षण में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को 12 प्रतिशत वोट मिले और वे वाजपेयी और इंदिरा गांधी के बाद तीसरे स्थान पर रहे. भारतीय उद्योग जगत के प्रमुख उद्योगपति जेआरडी टाटा चौथे नंबर पर रहे और उन्हें आठ प्रतिशत वोट मिले.मदर टेरेसा, राजीव गाँधी और उद्योगपति धीरूभाई अंबानी, तीनों को ही छह-छह प्रतिशत वोट मिले.भारत में आपातकाल से पहले और उसके दौरान इंदिरा सरकार के ख़िलाफ़ जनांदोलन का संचालन करने वाले स्वतंत्रता सेनानी जयप्रकाश नारायण को ऑनलाइन पाठकों ने पाँच प्रतिशत वोट दिए हैं.क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को तीन प्रतिशत, बॉलीवुड की पहचान माने जाने वाले अभिनेता अमिताभ बच्चन को तीन प्रतिशत और आवाज़ का जादू बिखेरने वाली पार्श्व गायिका लता मंगेशकर को एक प्रतिशत मत मिले.

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

राज्यपाल ने मंत्रिपरिषद के आठ सदस्यों को शपथ दिलाई

स्थाई जाति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए शिविरों का आयोजन

6 हजार 284 आंगनवाड़ी केन्द्रों से 4 लाख 55 हजार 238 बच्चे, गर्भवती महिलायें और धात्री माताओं को पोषण आहार से लाभान्वित