ग्रामीण एवं शहरी पथ विक्रेता होंगे आत्मनिर्भर- कृषि राज्यमंत्री श्री डण्डोतिया भोपाल में प्रदेश के 10 हजार पथ विक्रेताओं के खातों में डाले 10 करोड़ रूपये , मुरैना ग्रामीण क्षेत्र के 1 हजार पथ विक्रेताओं को 1 करोड़ का चैक दिया

Sanjay Gupta Mandil, MORENA/प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास राज्य मंत्री श्री गिर्राज डण्डोतिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण फुटकर पथ विक्रेताओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये ग्रामीण पथ विक्रेता योजना शुरू की है। आज इस योजना के तहत मुरैना जिले के 1 हजार 12 फुटकर पथ विक्रेताओं को 1 करोड़ रूपये से अधिक के चैक वितरित किये जा रहे हैं। वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में 10 हजार ग्रामीण पथ विक्रेताओं के खातों में 10 करोड़ रूपये डाले हैं।
    राज्य मंत्री श्री डण्डोतिया गुरूवार को गरीब कल्याण सप्ताह के दौरान टाउनहॉल मुरैना में मध्यप्रदेश आजीविका मिशन द्वारा आयोजित ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स ऋण वितरण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि बतौर संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर पूर्व मंत्री मुंशी लाल, पूर्व महापौर श्री अशोक अर्गल, पूर्व विधायक श्री रघुराज कंषान, कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा, जिला पंचायत के सीईओ श्री तरूण भटनागर सहित बड़ी संख्या में फुटकर पथ विक्रेता उपस्थित थे। 
    राज्य मंत्री श्री गिर्राज डण्डोतिया ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे कोरोवारियों और पथ व्यवसायियों पर अत्याधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। इन सभी कारोवारियों और पथ विक्रेताओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि योजना प्रारंभ की गई है। केन्द्र शासन द्वारा प्रारंभ इस योजना से प्रेरित होकर मध्यप्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण पथ विक्रेताओं के लिये मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेण्डर ऋण योजना प्रारंभ की गई है। स्ट्रीट बेण्डर्स की आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिये सरकार इन्हें पूरा सहयोग कर रही है।
    श्री डण्डोतिया ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद ज्ञापित करता हूं कि उन्होंने फुटकर सब्जी, भाजी, फूल विक्रेता, नाई, बांस की डलिया, कबाड़ी वाला, खौमचे वाले,  लोहार, पनवाड़ी, मोची, चाय की दुकान, वस्त्र विक्रेता, हथकरघा, आइसक्रीम पार्लर सहित  35 अन्य फुटकर व्यवसायियों के उत्थान, उनको आत्म निर्भर बनाने की दिशा में इतना बड़ा कदम उठाया है। इन सभी फुटकर विक्रेताओं को 10 हजार रूपये के बिना ब्याज, बिना गारंटी के उपलब्ध कराये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री जी ने प्रदेशभर में 10 हजार पथ विक्रेताओं के खाते में 10 करोड़ रूपये डाले हैं इनमें मुरैना जिले के 1 हजार पथ विक्रेता के खातों में 1 करोड़ रूपये से अधिक डाले जा रहे हैं जिसका चेक आज पथ विक्रेताओं को भेंट किया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आज यह भी घोषणा कर दी है कि जो पथ विक्रेता ईमानदारी से बैंक का 10 हजार रूपये कर्ज चुकायेगा उसे अगले वर्ष 20 हजार रूपये का ऋण बगैर ब्याज और बिना गारंटी के दिया जायेगा।
    पूर्व महापौर श्री अशोक अर्गल ने कहा कि गरीबों के जीवन सुधरने के लिये मुख्यमंत्री जी ने पथ विक्रेता जैसी महत्वाकांक्षी योजना की शुरूआत की है। इसके अलावा मुख्यमंत्री जी गरीबों , बेसहारा लोगों के लिये जन उपयोगी जैसी संबल योजना, बेटियों के विवाह के लिये कन्यादान योजना, गरीबों के उपचार के लिये निरामय, आयुष्मान योजना तथा अन्य कई योजनायें शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने जितनी योजनायें बंद की थीं उन सभी योजनाओं को मुख्यमंत्रीजी के द्वारा पुनः चालू किया गया है।
    पूर्व विधायक श्री रघुराज सिंह कंषाना ने कहा कि स्ट्रीट वेंडर योजना फुटपाथ विक्रय करने वाले लोगों के लिये जीविकोपार्जन चलाने के लिये एक वरदान के रूप में साबित होगी। उन्होंने कहा कि जो लोग लॉकडाउन में अपनी दुकान की पूंजी को घर गृहस्थी कार्य में खर्च कर चुके थे, उन्हें अपना रोजगार चलाने के लिये कठलाई आ रही थी किन्तु मुख्यमंत्री जी ने उन लोगों के लिए स्ट्रीट वेंडर योजना चालू की है जिससे लोगों को बिना ब्याज के 10 हजार की सहायता राशि प्राप्त हो रही है। यह योजना गरीबों के लिये संकटमोचन योजना साबित होगी।
    कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के 10 हजार 516 पथ विक्रेताओं को लाभान्वित करने के लिये शासन द्वारा लक्ष्य दिया गया था। इसमें से 25 हजार 319 पथ विक्रेताओं ने ऑनलाइन आवेदन किये इनमें से 4 हजार 167 लोग अपात्र पाये गये। 13 हजार 776 पथ विक्रेताओं के प्रकरण तैयार कर बैंकों को भेजे गये। इनमें से 1 हजार 120 प्रकरण बैंकों द्वारा स्वीकृत किये गये हैं। इनमें से 1 हजार से अध्ािक ग्रामीण पथ विक्रेताओं को 10 10 हजार रूपये के ऋण वितरित किये हैं।
    मौके पर भोपाल में मुख्यमंत्री द्वारा पथ विक्रेताओं से लाइव किये गये संवाद और 10 हजार पथ विक्रेताओं के लिये 10 करोड़ के ऋण वितरण का सीधा प्रसारण किया गया जिसे सभी ने एलईडी के माध्यम से पूरी उत्सुकता के साथ देखा और सुना। लाइव टेलीकास्ट का प्रसारण टाउनहॉल के अलावा जिले के अन्य स्थानों पर भी दिखाया गया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

14 स्थान कंटेनमेंट जोन से मुक्त

कवल वन्यजीव अभयारण्य में वन भूमि का अतिक्रमण