सी.सी.खरंजा निर्माण के लिए 51 लाख 77 हजार रूपये मंजूर

सी.सी.खरंजा निर्माण के लिए 51 लाख 77 हजार रूपये मंजूर

मुरैना 18 अगस्त 08/ कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री रामकिंकर गुप्ता ने मुरैना जिले की लगभग दो दर्जन ग्राम पंचायतों में सी.सी.खरंजा निर्माण कार्य के लिए 51 लाख 77 हजार 434 रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है । स्वीकृत राशि में 10 लाख 74 हजार 312 रूपये की राशि 12 वां वित्त आयोग निधि से तथा 15 लाख 09 हजार 250 रूपये की राशि विधान सभा क्षेत्र विकास निधि से संयोजित की गई है । शेष 25 लाख 93 हजार 872 रूपये की राशि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. के अन्तर्गत स्वीकृत की गई है ।
पहाडगढ जनपद की ग्राम पंचायत जलालपुर, धूरकूडा, मानपुर, कहारपुरा, बर्रेड, सेंथरी, निचली वहराई, अहरौली और कुकरौली तथा मुरैना जनपद की ग्राम पंचायत खेडामेवदा और जगतपुर में 12 वां वित्त आयोग निधि के संयोजन से 21 लाख 61 हजार 834 रूपये की राशि सी.सी. खरंजा निर्माण हेतु मंजूर की गई है । इसी प्रकार विधान सभा क्षेत्र विकास निधि के संयोजन से मुरैना जनपद की ग्राम पंचायत सेवा, डोंगरपुर लोधा, मितावली और लभनपुरा, पोरसा जनपद की ग्राम पंचायत हिंगावली और कीचौल, कैलारस जनपद की ग्राम पंचायत कैलारस ग्रामीण, सबलगढ जनपद की ग्राम पंचायत पासौन कलां और जमुनीपुरा तथा जौरा जनपद की ग्राम पंचायत नन्दपुरा में सी.सी. खरंजा निर्माण के लिए 30 लाख 15 हजार 600 रूपये की स्वीकृति दी गई है ।
स्वीकृत कार्य की क्रियान्वयन एजेंन्सी संबंधित ग्राम पंचायत रहेगी । कार्य में ठेकेदारों और बिचौलियों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा तथा मजदूरों द्वारा किये जा सकने वाले कार्य में मशीनों के उपयोग पर रोक रहेगी । ग्राम स्तरीय निगरानी समिति के गठन के पश्चात ही कार्य प्रारंभ किये जायेंगे । कार्य पूर्ण होने के उपरांत उसके रख-रखाब की जिम्मेदारी संबंधित ग्राम पंचायत की होगी । कार्य स्थल पर लोगों की जानकारी के लिए सूचना फलक लगाना होगा । मजदूरी का भुगतान जॉवकार्ड धारी मजदूर को बैंक खाते के माध्यम से किया जायेगा । कार्य की विभिन्न अवस्थाओं के फोटो ग्राफिक अभिलेख रखने होंगे ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

14 स्थान कंटेनमेंट जोन से मुक्त

कवल वन्यजीव अभयारण्य में वन भूमि का अतिक्रमण