पोस्ट

मार्च 30, 2008 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का शुभारंभ 8 अप्रैल को

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का शुभारंभ 8 अप्रैल को
गरीबों को मिलेगा तीन रूपये किलो गेहूं

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 5 अप्रैल 08/''मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना '' के अन्तर्गत बी.पी.एल. परिवारों को नीले राशन कार्ड पर प्रतिमाह 20 किलो खाद्यान्न गेंहू एवं चावल उपलब्ध कराया जायेगा । गेहूं 3 रूपये प्रति किलो और चावल साढ़े चार रूपये प्रति किलो की दर पर प्रदाय किया जायेगा । सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत प्रारंभ की गई इस अभिनव योजना का शुभारंभ 8 अप्रैल को जिला मुख्यालय पर टाउन हॉल मुरैना मे किया जायेगा ।

बत्तीस ग्राम पंचायत सचिवों को नोटिस जारी

बत्तीस ग्राम पंचायत सचिवों को नोटिस जारी
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 5 अप्रैल 08/ राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश योजना के कार्यों को समय-सीमा में प्रारंभ न करने के लिए अनुभाग मुरैना के 32 ग्राम पंचायत सचिवों को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मुरैना डा.एम.एल. दौलतानी द्वारा नोटिस जारी किया गया है । डा. दौलतानी ने नोटिस में कहा है कि 1 अप्रैल 08 से राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश प्रारंभ हुई है । इस योजना के अन्तर्गत इन सचिवों (पंचायत कर्मी) द्वारा कार्य में कोई रूचि नहीं लेने तथा अपनेर् कत्तव्यों के प्रति उदासीन बने रहने के कारण संबंधित ग्रामों में मजदूरों को शासन मंशानुसार न तो रोजगार उपलब्ध हो पा रहा है और न ही निर्माण कार्य हो पा रहे हैं । इस कारण ग्राम पंचायत मसूदपुर पंचायत सचिव के श्री रामनिवास जाटव, हिगोनाकलां के श्री राजेन्द्र मौर्य, हिगोनाखुर्द के श्री भरत सिंह, हांसई मेवदा के श्री राजेन्द्र सिंह, डोमपुरा के श्री राम मसूरिया, किशनपुर के श्री दिनेश कुमार, खबरोली के श्री कुम्हेर सिंह, मीरपुर के श्री दर्शनलाल यादव, खेडामेवदा के श्…

35 हितग्राहियों को सबा लाख रूपये की मदद

35 हितग्राहियों को सबा लाख रूपये की मदद
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 5 अप्रैल 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह के स्वेच्छानुदान मद से 35 हितग्राहियों को 1 लाख 28 हजार रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है ।
श्री भगवानदास प्रजापति अध्यक्ष प्रजापित समाज मुरैेना और श्री नत्थी लाल अध्यक्ष माहौर कोरी महासभा मुरैना को समाज की गरीब कन्याओं के विवाह हेतु बीस बीस हजार रूपये की सहायता स्वीकृत की गई है । इसी प्रकार चार हितग्राहियों को इलाज हेतु पांच - पांच हजार रूपये, 6को इलाज के लिए दो- दो हजार रूपये, तीन को विवाह के लिए पांच पांच हजार रूपये, एक को उच्च अध्ययन हेतु 5100 रूपये, एक को शिक्षा हेतु3100 रूपये और 11 बच्चों को उच्च अध्ययन हेतु प्रत्येक को 2100 रूपये तथा 1 अति गरीब हितग्राही को दो हजार रूपये और 6 हितग्राहियों को अत्यंत गरीब होने के कारण डेढ़ डेढ हजार रूपये की सहायता मंजूर की गई है ।

सांसद निधि से सवा छत्तीस लाख रूपये के कार्य मंजूर

सांसद निधि से सवा छत्तीस लाख रूपये के कार्य मंजूर
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 5 अप्रैल 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने सांसद श्री अशोक अर्गल की अनुशसा पर सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के अन्तर्गत 26 कार्यों के लिए 36 लाख 26 हजार 700 रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है ।
मुरैना जनपद के ग्राम जगतपुर में एक और विचौली में दो नावली , चोरपुर, जलुकीगढ़ी, छिछावली और वरी का पुरा में एक- एक तथा मुरैना गांव में तीन, अम्बाह जनपद के भौनपुरा में दो सिहोनियां में एक और किशन पुरा में तीन तथा जौरा जनपद के रामचन्द्र का पुरा में एक हैंड पंप खनन कार्य हेतु प्रति हैण्ड पंप 52 हजार रूपये के मानसे 9 लाख 36 हजार रूपये की स्वीकृति दी गई है ।
इसी प्रकार पोरसा जनपद की ग्राम पंचायत अर्रोन के मजरा पीपरीपूठ में पार्क की वाउण्ड्री वाल के निर्माण हेतु 1 लाख 23 हजार 700 रूपये जौरा जनपद के जाफरावाद में सी.सी. खरंजा निर्माण हेतु ढाई लाख रूपये , पहाडगढ़ जनपद के ग्रामगेपरामें मिट्टी मुरम रोड़ के लिए 4 लाख 77 हजार रूपये, मुरैना जनपद की ग्राम करारी में सिंघारीका पुरा से तुत का पुरा तक मिट्टी …

