पोस्ट

दिसंबर 28, 2008 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

भाजपा का सदस्यता अभियान आज से

भाजपा का सदस्यता अभियान आज से
पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर आज आएंगे, स्वागत की अपील
मुरैना, 31 दिसम्बर। भारतीय जनता पार्टी का सदस्यता अभियान नव वर्ष यानि आज से शुरु किया जाएगा। कार्यक्रम की शुरूआत सुबह 11 बजे हनुमान चौराहे पर झण्डा चौक से होगी। इसी दिन अम्बाह तहसील के ग्राम थरा में आ रहे पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह के जोरदार स्वागत की अपील भाजपा नेताओं ने की है।
उक्त आशय की जानकारी देते हुए पार्टी के जिला अध्यक्ष नागेन्द्र तिवारी एवं जिला महामंत्री नरेश गुप्ता ने बताया है कि संगठन को और अधिक मजबूत करने के उद्देश्य से सदस्यता अभियान की शुरूआत की जा रही है। यह अभियान शहरी क्षेत्रों के अलावा तहसील, ब्लाक एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भी चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सदस्यता अभियान मुरैना जिले के साथ-साथ पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है। वरिष्ठ नेतृत्व की मंशा है कि पार्टी से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जाए तथा संगठन को और मजबूत बनाया जाए। इसी पावन उद्देश्य को लेकर गुरूवार से शहर में सदस्यता अभियान शुरू हो रहा है। नेताद्वय ने संगठन के सभी पदाधिकारियों एवं कार्यक…

पुरानी रंजिश पर अलापुर में लट्ठ चले, दो फूटे

पुरानी रंजिश पर अलापुर में लट्ठ चले, दो फूटे
एक दूसरे की रिपोर्ट पर क्रास मुकदमा कायम
मुरैना, 31 दिसम्बर। जौरा थाना पुलिस ने मारपीट की एक वारदात में दोनों पक्षों के खिलाफ एक दूसरे की रिपोर्ट पर अपराध कायम किया है। पुलिस ने पहले पक्ष के फरियादी नारायण किरार निवासी अलापुर की रिपोर्ट पर यहीं के निवासी कल्लू, राजू एवं जीते सभी जाति किरार के खिलाफ धारा 294, 323, 341 आईपीसी के तहत अपराध कायम किया है। यहीं पुलिस ने दूसरे पक्ष के फरियादी राजू किरार की रिपोर्ट पर आरोपी नारायण, महिला कटोरी देवी एवं अरविंद किरार के खिलाफ भी धारा 341, 323, 294 आईपीसी के तहत क्रास अपराध कायम किया है। पुलिस ने बताया है कि दोनों गुटों के बीच किसी विवाद को लेकर रंजिश चल रही है। इसी के ऊपर बीते रोज दोनों गुट आमने सामने आ गए। पहले हल्का मुंहवाद हुआ बाद में दोनों ही पक्ष के लोग लाठी-डंडा लेकर आ गए। यहां एक दूसरे पर हमला किया और दोनों ही गुटों के लोग जख्मी हो गए हैं। जौरा पुलिस ने क्रास अपराध कायम कर घायलों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई है।

खदान धसकने से एक महिला की मौत दो घायल

खदान धसकने से एक महिला की मौत दो घायल
ट्रक चालक डालचंद की भी मौत, अपराध दर्ज
मुरैना, 31 दिसम्बर। टेंटरा थाना पुलिस ने फरियादी ओमप्रकाश पुत्र प्रभू कुशवाह निवासी ग्राम गूंगचा थाना विजयपुर की सूचना पर से शाबो पत्नी प्रभू कुशवाह आयु 45 साल की मौत पर मर्ग कायम किया है। पुलिस ने बताया है कि महिला शाबो बीते रोज दो अन्य महिलाएं रामहेती एवं चन्द्रो कुशवाह के साथ घटनास्थल जवाहरगढ़ खदान से पुताई की मिट्टी निकाल रहीं थीं। इसी बीच खदान अत्यधिक गहरी हो जाने की वजह से धसक गई। जहां खदान के अंदर मिट्टी खोद रहीं शाबो कुशवाह की मौके पर ही मौत हो गई जबकि रामहेती एवं चन्द्रो गंभीर रूप से घायल हो गईं। प्राप्त सूचना पर से मौके पर पहुंची पुलिस ने खदान से शाबो की लाश निकलवाकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया जबकि गंभीर रूप से घायल दोनों महिलाओं को उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया। पुलिस ने इस मामले में मर्ग कायम कर प्रकरण की जांच पड़ताल शुरू कर दी है। बताया गया है कि इस क्षेत्र की महिलाएं घरों की पुताई करने के लिए खदानों से ही मिट्टी लातीं हैं और उसी से पुताई करतीं हैं। इसी क्रम में बीते रोज यह घटना घटित हो गई।
इधर स…

बस और मेटाडोर की टक्कर से तीन घायल

बस और मेटाडोर की टक्कर से तीन घायल
मुरैना, 31 दिसम्बर। बागचीनी थाना पुलिस ने फरियादी फोदलिया पुत्र सरमन निवासी ग्राम हड़बांसी की रिपोर्ट पर मेटोडोर क्रमांक एमपी 06-0214 के आरोपी चालक के खिलाफ धारा 279, 337 आईपीसी के तहत अपराध कायम किया है। पुलिस ने बताया है कि फरियादी बीते रोज घटनास्थल बागचीनी चौराहे से निकल रहा था। इसी दौरान मेटाडोर के चालक ने अपने वाहन को तेजी से चलाते हुए फरियादी में टक्कर मार दी। मेटाडोर की टक्कर से फोदलिया को चोटें पहुंची हैं। पुलिस ने अपराध कायम कर आरोपी चालक की तलाश शुरू कर दी है।
इधर देहात थाना पुलिस ने सड़क दुर्घटना के एक मामले में फरियादी ग्याजीत डंडोतिया निवासी पुल तिराहा अम्बाह रोड मुरैना की रिपोर्ट पर बस क्रमांक एमपी 06-पी-0134 के आरोपी चालक के खिलाफ धारा 279, 337 आईपीसी के तहत अपराध कायम किया है। पुलिस ने बताया है कि बीते रोज फरियादी अपने भाई सुधीर के साथ मोटर साइकिल से खेत देख कर लौट रहा था। अभी वह घटनास्थल काशीपुरा बड़ोखर से गुजर ही रहा था कि तभी बस के चालक ने अपने वाहन को तेजी व लापरवाही से चलाते हुए उसकी मोटर साइकिल में टक्कर मार दी। इस घटनाक्रम में…

यातायात सड़क सुरक्षा सप्ताह शुरू

यातायात सड़क सुरक्षा सप्ताह शुरू
मुरैना, 31 दिसम्बर। यातायात पुलिस मुरैना द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी दिनांक 1 जनवरी 2009 से यातायात सड़क सुरक्षा सप्ताह प्रारम्भ किया जा रहा है। यातायात प्रभारी यशवंत गोयल ने बताया कि दिनांक 1 जनवरी को सड़क सुरक्षा यातायात सप्ताह के तहत स्कूली बच्चों की रैली यातायात थाने से निकाली जाएगी, जो वैरियर चौराहा, स्टेडियम, पुराना बस स्टेण्ड, ओव्हर ब्रिज, हनुमान चौराहा, स्टेशन रोड होती हुई ओव्हर ब्रिज पर समाप्त हो जाएगी। रैली के आगे यातायात जन जाग्रती रथ भी चलेगा। इसी दिन शहर में बेनर भी लगाए जाऐंगे, जो आम आदमी को यातायात के प्रति जागरूक करेंगे। इसी दिन जनता को यातायात पेम प्लेट भी बांटे जाएंगे। जिनमें यातायात के संकेत व नियम कानून दर्शाए जाएंगे। दिनांक 2.1.09 को ग्रीन कार्ड शिविर यातायात थाने के सामने लगाए जाएंगे। इसी दिन स्कूलों में यातायात पुलिस जाकर बच्चों को यातायात प्रशिक्षण भी देगी और ऐसे वाहनों पर नंबर डालवाएगी जिन पर नंबर अंकित नहीं है। दिनांक 3 जनवरी को वाहनों की नंबर प्लेट पर नंबर डलवाए जाएंगे और ग्रीन कार्ड थाने पर बनाए जाएंगे एवं वाहनों पर नि:…

बाल फिल्म समारोह 5 से 7 जनवरी तक

बाल फिल्म समारोह 5 से 7 जनवरी तक
मुरैना,31 दिसम्बर। जिला परियोजना समन्वयक, जिला शिक्षा केन्द्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार म.प्र. बाल फिल्म समारोह 2008-09 के अन्तर्गत स्कूल छात्र-छात्राओं के लिए मयूर टॉकीज, मुरैना टॉकीज एवं हरीराज टॉकीज में आगामी 5 जनवरी से 7 जनवरी 09 तक बाल फिल्में नि:शुल्क प्रदर्शित की जाएंगी। उक्त टॉकीजों में बाल फिल्मों का प्रदर्शन प्रात: 9.30 बजे से 11.30 बजे क किया जावेगा। जिला परियोजना समन्वयक द्वारा जिला आबकारी अधिकारी से छविग्रह प्रबंधकों को बाल फिल्में प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक निर्देश देने हेतु अनुरोध किया गया है।

डकैत मुकेश की मृत्यु की मजिस्ट्रीयल जांच

डकैत मुकेश की मृत्यु की मजिस्ट्रीयल जांच
मुरैना,31 दिसम्बर। डकैत मुकेश पुत्र मुंशीलाल धोबी की मुठभेड़ में 17 अक्टूबर 08 को हुई मृत्यु के संबंध में जिला मजिस्ट्रेट मुरैना के आदेशानुसार अनुविभागीय दण्डाधिकारी सबलगढ़ को मजिस्ट्रीयल जांच के लिए नियुकत किया गया है। कोई व्यक्ति, जो डकैत मुकेश की मुठभेड़ में हुई मृत्यु के संबंध में जानकारी रखता हो तो, वह अपना कथन शपथ पत्र के माध्यम से अनुविभाग दण्डाधिकारी सबलगढ़ के न्यायालय में 15 दिवस के अन्दर प्रात: 11 बजे से सांय 5 बजे तक उपस्थित होकर प्रस्तुत कर सकता है। घटना के संबंध में अन्य अभिलेख भी इस अवधि में प्रस्तुत किए जा सकते हैं।

मतदान केन्द्रों पर बूथ स्तरीय एजेन्ट नियुक्त

मतदान केन्द्रों पर बूथ स्तरीय एजेन्ट नियुक्त
मुरैना, 31 दिसम्बर। भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के निर्देशानुसार प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बूथ स्तरीय एजेन्ट (बीएलए) नियुक्त किए जाना है। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को अवगत कराया गया है कि वे प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर अपने बी.एल.ए. नियुक्त कर सूची जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रस्तुत करें। निर्वाचन आयोग के अनुसार बी.एल.ए. द्वारा फोटो मतदाता सूचियों में होने वाले संशोधनों की तस्दीक का कार्य किया जाएगा।

12 कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस

12 कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस
मुरैना,31 दिसम्बर। कलेक्टर एम.के. अग्रवाल द्वारा गत 27 दिसम्बर शनीचरी अमावस्या पर ग्राम ऐंती में शनि मंदिर पर आयोजित होने वाले मेले में विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को महत्वपूर्ण व्यवस्थाऐं सोंपी गई थीं। इनमें से 12 कर्मचारियों द्वारा कार्य में लापरवाही बरतने के कारण उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी कर तीन दिवस के भीतर कलेक्टर कार्यालय में उत्तर प्रस्तुत करने के आदेश जारी किए गए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार अधीक्षक डायवर्सन एस.के.बराहदिया, रोजगार कार्यालय के देवेन्द्रसिंह तोमर, राजस्व निरीक्षक वृत्त-4 रिठोरा कलां के महेन्द्रसिंह कुशवाह, पटवारी हल्का नं. 672 श्रीमती सुनीता सिंह, पटवारी हल्का नं. 23 लालौर सुरेश सिंह यादव, पटवारी तहसील मुरैना लोकमन शाक्य, पटवारी 71 ऐंती रामकिशन जाटव, पटवारी हल्का नं. 43 काजी बसई हरीसिंह राजपूत, पटवारी हल्का नं. 60 पारौली अखलेश शर्मा, पटवारी तहसील मुरैना महेश उच्चाड़िया, पटवारी हल्का नं. 44 कोतवाल जगदीश शर्मा और पटवारी हल्का नं. 11 पलपुरा अरूण त्रिपाठी को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं।

जन्म-मृत्यु का पंजीयन अवश्य करावें

जन्म-मृत्यु का पंजीयन अवश्य करावें
मुरैना 31 दिसम्बर 08/ जिला न्यायाधीश श्री बी.के. जाटव के निर्देश पर गत 29 दिसम्बर को नूरावाद थाना परिसर में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें जिला रजिट्रार एवं सचिव जिला प्राधिकरण श्री अजयकांत पाण्डे, न्यायिक मजिस्ट्रेट सुश्री शालिनी शर्मा तथा अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) बानमोर श्री आर.डी.प्रजापति विशेष रूप से उपस्थित थे ।
शिविर का संचालन करते हुए जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री एस.के. शुक्ला ने उपस्थित नागरिकों को नि:शुल्क सहायता एवं लोक अदालत के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की । एसडीओपी बानमोर श्री प्रजापित ने कहा कि नागरिकों के लिए ऐसे शिविरों के आयोजन से जहां लोगों को योजनाओं की जानकारी मिलती है, वहीं सामान्य कानून की जानकारी उन्हें शोषण से बचाती है । जिला रजिस्ट्रार श्री पाण्डे द्वारा संविधान के अन्तर्गत प्राप्त मूल अधिकारों के विषय में जानकारी प्रदान करते हुए समानता के अधिकार, शोषण से मुक्ति का अधिकार तथा महिलाओं और बच्चों को कानूनी अधिकारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने नागरिको से बच्चे की जन्म और मृत्यु का पंजी…

शांति समिति की बैठक 3 जनवरी को

शांति समिति की बैठक 3 जनवरी को
मुरैना 31 दिसम्बर 08/ अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्र शर्मा से प्राप्त जानकारी के अनुसार 8 जनवरी 09 तक मुस्लिम समुदाय के मोहर्रम के शांतिपूर्ण आयोजन के लिए व्यवस्थाएं करने हेतु शांति समिति की बैठक 3 जनवरी को दोपहर 12 बजे पुलिस कंट्रोल रूम मुरैना में आयोजित की गई है । बैठक में समिति के सभी सदस्य उपस्थित रहेंगे ।

पोलीथिन कैरीबैग के प्रतिबंध के लिए जांच दल गठित

पोलीथिन कैरीबैग के प्रतिबंध के लिए जांच दल गठित
मुरैना 31 दिसम्बर 08/ कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री एम.के. अग्रवाल द्वारा पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम-1986 के अन्तर्गत अमानक प्रकार की पोलीथिन कैरीबैंगों के निर्माण, विक्रय, उपयोग एवं भण्डारण पर रोक लगा दी गई है । इस संबंध में समय-समय पर जांच करने हेतु कलेक्टर ने जांच दल भी गठित कर दिया है । जांच दल में नगर दण्डाधिकारी / अनुविभागीय अधिकारी अथवा उनके प्रतिनिधि, मुख्य नगर पालिका अधिकारी अथवा उनके प्रतिनिधि, नगर पुलिस अधीक्षक / अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) अथवा उनके प्रतिनिधि, खाद्य अधिकारी/ खाद्य निरीक्षक एवं वैज्ञानिक / कनिष्ठ वैज्ञानिक, क्षेत्रीय कार्यालय म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ग्वालियर सम्मिलित रहेंगे । जांच दल द्वारा नियमित रूप से समय-समय पर जांच की जाएगी तथा दोषी व्यक्तियों के विरूध्द पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम-1986 के अन्तर्गत कार्रवाई की जाएगी ।

प्लास्टिक के कैरीबैग का उपयोग प्रतिबंधित

प्लास्टिक के कैरीबैग का उपयोग प्रतिबंधित
मुरैना 31 दिसम्बर 08/ जिला दण्डाधिकारी श्री एम.के. अग्रवाल द्वारा आदेश जारी कर पुन: चक्रित प्लास्टिक विनिर्माण और उपयोग पर जिले की सीमा में प्रतिबंध लगा दिया गया है । पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम-1986 के अंतर्गत लागाए गए प्रतिबंध के अनुसार अब कोई भी व्यक्ति 20 गुणा 30 से.मी. से कम आकार व 20 माइक्रोन से कम मोटाई के प्लास्टिक कैरीबैग का न तो निर्माण करेगा, न स्टाक करेगा, न बांटेगा और न ही खरीदेगा । इसके अतिरिक्त कोई विक्रेता किसी भी प्रकार के पुन: चक्रित प्लास्टिक से बने कैरीबैगों एवं कन्टेनर्स का उपयोग खाद्य पदार्थों के भण्डारण, लाने ले जाने व पैकिंग हेतु नहीं कर सकेगा । उक्त नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर दोषी व्यक्तियों के विरूध्द बैधानिक कार्रवाई की जायेगी ।

किसान संगोष्ठी सम्पन्न

किसान संगोष्ठी सम्पन्न
मुरैना 31 दिसम्बर 08/ म.प्र.शासन किसान कल्याण तथा कृषि मंत्रालय के निर्देश पर कलेक्टर श्री एम.के. अग्रवाल द्वारा अनुमोदित कार्यक्रम के अनुसार दो दिवसीय किसान संगोष्ठी विकास खण्ड जौरा में वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक, अधिकारियों के समक्ष गत दिवस संपन्न हुई । संगोष्ठी में कृषि विज्ञान केन्द्र मुरैना से डा. आर.पी.एस.यादव, डा. धर्वेन्द सिंह कृषि बैज्ञानिक द्वारा उपस्थित कृषकों को रबी फसलों सरसों, गेंहूं, चना, मटर आदि की उन्नत कृषि तकनीकी की जानकारी दी गई । कृषकों द्वारा रखी गई समस्याओं को मौके पर ही निराकरण किया गया । इस अवसर पर उप संचालक कृषि श्री बी.डी. शर्मा उपस्थित थे ।

डाटा एन्ट्री आपरेटर की परीक्षा 4 जनवरी को

डाटा एन्ट्री आपरेटर की परीक्षा 4 जनवरी को
मुरैना 31 दिसम्बर 08/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा की जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. के तहत जिला पंचायत, मुरैना तथा जनपद पंचायतों में रिक्त 16 डाटा एन्ट्री आपरेटर के लिए परीक्षा 4 जनवरी 09 को शासकीय पॉलिटेकनिक कॉलेज, अम्बाह रोड मुरैना में प्रात: 11 बजे से आयोजित की गई है । उक्त पदों हेतु पात्र अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी कर दिये गये है ।

मतदान केन्द्रवार बीएलए नियुक्त किये जाने हेतु बैठक सम्पन्न

मतदान केन्द्रवार बीएलए नियुक्त किये जाने हेतु बैठक सम्पन्न
मुरैना 31 दिसम्बर 08/ मुरैना जिले में फोटो निर्वाचन नामावली के विशेष पुनरीक्षण अभियान के संबंध में सभी राजनैतिक दलों की बैठक अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा की अध्यक्षता में उनके कक्ष में सम्पन्न हुई । बैठक में बीएलए नियुक्त किये जाने के संबंध में चर्चा की गई । इस अवसर पर विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे ।
अपर कलेक्टर श्री शर्मा ने फोटो निर्वाचन नामावली के विशेष पुनरीक्षण अभियान के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों एवं जारी कार्यक्रम की जानकारी देते हुए सभी राजनैतिक दलों से कहा कि प्रत्येक बूथ पर बूथ लेबल अधिकारी नियुक्त किया गया है। अत: वे भी प्रत्येक मतदान केन्द्र पर अपने बूथ लेबल प्रतिनिधि नियुक्त कर उसकी जानकारी निर्वाचन कार्यालय में प्रस्तुत करें, जिससे फोटो युक्त मतदाता सूची में पात्र लोगों के नाम ही जुड सके तथा अपात्र लोगों के नाम काटने की कार्रवाई की जा सके । उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 09 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवक-युवतियां भी अपने नाम शामिल करा सके…