मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली

 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज लाल परेड स्थित मोतीलाल नेहरु स्टेडियम में भव्य और गरिमामय स्वाधीनता समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने परेड की सलामी ली और उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने विशिष्ट और सराहनीय सेवा के लिए पुलिस, होमगार्डस और जेल विभाग के अधिकारियों और जवानों को पदक प्रदान किए। उन्होंने सात पुलिस अधिकारियों को रिवाल्वर देकर सम्मानित किया तथा तीन लोगों को बहादुरी की लिए महाराणा प्रताप शौर्य पुरस्कार दिया।

मोतीलाल नेहरु स्टेडियम में मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी, पुलिस महानिदेशक श्री आनंदराव पवार और विशेष पुलिस महानिदेशक एसएएफ श्री प्रमोद कुमार शर्मा ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान तथा श्रीमती साधना सिंह की अगवानी की। इस अवसर पर आयोजित अनुशासित परेड का नेतृत्व भारतीय पुलिस सेवा के युवा अधिकारी डॉ. आशीष ने किया । ग्वालियर स्थित दूसरी बटालियन के सहायक सेनानी श्री नीरज पाण्डेय परेड के टू आई सी थे। परेड में 16 टुकडियाँ शामिल हुईं। एसएएफ की चार टुकडियां में से एसटीएफ टुकडी का नेतृत्व प्लाटून कमाण्डर मुकेश सैनी, उत्तरी जोन टुकडी का नेतृत्व प्लाटून कमाण्डर प्रशान्त द्विवेदी, दक्षिणी जोन टुकडी का नेतृत्व प्लाटून कमाण्डर बी.पी. द्विवेदी तथा महिला टुकडी का नेतृत्व उप निरीक्षक आरती शिंदे ने किया। जला पुलिस बल की टुकडी का नेतृत्व उप निरीक्षक प्रमेंद्र कुमार, शासकीय रेल पुलिस की टुकडी का नेतृत्व सूबेदार आनंद सोनी, जेल वार्डन की टुकडी का नेतृत्व उप जेलर मदन कमलेश तथा नगर सेना टुकडी का नेतृत्व प्लाटून कमाण्डर एस.सी. राय ने किया।

इसी प्रकार एनसीसी की चार टुकडियों में से आमीर् विंग का नेतृत्व अजेय प्रताप सिंह, नेवल विंग का नेतृत्व सीनियर कैडिट केप्टन अजय सिंह राजपूत, एअर विंग का नेतृत्व केप्टन कुलमनप्रीत सिंह तथा र्गल्स टुकडी का नेतृत्व कुमारी पूनम भाटी कर रहे थे। स्काउट्स टुकडी का नेतृत्व आलोक सिंह तथा गाईडस टुकडी का नेतृत्व सरिता विश्वकर्मा ने किया। पुलिस बैण्ड टुकडी निरीक्षक के.बी. राणा और अश्वरोही दल टुकडी कंपनी कामण्डर शाहिद के नेतृत्व में परेड में शामिल हुई।

समारोह में लोकायुक्त जस्टिस रिपुसुदन दयाल, राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस डी.एम. धर्माधिकारी, पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री बाबूलाल भानपुर, भोपाल के महापौर श्री सुनील सूद, प्रमुख सचिव गृह श्री सत्य प्रकाश, बड़ी संख्या में बुजुर्ग स्वाधीनता सेनानी, कार्यरत और सेवानिवृत्त अधिकारी भी मौजूद थे। बड़ी संख्या में आम नागरिकों, विद्याथिर्यों और बच्चों ने भी समारोह में भागीदारी की।

परेड और अलंकरण वितरण के बाद पुलिस महानिदेशक श्री आनंदराव पवार ने मुख्यमंत्री श्री चौहान से विभिन्न टुकड़ियों के कमांडरों का परिचय कराया। समारोह के बाद मुख्यमंत्री ने बेहतर परेड के लिए एस.ए.एफ. की एस.टी.एफ. और दक्षिण जोन टुकड़ी तथा एन.सी.सी. की एयर विंग और नेवल विंग टुकड़ी को पुरस्कृत किया। डी.एस.पी. श्रीमती प्रमिला मैथ्यूज ने समारोह की कमेन्ट्री की।

 

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

14 स्थान कंटेनमेंट जोन से मुक्त

कवल वन्यजीव अभयारण्य में वन भूमि का अतिक्रमण