पोस्ट

मार्च 23, 2008 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

करह आश्रम पर होली मिलन समारोह आज-

करह आश्रम पर होली मिलन समारोह आज-
करहधाम पर आज लगेगा जामवाड़ा
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना, 28 मार्च। मुरैना से 20 किमी दूर करह आश्रम पर आज होली मिलन समारोह का आयोजन किया जा रहा है। यह बात जिला पंचायत अध्यक्ष रघुराज सिंह कंषाना ने कही। उन्होनें बताया कि इस आश्रम पर होली मिलन समारोह के अवसर पर स्थानीय एवं क्षेत्रीय कलाकारों के द्वारा लोकगीतों का कार्यक्रम कन्हैया भी आयोजित किया जाएगा। श्री कंषाना ने बताया कि होली मिलन समारोह का आयोजन आपसी प्रेम भाईचारा एवं सौहार्द को बढ़ाता है। इस अवसर पर पुरुस्कारों की व्यवस्था भी की गई है। श्री कंषाना ने समस्त नागरिकों को होली और रंगपंचमी की शुभकामनाएं देते हुए आग्रह किया है कि वह होली मिलन समारोह एवं लोकगीतों के कार्यक्रम में पधार कर आयोजन को सफल बनाएं।

आरएसएस ने दिया कलेक्ट्रेट पर धरना

आरएसएस ने दिया कलेक्ट्रेट पर धरना
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना, 28 मार्च। केरल में राष्ट्रीय स्वयसेवक संघ के पाच कार्यकर्ताओं की हत्या व 40 से अधिक स्वयंसेवकों को घायल कर देनक की घटना के विरोध में आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट के बाहर धरना दिया। धरने को संघ के कई वरिष्ठ पदाधिकारियों ने संबोधित किया और केरल में माक्र्सवादी कम्युनिष्ट पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा कन्नूर जिले में संघ के कार्यकर्ताओं की नृशंस हत्या का विरोध करते हुए कहा कि माक्र्सवादी कम्युनिष्ट पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए इस कृत्य का विरोध करते हुए उन्होने कहा कि केरल में संघ के वढ़ते बर्चस्व के चलते माकपा के स्थानीय कार्यकर्ता बोखलाए हुए हैं और उन्होंने इस तरह का कृत्य किया। धरना स्थल पर बड़ी संख्या में संघ के कार्यकर्ताओं के अलावा विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल व भाजपा के पदाधिकारी भी मौजूद थे। संघ के विभाग संघ चालक राधेश्याम गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्ष नागेन्द्र तिवारी, रामकुमार मिश्रा, राजीव डण्डौतिया, रामअख्तियार सिंह गुर्जर, विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक मदन सिकरवार…

महिलाओं ने किया बासोड़ा पूजन

महिलाओं ने किया बासोड़ा पूजन
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 28 मार्च। कल नगर में महिलाओं और लड़कियों के कदम मंदिरों की तरफ बड़ रहे थे। मौका था बासोड़ा पूजन का इस दिन महिलाएं और लड़कियां घर में बनाए गए बासे भोजन से मॉ शीलता का भोग लगाती है। इस दिन मान्यता है कि बासोड़ा पूजन के बाद से घर में बनाया गया भोजन अब सुबह तक सही नहीं रह पाएगा अर्थात भोजन खराब होना शुरु हो जाएगा। आज शहर के बिहारी जी मंदिर, तपसी बाबा गुफा मंदिर, रामजानकी मंदिर महादेव नाका गिर्राजीजी मंदिर तथा बड़ोखर माता मंदिर में महिलाओं और लड़कियों ने शीतला माता का भोग लगाकर बासोड़ा पूजन किया।

विद्युत कार्यालय रविवार को भी खुलेंगे

विद्युत कार्यालय रविवार को भी खुलेंगे
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 28 मार्च 08/ कार्यपालन यंत्री मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी श्री जे.के.एस. राठौर के अनुसार उपभोक्ताओं को बिजली विलों के भुगतान की सुविधा प्रदान करने के उध्देश्य से 30 मार्च को रविवार को भी विद्युत वितरण कंपनी मुरैना के कार्यालय खुले रहेंगे ।

श्री दौलतानी मुरैना के एस.डी.एम. बने

श्री दौलतानी मुरैना के एस.डी.एम. बने
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 28 मार्च 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज एक आदेश जारी कर भिण्ड जिले से स्थानांतरित होकर आये डिप्टी कलेक्टर श्री एम.एल. दौलतानी को मुरैना अनुभाग का अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बनाया है । श्री दौलतानी नगर पालिका मुरैना क्षेत्र को छोडकर तहसील मुरैना क्षेत्र के एस.डी.एम. रहेंगे तथा भाडा नियंत्रण प्राधिकारी, पंजीयक लोक न्यास और म.प्र. लोक परिसर वेदखली अधिनियम के अंतर्गत सक्षम प्राधिकारी की हैसियत से कार्य करेंगे । वे समाधान एक दिवस समाधान ऑन लाइन और रेडक्रास सोसायटी के प्रभारी अधिकारी रहेंगे ।

छै हजार व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण

छै हजार व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण
अम्बाह में सांसद स्वास्थ्य मेला सम्पन्न
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 28 मार्च 08/ जिला स्वास्थ्य समिति के सौजन्य से सिविल अस्पताल परिसर अम्बाह में आयोजित दो दिवसीय सांसद स्वास्थ्य मेला आज सम्पन्न हुआ । इस मेला में दो दिन में छै हजार व्यक्तियों का कुशल विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारापरीक्षण किया गया और निशुल्क दवाइयों का वितरण किया गया ।
समापन समारोह के मुख्य अतिथि अध्यक्ष बीज बीज निगम श्री महेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि शासन द्वारा आज जन के हित में अनेक लाभकारी योजनायें संचालित की गई है । जरूरत इन योजनाओं का लाभ दूरस्थ अंचल तक पहुंचाने की है । उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य मेलों का आयोजन सतत जारी रहना चाहिये । उन्होंने कहाकि गांव स्वस्थ्य रहेगा तो शहर भी स्वस्थ्य रहेगें और शहर के स्वस्थ होने पर जिला प्रदेश व देश स्वस्थ रहेगा ।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री रामनरेश शर्मा उपस्थित थे । कार्यक्रम की अध्यक्षता डा. ओ.पी. शुक्ला ने की । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. विकास दुवे, मेला संयोजन प्रभारी डा…

ग्रामीण क्षेत्र की समस्याओं का शीघ्र समाधान हो- श्री कंषाना

ग्रामीण क्षेत्र की समस्याओं का शीघ्र समाधान हो- श्री कंषाना
जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक सम्पन्न
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 28 मार्च 08/ जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रघुराज सिंह कंषाना की अध्यक्षता में गतदिवस जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक सम्पन्न हुई । श्री कंषाना ने ग्रामीण क्षेत्रों में व्याप्त समस्याओं का शीघ्र समाधान करने और गर्मी के मौसम के दृष्टिगत पेयजल एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम के व्यापक इंतजाम करने की अपेक्षा अधिकारियों से की ।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा सदस्यगण सर्व श्री हमीर सिंह पटेल, राकेश मावई, सुरेन्द्र बाल्मीक, श्रीमती प्रेमवती बघेल, भूरासिंह बघेल, रामनारायण धाकड, बीरबल माहौर, श्रीमती शीला कुशवाह, श्रीमती कमला , भूपसिंह, श्रीमती राजकुमारी, श्रीमती उर्मिला कुशवाह, संतोषी लाल धाकड एवं विनोद दुवे तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे । श्री कंषाना ने मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु प्रभावी इंतजाम करने के साथ ही ग्रामीण स्वास्थ्य योजनाओं का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करने पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि तकनीकी क…

मुरैना विकास योजना 2021 का प्रारूप तैयार

मुरैना विकास योजना 2021 का प्रारूप तैयार
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 28 मार्च 08/ राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 3 पर स्थित चंबल संभाग का मुख्यालय मुरैना नगर 1901 से 2001 तक के सौ वर्षो में 2099 की जनसंख्या से बढकर 150890 की जनसंख्या का नगर हो गया है । नगर को संभागीय मुख्यालय के अनुरूप सुनियोजित एवं क्रमबध्द रूप से विकसित करने के उध्देश्य से मुरैना विकास योजना 2021 का प्रारूप तैयार किया गया है । प्रारूप योजना में प्रस्तावित निवेश क्षेत्र में नगर पालिका मुरैना की सीमा से लगे हुए 17 गांवो को भी सम्मिलित किया गया है । निवेश क्षेत्र की 2001 की जनसंख्या 2,10,862 है । विकास योजना के कार्यकाल 2021 तक निवेश क्षेत्र की जनसंख्या 4.30 लाख अनुमानित की गई है । इस 4.30 लाख जनसंख्या के अनुपात में ही विभिन्न उपयोगों के अंतर्गत भूमि उपयोग प्रस्तावित किये गये है । इस विकास योजना पर 886 करोड रूपये के व्यय का अनुमान है । संयुक्त संचालक नगर तथा ग्राम निवेश श्री वी.के.शर्मा के अनुसार विकास परियोजना की प्रति,नगरपालिका परिषद मुरैना, संयुक्त संचालक नगर तथा ग्राम निवेश ग्वालियर तथा संचालक नगर तथ…

मतदाता फोटो पहचानपत्र

मतदाता फोटो पहचानपत्र
फोटोग्राफरों से एक अप्रेल तक निविदायें आमंत्रित
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना, 28 मार्च,08- भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता फोटो पहचान पत्र प्राप्त करने से शेष रहे मतदाताओं तथा सतत प्रक्रिया के अंतर्गत जोडे जाने वाले मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र प्रदाय किये जाने है । निर्वाचकों के पासपोर्ट साइज के फोटो खींचे जाकर निर्धारित फार्म पर चिपकाकर जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को प्रदाय करने के लिए फोटो ग्राफरों से एक अप्रेल तक निविदायें आमंत्रित की गई है ।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि निविदा प्रपत्र एक अप्रेल तक पांच सौ रूपये नगद अथवा राष्ट्रीयकृत बैंक के ड्राफ्ट के रूप में भुगतान कर प्राप्त किये जा सकते हैं । बैंक ड्राफ्ट कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के नाम से देय और जिले की किसी राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखा पर भुगतान योग्य होना चाहिए । पूर्ण रूप से भरे हुए निविदा प्रपत्र दस हजार रूपये की बयाना राशि के साथ जिला निर्वाचन कार्यालय को एक अप्रेल को अपरान्ह 1.30 बजे तक पहुंच जाना चाहिए । बयाना राशि राष्ट्रीयक…

पशु चिकित्सा शिविरों का आयोजन

पशु चिकित्सा शिविरों का आयोजन
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 28 मार्च 08/ पशु पालन विभाग द्वारा एस्कार्ड योजना के अन्तर्गत मुरैना जिजे के प्रत्येक विकासखंड के दो ग्रामों में नि:शुल्क पशु चिकित्सा एवं वांझपन निवारण शिविरों का आयोजन किया गया है ।
उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें के अनुसार पोरसा जनपद के ग्राम गनपतपुरा धर्मगढ में 29 मार्च को और परदूपुरा में 31 मार्च को, अम्बाह के ग्राम दोहरा में 29 मार्च को और वित्त का पुरा में 31 मार्च को, मुरैना के डोंगरपुर किरार में 29 मार्च को और सिकरौदा में 31 मार्च को, जौरा के धमकन में 29 मार्च को और मुदावली में 31 मार्च को, पहाडगढ के कोटरा में 29 मार्च को और बृजगडी में 31 मार्च को, कैलारस के उचाड़ में 29 मार्च को और रीझौनी में 31 मार्च को तथा सबलगढ के किशोरगढ में 29 मार्च को और राजा का तोर में 31 मार्च को पशु चिकित्सा शिविर आयोजित किये जायेगें । इन शिविरों में पशु नस्ल सुधार, उपचार, बधियाकरण टीकाकरण, तथा पशु पालन का तकनीकी मार्गदर्शन दिया जायेगा । पशु पालकों से शिविरों में उपस्थित होकर लाभ उठाने की अपील की गई है ।

जन्म - मृत्यु पंजीयन व्यवस्था का प्रशिक्षण आज

जन्म - मृत्यु पंजीयन व्यवस्था का प्रशिक्षण आज
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 28 मार्च 08/ संचालक सेटकॉम प्रशासन अकादमी के माध्यम से 29 मार्च को दोपहर 1 बजे से सांय 5 बजे तक जन्म-मृत्यु पंजीयन व्यवस्था के संबंध में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाईट) में सेटकॉम पर प्रशिक्षण सह समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया है । कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने जिले के समस्त ग्रामीण एवं नगरीय जन्म-मृत्यु पंजीयन के रजिस्ट्रारों को अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण में सम्मिलित होने के निर्देश दिये हैं ।

दीनदयाल अन्त्योदय समिति की बैठक आज

दीनदयाल अन्त्योदय समिति की बैठक आज
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 28 मार्च 08/ जिला स्तरीय दीन दयाल अन्त्योदय समिति की बैठक 29 मार्च को दोपहर एक बजे समिति के उपाध्यक्ष श्री नागेन्द्र तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित की गई है । कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में समिति के समस्त सदस्यगणों से उपस्थित रहने का अनुरोध किया गया है ।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के अनुसार राज्य सरकार द्वारा जिले के प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में दो वर्ष की कालावधि के लिए इस समिति का गठन किया गया है । इस समिति में सदस्य के रूप में सर्व श्री जयेन्द्र सिंह तोमर, रामभरोसे शर्मा, गजेन्द्र सिंह तोमर, बासुदेव सिंह तोमर, लाखनसिंह यादव, उदयवीर सिंह सिकरवार, मोहर सिंह कंसाना, रामनरेश शर्मा, महेश मिश्रा, विनोद दुवे, प्रकाश त्यागी, रामजीलाल बंसल, अनूपसिंह, सेवाराम धाकड, प्यारेलाल अटेरिया, श्रीराम रावत, रामस्वरूप गुप्ता, अतरसिंह गुर्जर, श्री बल्लभ डडोतिया, नरेश गुप्ता, यशवंत वर्मा, कालीचरण कुशवाह, जवरसिंह हर्षाना, चन्द्रभान सिंह सिकरवार, चेतराम कसोटिया, बुज्जरसिंह, श्रीमती गुड्डीवाई ख…

30 मार्च को पिलाई जायेगी नौनिहालों को जिन्दगी की दो बूंद (पोलियो अभियन)

30 मार्च को पिलाई जायेगी नौनिहालों को जिन्दगी की दो बूंद (पोलियो अभियन)
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 28 मार्च 08/ राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के अन्तर्गत मुरैना जिले में 30 मार्च को पांच वर्ष तक के बच्चों को जिन्दगी की दो बूंद पिलाई जायेगी ।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. विकास दुवे के अनुसार शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियों निरोधी दवा पिलाने के लिए 2111 बूथ बनाये गये हैं तथा 2371 टीमों का गठन किया गया है । इसके अलावा बाजार हाट, मेला, बस स्टेण्ड और रेल्वे स्टेशन पर दवा पिलाने के लिए 132 टीमों की तैनाती रहेगी ।
कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने समस्त जन प्रतिनिधियों एवं नागरिकों से अपील की है कि मुरैना को पोलियो मुक्त जिला बनाने के लिए अपने बच्चों को 30 मार्च को पोलियो बूथ पर ले जाकर जिन्दगी की दो बूंद अवश्य पिलायें । उन्होंने अभियान में लगाये गये कर्मचारियों से भी निष्ठा और ईमानदारी से कार्य करने की अपेक्षा की है ।

आपसी जमीनी विवाद पर हुई लड़ाई

आपसी जमीनी विवाद पर हुई लड़ाई
अतर सिंह डण्‍डोतिया, तहसील संवाददाता मुरैना
मुरैना, 27 मार्च। अभी हाल ही मैं दिन के 12:30 बजे फरियादी कलेक्‍ट्रेट पर तारीख करने पर आये, जैसे ही शौचालय के गेट के अंदर प्रवेश कर ही रहे थे तभी विपक्ष पार्टी के लोगों ने लाठियों एवं हॉकियों से इन लोगों पर दमादम बरसा दिये और फरियादी को लोहू लुहान कर अधमरा कर भाग निकले यह चौकाने वाली इस दशहत भरे दृश्‍य को तथा शहर में दिन दहाड़े मारपीट कर भाग निकले । तथा फरियादी के कागज भी फाड़ दिये । इस वाक्‍या को काफी इस भीड़ भरे माहौल में यह दृश्‍य देखा गया । फरियादी मुरैना गांव के पुरा के है इन लोगों में जमीनी विवाद को लेकर जब भी फरियादी तारीख करने आते है तब ही विपक्ष के लोग रोकने की कोशिश करते है । अब शहर में मानो लगता है कोई सुरक्षित नहीं है और आरोपी अपना अंजाम देकर भाग जाते है ।

मित्तल ने दिया रेडक्रास के सचिव पद से इस्तीफा

मित्तल ने दिया रेडक्रास के सचिव पद से इस्तीफा
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना, 26 मार्च। पिछले 15 सालों से रेडक्रास के सचिव पद पर रहे डॉ. मुरारी लाल मित्तल ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने यह इस्तीफा रेडक्रॉस में राजनीति हस्तक्षेप के चलते दिया है। श्री मित्तल ने मुरैना रेडक्रास को एक खास पहचान दिलाई है। उन्होंने अपना इस्तीफा रेडक्रास के अध्यक्ष कलेक्टर आकाश त्रिपाठी को भेजा दिया है।
ज्ञात है डॉ. मित्तल लम्बे समय से रेडक्रास के सचिव पद आसीन हैं। उन्होंनं इस दौरान मुरैना रेडक्रास सोसायटी को एक खास मुकाम पर पहुंचा दिया है, सोसायटी के माध्यम से जिला अस्पताल का काया - कल्प कर अतिरिक्त सर्व - सुविधा युक्त वार्डो का निर्माण व अन्य जनोपयोगी सुविधाएं यहां उपलब्ध कराने में भरसक प्रयास किए। डॉ. मित्तल के काम को लेकर उनके विरोधियों की निगाहें काफी समय से टेड़ी थी। कांग्रेस के 10 वर्षो के शासनकाल में कई बार यह चर्चा आई कि डाक्टर मित्तल भाजपा समर्थक संगठन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के पदाधिकारी है, इसलिए उन्हें सचिव पद से हटाकर कांग्रेसी व्यक्ति को वहा पर तलब किया जाए लेकिन डाक्टर मित्तल…

आदमी हुआ गरमी व तेज धूप से बेहाल

आदमी हुआ गरमी व तेज धूप से बेहाल
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 26 मार्च। अभी होली को समाप्त हुए पांच दिन ही हुए है कि मार्च माह में मई - जून का अहसास होने लगा है। आम आदमी गरमी से अभी से बेहाल हुआ जा रहा है। सुबह दस बजे से ही गरमी व तेज धूप अपनी रंगत में आ जाती है। गरमी का आलम यह है कि कूलर व पंखे भी जबाब देने लगे है। ऊपर से बिजली की आंख मिचौली रही सही कसर भी पूरी कर देती है। मुरैना में 2 बजे से लेकर 5 बजे तक बिजली की कटौती जले पर नमक का काम करती है। शहर की जनता अपने कामों को सुबह या शाम को निपटाने का प्रयास करते है, जो लोग नौकरी पैशा है उनका तो समय कूलर पंखे व ऑफिस में कट जाता है। पर जब लाइट चली जाती है तो यही लोग बिजली विभाग को कौसते नजर आते है आम मजदूर वर्ग को गरमी, धूप व धूल की परवाह नहीं रहती है क्योंकि उन्हें रोज कुआं खोदना है और पानी पीना होता है। शहर में दोपहर के समय सड़के विरान हो जाती है, और जिन्हें बहुत जरुरी काम होता है वहीं इक्का दूक्का लोग दोपहर के समय सड़को पर नजर आते है। अधिकतर दोपहिया वाहन पर चलने वाले लोग अपने चेहरों पर धूप के चश्में, व गमछे का प्रयोग …

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के कार्यों पर ठेकेदारी प्रथा

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के कार्यों पर ठेकेदारी प्रथा
नहीं चलेगी - कलेक्टर

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरेना 25 मार्च 08/ मशीनों व ठेकेदारी प्रथा के माध्यम से कार्य कराने वाली ग्राम पंचायत या अन्य ऐजेन्सी मजदूरों के कार्य में हाथ बटाती हुई पाई गयी तो उसके विरूध्द कठोर कार्रवाई की जायेगी और उस एजेन्सी या ग्राम पंचायत का भुगतान रोक दिया जायेगा । ये निर्देश कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज जिला पंचायत के सभागार में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की प्रारंभिक तैयारियों की समीक्षा के दौरान उपस्थित अधिकारियों को दिये ।
कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना 1 अप्रैल से प्रारंभ की जा रही है । इस योजना के अन्तर्गत कराये जाने वाले कार्य मजदूरों एवं रोलर को छोड़कर मशीनों या ठेकेदारों के माध्यम से नहीं कराया जायेगा । मशीनों अथवा ठेकेदारी प्रथा के माध्यम से कार्य कराते पाये जाने पर संबंधित ग्राम पंचायत या निर्माण एजेन्सी के विरूध्द कठोर कार्रवाई की जायेगी तथा निर्माण कार्य का भुगतान नहीं किया जायेगा । उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति के प…

लक्ष्यों की शतप्रतिशत पूर्ति सुनिश्चित की जाये

लक्ष्यों की शतप्रतिशत पूर्ति सुनिश्चित की जाये
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 25 मार्च 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने स्वर्ण जयंती शहरी रोजगार योजना की समीक्षा की और अधिकारियों को योजना के निर्धारित लक्ष्यों की शत प्रतिशत पूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये । बैठक में अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्रनाथ शर्मा, परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण श्री अभय वर्मा, समस्त एस.डी.एम. और नगरीय निकायों के सी एम ओ उपस्थित थे ।
समीक्षा के दौरान बताया गया कि योजना के अन्तर्गत 481 हितग्राहियों को लाभान्वित कराने का लक्ष्य है । अभी तक 810 प्रकरण बैंकों को भेजे जा चुके हैं । इनमें से 379 प्रकरणों में स्वीकृति हुई है और 303 में वितरण कराया जा चुका है । कलेक्टर ने वित्त वर्ष के अंत तक निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित कराने पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि पेयजल को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाये और कहीं भी पीने के पानी की किल्लत नहीं आने दी जाये

जन्म- मृत्यु का पंजीयन जरूरी

जन्म- मृत्यु का पंजीयन जरूरी
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 25 मार्च 08/ जन्म - मृत्यु अधिनिम 1969 संशोधित नियम 2004 के प्रावधान अनुसार जन्म मृत्यु होने पर पंजीयन कराना जरूरी है और यह प्रत्येक नागरिक का दयित्व है । नगरीय क्षेत्र में हुए जन्म- मृत्यु का पंजीयन (चिकित्सालय को छोड़कर) नगर पालिका में एवं ग्राम पंचायत क्षेत्र में हुए जन्म- मृत्यु घटना का पंजीयन संबंधित ग्राम पंचायत सचिव के यहां व शासकीय चिकित्सालय में हुई जन्म - मृत्यु पंजीयन संबंधित चिकित्सालय में कराने की सुविधा है । प्रावधान अनुसार जन्म- मृत्यु की घटना दिनांक से 21 दिन की अवधि में नि: शुल्क कराया जा सकता है । 21 दिन के बाद एक वर्ष की अवधि के अन्दर ग्राम पंचायत क्षेत्र के लिए संबंधित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं नगरीय क्षेत्र के लिए जिला रजिस्ट्रार जन्म- मृत्यु की अनुमति से पंजीयन कराने की सुविधा है । एक वर्ष से अधिक समय व्यतीत होने की स्थिति में कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की अनुमति से पंजीयन कराया जा सकेगा ।
जन्म प्रमाण पत्र - जन्म का वैद्यानिक प्रमाण है जो विद्यालय में प्रवेश, विदेश यात्रा के लिए …

आई.सी.डी.एस.-4 की कार्यशाला 28 एवं 29 मार्च को

आई.सी.डी.एस.-4 की कार्यशाला 28 एवं 29 मार्च को
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 25 मार्च 08/ आई.सी.डी.एस. फेस-4 के क्रियान्वयन प्रस्ताव तैयार करने हेतु 28 एवं 29 मार्च,2008 को कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है । कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं, कि वे जिला पंचायत मुरैना के सभाकक्ष में प्रात: 11 बजे से आयोजित होने वाली इस दो दिवसीय कार्यशाला में अनिवार्य रूप से उपस्थित हों, जिससे परियोजना प्रस्ताव में नवाचार के माध्यम से शिशु विकास ई.सी.ई. गतिविधि, पोषण आहार एवं योजनाओं के पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण पर कार्य योजना तैयार की जा सके ।

शासकीय मान्यता हेतु शुल्क 26 मार्च तक जमा कराएं

शासकीय मान्यता हेतु शुल्क 26 मार्च तक जमा कराएं
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 25 मार्च 08/ जिला शिक्षा अधिकारी श्री सी.एम. उपाध्याय की जानकारी के अनुसार अशासकीय हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों की सत्र 2008-09 के लिए मान्यता हेतु निरीक्षण प्रतिवेदन माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल को भेजा जाना है । लेकिन कतिपय विद्यालयों ध्दारा विभागीय शुल्क जेसे क्रीड़ा, पर्यावरण, रेडक्रॉस, स्काउट- गाइड आदि शुल्क जमा नहीं किया है अथवा 75 प्रतिशत से कम जमा किया गया है । कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के निर्देशों के अनुसार उक्त शुल्कों की कम से कम 75 प्रतिशत राशि 26 मार्च, 2008 तक जमा कराना अनिवार्य है । इसके अभाव में निरीक्षण प्रतिवेदन विपरीत टीप अंकित कर माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल की ओर भेज दिए जाएंगे ।

ग्रीष्मावकाश में भी बटेगा मध्यान्ह भोजन

ग्रीष्मावकाश में भी बटेगा मध्यान्ह भोजन
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 25 मार्च 08// कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने शासन के निर्देशानुसार गरमियों की छुट्टियों में भी सूखा ग्रस्त तहसीलों के स्कूलों में मध्यान्ह भोजन का वितरण सुनिश्चित कराने के निर्देश राजस्व और ग्रामीण विकास अधिकारियों को दिये हैं । उन्होंने कहा कि किचिन शेड के शेष निर्माण कार्य भी शीघ्र पूर्ण कराये जायें और कार्य नहीं करने वाले सरपंचों के विरूध्द पद से पृथक करने की कार्रवाई की जाये । इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्रनाथ शर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, समस्त एस.डी.एम. और सी ई ओ जनपद पंचायत उपस्थित थे ।
समीक्षा के दौरान बताया गया कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी स्कीम मध्यप्रदेश के तहत जिले में 2255 सामुदायिक कर्मी और 5292 हितग्राही मूलक कार्यों की तकनीकी स्वीकृति दी गई है । इनमें से 978 सामुदायिक और 1467 हितग्राही मूलक कार्यों में प्रशासकीय स्वीकृति भी जारी कर दी गई है । कलेक्टर ने प्रत्येक ग्राम में 5 सामुदायिक और 25 हितग्राही मूलक कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश दिये । उ…

ग्रीष्मावकाश में भी बटेगा मध्यान्ह भोजन

ग्रीष्मावकाश में भी बटेगा मध्यान्ह भोजन
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 25 मार्च 08// कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने शासन के निर्देशानुसार गरमियों की छुट्टियों में भी सूखा ग्रस्त तहसीलों के स्कूलों में मध्यान्ह भोजन का वितरण सुनिश्चित कराने के निर्देश राजस्व और ग्रामीण विकास अधिकारियों को दिये हैं । उन्होंने कहा कि किचिन शेड के शेष निर्माण कार्य भी शीघ्र पूर्ण कराये जायें और कार्य नहीं करने वाले सरपंचों के विरूध्द पद से पृथक करने की कार्रवाई की जाये । इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्रनाथ शर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, समस्त एस.डी.एम. और सी ई ओ जनपद पंचायत उपस्थित थे ।
समीक्षा के दौरान बताया गया कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी स्कीम मध्यप्रदेश के तहत जिले में 2255 सामुदायिक कर्मी और 5292 हितग्राही मूलक कार्यों की तकनीकी स्वीकृति दी गई है । इनमें से 978 सामुदायिक और 1467 हितग्राही मूलक कार्यों में प्रशासकीय स्वीकृति भी जारी कर दी गई है । कलेक्टर ने प्रत्येक ग्राम में 5 सामुदायिक और 25 हितग्राही मूलक कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश दिये । उ…

मध्यान्ह भोजन सतत् जारी रहे

मध्यान्ह भोजन सतत् जारी रहे
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 25 मार्च 08/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा ने समस्त जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम का क्रियान्वयन सतत् जारी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्कूलों में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम का क्रियान्वयन महिला स्वसहायता समूहों द्वारा किया जा रहा है। किसी स्कूल में यदि अधिकृत महिला समूह द्वारा मध्यान्ह भोजन का क्रियान्वयन नहीं किया जा रहा हो, तो तत्काल सम्बन्धित स्कूल में रसोइया की नियुक्ति कर सरपंच के पर्यवेक्षण में क्रियान्वयन कराया जाय और किसी भी स्थिति में कार्यक्रम को प्रभावित नहीं होने दिया जाय। सरपंच की सूचना के आधार पर सम्बन्धित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एक माह के भीतर नये समूह का चयन कर कार्यक्रम के क्रियान्वयन की आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करायेंगे। शासन के निर्देशानुसार पालक- शिक्षक संघ को मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम से मुक्त रखा जायेगा।

मजदूरी का भुगतान बैंक खाते के माध्यम से होगा

मजदूरी का भुगतान बैंक खाते के माध्यम से होगा

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 25 मार्च 08/ राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी स्कीम मध्यप्रदेश के अन्तर्गत कार्यरत श्रमिकों को मजदूरी का भुगतान बैंक एकाउन्ट के माध्यम से किया जायेगा ।
कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि मजदूरों को नकद मजदूरी भुगतान किसी भी स्थिति में नहीं किया जायेगा । निर्माण एजेन्सी द्वारा मजदूरों के नाम से एकाउंट पेई चैक से मजदूरी का भुगतान किया जायेगा । संबंधित ग्राम पंचायत के सचिव, सरपंच और निर्माण एजेंसी खाता खुलवाने में मजदूरों और बैंक को आवश्यक सहयोग देंगे । खाता शून्य राशि से खोला जायेगा । सभी बैंक शाखा प्रबंधकों को भी खाता खोलने के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देने को कहा गया है । मजदूरों को मजदूरी का भुगतान बैंक एडवाइस के माध्यम से किया जायेगा । सभी बैंकों के जिला समन्वयक प्रत्येक माह के अंत में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को खोले गये खातों की जानकारी निर्धारित प्रारूप में उपलब्ध करायेगें । खाता नहीं खुलने तथा समय पर मजदूरी का भुगतान नहीं होने की स्थिति में दोषी अधिकारी व कर्मचारी के विरू…

पंचायत मंत्री द्वारा 175 कोटवारों को साइकिलें वितरित

पंचायत मंत्री द्वारा 175 कोटवारों को साइकिलें वितरित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना24 मार्च 08/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने मुरैना तहसील के कोटवारों को 175 साइकिलें वितरित कीं । श्री सिंह गत दिवस पोलीटेक्निक कॉलेज में कोटवारों के सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे । इस अवसर पर मुरैना के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री अमरेश श्रीवास्तव, तहसीलदार श्री बी.पी. श्रीवास्तव, श्री कालीचरण कुशवाह, अन्त्योदय समिति के सदस्य श्री रामदुलारे, गणमान्य नागरिक और पत्रकार गण उपस्थित थे ।
श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि कहा कि हमारी सरकार कोटवारों के प्रति संवेदन शील है। उनकी हर सुविधाओं का ध्यान रखा जायेगा, क्योंकि कोटवार शासन के सूचना तंत्र होते है, जिनके माध्यम से हमें ग्रामीणस्तर की जानकारियां मिलती हैं । उन्होंने कहा कि आगे आने वाले समय में कोटवारों को अनेक सुविधायें दी जायेंगी । श्री सिंह ने एक-एक कोटवार से उनके क्षेत्र से जुडी विभिन्न समस्याओं के बारे में चर्चा की ।

अम्बाह में स्वास्थ्य मेला 27 एवं 28 मार्च को लगेगा

अम्बाह में स्वास्थ्य मेला 27 एवं 28 मार्च को लगेगा
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना,24 मार्च 2008- सिविल अस्पताल परिसर अम्बाह में 27 एवं 28 मार्च 2008 को सांसद स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जा रहा है । प्रात: 9 बजे से सायं 4 बजे तक आयोजित होने वाले इस दो दिवसीय स्वास्थ्य मेले में बाहर से आए विशेषज्ञ चिकित्सकों ध्दारा ह्दय रोग, चर्मरोग, क्षय रोग आदि समस्त रोगों का नि:शुल्क उपचार एवं परामर्श तथा दवाएं दी जायेगी ।
कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. विकास चन्द्र दुबे ने जिले के समस्त नागरिकों से अपील की है, कि वे अम्बाह में आयोजित होने वाले इस स्वास्थ्य मेले का भरपूर लाभ उठाएं ।

लापरवाह सचिव दंडित होंगे

लापरवाह सचिव दंडित होंगे
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 24 मार्च 08/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा ने बताया है कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. राष्ट्रीय विकास की महत्वपूर्ण योजना हैं । इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही वर्दाश्त नहीं की जायेगी । कतिपय ग्राम पंचायतों से यह शिकायत आ रही है । कि योजना के क्रियान्वयन में पंचायत सचिवों द्वारा लापरवाही बरती जा रही है । समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए गये हैं कि वे लापरवाही बरतने वाले ग्राम पंचायत सचिवों को वित्तीय अधिकार से बंचित करने का प्रस्ताव एक सप्ताह के अंदर भेंजे ।

उपचार हेतु सहायता

उपचार हेतु सहायता
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 24 मार्च 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से ग्राम एेंचोली (कैमरा) के श्री सेवाराम धाकड़ को अपने भाई की बीमारी के उपचार हेतु आठ हजार रूपये की सहायता स्वीकृत की है ।

कोषालय के कामकाज के लिए अधिकारी अधिकृत

कोषालय के कामकाज के लिए अधिकारी अधिकृत
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 24 मार्च 08/ मुख्य सचिव म.प्र. शासन ने म.प्र कोषालय लेखा कर्मचारी संघ द्वारा 27 मार्च से प्रस्तावित अनिश्चित कालीन हड़ताल के कारण कोषालय एवं उप कोषालयों का सामान्य कामकाज सुचारू रूप से सम्पन्न कराने की प्रभावी बैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं ।
कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने उक्त निर्देशों के पालन में आगामी 27 मार्च से कोषालय अधिकारियों के हड़ताल पर जाने की स्थिति में बैकल्पिक व्यवस्था के रूप में कोषालय एवं उप कोषालयों के कार्य हेतु अधिकारियों को अधिकृत कर दिया है। अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा, जिला कोषालय मुरैना, तहसीलदार श्री के.के.सिंह गौर उप कोषालय जौरा, तहसीलदार श्री जे.एन. पालीवाल उप कोषालय सबलगढ तथा तहसीलदार श्री एस.एल.शाक्य उप कोषालय अम्बाह के लिए अधिकृत रहेंगे ।

सीईओ श्री वर्मा को पी.ओ. डूडा का प्रभार

सीईओ श्री वर्मा को पी.ओ. डूडा का प्रभार
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 24 मार्च 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कार्य सुविधा की दृष्टि से संशोधित कार्य विभाजन आदेश जारी किया है । इसके अनुसार अपर कलेक्टर (विकास) एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण भी होंगे । सिटी मजिस्ट्रेट श्री अमरेश श्रीवास्तव को समाधान एक दिवस, समाधान ऑन लाइन और रेडक्रॉस सोसायटी शाखा का प्रभारी अधिकारी बनाया गया है ।

चम्बल संभाग में सवा तीन करोड़ रूपये की छात्रवृत्ति वितरित

चम्बल संभाग में सवा तीन करोड़ रूपये की छात्रवृत्ति वितरित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 24 मार्च 08/ चम्बल संभाग में राज्य छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत कक्षा-1 से 10 तक के अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों के लिए वित्त वर्ष 2007-08 में 3 करोड 52 लाख 54 हजार रूपये का आवंटन प्राप्त हुआ । इसमें से माह फरवरी अंत तक 3 करोड़ 25 लाख 46 हजार रूपये की छात्रवृत्ति वितरित की जा चुकी है।
यह जानकारी संभागायुक्त श्री विश्व मोहन उपाध्याय की अध्यक्षता में गत दिवस सम्पन्न अदिम जाति कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में दी गई । संभागायुक्त ने शेष 31 लाख 8 हजार रूपये की छात्रवृत्ति का वितरण वित्त वर्ष के अंत तक सुनिश्चित करने के निर्देश दिए । बैठक में आदिम जाति कल्याण विभाग के उपायुक्तश्री के.डी. त्रिपाठी, मुरैना के जिला संयोजक श्री के.पी. पाण्डे और भिण्ड के जिला संयोजक श्रीमती मोहिनी श्रीवास्तव उपस्थित थे । श्योपुर के जिला संयोजक की अनुपस्थित पर संभागायुक्त द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई ।
समीक्षा के दौरान कन्या साक्षरता प्रोत्साहन योजना की स्थिति संतोषजनक पाई गई । संभागायुक्त ने योजना के अ…

आश्रम शालाओं में मध्यान्ह भोजन के लिए खाद्यान्न और राशि स्वीकृत

आश्रम शालाओं में मध्यान्ह भोजन के लिए खाद्यान्न और राशि स्वीकृत
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 24 मार्च /08 आदिम जाति कल्याण विभाग की प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में मध्यान्ह भोजन के लिए खाद्यान्न और राशि आवंटित की गई है ।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र की प्राथमिक आश्रम शालाओं के लिए अम्बाह को 828 रूपये और मुरैना को 2760 रूपये तथा नगर पंचायत पोरसा को 1242रूपये, अम्बाह को 1552 रूपये, मुरैना को 621 रूपये, जौरा को 1035 रूपये, कैलारस को 1035 रूपये और सबलगढ़ को 1035 रूपये की राशि आवंटित की गई है । इसी प्रकार पोरसा को 83 किलो, अम्बाह को एक क्विंटल 45 किलो,मुरैना को 1 क्विंटल 79 किलो, जौरा को 69 किलो, कैलारस को 69 किलो और सबलगढ़ को 69 किलो खाद्यान्न का आवंटन सौंपा गया है ।
माध्यमिक आश्रम शाला के लिए मुरैना को 2760 रूपये, तथा पहाडगढ़ को 2 क्विंटल 07 किलो और मुरैना को 3 क्विंटल 10 किलो खाद्यान्न आवंटित किया गया है ।

जॉब कार्ड का वितरण तत्परता से करायें

जॉब कार्ड का वितरण तत्परता से करायें
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 21 मार्च 08/ राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. के तहत मुरैना जिले में 3 लाख 3 हजार 388 जॉव कार्ड का वितरण होना है । अभी तक ढाई लाख जॉव कार्ड बन चुके हैं । समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को 24 मार्च तक जॉव कार्ड का वितरण तत्परता से कराये जाने के निर्देश दिये गये है ।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा ने योजना के क्रियान्वयन में जनपद स्तर की कार्रर्वाई पर असंतोष व्यक्त किया है और जॉव कार्ड के वितरण के साथ ही ग्राम पंचायत के माध्यम से 5 लाख रूपये तक तथा जनपद स्तर से 10 लाख रूपये तक के कार्यो की प्रशासकीय स्वीकृति जारी कराने के निर्देश दिए है । उन्होंने कहा कि स्वीकृत कार्यों की सूची ग्राम पंचायत तथा ग्राम सभा आयोजन स्थलों पर लिखवाई जाय । प्रत्येक ग्राम में पांच सामुदायिक और 25 हितग्राही मूलक कार्य अनिवार्य रूप से चालू कराये जांय ।

विद्युत बिल का बकाया जमा करने में भारी छूट

विद्युत बिल का बकाया जमा करने में भारी छूट
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 21 मार्च 08/ शासन द्वारा विद्युत बिल की बकाया राशि जमा करने वावत भारी छूट का ऐलान किया गया है । इस विशेष राहत योजना के तहत 10 अश्व शक्ति की पम्प क्षमता वाला कोई भी कृषक उपभोक्ता 31 मई तक अपने बिल का भुगतान करने पर बिल में लगी सम्पूर्ण सरचार्ज राशि की माफी पा सकेगा । इसके अतिरिक्त मूल राशि का 50 प्रतिशत शासन जमा करेगा और उपभोक्ता को मात्र 50 प्रतिशत का ही भुगतान करना होगा । कम्पनी द्वारा भी 31 मार्च तक बिल जमा करने पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त छूट का प्रावधान किया गया है । कार्यपालन यंत्री श्री जे.के.एस.राठौर के अनुसार बिलों के भुगतान हेतु सभी विद्युत वितरण केन्द्रों पर काउण्टर खोले गये हैं । कैश काउण्टर 22 मार्च को छोड़कर शेष सभी अवकाश के दिनों में भी खुले रहेंगे ।
उल्लेखनीय है कि ग्राम मवे का पुरा के कृषक उपभोक्ता श्री नाथूराम ने 20 मार्च को पोरसा वितरण केन्द्र पर 3 लाख 3 हजार 8 रूपये के बकाया बिल में से 75 हजार 996 रूपये जमा कर योजना का लाभ उठाया । इनके बिल से 1 लाख 48 हजार 316 रूपये का सरचार्ज और श…

जरेरूआ संस्था का सा.वि. प्रणाली का कार्य छोडने संबंधी आवेदन निरस्त

जरेरूआ संस्था का सा.वि. प्रणाली का कार्य छोडने संबंधी आवेदन निरस्त
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 21 मार्च 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने वृहत्ताकार प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था, जरेरूआ के अध्यक्ष एवं प्रबंधक श्री दशरथ सिंह के सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कार्य को छोड़ने संबंधी आवेदन को जनहित में स्वीकार योग्य नहीं होने के कारण निरस्त कर दिया है और संस्था को पूर्व की भांति सार्वजनिक वितरण प्रणाली का कार्य सुचारू रूप से संपादित करने के आदेश दिए हैं ।
न्यायालय कलेक्टर द्वारा यह आदेश उच्च न्यायालय खंड पीठ ग्वालियर के निर्देशों के परिपालन में जारी किया गया है । उच्च न्यायालय ने याचिकाकर्ता को सुनवाई का अवसर देकर प्रकरण में विधिसम्मत कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे । कलेक्टर न्यायालय को याचिकाकर्ता ने अभिभाषक के माध्यम से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कार्य से हानि होने संबंधी कथन प्रस्तुत किया था ।
म.प्र. (खाद्य पदार्थ ) सार्वजनिक नागरिक पूर्ति वितरण स्कीम 1991 के अनुसार सार्वजनिक वितरण प्रणाली का कार्य केवल सहकारी संस्थाओं के माध्यम से ही कराने के निर्देश हैं । लेकिन उ…