किसानों ने उठाया विशेष राहत योजना का लाभ

किसानों ने उठाया विशेष राहत योजना का लाभ
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 5 अप्रैल 08/ राज्य शासन द्वारा लागू विशेष कृषक राहत योजना के अन्तर्गत कृषकों को दस हॉर्सपावर पंपों के बिलों में भारी छूट दी जा रही है ।
कार्यपालन यंत्री मघ्य प्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी श्री जे.के. एस.राठौर के अनुसार मने का पुरा के श्री नाथूराम ने 3 लाख 308 रूपये की बकाया राशि में से 75 हजार 996 रूपये जमा कर 2 लाख 24 हजार 312 रूपये का लाभ उठाया । इसी प्रकार गंजरामपुर के श्री लज्जाराम को 1 लाख 48 हजार 329 रूपये के बकाया में से 47 हजार 448 रूपये का सरचार्ज माफ किया गया और 50 हजार 441 रूपये की राशि शासन द्वारा जमा की गई । देवलाल का पुरा के श्री रामलाल ने 87 हजार 199 रूपये की बकाया राशि में से 39 हजार 240 रूपये जमा कर 47 हजार 959 रूपये का फायदा उठाया । जींगनी वितरण केन्द्र पर कृषक श्री रामेश्वर को 2 लाख 50 हजार 477 रूपये की बकाया राशि में से 1 लाख 11 हजार 308 रूपये की सरचार्ज माफी मिली और 69 हजार रूपये की राशि शासन द्वारा दी गई ।

मध्यान्ह भोजन के वर्तन खरीदने के लिए 40 लाख रूपये मंजूर

मध्यान्ह भोजन के वर्तन खरीदने के लिए 40 लाख रूपये मंजूर
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 5 अप्रैल 08/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत श्री अभय वर्मा के अनुसार मध्यान्ह भोजन के लिए वर्तन व्यवस्था हेतु जिले की आठ सौ शालाओं को 40 लाख रूपये की राशि आवंटित की गई है । जिले की 328 शासकीय प्राथमिक शालाओं, 415 शिक्षा गारंटी स्कूल और नगरीय क्षेत्र की 57 प्राथमिक और शिक्षा गारंटी शालाओं को भोजन बनाने और परोसने के वर्तन व्यवस्था हेतु प्रति स्कूल पांच हजार रूपये के मान से राशि दी गई है । इस राशि से स्टील की थाली, चम्बच और दाल और सब्जी परोसने के भगोने तथा गिलास खरीदें जायेंगे ।

फोटो परिचय पत्र बनाने के लिए कर्मचारी नियुक्त किये जायेंगे

फोटो परिचय पत्र बनाने के लिए कर्मचारी नियुक्त किये जायेंगे
आवेदन पत्र 8 अप्रैल तक आमंत्रित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 5 अप्रैल 08/ म.प्र. शासन विधि एवं विधायी कार्य (निर्वाचन ) विभाग द्वारा प्राप्त स्वीकृति के आधार पर कलेक्टर कार्यालय द्वारा फोटोयुक्त परिचय पत्र की तैयारी एवं प्रदाय के कार्य सम्पादन हेतु 7 सहायक ग्रेड-3 की संविदा पर नियुक्ति की अवधि 31 मई 08 तक के लिए रहेगी । इच्छुक आवेदक 8 अप्रेल तक निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं । नियत अवधि के उपरांत प्राप्त आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जायेगा ।
कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होना चाहिए तथा उसकी शैक्षणिक योग्यता हायर सेकण्डरी कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए । म.प्र. शीघ्र लेखन एवं मुद्र लेखन परीक्षा बोउर् से हिन्दी मुद्रलेखन परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए । आवेदन के साथ उपरोक्त प्रमाण पत्रों के साथ मान्यता प्राप्त संस्था का कम्प्यूटर डिप्लोमा संलग्न करना जरूरी होगा । विस्तृत जानकारी के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है ।

रोजगार गारंटी एक्सप्रेस चलेगी

रोजगार गारंटी एक्सप्रेस चलेगी
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
5 अप्रेल 08/मुरैना 5 अप्रैल 08/ राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश के प्रचार प्रसार के लिए मुरैना जिले की प्रत्येक जनपद में रोजगार गारंटी एक्सप्रेस चलाई जायेगी ।
कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि रोजगार गारंटी एक्सप्रेस में लाउडस्पीकर लगा रहेगा जिसके माध्यम से ग्रामीणों को योजना की विस्तृत जानकारी दी जायेगी और उन्हें विकास में सहभागिता के लिए प्रेरित कियाजायेगा । इस एक्सप्रेस में उपयंत्री साथ में रहेगाऔर मौके पर निर्माण कार्यों के लिए तकनीकी मार्गदर्शन प्रदत्त करेगा तथा कार्यों के ले आउट भी देगा ।
कूप निर्माण और मेढ़ बंधान के लिए राशि मिलेगी
कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश के अन्तर्गत उप योजना कपिल धारा में कूप निर्माण, नंदन वन में नर्सरी की स्थापना और भूमि शिल्प में खेतों की मेढ़ बंधान एवं समतली करण के कार्यों के लिए राशि दी जायेगी ।
कपिल धारा उपयोजना के अन्तर्गत एक से 2 हेक्टेयर तक के अनुसूचित जाति , जन जाति अ…

अल्पसंख्यक कांग्रेस नेताओ ने भाजपा को कोसा, कहा नहीं दिया जा रहा है अल्पसंख्यकों पर ध्यान : भय्यैन खॉ

अल्पसंख्यक कांग्रेस नेताओ ने भाजपा को कोसा, कहा नहीं दिया जा रहा है अल्पसंख्यकों पर ध्यान : भय्यैन खॉ
- प्रशासन चल रहा है भाजपा के इशारो पर : हसीना बानों
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 3 अप्रैल। भाजपा द्वारा किया जा रहा मुस्लिमों समुदाय के खिलाफ सौतेला व्यवहार किया है और इसका आगामी विधानसभा चुनाव में मुस्लिम समुदाय कांग्रेस के साथ मिलकर मुहतोड़ जबाब देगा। यह बात वरिष्ठ वयोवृध्दय वरिष्ठ कांग्रेसी नेता भूतपूर्व अल्पसंख्यक के शहर अध्यक्ष शहजाद खॉ पूर्व पार्षद के निवास पर मुस्लिम कांग्रेस नेताओं की एक बैठक में पार्षद भय्यैन खॉ ने कही।
भय्यैन खॉ ने कहा कि भाजपा के 4 साल के शासन काल में झूठी विकास की एक किताब प्रकाशित की है जो किताब का नाम खुद बोलो विकास है। उसमें 4 वर्ष के 101 बड़े - बड़े कदम जिसमें सिर्फ झूठी विकास की बाते एवं झूठी घोषणाऐं की है। बल्कि भाजपा के 4 वर्ष के कार्यकाल में अल्पसंख्यक कल्याण समिति की नाम मात्र को गठन हुआ है पर उसके उपरान्त मीटिंग आज तक नही हुई मुस्लिम समाज आज विकास के नाम पर ठगा सा महसूस कर रहा है। उन्होनें आगे कहा कि भाजपा ने हमेशा भाई चार, सद्भावन…

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के विरूध्द कार्रवाई

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के विरूध्द कार्रवाई
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 2 अप्रैल 08/ जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री प्रदीप राय ने आज मुरैना शहर के चार आंगनवाड़ी केन्द्रो का निरीक्षण किया तथा कार्य से अनुपस्थित पाई गई एक कार्यकर्ता और एक सहायिका का एक दिन का मानदेय काटने के निर्देश दिये ।
आगनवाड़ी केन्द्र 219 में 6 बच्चे पाये गये और सहायिका अनुपस्थित पाई गई । इसी प्रकार आंगनवाड़ी केन्द्र 135 में 12 बच्चे मिले और समय से पूर्व पोषण आहार का वितरण होना पाया गया । केन्द्र क्रमांक 145 में 7 बच्चे मिले और कार्यकर्ता अनुपस्थित पाई गई । केन्द्र क्रमांक 131 में 6 बच्चे मिले । श्री राय ने सभी आगंनवाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए कि वे बच्चों की सही उपस्थिति ही दर्ज करें और समय पर ही पोषण आहार का वितरण सुनिश्चित करायें ।

फरार आरोपियों पर इनाम घोषित

फरार आरोपियों पर इनाम घोषित
मुरैना 2 अप्रैल 08/ पुलिस अधीक्षक मुरैना श्री संतोष कुमार सिंह ने फरार आरोपी बकील सिंह, जीतू और सत्यबीर उर्फ योगेश पुत्र बकील सिंह गुर्जर, शैलेन्द्र पुत्र बच्चू सिंह गुर्जर निवासीगण पिन्टो पार्क गोले का मंदिर ग्वालियर की गिरफ्तारी पर पांच- पांच हजार रूपये का इनाम घोषित किया है । इन फरार आरोपियों को गिरफ्तार कराने या गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को पुरस्कृत किया जायेगा ।

महिला आयोग की अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम

महिला आयोग की अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 2 अप्रैल 08/ मध्य प्रदेश राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती कृष्णकांता तोमर 3 अप्रैल को भोपाल से शताब्दी एक्सप्रेस द्वारा प्रस्थान कर ग्वालियर आयेंगी । श्रीमती तोमर 4 अप्रैल को पूर्वान्ह 11 बजे भिंड जेल का निरीक्षण तथा 5 अप्रैल को पूर्वान्ह 11 बजे मुरैना जिले में खडियाहार पी.एच.सी. का निरीक्षण करेंगीं ।

उपचार हेतु सहायता

उपचार हेतु सहायता
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 2 अप्रेल 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से ग्राम पचोख निवासी श्री जगन्नाथ सिंह को 10 हजार रूपये और मुरैना निवासी श्रीमती विमलेश त्यागी को 8 हजार रूपये की सहायता ह्दय रोग के उपचार हेतु स्वीकृत की है । संबधित तहसीलदार को स्वीकृत राशि के भुगतान की कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं ।

हितग्राही को 50 हजार रूपये की सहायता

हितग्राही को 50 हजार रूपये की सहायता
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 2 अप्रैल 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बस दुर्घटना में मृत स्व. श्री मोहनसिंह की पत्नी श्रीमती गालादेवी को पचास हजार रूपये की तात्कालिक आर्थिक अनुदान सहायता स्वीकृत की है । गत 6 जनवरी 2008 को ग्राम पिपरई जिला मुरैना में रात्रि 8 बजे उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम की अनुवंधित वाहन दुर्घटना ग्रस्त होकर खाई में गिर गई थी । इस दुर्घटना में ग्राम सागरपाडा जिला धौलपुर के मोहनसिंह पुत्र प्यारेलाल जाटव की मृत्यु हो गई थी । तहसीलदार एवं अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) मुरैना की अनुशंसा पर कलेक्टर द्वारा राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधान के अन्तर्गत मृतक की निकटतम वारिस पत्नी श्रीमती गालादेवी को उक्त सहायता राशि का भुगतान प्राप्त करने हेतु अधिकृत किया गया है । तहसीलदार मुरैना को स्वीकृत राशि हितग्राही को वितरित कराने के निर्देश दिये गये हैं

मीनाक्षी के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

मीनाक्षी के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 2 अप्रैल 08/ राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी स्कीम मध्य प्रदेश के अन्तर्गत मत्स्य पालन की उपयोजना मीनाक्षी के क्रियान्वयन के लिए सहायक संचालक मत्स्य को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है । नोडल अधिकारी को वर्ष 2008-09 के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत से 10 हितग्राहियों का चयन कर दो माह की समय सीमा में उपयोजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं ।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा के अनुसार कपिलधारा उपयोजना के अन्तर्गत लक्षित अनुसूचित जाति, जनजाति, वी पी एल, भूमि सुधार एवं इन्दिरा आवास योजना के हितग्राहियों की निजी भूमि पर सिंचाई सुविधा के लिए निर्मित तालावों से सिंचाई सुविधा एवं निस्तार के साथ-साथ ग्रामीण परिवारों की आजीविका सुदृणीकरण हेतु मीनाक्षी उप योजना के तहत मत्स्य पालन का कार्य भी कराया जाना है ।

पटवारियों की बैठक के लिए दिन निर्धारित

पटवारियों की बैठक के लिए दिन निर्धारित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 2 अप्रैल 08/ अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मुरैना श्री एम.एल. दौलतानी ने मुरैना तहसील के अन्तर्गत पटवारी हल्कों पर कार्यरत पटवारियों की बैठक हेतु दिन निर्धारित कर दिये हैं । इसके अनुसार प्रतिमाह की 7,17 और 27 तारीख को पटवारियों की बैठक हुआ करेगी । इन दिनांकों में शासकीय अवकाश होने की स्थिति में बैठक आगामी कार्य दिवस में आयोजित होगी । इन बैठकों में सभी संबंधित राजस्व वृत के राजस्व अधिकारी और राजस्व निरीक्षक विभागीय एवं अन्य योजनाओं से संबंधित जानकारी के साथ उपस्थित रहेंगे ।

लोक कल्याण शिविरों का कार्यक्रम निर्धारित

लोक कल्याण शिविरों का कार्यक्रम निर्धारित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 2 अप्रैल 08 / कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने मुरैना जिले में आयोजित होने वाले लोक कल्याण शिविरों का कार्यक्रम निर्धारित कर दिया है । इसके अनुसार 3 अप्रैल को पोरसा जनपद के ग्राम हिंगावली में, 4 अप्रैल को अम्बाह जनपद के ग्राम सिंहोनियां में , 10 अप्रैल को मुरैना जनपद के ग्राम जौरा खुर्द में, 11 अप्रैल को जौरा जनपद के ग्राम हड़वासी में, 17 अप्रैल को पहाडगढ़ जनपद के ग्राम वर्रेड में , 24 अप्रैल को कैलारस जनपद के ग्राम अरौदा में तथा 25 अप्रैल को सबलगढ़ जनपद के ग्राम कैमारा कलां में लोक कल्याण शिविर आयोजित किया जायेगा । इन शिविरों में शीर्षस्थ अधिकारी के रूप में संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व उपस्थित रहेंगे तथा खंड स्तर के समस्त अधिकारी इन शिविरों में सम्मिलित रहेंगे । इन शिविरों में ग्रामीणों को शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया जायेगा तथा प्राप्त समस्याओं का त्वरित समाधान किया जायेगा ।

वन अधिकार अधिनियम का प्रभावी क्रियान्वयन

वन अधिकार अधिनियम का प्रभावी क्रियान्वयन
सुनिश्चित किया जाय- प्रमुख सचिव श्री रावत

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 2 अप्रैल 08/ प्रमुख सचिव आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति कल्याण श्री ओ.पी. रावत ने कहा है कि अनुसूचित जाति और परम्परागत वन निवासी (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाय और 14 से 20 अप्रैल तक होने वाली ग्राम सभाओं में वन अधिकार संबंधी दावे प्राप्त करने के प्रयास किये जांय । श्री रावत आज मुरैना में अधिनियम पर आयोजित कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे । इस अवसर पर संभागायुक्त श्री विश्व मोहन उपाध्याय, कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, वन संरक्षक श्री आर.वी. सिन्हा, अपर संचालक अनुसूचित जाति विकास श्री ए.के. उपाध्याय, उपायुक्त आदिम जाति कल्याण श्री के.डी. त्रिपाठी तथा चम्बल संभाग के तीनों जिलों के वन, राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी उपस्थित थे ।
श्री रावत ने कहा कि भारत सरकार द्वारा उक्त अधिनियम को 31 दिसम्बर 07 से प्रभावी किया गया है । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भी समस्त संबंधित अधिकारियों की बैठक …

कार्यशाला आज

कार्यशाला आज
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍युरो चीफ
मुरैना एक अप्रैल 08/ संभागायुक्त श्री विश्वमोहन उपाध्याय के मार्ग दर्शन में 2 अप्रैल को पूर्वान्ह 11 बजे जिला पंचायत मुरैना के सभागर में अनुसूचित जनजाति और अन्य परपंरागत वन निवासी अधिनियम 2006 एवं नियम 2007 विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई है ।

अधिकारियों कर्मचारियों ने गाया बंदेमातरम्

अधिकारियों कर्मचारियों ने गाया बंदेमातरम्
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍युरो चीफ
मुरैना एक अप्रैल 2008 //कलेक्ट्रेट परिसर में अधिकारियों और कर्मचारियों ने आज प्रात: बन्देमातरम् का गायन कर काम-काज की शुरूआत की । कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, सहित सभी विभागों के जिला अधिकारियों और कर्मचारियों ने वन्देमातरम् का गायन किया । उल्लेखनीय है कि शासन के आदेशों के अनुसार प्रत्येक माह की पहली तारीख को कार्यालयों में बंदेमातरम् का गायन किया जाता है । इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर श्रीमती उमा करारे और श्री अमरेश श्रीवास्तव सहित कलेक्ट्रेट स्थित सभी विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे ।

शस्त्र लायसेंस के आवेदन पत्रों की सूची सूचना पटल पर अंकित की जायेगी

शस्त्र लायसेंस के आवेदन पत्रों की सूची सूचना पटल पर अंकित की जायेगी
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍युरो चीफ
मुरैना एक अप्रैल 08/ संभागायुक्त श्री विश्व मोहन उपाध्याय नेमुरैना, भिण्ड और श्योपुर जिले के कलेक्टर को निर्देश दिए हैं कि शस्त्र लायसेंस के आवेदन पत्रों की सूची कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाय ।
कलेक्टर्स को प्रेषित पत्र में संभागायुक्त ने बताया कि शस्त्र लायसेंस के प्रकरणों के संबंध में आये दिन लोगों द्वारा पूछ-ताछ तथा कार्रवाई हेतु सम्पर्क किया जाता है । इस प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए संभागायुक्त कार्यालय में शासन को भेजे गये आवेदन पत्रों तथा त्रुटि पूर्ण होने के कारण संबंधित जिला दण्डाधिकारी को वापिस भेजे गये आवेदन पत्रों की सूची नोटिस बोर्ड पर लगा दी गई है और इसे निरंतर अद्यतन रखा जा रहा है ।
श्री उपाध्याय ने भिण्ड, श्योपुर और मुरैना जिले के कलेक्टर्स से भी अपेक्षा की है कि आयुक्त कार्यालय के माध्यम से शासन को भेजे जाने के लिए अग्रेषित और अपने अधिकार क्षेत्र में निराकृत शस्त्र लायसेंस के आवेदन पत्रों की सूची कलेक्टर कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर लगादी जाय, ताकि आ…

शस्त्र लायसेंस के आवेदन पत्रों की सूची सूचना पटल पर अंकित की जायेगी

शस्त्र लायसेंस के आवेदन पत्रों की सूची सूचना पटल पर अंकित की जायेगी
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍युरो चीफ
मुरैना एक अप्रैल 08/ संभागायुक्त श्री विश्व मोहन उपाध्याय नेमुरैना, भिण्ड और श्योपुर जिले के कलेक्टर को निर्देश दिए हैं कि शस्त्र लायसेंस के आवेदन पत्रों की सूची कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाय ।
कलेक्टर्स को प्रेषित पत्र में संभागायुक्त ने बताया कि शस्त्र लायसेंस के प्रकरणों के संबंध में आये दिन लोगों द्वारा पूछ-ताछ तथा कार्रवाई हेतु सम्पर्क किया जाता है । इस प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए संभागायुक्त कार्यालय में शासन को भेजे गये आवेदन पत्रों तथा त्रुटि पूर्ण होने के कारण संबंधित जिला दण्डाधिकारी को वापिस भेजे गये आवेदन पत्रों की सूची नोटिस बोर्ड पर लगा दी गई है और इसे निरंतर अद्यतन रखा जा रहा है ।
श्री उपाध्याय ने भिण्ड, श्योपुर और मुरैना जिले के कलेक्टर्स से भी अपेक्षा की है कि आयुक्त कार्यालय के माध्यम से शासन को भेजे जाने के लिए अग्रेषित और अपने अधिकार क्षेत्र में निराकृत शस्त्र लायसेंस के आवेदन पत्रों की सूची कलेक्टर कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर लगादी जाय, ताकि आ…

विधायक निधि से 9 लाख रूपये के कार्य मंजूर

विधायक निधि से 9 लाख रूपये के कार्य मंजूर
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍युरो चीफ
मुरैना एक अप्रैल 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने विधायक निधि से 6 निर्माण कार्यों के लिए 9 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है ।
विधायक सुमावली श्री गजराज सिंह सिकरवार की अनुशंसा पर ग्राम तिलौधा में सी सी खंरजा निर्माण के लिए एक लाख रूपये तथा विधायक सबलगढ श्री मेहरवान सिंह रावत की अनुशंसा पर ग्राम बोहरे का पुरा में रिटेनिंग वॉल निर्माण के लिए तीन लाख रूपये स्वीकृत किये गये हैं । विधायक सबलगढ की अनुशंसा पर ग्राम अटार के श्मशानघाट की बाउण्ड्रीवाल और चबूतरा निर्माण के लिए 3 लाख 07 हजार रूपये की मंजूरी दी गई है । विधायक दिमनी श्रीमती संध्या सुमन राय की अनुशंसा पर ग्राम पंचायत बरेह में सी सी खंरजा निर्माण के लिए विधायक निधि से 2 लाख रूपये तथा गोकुलग्राम निधि से चार लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है ।

15 निर्माण कार्यों के लिए 10 लाख 42 हजार रूपये मंजूर

15 निर्माण कार्यों के लिए 10 लाख 42 हजार रूपये मंजूर
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍युरो चीफ
मुरैना एक अप्रैल 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने सांसद श्री अशोक अर्गल की अनुशंसा पर मुरैना जिले के विभिन्न क्षेत्रों में 15 निमार्ण कार्यों के लिए सांसद निधि से 10 लाख 42 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है ।
कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को पहाडगढ़ विकास खंड के ग्राम रजौधा में पांच हैण्ड पंपों के खनन के लिए 2 लाख 60 हजार रूपये और अम्बाह के खडियाहार में एक हैंण्ड पंप के लिए 52 हजार रूपये तथा पोरसा के औरेठी माध्यमिक विद्यालय की वाउण्ड्रीवाल निर्माण के लिए 1 लाख 62 हजार रूपये और प्राथमिक विद्यालय गढिया की वाउण्ड्रीबाल निर्माण के लिए 1 लाख 56 हजार रूपये की राशि स्वीकृत कीगई है ।
इसी प्रकार पहाडगढ़ विकास खण्ड के ग्राम स्यारू में चार हैण्ड पंपों के खनन के लिए 2 लाख 04 हजार रूपये, पोरसा के भोलाराम सिंह का पुरा और छविराम पुरा में हैंण्ड पंप खनन के लिए 1 लाख 8 हजार रूपये तथा सबलगढ़ के प्राथमिक विद्यालय कैमारी में अतिरिक्त कक्ष के निर्माण के लिए 1 लाख 04 हजार रूपये मंजूर किये गये…

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का शुभारंभ 8 अप्रैल को

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का शुभारंभ 8 अप्रैल को
गरीबों को मिलेगा तीन रूपये किलो गेहूं

संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍युरो चीफ
मुरैना एक अप्रैल 08/ ''मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना '' के अन्तर्गत बी.पी.एल. परिवारों को नीले राशन कार्ड पर प्रतिमाह 20 किलो खाद्यान्न उपलब्ध कराया जायेगा । गेहूं 3 रूपये प्रति किलो और चावल साढ़े चार रूपये प्रति किलो की दर पर प्रदाय किया जायेगा । सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत प्रारंभ की गई इस अभिनव योजना का शुभारंभ 8 अप्रैल को जिला मुख्यालय पर टाउन हॉल मुरैना मे किया जायेगा ।
लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत अन्त्योदय अन्न योजना के पीले राशन कार्डधारी उपभोक्ताओं को 2 रूपये प्रति किलो गेहूं और 3 रूपये प्रति किलो चावल के हिसाव से कुल 35 किलो खाद्यान्न प्रति माह वितरित किया जा रहा है । अब आठ अप्रैल से सभी बी.पी.एल. नीले राशन कार्डधारियों को भी रियायती दर पर खाद्यान्न प्रदाय किया जायेगा ।
मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के अन्तर्गत बी.पी.एल. परिवारों को आवंटित खाद्यान्न पर राज्य शासन अनुदान देगी । अनुदान की राशि सीधे मध्य प्रदेश स्टे…

कलेक्टर द्वारा रसीलपुर में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का शुभारंभ

कलेक्टर द्वारा रसीलपुर में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का शुभारंभ
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍युरो चीफ मुरैना एक अप्रैल 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज मुरैना जनपद की ग्राम पंचायत रसीलपुर में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश के कार्यों का शुभारंभ किया और कहा कि योजना के कार्यों पर ठेकेदारी एवं मशीन का उपयोग पाये जाने पर सम्बंधितों के विरूध्द आपराधिक प्रकरण कायम किये जायेंगे । कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रघुराज सिहं कंषाना ने की । इस अवसर जिला पंचायत सदस्य श्री हमीर सिंह पटेल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, एस.डी.एम. मुरैनाश्री एम.एल. दौलतानी, सरपंच श्रीमती मीना पचौरी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे ।
कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि मध्य प्रदेश केशेष 17 जिलों में आज से प्रारंभ हो रही इस योजना के अन्तर्गत प्रत्येक जॉवकार्डधारी परिवार के वयस्क सदस्य को वर्ष में 100 दिन के रोजगार की गारंटी दी जायेगी । उन्होंने कहा कि मजदूरी का भुगतान मस्टररोल के आधार पर एकाउंट पेयी चैक के माध्यम से किया जायेगा । रोजगार औ…

निर्माण श्रमिकों के बच्चों को छात्रवृति और मेधावी छात्र पुरस्कार मिलेगा

निर्माण श्रमिकों के बच्चों को छात्रवृति और मेधावी छात्र पुरस्कार मिलेगा
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 31 मार्च 08/ मध्य प्रदेश भवन एवं संनिर्माण कर्मकारों के बच्चों के लिए छात्रवृत्ति और मेधावी छात्रों को नगद पुरस्कार प्रदाय करने का प्रावधान है । योजना के अन्तर्गत पंजीवध्द निर्माण श्रमिक के पुत्र पुत्रियों के निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र संबंधित शैक्षणिक संस्था के प्रमुख द्वारा प्राप्त किये जायेंगे और स्वीकृत दी जायेगी । निजी शिक्षण संस्थाओं में अध्यययनरत विद्यार्थियों के मामले में संस्था प्रमुखों की अनुशंसा पर शासकीय संकुल प्राचार्य अथवा अग्रणी महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा स्वीकृति दी जायेगी । स्वीकृति के पूर्व अभिभावक का मंडल में पंजीवध्द परिचय पत्र का अवलोकन करना अनिवार्य होगा ।
अनुविभागीय दंण्डाधिकारी मुरैना श्री एम.एल. दौलतानी के अनुसार नगरीय क्षेत्रों में स्थित विद्यालयों के विद्यार्थियों के मामले में स्वीकृतकर्ता प्राचार्य छात्रवृत्ति स्वीकृत कर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को प्रेषित करेंगे और एसडीओ द्वारा जांच कर छात्रवार स्वीकृत राशि का एकाउण्ट पेयी…

पंचायत निर्वाचन

पंचायत निर्वाचन
म्तदाता सूची तैयार करने का कार्यक्रम निर्धारित
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 31 मार्च 08/ मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जून जुलाई 2008 तक कार्यकाल समाप्त करने वाली पंचायतों, नवगठित पंचायत अथवा 31 मार्च 08 तक रिक्त पदों की पूर्ति हेतु उप निर्वाचन कराया जाना है । इन पंचायतों की 1 जनवरी 2008 की संदर्भ तारीख के आधार पर मतदाता सूची तैयार करने के लिए कार्यक्रम निर्धारित किया गया है ।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार एक अप्रेल तक मतदाता सूची तैयार करने हेतु कर्मचारियों का चयन कर उन्हें प्रशिक्षण दिया जायेगा । आठ अप्रेल तक प्रारंभिक (प्ररूप) मतदाता सूची तैयार की जायेगी और 15 अप्रैल तक इस सूची का मुद्रण करा कर 16 अप्रेल को आम लोगों के अवलोकनार्थ प्रकाशित की जायेगी । प्रारंभिक मतदाता सूची पर दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने का कार्य 23 अप्रेल से शुरू किया जायेगा और 30 अप्रेल तक दावे आपत्तियां प्राप्त की जायेगी । प्राप्त दावों और आपत्तियों का निपटारा 5 मई तक किया जायेगा और 8 मई तक ग्राम पंचाय…

ग्रामीण विकास कार्य समय सीमा में पूरे कराये जांय

ग्रामीण विकास कार्य समय सीमा में पूरे कराये जांय
जिला सतर्कता एवं मूल्यांकन समिति की बैठक सम्पन्न
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 31 मार्च 08/ सांसद श्री अशोक अर्गल की अध्यक्षता में गत दिवस सम्पन्न जिला सतर्कता एवं मूल्यांकन समिति की बैठक में विभिन्न विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई तथा पानी, सड़क और ग्रामीण विकास कार्यों को समय सीमा में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए पूर्ण कराने पर जोर दिया गया ।
इस बैठक में विधायक सुमावली श्री गजराज सिंह सिकरवार, मुख्य कार्य पालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, समिति के सदस्य श्री चन्द्र प्रकाश शिवहरे, श्रीमती उर्मिला त्यागी, कैलारस जनपद अध्यक्ष श्री रामलखन सिंह, अम्बाह जनपद अध्यक्ष श्री विशाल सिंह, जिला पंचायत सदस्य श्री संतोषी लाल धाकड़ तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे ।
सीमक्षा के दौरान बताया गया कि जिले में राजीव गांधी जल ग्रहण क्षेत्र मिशन के तहत पांच मिली वाटर शेड के माध्यम से 24 हजार हेक्टर भूमि उपचारित करने का लक्ष्य है । इसकी तुलना में अभी तक 9 करोड़ रूपये के व्यय से 16 हजार हेक्टर क्षेत्र उपचारित किया …

नगर पंचायत निर्वाचन

नगर पंचायत निर्वाचन
मतदाता सूची तैयार करने का कार्यक्रम निर्धारित
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 31 मार्च 08/ राज्य निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार मुरैना जिले में नगर पंचायत जौरा के रिक्त अध्यक्ष पद के लिए उप निर्वाचन कराया जाना है । इसके लिए 1 जनवरी 2008 की संदर्भ तारीख के आधार पर मतदाता सूचियां तैयार करने का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है ।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि मतदाता सूचियां तैयार करने की कार्रवाई दो चरणों में सम्पन्न होगी । प्रथम चरण में 1 अप्रैल को रजिस्ट्रीकरण और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की नियुक्ति की जायेगी तथा 3 अप्रैल को मतदाता सूची तैयार करने हेतु कर्मचारियों का चयन और प्रशिक्षण दिया जायेगा । प्रारंभिक मतदाता सूची 4 अप्रैल को तैयार कर इसका एक सैट 9 अप्रैल तक जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा कराया जायेगा । प्रारंभिक मतदाता सूची का मुद्रण 15 अप्रैल तक कराया जायेगा ।
द्वितीय चरण में 16 अप्रैल को मतदाता सूची के प्रकाशन की सूचना सांसद, विधायक और पार्षदों को दी जायेगी तथा प्राधिकृत कर्मचारियों की निय…

आज होगा बंदेमातरम का गायन

आज होगा बंदेमातरम का गायन
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 31 मार्च 2008 // कलेक्ट्रेट परिसर में 1 अप्रैल को प्रात: 10.30 बजे बन्देमातरम का गायन होगा । बंन्देमातरम का गायन कलेक्टर कार्यालय परिसर में जिला मुख्यालय स्थित समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा सामूहिक रूप से किया जायेगा । उल्लेखनीय है कि शासन के आदेशों के अनुसार प्रत्येक माह की पहली तारीख को कार्यालयों में बंदेमातरम का गायन कर कार्य की शुरूआत की जाती है

समाधान ऑन लाइन आज

समाधान ऑन लाइन आज
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 31 मार्च 2008 // मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 1अप्रैल को अपरान्ह 4 बजे समाधान ऑन लाईन कार्यक्रम के अंतर्गत व्हीडीओ कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जन शिकायतों का निराकरण करायेंगे । मुरैना स्थित निक सेंटर पर संभागायुक्त श्री विश्वमोहन उपाध्याय और कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी अधिकारियों सहित उपस्थित रहेंगे । कलेक्टर ने समस्त जिला अधिकारियों को मुख्यालय पर उपस्थित रहने के निर्देश दिये ।

मिलावट की रोकथाम हेतु नमूना लिये

मिलावट की रोकथाम हेतु नमूना लिये
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 31 मार्च 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के निर्देशानुसार मुरैना जिले में दूध एवं दूध से बने खाद्य पदार्थों का नमूना लेने का कार्य लगातार जारी है । खाद्य निरीक्षक श्री शिवराज पावक ने गत दिवस 3 नमूने परीक्षण हेतु लिए । इनमें से (पारस प्रीमियम) श्री तोताराम गोयल एण्ड कम्पनी से घी का नमूना, के.एस. गोल्ड बनस्पति फर्म ठाकुरदास एण्ड कम्पनी मुरैना से सरसों तेल, राजीव अग्रवाल पुत्र श्री आर.पी. गोयल मुरैना से नमूना लेकर जॉच हेतु खाद्य परीक्षण प्रयोग शाला भेजे गये है । जॉच प्रतिवेदन प्राप्त होने पर आगामी कार्यवाही की जायेगी।

आर्थिक और सामाजिक सशक्ती करण के लिए

आर्थिक और सामाजिक सशक्ती करण के लिए
महिलाओं का शिक्षित होना जरूरी - सीईओ श्री वर्मा

महिला जागृति शिविर सम्पन्न

संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 31 मार्च 08/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा ने कहा है कि महिलाओं के आर्थिक और सामाजिक सशक्तीकरण के लिए बालिकाओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है ।केरल राज्य में, जहां महिला साक्षरता अधिक है, वहां की महिलायें आर्थिक और सामाजिक रूप से काफी मजबूत हैं । श्री वर्मा आज यहां महिला जागृति शिविर में उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित कर रहे थे । कार्यक्रम की अध्यक्षता महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष श्री अशोक सिंह सिकरवार ने की । श्रीमती सुधा बंसल और श्री रामसनेही विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थे ।
श्री वर्मा ने कहा कि शासन ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अनेकलाभकारी योजनायें संचालित की हैं । जरूरत इन योजनाओं का शिक्षित एवं जागरूक हो कर लाभ उठाने की है । उन्होंने कहा कि महिलाओं के शिक्षित होने पर ही दहेज, बाल विवाह , कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुरीतियां दूर हो सकेंगी । एक बालिकाके शिक्षित होने पर दो परि…

आज से मिलेगी ग्रामीण परिवारों को 100दिन के रोजगार की गारंटी

आज से मिलेगी ग्रामीण परिवारों को 100दिन के रोजगार की गारंटी
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 31 मार्च 08/ मुरैना जिले में एक अप्रैल से राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश प्रारंभ की जा रही है । इस योजना के तहत ग्रामीण परिवारों को 100 दिन के रोजगार की गारंटी दी जायेगी । एक अप्रैल को सभी ग्रामों में विशेष ग्राम सभा आयोजित कर ग्रामीणों को योजना के वारे में बताया जायेगा और प्रारंभ किये जा रहे कार्यों से अवगत कराया जायेगा । सभी ग्राम पंचायतों में एक अप्रैल से कार्य शुरू कराये जायेंगे ।
कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि जिले की 7 जनपद और 489 ग्राम पंचायतों में कराये गये सर्वे अनुसार 3 लाख 3 हजार 388 ग्रामीण परिवार पाये गये हैं । ग्राम पंचायतों के सचिवो को इन सभी परिवारों के जॉवकार्ड वितरित करने हेतु प्रदत्त कर दिये गये है । फोटो ग्राफी का कार्य प्रगति पर है । अभी तक एक लाख से अधिक फोटो खींचे जा चुके हैं । योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए पंचायत पदाधिकारियों और कर्मियों को तीन चरणों में प्रशिक्षण दिया जा चुका है । प्रत्येक ग्राम प…

मेट्स के प्रशिक्षण हेतु कार्यक्रम निर्धारित

मेट्स के प्रशिक्षण हेतु कार्यक्रम निर्धारित
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 29 मार्च 08/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा के अनुसार राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी स्कीम मध्य प्रदेश के लिए मेट्स के प्रशिक्षण का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है ।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मास्टर ट्रेनर्स श्री वी.एल.शर्मा द्वारा पोरसा में 1से 8 अप्रेल, अम्बाह में 9 से 17 अप्रेल और मुरैना में 21 से 26 अप्रेल तक मेट्स को प्रशिक्षण दिया जायेगा । इसी प्रकार जौरा में 1 से 8 अप्रेल, पहाडगढ में 9 से 15 अप्रेल, कैलारस में 16 से 22 अप्रेल और सबलगढ में 23 से 29 अप्रेल तक मास्टर ट्रेनर्स श्री बासुदेव शर्मा मेट्स को प्रशिक्षण देंगे ।

शान्ति क्षेत्र घोषित: प्रेशर हॉर्न वर्जित

शान्ति क्षेत्र घोषित: प्रेशर हॉर्न वर्जित
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 29 मार्च 08/ कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी ने ध्वनि प्रदूषण (विनमय और नियंत्रण) नियम 2000 के अंतर्गत एक अधिसूचना जारी कर राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक-3 पर के.एस. ऑयल मिल चौराहे से 5 वीं वाहिनी के प्रवेश द्वार तक के क्षेत्र को शांति क्षेत्र घोषित किया गया है । इस शांति क्षेत्र में प्रेशर हॉर्न का उपयोग वर्जित रहेगा।
उल्लेखित है कि मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण वोर्ड द्वारा मुरैना शहर के राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 3 पर के.एस. ऑयल मिल चौराहे से 5 वीं वाहिनी के प्रवेश द्वार तक किये गये ध्वनि स्तर मापन आंकडों के आधार पर ध्वनि स्तर अधिक पाया गया है। इसका मुख्य कारण वाहनों का अत्याधिक आवागमन और प्रेशर हॉर्न का उपयोग होना बताया गया है। ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण के उध्देश्य से जिला दंडाधिकारी ने उक्त अधिसूचना जारी कर जिला परिवहन अधिकारी को शान्ति क्षेत्र में प्रेशर हॉर्न वर्जित क्षेत्र का चिन्ह स्थापित करने और अनुविभागीय दंडाधिकारी मुरैना, नगर पुलिस अधीक्षक मुरैना तथा प्रभारी अधिकारी यातायात…

पटवारी राजाराम शर्मा शासकीय सेवा से पदच्युत

पटवारी राजाराम शर्मा शासकीय सेवा से पदच्युत
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 29 मार्च 08/ अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अम्बाह ने विभागीय जांच प्रकरण में साक्ष्यों की सुनवाई और विवेचना उपरांत पटवारी श्री राजाराम शर्मा को 7 अगस्त 93 से शासकीय सेवा से पदच्युत (टरमिनेट) करने के आदेश पारित किये हैं। उक्त पटवारी के विरूध्द स्थानांतरण के उपरांत अनुपस्थित रहने के कदाचरण के कारण विभागीय जांच संस्थित की गई थी।
तहसील पोरसा में पदस्थ पटवारी श्री राजाराम शर्मा को 30 जून 93 की तहसील जौरा के लिए किये गये कलेक्टर के स्थानांतरण आदेश के पालन में तहसीलदार पोरसा द्वारा 7 अगस्त 93 को भारमुक्त कर दिया गया था। उक्त पटवारी के विरूध्द 7 अगस्त 93 से निरंतर अपने सेवा दायित्वों से अनुपस्थित रहने के कारण विभागीय जांच संस्थित की गई। विभागीय जांच के दौरान उक्त पटवारी ने यह जवाव प्रस्तुत किया कि वह स्थानांतरण आदेश के पालन में 16 सितम्बर 93 को तहसील जौरा में उपस्थित हुआ और अस्वस्थ होने के कारण 17 सितम्बर 93 को अपना आवेदन आफिस कानूनगो तहसील जौरा को देकर छुट्टी पर चला गया। स्वस्थ होने पर 25 जनवरी 02 को तह…