पोस्ट

जून 1, 2008 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

कलेक्टर कान्फ्रेंन्स 20 जून को

कलेक्टर कान्फ्रेंन्स 20 जून को

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 7 जून 08/ संभागायुक्त एस.डी अग्रवाल की अध्यक्षता में 20 जून को दोपहर 12 बजे कलेक्टर कान्फ्रेंन्स आयोजित की गई है । चम्बल भवन मुरैना में आयोजित इस बैठक में मुरैना, भिण्ड और श्योपुर जिले के कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत उपस्थित रहेगें। राजस्व एवं विकास कार्यों की जानकारी एजेण्डा अनुसार 12 जून तक आयुक्त कार्यालय में चाही गई है ।

उपयंत्री लोक निर्माण श्री खलील उल्ला निलंबित

उपयंत्री लोक निर्माण श्री खलील उल्ला निलंबित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 7 जून 08/ आयुक्त चम्बल संभाग श्री एस.डी.अग्रवाल ने जनपद पंचायत कैलारस के ग्राम खिरी- बरौली रोड़ का राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम के अन्तर्गत कराये जा रहे निर्माण कार्य में मशीनों का उपयोग करना पाये जाने के कारण निर्माण एजेन्सी के प्रभारी - लोक निर्माण विभाग उप खण्ड सबलगढ़ के उपयंत्री श्री काजी खलील उल्ला को निलंबित कर दिया है । निलंबन अवधि में श्री खलील उल्ला का मुख्यालय जिला पंचायत कार्यालय , मुरैना में रहेगा । निलंबन की यह कार्रवाई कलेक्टर आकाश त्रिपाठी के प्रतिवेदन के आधार पर की गई है ।
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंन्टी स्कीम के तहत कराये जाने वाले कार्य मजदूरों से ही कराने के निर्देश शासन द्वारा दिए गए हैं । इन कार्यों में मशीनों का उपयोग पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है ।

प्रतिदिन 5139 जरूरत मंदों को रोजगार

प्रतिदिन 5139 जरूरत मंदों को रोजगार

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 7 जून 08/ राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना के अन्तर्गत मुरैना जिले में संचालित 597 सामुदायिक मूलक और 233 हितग्राही मूलक कार्यों पर प्रतिदिन औसतन 5139 जरूरत मंद लोगों को रोजगार मिल रहा है ।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अभय वर्मा के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र के जरूरत मंद लोगों को वर्ष में 100 दिवस के रोजगार की गांरटी देने के लिए 92 प्रतिशत ग्रामीणों को जॉब कार्ड वितरित किये जा चुके है । योजना के अन्तर्गत 13741 सामुदायिक मूलक कार्यों की तकनीकी एवं प्रशासकीय स्वीकृति दी जा चुकी है और ले आउट भी दिये जा चुके हैं । इनमें से 597 कार्य प्रचलित है । इसी प्रकार 12926 हितग्राही मूलक कार्यों की तकनीकी स्वीकृति दी गई है । इनमें से 4687 कार्यों में प्रशासकीय स्वीकृति और 4334 कार्यों के ले आउट देकर 233 कार्य प्रारंभ कराये जा चुके हैं ।

स्वर्णजयंती शहरी स्वरोजगार योजना में 15 जून तक आवेदन पत्र आमंत्रित

स्वर्णजयंती शहरी स्वरोजगार योजना में 15 जून तक आवेदन पत्र आमंत्रित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 7 जून 08/ स्वर्णजंयती शहरी स्वरोजगार योजना में वित्त वर्ष 2008-09 में 666 हितग्राहियों को स्वरोजगार की स्थापना हेतु 1 करोड़ 93 लाख 81 हजार रूपये के ऋण और 36 लाख 62 हजार रूपये का अनुदान उपलब्ध कराया जायेगा इसके लिए 15 जून तक आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं ।
परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण अभय वर्मा के अनुसार शासन की मंशा के अनुरूप निर्धारित लक्ष्य को 30 जून तक 15 प्रतिशत, 30 सितम्बर तक 50 प्रतिशत, 31 दिसम्बर तक 75 प्रतिशत और 15 मार्च 09 तक 100 प्रतिशत पूर्ति की जानी है । निर्धारित लक्ष्य में से 50 प्रतिशत महिलायें और 6 प्रतिशत निशक्त हितग्राहियों को लाभान्वित करना जरूरी होगा । अनुसूचित जाति, जनजाति पिछडा वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग के हितग्राहियों को आवादी के अनुपात में लाभ दिया जायेगा ।
कलेक्टर आकाश त्रिपाठी के अनुमोदन उपरांत जिले की निकायों और बैंकों के लिए वित्तीय एवं भौतिक लक्ष्य निर्धारित कर दिये गये है । इसके अनुसार मुरैना को 308, अम्बाह को 66, पोरसा को 66, सब…

जून माह में संभी जनपदों में लगेंगे नसबंदी शिविर

जून माह में संभी जनपदों में लगेंगे नसबंदी शिविर
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 7 जून 08/ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. विकास दुबे की जानकारी के अनुसार जिले में संचालित परिवार कल्याण कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वास्थ्य संस्थाओं में जून माह में स्त्री-पुरूष नसबन्दी हेतु शिविर आयोजित किये जा रहे है । निर्धारित जानकारी के अनुसार जौरा, कैलारस और पहाडगढ़ में माह के प्रत्येक बुधवार 11, 18 एवं 25 जून को, नूरावाद, खडियाहार में प्रत्येक गुरूवार 12,19 एवं 26 जून, पोरसा में प्रत्येक शुक्रवार 13, 20 और 27 जून को, अम्बाह में 21 जून को एवं सबलगढ़ में 14 एवं 28 जून को नसबंदी शिविर आयोजित किये जायेंगे । उक्त शिविरों में सिविल सर्जन डा. आर.सी.बांदिल द्वारा आपरेशन किये जायेंगे ।

जन जाग्रति शिविरों का आयोजन

जन जाग्रति शिविरों का आयोजन
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 7 जून 08/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अभय वर्मा की जानकारी के अनुसार प्रत्येक विकास खण्ड स्तर पर मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना की जानकारी हितग्राहियों तक पहुचाने के लिए 15 मई से 15 जून तक जग जाग्रति शिविर का आयोजन किया जाना है ।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जनपद पंचायत जौरा में 8 जून को, पोरसा में 9 जून को, अम्बाह में 10 जून को, मुरैना में 11 जून को, पहाडगढ़ में 12 जून को, कैलारस में 13 जून को और सबलगढ़ में 14 जून को जन जाग्रति शिविर आयोजित किये जायेंगे ।

अवैध राशन कार्डों की जांच करें

अवैध राशन कार्डों की जांच करें
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 5 जून 08/ कलेक्टर आकाश त्रिपाठी ने उचित मूल्य की दुकानों से खाद्यान्न एवं कैरोसिन वितरण के लिए बनाये गये राशन कार्डों के संबंध में अनुविभागीय अधिकारी, जनपद सीईओ को निर्देश दिये कि राशन कार्डों की शीघ्र जांच करें और अवैध राशन कार्डों को निरस्त करने की कार्रवाई सुनिश्चित करें । उन्होंने कहा कि 10 जून तक जिले के सभी जनपद सीईओ ग्राम पंचायतवार राशन कार्डों की सूची जिला आपूर्ति कार्याल्य में प्रस्तुत करें, जिससे राशन कार्डो की जांच हो सके और अवैध राशन कार्डों को निरस्त किया जा सके ।

पेयजल संबंधी समीक्षा सम्पन्न

पेयजल संबंधी समीक्षा सम्पन्न
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 5 जून 08/ कलेक्टर आकाश त्रिपाठी ने कहा कि जिले में पेयजल की समस्या कहीं भी उत्पन्न न हो यह सभी अधिकारी सुनिचित करें । उन्होने कहा कि जिस क्षेत्र में आवश्यकता हो, वहां मशीनें मंगवाकर हैण्डपम्पों का खनन शीघ्र कराया जाय । विशेषकर उन्होंने पहाडगढ़ जनपद क्षेत्र में खराब हैण्ड पम्पों को ठीक कराने तथा आवश्यकतानुसार हैण्ड पम्पों का शीघ्र खनन कराने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये । इस अवसर पर बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अभय वर्मा, सभी अनुविभागीय अधिकारी, जनपद सीईओ एवं तहसीलदार उपस्थित थे ।
कलेक्ट श्री त्रिपाठी ने कहा कि पेयजल समस्या जिले में कही भी उत्पन्न नही होना चाहिए । मानसून से पूर्व निर्धारित लक्ष्य के अनुसार सभी हैण्डपम्पों का खनन समय-सीमा में पूर्ण किया जाय ।

बैंक प्रबंधक मजदूरों के खाता खोलने को प्राथमिकता दें - कलेक्टर

बैंक प्रबंधक मजदूरों के खाता खोलने को प्राथमिकता दें - कलेक्टर
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 5 जून 08/ कलेक्टर आकाश त्रिपाठी ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत मजदूरों के बैंक खाता खुलवाने की कार्य प्रगति की समीक्षा की और बैंक अधिकारियों को मजदूरों के खाते प्राथमिकता से खोलने के निर्देश दिए । बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अभय वर्मा, सभी अनुविभागीय अधिकारी, जनपद सीईओ, बैंकों के प्रतिनिधि एवं तहसीलदार उपस्थित थे ।
बैठक में जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों द्वारा बताया गया कि मजदूरों का खाता खोलने में कतिपय बैंकों में अनावश्यक विलंब हो रहा है । कलेक्टर ने इस बात को गंम्भीरता से लेते हुए कहा कि अधिकांश मजदूर अनुसूचित जाति एवं जनजाति के हैं और रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार बैंक में आने वाले हर मजदूर का खाता खोलना आवश्यक है। उन्होने समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देश दिए कि खाता खोलने में आनाकानी करने वाले बैंक शाखा प्रबंधक से संपर्क कर उन्हें समझायें और प्राथमिकता से खाता खोलने को कहे । उन्होने बैंक प्रबंधकों …

शिक्षक कल्याण कोष से मिलेगी शिक्षकों को सहायता

शिक्षक कल्याण कोष से मिलेगी शिक्षकों को सहायता
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 5 जून 08/ म.प्र. माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा शिक्षक कल्याण कोष की स्थापना की गई है । जिला शिक्षा अधिकारी के अनुसार शिक्षक कल्याण कोष से शिक्षक अथवा उस पर आश्रित की बीमारी के उपचार हेतु तथा शिक्षक अथवा उस पर आश्रित की दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने अथवा मृत्यु होने पर सहायता प्रदान की जायेगी । यह सहायता मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्था में कम से कम पांच वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाले शिक्षक / शिक्षिका के पति / पत्नी तथा उसके आश्रित पुत्र/ पुत्री के लिए दी जायेगी । इस हेतु आवेदन पत्र एवं विस्तृत जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है ।

गोपाल पुरा में होगा 20 लाख रूपये से तालाब का जीर्णोध्दार

गोपाल पुरा में होगा 20 लाख रूपये से तालाब का जीर्णोध्दार

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 5 जून 08/ कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक आकाश त्रिपाठी ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. के तहत जौरा जनपद के ग्राम गोपालपुरा में तालाब के जीर्णोध्दार कार्य के लिए 19 लाख 91 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है। कार्य प्रारंभ करने के लिए क्रियान्वयन एजेंन्सी कार्यपालन यंत्री जल संसाधन संभाग, सबलगढ़ को 50 हजार रूपये की राशि प्रदत्त की गई है ।
स्वीकृत कार्य ग्राम स्तरीय निगरानी समिति के गठन के पश्चात प्रारंभ कराया जायेगा । कार्य में ठेकेदारों और मशीनों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा । मजदूरी का भुगतान 85 रूपये प्रतिदिन के मान से जॉव कार्डधारी मजदूर को बैंक खाते के माध्यम से कराया जायेगा । निर्माण स्थल पर कार्य संबंधी जानकारी का बोर्ड लगाना जरूरी होगा । कार्य की विभिन्न अवस्थाओं के फोटोग्राफिक अभिलेख रखना जरूरी होगा । कार्य का सामाजिक अंकेक्षण ग्राम सभा द्वारा किया जायेगा । कार्य पूर्ण होने के पश्चात उसके रख- रखाब की जिम्मेदारी संबंधित ग्राम पंचायत की होगी ।

उपचार के लिए एक लाख 41 हजार रूपये की सहायता

उपचार के लिए एक लाख 41 हजार रूपये की सहायता

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 5 जून 08/ कलेक्टर आकाश त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से मुरैना जिले के 14 हितग्राहियों को बीमारी के इलाज हेतु एक लाख 41 हजार रूपये की सहायता स्वीकृत की है । स्वीकृत राशि अनुदान ग्रहीता के इलाज हेतु संबंधित अस्पताल को भुगतान की जायेगी।
ग्राम मुंगावली निवासी केदारसिंह यादव को पुत्र के मानसिक रोग के उपचार हेतु 25 हजार रूपये, गणेशपुरा मुरैना के विनोद कुमार गुप्ता को हृदय रोग के उपचार हेतु 15 हजार रूपये, ग्राम मांगरोल के श्री श्रीराम को पत्नी के उपचार हेतु 10 हजार रूपये, ग्राम कैमारी सबलगढ़ के चिरोंजीलाल को केंसर रोग के उपचार हेतु 8 हजार रूपये, प्रताप कालोनी जौरा के ललित कुशवाह को पुत्र के केंसर रोग के उपचार हेतु 10 हजार रूपये, दत्तपुरा मुरैना के हरीशंकर जैन, सुभाषनगर मुरैना के कन्हैयालाल खटीक और प्रजापति मोहल्ला मुरैना के बृजेश गोले को उपचार हेतु पांच -पांच हजार रूपये, ग्राम प्रेमनगर जौराखुर्द के केशव जाटव को हृदय रोग के उपचार हेतु, गंगाराम कापुरा के विनोद गुप्ता को गुर्दा प्रत्यारोपण हे…

सिलेंडर में लीकेज से लगी आग, महिला पुरुष झुलसे

सिलेंडर में लीकेज से लगी आग, महिला पुरुष झुलसे
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना, 5 जून। जौरा कस्बे में आज सुबह स्टेशन रोड पर स्थित एक मकान के अंदर सिलेंडर लीकेज होने से उसमें आग लगी गई। जिससे घर में मौजूद एक महिला और एक पुरुश गंभीर रुप से घायल हो गए। डॉक्टरों ने दोनों की हालत को गंभीर देखते हुए ग्वालियर के लिए रैफर कर दिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सुबह करीबन 6 बजे जगदीश पुत्र हरविलाश त्यागी की बहू रैनू रसोई में चाय बना रही थी तभी अचानक ही सिलेंडर ने लीक होने लगा और उसने आग पकड़ ली। देखते ही देखते सिलेंडर में लगी आग समूची रसोई में फैल गई। आग लगने से रैनू गंभीर रुप से झुलस गई और वो चिल्लाने लगी। रैनू की चींख सुनकर परिवार के सभी सदस्य रसोई में पहुंचे और आग बुझाते समय जगदीश का दोस्त जसरथ पुत्र सुल्तान यादव भी झुलस गया। परिवार वालों ने जैसे - तैसे आग पर काबू पाया, और रैनू और सुल्तान को अस्पताल ले गए जहां डॉक्टरों ने उन्हें ग्वालियर के लिए रैफर कर दिया।

सूने घर में चोरों ने दो लायसेंसी बंदूक से हाथ साफ

सूने घर में चोरों ने दो लायसेंसी बंदूक से हाथ साफ
हजारों रुपये के जेबरात भी किए पार
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 5 जून। आए दिन कैलारस में हो रही चोरी की वारदातों को अभी तक पुलिस सुलझा नहीं पाई थी कि बीती रात चोरों ने एक सूने मकान को अपना शिकार बनाते हुए उसमें रखी दो लायसेंसी बंदूक सहित हजारों रुपये के सोने - चॉदी के जेबरातों को चोरी कर लिया। पुलिस ने अज्ञात चोरों के विरूद्ध मामला दर्ज कर, घटना की जांच शुरु कर दी है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कैलारस में रहने बाले मुन्नालाल शर्मा के लड़के की तबीयत विगत कुछ दिनों से खराब थी, जिसका की ग्वालियर में इलाज के दौरान भर्ती है इस कारण घर के लोग घर में ताला लगाकर ग्वालियर रह रहे थे। मकान सूना होने के कारण चोरों ने बीती रात मकान का ताला तोड़ दिया और घर में घुसकर दो लायसेंसी बदूक और सोने - चॉदी के जेबरातों के साथ - साथ घर के सामान को भी लूट कर ले गए। चोरी हुए सामान की कीमत कितनी है पुलिस को अभी तक इसका पता नहीं चल सका है। पुलिस ने जब घर के आसपास रहने वाले पड़ोसियों से पूछा तो कोई भी जानकारी नहीं मिल सकी। पुलिस ने मामले को गंभीरता से ल…

विभागों में कर्मचारियों की भरती प्रारंभ

विभागों में कर्मचारियों की भरती प्रारंभ
मुख्यमंत्री ने किया पोरसा में साढे सत्रह करोड़ की योजनाओं का
शिलान्यास व लोकार्पण

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 4 जून 08/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज पोरसा में पंच- सरपंच सम्मेलन को सम्बोधित किया और कहा कि प्रदेश के विभिन्न शासकीय विभागों में रिक्त पदों की भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है । इस वर्ष दस लाख बेरोजगार युवाओं को रोजगार देंगे । श्री चौहान ने प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 572 लाख रूपये की 24 कि.मी. लम्बी 8 सड़कों का शिलान्यास किया तथा 50 लाख रूपये के वेयर हाउस और 11 करोड़ रूपये के 132 के.व्ही. विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण किया । उन्होने ऐसाह सिंचाई योजना के लिए माह जुलाई में धन राशि का आवंटन करने, पिनाहट पुल, पोरसा वायपास और दो लाख गैलन क्षमता की पेयजल टंकी के निर्माण की घोषणा की ।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पोरसा शहीद रामप्रसाद विस्मिल का क्षेत्र है । इसे सादर नमन करते हुए श्री विस्मिल और स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों के संकल्प को पूरा करने में मध्य प्रदेश की सरकार कोई कसर नहीं रखेगी । उ…

महिला आयोग अध्यक्षा ने किया निरीक्षण

महिला आयोग अध्यक्षा ने किया निरीक्षण
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 4 जून। राज्य महिला आयोग की अध्यक्षता श्रीमती कृश्णकांता तोमर भोपाल से चलकर पोरसा पहुंची। पोरसा में सुबह 10 बजे कई सरकारी विभागों का निरीक्षण किया और लोगों से विभागीय समस्याओं को सुना। साथ ही नगर पोसा के सामान्य लोगों से भी चर्चा की और महिला आयोग से संबंधित षिकायतें ली। इतना ही नहीं इन सभी शिकायतों की ईमानदारी पूर्वक निबटाने का वचन दिया।
दोपहर 12 बजे श्रीमती तौमर अंबाह पहुंची जहां उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का सघन निरीक्षण किया और मरीजों से इनके स्वास्थ्य की जानकारी ली इसके बाद श्रीमती तौमर ने मरीजों से अस्पताल में दवाईयों व डाक्टरों के बर्ताव के बारे में जानकारी ली और सेवाभाव अपनाने की सलाह दी। दोपहर 1 बजे श्रीमती तौमर खड़ियाहार पहुंची, जहां उन्होनें सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया और मरीजों से आत्मीय बातचीत की। खड़ियाहार में आसपास 20 गांवों के लोग श्रीमती तोमर से मिलने के लिए पहले से ही आ चुके थे। अस्पताल निरीक्षण के बाद उन लोगों ने श्रीमती तौमर से सौहर्दपूर्ण मुलाकात की।

बजरी को लेकर हुई मारपीट

बजरी को लेकर हुई मारपीट
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 4 जून। सरायछौला थाना क्षेत्र के जारह गांव में बजरी डालने को लेकर हुए विवाद में कुछ लोगों ने घर में घूसकर मारपीट कर दी। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार जारह गांव निवासी विपिन डण्डौतिया के घर के सामने बिन्दु, गोविंदा कुशवाह ने बजरी डाल दी, जब विपिन डण्डौतिया ने उक्त युवकों से घर के सामने बजरी डालने से मना किया तो, आरोपीगण् ने झगड़ा षुरु कर दिया और वे विपिन के घर में घुसकर मारपीट करने लगे। उसके बाद विपिन ने पुलिस ने बिन्दु, गांविदा के विरुध्द शिकायत दर्ज कराई। जिसमें पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 452, 323, 294, 506बी, 34 आईपीसी के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया है।

ऐयरटेल ब्रौडबैण्‍ड उपभोक्‍ता परेशान सेवायें ठप्‍प हुई

ऐयरटेल ब्रौडबैण्‍ड उपभोक्‍ता परेशान सेवायें ठप्‍प हुई
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 03 जून,मुरैना/ मुरैना में ऐयरटेल ब्रौडबैण्‍ड उपभोक्‍ता परेशान है तथा कम्‍पलैण्‍ड नम्‍बर भी व्‍यस्‍त रखा जाता है जब कोई ग्राहक ऑफिस में जाता है तो बोला जाता है कि भाई लाईन कट गई है उसे ठीक करवाता हूं । उसके बाबजूद भी कोई सुनवाई नहीं होती है । अथोराइज्‍ड मुरैना में रामनारायण टेलीकॉम, पंचायती धर्मशाला रोड मुरैना है, लेकिन मनमानी चल रही है कोई भी शिकायत पर तुरन्‍त ध्‍यान नहीं दिया जाता जिससे होने वाली परेशानी आम जनता एवं व्‍यवसाय वर्ग के लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है । ब्रौडबैण्‍ड की यह समस्‍या लगभग 12 दिनों से चल रही है । मानो आंख मिचोली का खेल, खेल रहे है । ब्रौडबैण्‍ड की स्‍पीड सुचारू रूप से 64केपीबीएस, 128केपीबीएस है जो देनी चाहिये उपभोक्‍ता को नहीं मिल रही है । जल्‍द से जल्‍द इस समस्‍या का समाधान अतिशीघ्र किया जावे । तथा मनमानी को रोका जावे । अभी हाल ही में काफी दुकानदारों ने रोजी रोटी के लिये ब्रौडबैण्‍ड लगवा रखे है, सुबह से 29 मई 2008 को इंटरमीडियेट का परीक्षा परिणाम घोषित हुआ उस दिन …

संभागीय अधिकारियों की बैठक 6 जून को

संभागीय अधिकारियों की बैठक 6 जून को

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 02 जून 08/ संभागायुक्त श्री एस.डी.अग्रवाल की अध्यक्षता में 6 जून को दोपहर 12 बजे चम्बल भवन मुरैना में संभाग स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई है ।

कर निर्धारण प्रक्रिया पूर्ण होने पर ही कर प्रमाण पत्र जारी होंगे

कर निर्धारण प्रक्रिया पूर्ण होने पर ही कर प्रमाण पत्र जारी होंगे

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 02 जून 08/ क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्री शशि भूषण सिंह के अनुसार परिवहन विभाग द्वारा 1 जून से नवीन कर दर लागू की गई है । नवीन दर सेकर निर्धारण की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात ही फार्म '' जे '' में कर प्रमाण पत्र जारी हो सकेगें ।
नवीन दर से कर निर्धारण हेतु वाहन स्वामियों से मार्ग की श्रेणी, वाहन की श्रेणी, पंजीयन पुस्तिका और परमिट की छायाप्रति, संचालित किलोमीटर, बीमा तथा फिटनेस प्रमाण पत्र, किराया सूची , जमा कर की मूल रसीद और निर्धारित प्रारूप '' ख '' पर घोषणा पत्र अविलंब क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय मुरैना की कर शाखा में जमा कराने की अपील की गई है ।

चम्बल संभाग में 12 अराष्ट्रीयकृत मार्ग घोषित

चम्बल संभाग में 12 अराष्ट्रीयकृत मार्ग घोषित
परमिट जारी करने हेतु आवेदन आमंत्रित

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 02 जून 08/ म.प्र. शासन परिवहन विभाग मंत्रालय द्वारा चम्बल संभाग में म.प्र. स.परि.निगम के छोड़े गये 12 मार्गों को अराष्ट्रीयकृत मार्ग घोषित किया गया है । इन मार्गों पर वाहन संचालन हेतु वाहन स्वामियों को स्थाई और अस्थाई परमिट जारी करने के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय मुरैना द्वारा आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं ।
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्री शशि भूषण सिंह के अनुसार लश्कर- अटेर वाया गोहद, भिण्ड , भिण्ड-डबरा वाया लश्कर-वृध्दिकृत भितरवार, लश्कर - लहार वाया भिण्ड, भिण्ड- मेहगांव वृध्दिकृत स्योड़ा, ग्वालियर - भिण्ड वाया मेहगांव, भिण्ड - मेहगांव वृध्दिकृत मौ, ग्वालियर भिण्ड वाया गोहद- मेहगाव, मुरैना - भिण्ड वाया अम्बाह- पोरसा मेहगांव, मुरैना - ग्वालियर वाया नूरावाद-बामौर, अम्बाह-ऊमरी वाया मेहगांव भिण्ड वृध्दिकृत मुरैना, भिण्ड- मुरैना वाया मेहगांव, अम्बाह, उसैदघाट वृध्दिकृत ग्वालियर और शिवपुरी - श्योपुर वाया पोहरी कराहल मार्गों को अराष्ट्रीयकृत मार्ग घोषित किया गया…

जप्त ट्राली की नीलामी 7 जून को

जप्त ट्राली की नीलामी 7 जून को

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 02 जून 08/ जिला आपूर्ति श्री एस.दौहरे के अनुसार लाबारिस हालत में एक ट्राली जप्त कर पुलिस थाना सिटी कोतवाली मुरैना की अभिरक्षा में रखी गई है । इसकी नीलामी खाद्य विभाग मुरैना द्वारा की जानी है । इच्छुक व्यक्ति 7 जून को प्रात: 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक पुलिस थाना सिटी कोतवाली मुरैना पर पहुंच कर नीलामी में भाग ले सकते हैं । अंतिम बोलीदार को नीलामी की राशि एक मुश्त जमा करनी होगी ।

क्रांति यात्राओं के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

क्रांति यात्राओं के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 2 जून 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 के 150 वर्ष पूर्ण होने पर संस्कृति विभाग द्वारा जन अभियान परिषद के सहयोग से आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त किये है ।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा को जिला स्तरीय नोडल अधिकारी बनाया गया है । इसी प्रकार अम्बाह में एस.डी.ओ. श्री एच.एस.भदौरिया, मुरैना में एस.डी.ओ.डा. एम.एल.दौलतानी, जौरा में एस.डी.ओ. श्री आर.पी.एस. जादौन और सबलगढ़ में एस.डी.ओ. श्री एन.एस. भदौरिया, को अनुविभागीय स्तरीय तथा तहसीलदार पोरसा श्री एस.एस.दौहरे और तहसीलदार कैलारस श्री फेरन सिंह रूअर को तहसील स्तरीय नोडल अधिकारी बनाया गया है । नियुक्त नोडल अधिकारी नुक्कड़ नाटक, क्रांति यात्रा आदि कार्यक्रमों के सफल आयोजन हेतु जन अभियान परिषद के मैदानी अमले से सक्रिय तालमेल रखेंगे ।

अच्छी फसल के लिए मिट्टी परीक्षण जरूरी

अच्छी फसल के लिए मिट्टी परीक्षण जरूरी
श्री महेन्द्र सिंह यादव द्वारा कृषि विज्ञान मेला का शुभारंभ
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 2 जून 08/ राज्य बीज एवं फार्म विकास निगम के अध्यक्ष श्री महेन्द्र सिंह यादव ने आज यहां आंचलिक कृषि अनुसंधान केन्द्र में आयोजित पांच दिवसीय कृषि विज्ञान मेला का शुभारंभ किया और कहा कि अच्छी फसल के लिए मिट्टी परीक्षण जरूरी है । किसान अपने खेत की मिट्टी का परीक्षण कराने के उपरांत ही परीक्षण परिणाम के आधार पर खाद आदि का उपयोग करें । इस अवसर पर एम.पी.एग्रो के अध्यक्ष श्री मुंशी लाल, समाज सेवी श्री नागेन्द्र तिवारी, किसान संघ के अध्यक्ष श्री रामाधार शर्मा, कृषि अनुसंधान केन्द्र के निर्देशक डा. वाय.एम.कूल, उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विभाग श्री वी.डी. शर्मा तथा अन्य विभागीय अधिकारी और बड़ी संख्या में कृषकगण उपस्थित थे ।
श्री महेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि लगातार रासायनिक खाद के उपयोग से खेत की उर्वरा शक्ति प्रभावित हुई है और पैदावार पर भी प्रतिकूल असर पड़ रहा है । इसके लिए जरूरी है कि खेत की मिट्टी का परीक्षण कराया जाय और इस परीक्षण के अनुशंसाओं क…

रासेयों का जिला स्तरीय शिविर 4 से

रासेयों का जिला स्तरीय शिविर 4 से
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 2 जून 08/ पीजी कॉलेज मुरैना के मुख्य संरक्षण में राष्ट्रीय सेवा योजना का जिला स्तरीय ग्रीष्म कालीन शिविर 4 जून से 13 जून तक दस दिवसीय अवधि के लिए आयोजित किया जा रहा है । रासेयों के जिला संगठक डा. सी.एल.गुप्ता तथा समन्वयक सहयोगी डा. विष्णु कुमार अग्रवाल ने बताया कि रासेयो की समस्त इकाइयों को तत्संबंधी निर्देश दिये गये हैं। शिविर स्थल के एस.स्कूल परिसर ए.बी.रोड़ रखा गया है ।

शिक्षक की जन्मतिथि में हेराफेरी करने पर दो प्राचार्यों की पेंशन से कटौती

शिक्षक की जन्मतिथि में हेराफेरी करने पर दो प्राचार्यों की पेंशन से कटौती

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 02 जनू 08/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कल भोपाल में सम्पन्न मंत्रिपरिषद की बैठक में मुरैना जिले के हायर सेकंडरी स्कूल के दो तत्कालीन प्राचार्योंको एक शिक्षक की जन्म तारीख में रद्दोबदल करने के आरोप में दी गयी सजा को मंजूरी दी गई । इनकी पेंशन से 10 प्रतिशत की कटौती 10 वर्षों तक की जायेगी।
आठ वर्ष पुराने इस प्रकरण में श्याम सिंह आर्य नाम के एक अध्यापक की सेवा पुस्तिका में की गई काँटछाँट के जरिए उसकी जन्मतिथि एक साल बढ़ा दी गई थी। इससे शिक्षक ने एक साल ज्यादा नौकरी की और इसके चलते सरकार को उसकी एक साल की तनख्वाह के एक लाख 66 हजार 859 रूपये की राशि का भुगतान करना पड़ा। इस मामले में दो तत्कालीन प्राचार्य आर.एस. यादव और आर.सी. द्विवेदी जिम्मेदार पाये गये। दोनों प्राचार्य आरोप पत्र का संतोषप्रद जवाब नही दे पाये। विभागीय जाँच में ओव्हर राईटिंग का सबूत पाया गया। राज्य लोक सेवा आयोग ने इस प्रकरण में प्रस्तावित कार्रवाई के लिए सहमति दी।

मुख्यमंत्री चार जून को पोरसा आयेंगे

मुख्यमंत्री चार जून को पोरसा आयेंगे

संभागायुक्त द्वारा व्यवस्थाओं की समीक्षा

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 02 जून 08/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 4 जून को मुरैना जिले के पोरसा में आयेंगे । श्री चौहान पोरसा के मंडी प्रागंण में अपरान्ह 2 बजे पंच - सरपंच सम्मेलन में भाग लेंगे तथा प्रधान मंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अन्तर्गत आठ सड़कों का शिलान्यास करेंगें और विद्युत उपकेन्द्र का लोकापर्ण करेंगे ।
संभागायुक्त श्री एस.डी.अग्रवाल ने आज मुख्यमंत्री के आगमन के संबंध में की गई तैयारियों की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को सभी व्यवस्थायें चाक चौवंद रखने के निर्देश दिए । उन्होने कहा कि गरमी के दृष्टिगत पेयजल की माकूल व्यवस्था की जाय तथा हेलीपेड और कार्यक्रम स्थल पर वेरीकेटिंग, सुरक्षा आदि की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाय । उन्होंने कहा कि हेलीपेड का निर्माण और वेरीकेटिंग लगाने की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग की रहेंगी । वन विभाग के मुरैना डिपो से बांस बल्ली लेकर व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जाय । इस कार्य में किसी भी तरह की गफलत वर्दाश्त नहीं की जायेगी ।
कलेक्टर श्री आकाश त्र…

नितिन को शीघ्र मुक्त कराया जाए : मुदगल

नितिन को शीघ्र मुक्त कराया जाए : मुदगल
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना, 2 जून। बसपा नेता परशुराम मुदगल ने गांधी कालोनी मे रहने वाले नितिन तिवारी के अपहरण पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि मुरैना जिले में अपहरणों को उद्योग - धंधा बन गया है। यहां बिहार की तर्ज पर राजनैतिक लोगों के सरंक्षण में उद्योग - धंधा पनप रहा है। जो कि जनमानस के लिए खतरे का संकेत है। श्री मुदगल ने बताया कि मुरैना शहर के मंत्री के चहेते लोगों ने ही नितिन तिवारी का अपहरण करवाया है क्योंकि उसमें नामजद अपहरणकर्ता थानसिंह गुर्जर चौखोटी गांव का निवासी है जो कि मंत्री के पुत्र के साथ ही रहता था। जब उन्हें भाजपा के मंत्री का संरक्षण प्राप्त है। श्री मुदगल ने बताया कि अभी हाल ही में सर्जीकल आफीसर डॉ. आर. सी. बांदिल पर दिनदहाड़े प्राणघातक हमला किया, जिसमें पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई न करना अपराधियों को बचाने का ही प्रयास है। बसपा नेता के अनुसार पिछले छ: माह के भीतर जिले से करीब 33 लोगों का अपहरण हो चुका है। इन अपहरणों के पीछे बाहुबली नेताओं का संरक्षण प्राप्त है। बसपा नेता ने नितिन तिवारी को जल्द छुड़वाने तथा ड…

ओपन परीक्षा में नकल भी ओपन

ओपन परीक्षा में नकल भी ओपन
पोलिटेक्निक कॉलेज में नियम कानूनों की धज्जियां उड़ी, छात्रों से बसूले जा रहे है पैसे
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 2 जून। पिछले दिनों से चल रही ओपन हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री परीक्षाओं में नकल माफियाओं ने नियम कानूनों की अत्येंष्टि कर दी है। स्थानीय पोलिटेक्निकल कॉलेज परीक्षा केन्द्र पर न सिर्फ जबरन पैसे लेकर नजराने की बात कही जा रही है, बल्कि षिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारी इस समस्या को नजरंदाज कर मूकदर्षक बने हुए है। ऐसे में गरीब एवं निर्धन छात्रों के भविश्य पर सवालिया निशान अंकित हो गया है।
सोमवार को इस परीक्षा केन्द्र पर नकल माफियाओं ने छात्रों से 300-300 रुपये बसूल किए। शिकायती पत्र में छात्रों का कहना है कि जिन बच्चों ने यहां पैसे नहीं दिए उनके साथ अभद्र व्यवहार किया गया तथा पैसे देने वाले छात्रों को यहां सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। इनका यह भी कहना है कि परीक्षा के दौरान षिक्षा विभाग के अधिकारी भी केन्द्र के हालातों को देखकर औपचारिक निर्देश ही दे पाए। इस केन्द्र पर डयूटी देने वाले और छात्रों से बसूली करने वाले एक षिक्षक का तो यह…

तंबाकू निषेध दिवस पर रैली ने शौकीनों को चेताया

तंबाकू निषेध दिवस पर रैली ने शौकीनों को चेताया
- दंदरौआ महाराज ने नशा छोड़ने की शपथ दिलाई, मुख रोग विषेशज्ञ डॉ. संजय शर्मा ने युवकों को दी गुटखा संस्कृति से तौबा करने की सलाह
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना, 1 जून। इंडियन डेंटल एसोसिएशन मध्यप्रदेश एवं रेडक्रॉस सोसाईटी के तत्वाधान में तंबाकू निषेध दिवस पर शहर में एक विशाल नशामुक्ति रैली निकाली गई। इस अवसर पर हनुमान चौराहे पर आयोजित संगोश्टी में दंदरौआ सरकार रामदास महाराज ने युवाओं, बच्चों एवं रैली में शामिल सभी लोगों को नषा छोड़ने की षपथ दिलाई। रैली का जगह - जगह लोगों ने स्वागत भी किया।
रैली का शुभारंभ बाल निकेतन रोड स्थित गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद चंबल संभाग के आयुक्त एस. डी. अग्रवाल एवं कलेक्टर आकाश त्रिपाठी हरी झण्डी दिखाकर किया। रैली में दो हजार से अधिक लोगों ने पूरे जोश एवं उत्साह के साथ भाग लिया। इंडियन डेंटल ऐसोसिएशन मध्यप्रदेश के चीफ कोआर्डीनेटर डॉ. संजय शर्मा एवं मुरैना एस. डी. एम. डॉ. एम. एल. दौलतानी के सफल प्रयासों के परिणाम स्वरुप आयोजन प्रभावी साबित हुआ। संगोष्‍टी में कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने एस आयोजन की…