पौधरोपण की कार्य योजना 8 जुलाई तक तैयार करें - कलेक्टर

पौधरोपण की कार्य योजना 8 जुलाई तक तैयार करें - कलेक्टर
मुरैना 3 जुलाई 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने हरियाली महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा के दौरान समस्त जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को तकनीकी स्वीकृति सहित पौधरोपण की कार्य योजना 8 जुलाई तक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पौधरोपण का कार्य 31 जुलाई तक हर हालत में पूर्ण कराया जाय।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा ने बताया कि वर्ष 2007-08 में साढ़े चार लाख और वर्ष 2006-07 में साढ़े छै लाख पौधे रोपित किये गये थे। पौधरोपण हेतु वन रोपणी में 6 लाख 90 हजार और उद्यानिकी विभाग की रोपणी में 1लाख 10 हजार पौधे उपलब्ध हैं। प्रत्येक ग्राम पंचायत को 2 हजार पौधों के रोपण का लक्ष्य दिया गया हैं।
कलेक्टर ने कहा कि गत वर्षों में लगाये गये पौधों में से मृत पौधों के स्थान पर इस वर्ष पौधरोपण कराया जाय। इसके लिए स्थल चिन्हित कर 8 जुलाई तक कार्य योजना तैयार की जाय। प्रत्येक मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को कम से कम सवा लाख पौधों का रोपण कराने का लक्ष्य रहेगा। स्व सहायता समूहों के माध्यम से भी पौधरोपण कराया जासकता हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अन्तर्गत फैंसिग कराकर पौधरोपण कराने और पौधों को जीवित रखने के लिए सात वर्ष तक की अवधि के लिए सिंचाई पर मजदूर लगाये जासकते हैं। वन विभाग द्वारा 3 लाख पौधे लगाये जा रहे हैं। इसमें से डेढ़ लाख पौधों का रोपण कराया जा चुका हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

राज्य सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी