प्रभारी मंत्री ने किया 11 करोड़ रूपये की योजनाओं का शिलान्यास और लोकापर्ण

प्रभारी मंत्री ने किया 11 करोड़ रूपये की योजनाओं का शिलान्यास और लोकापर्ण
हरियाली महोत्सव और प्रवेश उत्सव को शुभारंभ
मुरैना 1 जुलाई 08/ वन एवं राजस्व राज्य मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने आज जौरा विकास खण्ड क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों का सघन भ्रमण कर 11 करोड़ रूपये की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया । उन्होंने अलापुर में में '' स्कूल चलें हम अभियान '' के तहत प्रवेश उत्सव का शुभारंभ किया और बालिकाओं का गणवेश एवं पाठय पुस्तकों का वितरण किया । उन्होंने जौरा कृषि उपज मंडी परिसर में पौधरोपण कर हरियाली महोत्सव का शुभारंभ किया । इस परिसर में बृहद् स्तर पर पौधरोपण कराया जायेगा।
प्रभारीमंत्री ने ग्राम पंचायत मई, निधान, अगरौता और जौनारा में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत लगभग चार लाख रूपये से स्वीकृत सी.सी. रोड का भूमि पूजन किया । उन्होंने प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत एम.एस. रोड़ से नरहेला एम.एस.रोड से विलगांव क्वारी, कैलारस, पहाडगढ़ रोड से बीरमपुरा मानगढ़ , कैलारस-पहाडगढ रोड से भिलसैंया कैलारस- पहाडगढ़ रोड से कोडेरा, कैलारस-पहाडगढ़ रोड से गढ़ीपुरा कैलारस-पहाड़गढ़ रोड़ से बुरावली का पुरा, कैलारस-पहाडगढ़ रोड़ से तिलोजरी, कैलारस - पहाडगढ़ रोड़ से धूरकूड़ा, नेपरी - वृजगढ़ी रोड से उदियापुरा, नेपरी वृजगढ़ी रोड से जापथाप और नेपरी बृजगढ़ी रोड से रजौधा मार्गों का शिलान्यास किया । इन सड़कों के शिलान्यास अवसर पर विधायक श्री उम्मेद सिंह बना भी साथ थे ।
दस करोड़ 69 लाख रूपये की लागत से 44 कि.मी.लम्बी इन सड़कों के बनजाने से क्षेत्र की 30 हजार जन संख्या लाभान्वित होगी । प्रभारी मंत्रीने अलापुर में सबा पांच लाख रूपये की लागत से निर्मित माध्यमिक शाला भवन का लोकार्पण किया और बालिकाओं को गणवेश व पाठयपुस्तकें वितरित की तथा स्कूल परिसर में पौध रोपण किया । उन्होंने जैन हाईस्कूल की 6 बालिकाओं को स्वेच्छानुदानमद से प्रत्येक को 1100 रूपये की राशि स्वीकृत की । उन्होंने नरहेला में 6 लाख रूपये से निर्मित उपस्वास्थ्य केन्द्र भवन और मॉडल क्लस्टर शाला भवन का लोकार्पण किया तथा 2 लाख रूपये के आंगनवाड़ी केन्द्र भवन की आधार शिला रखी ।
प्रभारी मंत्री ने कार्यक्रमों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज से हरियाली महोत्सव और स्कूलों में प्रवेश उत्सव प्रारंभ हो रहा है । ग्रामीणों को चाहिए कि वे अपने अप्रवेशी बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाने की पहल करें और पर्यावरण सुधार के लिए अधिक से अधिक पौधों को रोपित करें । उन्होंने कहा कि अब बालिकाओं को एक ही जगह दो गणवेश मिला करेंगी । उन्होंने शिक्षकों को नियमित रूप से शाला में आने की हिदायत की और स्कूलों में बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थित सुनिश्चित करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में विकास का पहिया तेजी से घूम रहा है और हर क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति हो रही है । उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं का जागरूक हो कर लाभ उठाने की पहल करने की जरूरत है ।
भ्रमण के दौरान श्री नागेन्द्र तिवारी, श्री कालीचरन कुशवाह, एस.डी.एम. जौरा श्री आर.पी.एस. जादौन, महाप्रबंधक श्री यशवंत सक्सैना, जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी श्री आर.पी.झा और ग्रामीण जन साथ थे ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी

राज्य सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न