समाज के अन्तिम छोर के गरीब व्यक्ति का उत्थान करना ही सरकार का संकल्प प्रदेश के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम, विज्ञान और प्रौद्यौगिकी मंत्री श्री सखलेचा ने बांटे किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड

Sanjay Gupta Mandil, MORENA/ प्रदेश के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग, विज्ञान और प्रौद्यौगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व की सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय के उपदेशों पर चलकर समाज के अन्तिम छोर के गरीब व्यक्ति के उत्थान करने के संकल्प को लेकर चल रही है। उन्होंने कहा कि जब तक गरीबो, सर्वहारा वर्गो का उत्थान नहीं हो जाता तब तक सरकार चैन से नहीं बैठेगी।    
    मंत्री श्री सखलेचा मंगलवार को टाउनहॉल में गरीब कल्याण सप्ताह के अन्तर्गत सहकारिता विभाग द्वारा आयोजित सबकों साख, सबका विकास कार्यक्रम को मुख्य अतिथि बतौर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने मौके पर 10 किसानों को 4 लाख 65 हजार रूपये के किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण टोकन स्वरूप किया।      
    मुरैना जिले में प्रधानमंत्री सम्मान निधि के पात्र 931 किसानों को 2 करोड़ 16 लाख रूपये की लिमिट स्वीकृत की गई है। मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्री योगेशपाल गुप्ता, पूर्व मंत्री श्री मुंशीलाल, कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तरूण भटनागर सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।
    कार्यक्रम को संबोधित करते हुये सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग तथा विज्ञान और प्रौद्यौगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा कि वास्तव में अब लोंगो को गरीब कल्याण सप्ताह का अर्थ मालूम हो गया है कि उनका कल्याण और उनका जीवन आन्दमय कैसे किया जाये, यही सप्ताह का मुख्य उद्देश्य है।  
    मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि आज प्रदेश के 63 हजार कृषकों, पशुपालकों एवं मत्स्य पालक हितग्राहियों को नवीन किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किये गये है। प्रदेश के किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण प्रदान करने के लिये सहकारी समितियों के खातों में 800 करोड़ रूपये डाले गये है। इनमें से मुरैना जिले की 10 प्रतिशत समितियां है, जिनके खातों में पैसा डाला गया है। यह मुरैना जिले के किसानों के लिये बहुत बड़ी उपलब्धी है। यह उपलब्धी यहां के बैंक प्रबंधन, प्रशासन की लगातार मेहनत का परिणाम है, जो वास्तविक प्रशंसा के पात्र है, जिन्होंने 10 प्रतिशत किसानों को लाभ दिलाया।  
    उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के कल्याण के लिये प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से प्रदेश का किसान लाभान्वित हो, इसका बेहतर प्रबंधन हमारे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने किया है। उन्होंने कहा कि सत्ता में आते ही सरकार ने किसानों की प्रधानमंत्री फसल बीमा की पुरानी किश्त भरने का काम किया, जिसका लाभ प्रदेश के किसानों को मिला। फसल बीमा की न्यूनतम राशि को लेकर सरकार नये नियम बनाने के लिये आगे बढ़ रही है। जिसका लाभ हमारे किसान परिवारों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार किसानो, पशुपालकों, मत्स्य पालन सोसायटियों को जीरो प्रतिशत पर ब्याज दे रही है। किसानों के लिये न के बराबर अनुदान की सुविधा, न्यूनतम रेट पर बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करा रही है। उन्होंने कहा कि सोसायटियों में भी पारदर्शिता बनी रहे, इसके लिये आज मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश की सभी सोसायटियों को कम्प्यूटरीकृत करने की घोषणा भी की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से किसानों को 2-2 हजार रूपये साल में 3 किस्तों में दिये जाते है। इस तरह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से किसानों को 6 हजार रूपये एक वर्ष में प्राप्त होते है। उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री जी ने मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू करके इस राशि में 2-2 हजार रूपये देने की भी घोषणा की है। जिससे किसानों को वर्ष भर में 10 हजार रूपये तक का फायदा हो सकेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को खेती के फायदे का धंध कैसे बनाये, उनकी आय दोगुना कैसे हो। इसके लिये सरकार लगातार मंथन कर रही है।  
    लघु एवं मध्यम उद्योंगो पर चर्चा करते हुये मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि यहां लॉजिस्टिक की परिस्थितियां बहुत रही है। लोंगो को सीधे दिल्ली से जुड़े होने की सुविधा से यहां लोंगो को छोटे-मोटे उद्योगों को स्थापित करने की चिंता करना चाहिये। हम इसके लिये इच्छुक लोंगो को ट्रेड कर रहे है। विभाग द्वारा शिविरों का आयोजन हो रहा है। उद्योग विभाग प्रोजेक्ट भी बनाकर दे रहा है ताकि उद्योग लगाने वालों का खर्च न हो सके।     
    सबको साख, सबका विकास कार्यक्रम का भोपाल से मुख्यमंत्री जी का लाइव कार्यक्रम टेलीकास्ट टाउनहॉल में लगाई गई एलईडी पर किया गया, जिसे उपस्थित किसानों उत्सुकता के साथ देखा। मुख्यमंत्री जी ने मुरैना जिले के ग्राम धूरकूड़ा के किसान हरीशचन्द्र से सीधा संवाद कर लाइव चर्चा की।     
    इसके पूर्व सहकारिता विभाग की उपायुक्त श्रीमती अनुभा सूद ने बताया कि जिले में 2 लाख 51 हजार 615 कृषक परिवारों में से 1 लाख 56 हजार 725 कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण हो चुका है। वर्तमान में इन कृषकों पर 142 करोड़ की राशि बकाय है। उन्होंने कृषि अधौसंरचना निधि नावार्ड के बहुसेवा केन्द्र की परियोजनाओं फैक्स कम्प्यूटराईजेशन एवं कृषकों की सरकारी ई-मार्केटिंग व्यवस्था में भागीदारी की जानकारी से कृषकों को अवगत कराया।
    सबको साख, सबका विकास कार्यक्रम लाइव टेलीकास्ट का प्रसारण जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मुरैना की सभी शाखाओं, सहकारी संस्थाओं, दुग्ध समितियों में किया गया, जिसे हजारों की संख्या में किसानों द्वारा देखा गया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

14 स्थान कंटेनमेंट जोन से मुक्त

कवल वन्यजीव अभयारण्य में वन भूमि का अतिक्रमण