समग्र स्वच्छता अभियान में भी पौध रोपण की कड़ी जोड़ें - सीईओ

समग्र स्वच्छता  अभियान में भी पौध रोपण की कड़ी जड़ें - सीईओ

जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक सम्पन्न

मुरैना 26 जुलाई 2007

       समग्र स्वच्छता अभियान में पौध रोपण को भी एक कड़ी के रूप में जोड़कर संचालित किया जाये । पौध रोपण भी स्वच्छता से जुड़ा हुआ मुददा है । वातावरण को शुध्द करने में पौधों की महती भूमिका है इसलिए इन्हें अभियान से जोड़कर चलना है । जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सभाजीत यादव ने ये निर्देश स्वच्छता अभियान की समीक्षा बैठक में दिये । बैठक में विभिन्न विभागीय अधिकारी तथा समग्र स्वच्छता कार्यक्रम से संबंधित क्रियान्वयन इकाई के अधिकारी मौजूद थे । श्री यादव ने बताया कि कलेक्टर श्रीमती कैरेलिंग खोंग्वार देशमुख ने सभी विभाग प्रमुखों को हरियाली महोत्सव में व्यक्तिगत रूचि लेकर शासन के इस अभियान की मूल भावना के अनुरूप जिले भर में हरियाली स्थापित करने के प्रयास गतिशील करने के निर्देश दिये है ।

महिला स्वच्छता परिसरों का किया जा रहा है निर्माण

       बैठक में बताया गया कि समग्र स्वच्छता अभियान के अंतर्गत नगरा देवस्थान दिमनी अम्बाह तथा साठों में दो महिला स्वच्छता  परिसर निर्मित किये जा चुके हैं । ग्राम धनेला मुरैना में भी स्वच्छता परिसर पूर्णता की ओर है । उल्लेखनीय है कि जिले में 7 महिला स्वच्छता परिसरों का निर्माण स्वीकृत है । इस संबंध में जनपद पंचायत जौरा, पहाड़गढ़, कैलारस और सबलगढ़ में प्रस्ताव चाहे गये है । 

जिला पंचायत परिसर में बनेगा वाटसन पार्क

       नेहरू पार्क रोड़ स्थित जिला पंचायत परिसर में वाटसन टेक्नालौजी पार्क समग्र स्वच्छता अभियान के अंतर्गत बनाया जायेगा । इस पार्क में स्वच्छ शौचालयों के मॉडल तथा अन्य स्थाई तकनीकी प्रदर्शनी स्थापित की जायेगी । समग्र स्वच्छता अभियान की उक्त समीक्षा बैठक में इस आशय के प्रस्ताव पर सहमति प्रदान की गई ।

प्रस्तावित निर्मल ग्रामों में समन्वित प्रयास जरूरी

       समग्र स्वच्छता अभियान की समीक्षा बैठक में बताया गया कि मुरैना जिले में 8 ग्राम पंचायतों को निर्मल ग्राम पंचायत के रूप में उच्च स्तर पर चयनित किये जाने की दिशा में कार्यवाही जारी है । इनमें पोरसा अंतर्गत तरसमा, अम्बाह में रिठौना, मुरैना में जतवार का पुरा और काजी बसई, जौरा में चचिहा, पहाडगढ़ में चिन्नोनी करैरा, कैलारस में रिठौनियां और सबलगढ़ में सालई शामिल है ।

शालाओं में चार सैकड़ा शौचालय तैयार

       समग्र स्वच्छता अभियान के तहत जिले के स्कूलों मे चार सैकड़ा शौचालयों का निर्माण पूर्ण किया जा चुका है । उल्लेखनीय है कि मुरैना जिले में अभियान के तहत स्वीकृत 1389 स्कूल शौचालयों के क्रम में 974 शालाओं में शौचालय निर्माण हेतु राशि जारी की जा चुकी है ।

19 हजार से अधिक परिवारों में स्वच्छता शौचालय

       बैठक में समग्र स्वच्छता कार्यक्रम के अंतर्गत शौचालय निर्माण की प्रगति से अवगत कराया गया । मुरैना जिले में 10 हजार 152 बी.पी.एल. परिवारों तथा 9 हजार 113 एपीएल परिवारों में अब तक स्वच्छ शौचालयों का निर्माण हो चुका है ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

14 स्थान कंटेनमेंट जोन से मुक्त

कवल वन्यजीव अभयारण्य में वन भूमि का अतिक्रमण