योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक पहुचायें

योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक पहुचायें
पिछडा वर्ग आयोग के अध्यक्ष द्वारा विभागीय योजनाओं की समीक्षा
मुरैना 10 सितम्बर 08/ राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री बाबूलाल कुशवाह ने कहा है कि सरकार द्वारा पिछडा वर्ग के कल्याण की अनेक योजनायें संचालित की जा रही हैं । अधिकारियों को चाहिए कि वे योजनाओं का लाभ वास्तविक जरूरत मंद लोगों तक पहुचाने की पहल करें । उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में सरकार द्वारा किसी भी तरह की अनियमितता और लापरवाही वर्दाश्त नहीं की जायेगी । उन्होंने योजनाओं की प्रगति की विभाग वार समीक्षा की । बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा तथा विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे ।
विभागीय योजनाओं की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जननी सुरक्षा योजना में 10114 महिलाओं को लाभान्वित किया गया । इस पर 2 करोड़ 60 लाख रूपये की राशि व्यय की गई । दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना में 66 हजार कार्ड बनाये जा चुके हैं । अभी तक 3802 हितग्राहियों को योजना का लाभ दिया गया है । इस पर 6 लाख 19 हजार रूपये व्यय किये गये । गत वित्त वर्ष में पिछडा वर्ग के 56357 विद्यार्थियों को 1 करोड़ 48 लाख रूपये की राज्य छात्रवृत्ति और 9010 विद्यार्थियों को 3 करोड़ 56 लाख रूपये की पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति वितरित की गई । केन्द्र प्रवर्तित योजना के अन्तर्गत पिछडा वर्ग के लिए 70 लाख 42 हजार रूपये की लागत से 100 सीटर पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास और 44 लाख 84 हजार रूपये की लागत से पो.मै.कन्या छात्रावास का निर्माण कराया जा रहा है । पिछडा वर्ग के 11 हजार विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र जारी किये गये ।
आयोग अध्यक्ष श्री बाबूलाल कुशवाह ने बताया कि रामजी महाजन पुरस्कार की राशि बढ़ाई गई है । अब आठ पुरूष और आठ महिलाओं को एक-एक लाख रूपये कुल 16 लाख रूपये के पुरस्कार दिए जायेंगे । इसके लिए प्रति वर्ष अगस्त माह में आवेदन लिये जायेंगे । बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का लाभ 76257 बी.पी.एल. कार्ड धारियों को दिलाया जा रहा है । श्रम विभाग द्वारा 15 हजार निर्माण श्रमिकों को कार्ड जारी किये जा चुके है। कक्षा 6 की 3272 पिछडा वर्ग की बालिकाओं को सायकिल वितरण हेतु 75 लाख रूपये की राशि पालक शिक्षक संघ के खातों में जमा कराई जा चुकी है । लाड़ली लक्ष्मी योजना में गत वर्ष 595 बालिकाओं के अभिभावकों को 35 लाख 70 हजार रूपये के राष्ट्रीय बचत पत्र प्रदाय किये गये । इस वर्ष 205 प्रकरण स्वीकृति हेतु भेजे गये हैं ।
56 मुस्लिम बालिकाओं का कन्यादान
मुख्य मंत्री कन्यादान योजना के अन्तर्गत 233 कन्याओं के विवाह सम्पन्न करायें गये । इनमें 56 बालिकायें मुस्लिम वर्ग की हैं । योजना के अन्तर्गत 13 लाख 98 हजार रूपये की राशि का वितरण किया गया ।
आयोग अध्यक्ष श्री कुशवाह ने योजनाओं की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया । अंत में सभी की उपस्थिति के प्रति मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा ने आभार व्यक्त किया ।
इससे पहले आयोग अध्यक्ष श्री कुशवाह ने कन्या और बालक पोस्ट मैट्रिक छात्रावास की निर्माण कार्य की प्रगति का अवलोकन किया तथा जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

6 हजार 284 आंगनवाड़ी केन्द्रों से 4 लाख 55 हजार 238 बच्चे, गर्भवती महिलायें और धात्री माताओं को पोषण आहार से लाभान्वित

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 26 सितम्बर को स्थाई एवं निरंतर लोक अदालत का आयोजन

मतदाता जागरूकता के लिए रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन