खरंजा हेतु आधा करोड़ से अधिक की राषि स्वीकृत

खरंजा हेतु आधा करोड़ से अधिक की राषि स्वीकृत
मुरैना, 23 अगस्त। जिले की लगभग दो दर्जन पंचायतों में सी. सी. खरंजा निर्माण कार्य के लिए 51 लाख 77 हजार 434 रुपये की प्रषाासकीय स्वीकृति प्रदाय की गई हैं। स्वीकृत राषि में 10 लाख 74 हजार 312 रुपये की राषि 12 वां वित्त आयोग निधि से तथा 15 लाख 9 हजार 250 रुपये की राषि विधान सभा क्षेत्र विकास निधि से संयोजित की गई हैं। षेश 25 लाख 93 हजार 872 रुपये की राषि राश्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. के अन्तर्गत स्वीकृत की गई हैं।
पहाड़गढ़ जनपद की ग्राम पंचायत जलालपुर, धूरकूडा, मानपुर, कहारपुरा, बर्रेड, सेंथरी, निचली वहराई, अहरौली और कुकरौली तथा मुरैना जनपद की ग्राम पंचायत खेडामेवदा और जगतपुरा में 12 वां वित्त आयोग निधि के संयोजन से 21 लाख 61 हजार 834 रुपये की राषि सी. सी. खरंजा निर्माण हेतु मंजूर की गई हैं। इसी प्रकार विधान सभा क्षेत्र विकास निधि के संयोजन से मुरैना जनपद की ग्राम पंचायत हिंगावली और कीचौल, कैलारस जनपद की ग्राम पंचायत कैलारस ग्रामीण, सबलगढ़ जनपद की ग्राम पंचायत पासौन कलां और जमुनीपुरा तथा जौरा जनपद की ग्राम पंचायत नन्दपुरा से सी. सी. खरंजा निर्माण के लिए 30 लाख 15 हजार 600 रुपये की स्वीकृति दी गई हैं।
स्वीकृत कार्य की क्रियान्यन एजेंन्सी संबंधित ग्राम पंचायत रहेगी। कार्य में ठेकेदारों और बिचौलियों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा तथा मजदूरों द्वारा किये जा सकने वाले कार्य में मषीनों के उपयोग पर रोक रहेगी। ग्राम स्तरीय निगरानी समिति के गठन के पष्चात ही कार्य प्रारंभ किये जायेंगे। कार्य पूर्ण होने के उपरांत उसके रख - रखाव की जिम्मेदारी संबंधित ग्राम पंचायत की होगी। कार्य स्थल पर लोगों की जानकारी के लिए सूचना फलक लगाना होगा। मजदूरी का भुगतान जावकार्ड धारी मजदूर को बैंक खाते के माध्यम से किया जायेगा। कार्य की विभिन्न अवस्थाओं के फोटो ग्राफिक अभिलेख रखने होंगे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

राज्य सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी