पोस्ट

जून 22, 2008 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह का भ्रमण कार्यक्रम

पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह का भ्रमण कार्यक्रम
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 28 जून 08/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास, जैव विविधता तथा जैव प्रौद्योगिकी मंत्री रूस्तम सिंह 29 जून को प्रात: 10.30 बजे मुरैना से प्रस्थान कर 11 बजे ग्राम परीक्षा में पहुंच कर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ जन संपर्क करेंगे । श्री सिंह दोपहर बाद सबलगढ़ विकास खण्ड के ग्राम मांगरोल रोड से नाऊपुरा, अटार रोड से डोगरपुर, घनघोरा रोड़ से नोरावली खेरोन एवं बनवारा, अटार रोड से संतोषपुर एवं बेरई गिर्द, एम.एस. रोड से हीरापुरा वाया मुरैना एवं रतनपुर रोड़, सेमई अटार से कडाहवना वाया झुण्डपुरा रोड , एम.एस. रोड से बड़वन प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजनान्तर्गत रोडों का भूमि पूजन करेंगे । पंचायत मंत्री सिंह सांय 6 बजे राठौर कॉलानी मुरैना में सामुदायिक भवन एवं बाण्ड्रीवाल का शिलान्यास करेंगें । श्री सिंह रात्रि 10.45 बजे मुरैना से जी.टी.एक्सप्रेस द्वारा भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे ।

कृषक राहत योजना 30 जून तक

कृषक राहत योजना 30 जून तक
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 28 जून 08/ राज्य शासन द्वारा किसानों को विद्युत बिलों में सरचार्ज की सम्पूर्ण राशि एवं ऊर्जा प्रभार के प्रतिशत की छूट बकायादार उपभोक्ताओं के लिए ''कृषक राहत योजना'' लागू की है ।
म.प्र.मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पन्नी लिमिटेड के कार्यपालन यंत्री राठौर के अनुसार कार्यालय एवं कैश काउण्टर के माध्यम से केवल 29 एवं 30 जून (रविवार) तक प्राप्त किया जावेगा । इसके साथ ही घरेलू प्रकाश और आटा चक्की उपभोक्ताओं के लिए सुविधा योजना लागू है, जिसके अन्तर्गत सम्पूर्ण सरचार्ज की छूट बकायादार उपभोक्ताओं को प्रदान की जावेगी ।

लाल गेहूं 30 जून तक वापस होगा

लाल गेहूं 30 जून तक वापस होगा
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 28 जून 08/ राज्य शासन द्वारा आयातित लाल गेहूं का उचित मूल्य दुकानों से वितरण न करने का निर्णय लिया है । कलेक्टर रामकिंकर गुप्ता ने जिला प्रबंधक म.प्र. सिविल सप्लाईज कार्पोशन को निर्देश दिए हैं कि जिले की लीड संस्थाओं या दुकानों के पास सार्वजनिक वितरण प्रणाली, मध्यान्ह भोजन, कल्याणकारी योजना पर भंडारित आयातित लाल गेहूं 30 जून तक वापिस लिया जा कर इस वर्ष में उपार्जित गेहूं प्रदाय करें ।

पुलिस मुठभेड की जांच के लिए साक्ष्य 7 जुलाई तक आमंत्रित

पुलिस मुठभेड की जांच के लिए साक्ष्य 7 जुलाई तक आमंत्रित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 28 जून 08/ जिले के थाना पहाडगढ़ क्षेत्र के अन्तर्गत 13 जून 08 को सांकरे के मोड़ पहाडगढ़ कन्हार रोड़ पर पुलिस मुठभेड में फरारी इनामी बदमाश विकास उर्फ कल्ला पुत्र धीरसिंह सिकरवार के धराशायी होने के कारणों की मजिस्ट्रियल जांच जिला दण्डाधिकारी रामकिंकर गुप्ता के आदेशानुसार अपर जिला दंण्डाधिकारी उपेन्द्रनाथ शर्मा करेंगे ।
जांच अधिकारी द्वारा उक्त घटना के संबंध में 7 जुलाई तक साक्ष्य आमंत्रित किये गये हैं । उक्त घटना के संबंध में जानकारी रखने वाले व्यक्ति अपने साक्ष्य अथवा लिखित प्रमाण और कथन 7 जुलाई तक अपर कलेक्टर के मुरैना स्थित न्यायालय में उपस्थित हो कर प्रस्तुत कर सकते हैं । निर्धारित अवधि के पश्चात प्राप्त किसी भी साक्ष्य अथवा प्रमाण पर विचार नहीं किया जायेगा ।

प्रभारी मंत्री द्वारा सबा पांच करोड की 6 सड़कों का शिलान्यास

प्रभारी मंत्री द्वारा सबा पांच करोड की 6 सड़कों का शिलान्यास
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 28 जून 08/ वन राजस्व, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व तथा पुनर्वास राज्य मंत्री एवं मुरैना जिले के प्रभारी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने आज मुरैना जिले के सबलगढ़ विधान सभा क्षेत्र में प्रधान मंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अन्तर्गत स्वीकृत सबा पांच करोड़ रूपये की लागत की 6 सड़कों का शिलान्यास किया । लगभग 20 किलोमीटर लम्बी इन सड़कों के बन जाने पर क्षेत्र की 15 हजार जन संख्या को सुगम आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी । इस अवसर पर विधायक मेहरवान सिंह रावत, समाज सेवी नागेन्द्र तिवारी और कालीचरण कुशवाह, मुख्य कार्यपालनठ अधिकारी जिला पंचायत अभय वर्मा, महाप्रबंधक म.प्र. ग्रामीण विकास प्राधिकारण परियोजना क्रियान्वयन इकाई मुरैना यशवन्त सक्सैना तथा विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी और ग्रामीण जन उपस्थित थे ।
प्रभारी मंत्री कुशवाह ने 190 लाख 18 हजार रूपये की लागत की किशनगढ़ी रोड़ से माधवगढ़ मार्ग, 113 लाख 82 हजार रूपये की लागत के एम.एस. रोड (शहदपुर) से बघरेटा मार्ग, 61 लाख 59 हजार रूपये की लागत से एस.व्ही. र…

26 हितग्राहियों को पौने दो लाख रूपये की सहायता

26 हितग्राहियों को पौने दो लाख रूपये की सहायता

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 28 जून 08/ कलेक्टर रामकिंकर गुप्ता ने मुरैना जिले के 26 हितग्राहियों को इलाज हेतु एक लाख 74 हजार रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है ।
मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से ग्राम रसीलपुर की श्रीमती फूलवती जाटव और ग्राम बुरावली के आदिराम जाटव को दस-दस हजार रूपये, किला मिर्जा पाडा सबलगढ की श्रीमती मुन्नी बाई को 8 हजार रूपये, ग्राम टेंटरा की श्रीमती मालती देवी, ग्राम रजौदा की श्रीमती प्रेमवती और श्रीमती रानी तोमर, खुर्द रामपुर की श्रीमती कुंठावाई, मुरैना की श्रीमती सुनीता देवी और कु. अंजली रजावत तथा ग्राम पचेर की श्रीमती सरोज को 5-5 हजार रूपये, मुरैना के आर.के. श्रीवास्तव को 4 हजार रूपये और ग्राम थरा के महेश शर्मा को 3 हजार रूपये की सहायता बीमारी के उपचार हेतु तथा ग्राम सेवा के श्री शोभाराम को पुत्र की दुर्घटना में मृत्यु हो जाने से पांच हजार रूपये की सहायता स्वीकृत की गई है ।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री रूस्तम सिंह के स्वेच्छानुदान मद से ग्राम रिठौरा कलां के बिहारी शरण को 20 हजार रूपये, वार्ड…

मुरैना जनपद में 283 हितग्राहियों को नवीन आवास और आवास

मुरैना जनपद में 283 हितग्राहियों को नवीन आवास और आवास
उन्नयन के लिए 88 लाख रूपये की मदद
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 28 जून 08/ जिला पंचायत मुरैना द्वारा मुरैना जनपद के 229 हतग्राहियों को नवीन आवास हेतु 35 हजार रूपये प्रति आवास के मान से 80 लाख 15 हजार रूपये तथा 54 हितग्राहियों को आवास उन्नयन हेतु प्रति आवास 15 हजार रूपये के मान से 8 लाख 10 हजार रूपये कुल 88 लाख 25 हजार रूपये की स्वीकृति प्रदान की गई हैं ।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अभय वर्मा के अनुसार ग्राम पंचायत के सरपंच का दायित्व होगा कि वे राशि प्राप्त होने के एक सप्ताह के अन्दर हितग्राहियों के खाते में स्वीकृत राशि की आधी राशि प्रथम किश्त के रूप में पहुंचायें तथा कार्य की प्रगति के आधार पर अधिकतम डेढ़ माह में द्वितीय किश्त दी जाय । राशि उपलब्ध नहीं कराने की स्थिति में संबंधित ग्राम पंचायत के सरंपच और सचिव के विरूध्द अनुशासनात्मक कार्रवाई के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मुरैना को दिए गए हैं । हितग्राही को स्वीकृत आवास में शौचालय और धुंआरहित चूल्हे का निर्माण कराना जरूरी होगा ।
जनपद पं…

एड्स नियंत्रण में मिलेजुले प्रयास जरूरी

एड्स नियंत्रण में मिलेजुले प्रयास जरूरी
कण्डोम लेने में झिझक नहीं हो, ड्रायव्हर ही नहीं, और भी हो सकते हैं शिकार
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 27जून08/राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के सिलसिले में आज यहां हुए राज्य स्तरीय विमर्श में यह बात खास तौर पर उभरी कि इस घातक बीमारी से बचाव, निदान और इलाज में सबको मिलजुल कर कोशिश करना होगी। स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव श्री देवराज बिरदी ने इस सच्चाई पर अफसोस जताया कि कण्डोम लेने में आज भी लोग झिझकते हैं। उनका कहना यह भी था कि एड्स की पड़ताल और रोकथाम की कोशिशें सिर्फ हाईवेज के ढाबों, डेरों और यहां पहुँचने वालों ड्रायव्हरों तक ही सीमित न रखे जायें, यौनाचार के लिए किसी भी वर्ग और ओहदे का आदमी कहीं पर भी इस बीमारी के शिकंजे में आ सकता है।
प्रमुख सचिव श्री बिरदी के इस मौके पर परामर्श में शामिल अन्य प्रमुख मुद्दों में समाज में इस बीमारी को लेकर कलंक माने जाने की प्रवृत्ति को दूर करना भी था। उन्होंने यह भी कहा कि इसके पीड़ित यदि वृध्द नहीं हों तो अजीविका के लिए उनकी प्रशासन पर निर्भरता की प्रवृत्ति को खत्म कर उन्हें काम के लिए प्रेरित किया …

धान के लिए दिया जायेगा आठ हजार हेक्टेयर में सिंचाई पानी

धान के लिए दिया जायेगा आठ हजार हेक्टेयर में सिंचाई पानी
संभागायुक्त की अध्यक्षता में निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न

संजय गुप्‍ता(मांडिल)मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 27 जून 08/ खरीफ मौसम में धान की फसल के लिए कोतवाल और पिलौआ बांध से 8 हजार हेक्टयर क्षेत्र को सिंचाई पानी दिया जायेगा । पगारा बांध का पानी रबी मौसम के लिए सुरक्षित रखा जायेगा । यह निर्णय आज संभागायुक्त श्री एस.डी. अग्रवाल की अध्यक्षता में सम्पन्न चम्बल संभाग के अन्तर्गत निर्मित एक निर्माणाधीन सिंचाई परियोजनाओं के डाउन स्ट्रीम क्षेत्रों में जल - निकासी - सूचना एवं चेतावनी प्रणाली तंत्र स्थापित करने हेतु गठित संभाग स्तरीय निगरानी समिति की बैठक में लिया गया । बैठक में मुख्य अभियंता जल संसाधन श्री राजन श्रीवास्तव, कलेक्टर मुरैना श्री रामकिंकर गुप्ता, कलेक्टर श्योपुर श्री शोभित जैेन, कलेक्टर भिण्ड श्री सुहेल अली, तथा उप संचालक कृषि और कार्यपालन यंत्री जल संसाधन , डी.सी.आर श्री आर.सी. मिश्रा और डी.सी.डी श्री भगवानदास उपस्थित थे ।
बैठक में बताया गया कि श्योपुर भिण्ड और मुरैना जिले को चम्बल नहर प्रणाली के माध्यम से सिंचाई पानी दिया जा…

जल ग्रहण की आयोजन तैयार करें

जल ग्रहण की आयोजन तैयार करें
संजय गुप्‍ता(मांडिल)मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 27 जून 08/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा के अनुसार राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. के अन्तर्गत जल ग्रहण क्षेत्र प्रबंधन कार्य की अम्बाह और पोरसा जनपद में प्रबल सम्भावनायें हैं । परियोजना अधिकारी (संविदा) श्री तिलक सिंह कुशवाह को आई.डब्ल्यू डी.पी. के अन्तर्गत चयनित क्षेत्र को दज्ञेड़कर शेष क्षेत्र के लिए जल ग्रहण क्षेत्र प्रबंधन परियोजनाओं की दस आयोजन एक माह की समयावधि में तैयार करने के निर्देश दिए गये है । आयोजन तैयार करने के लिए आवश्यक आंकड़े संबंधित तहसीलदार से प्राप्त किये जा सकते हैं ।

मत्स्याखेट पर प्रतिबंध

मत्स्याखेट पर प्रतिबंध
संजय गुप्‍ता(मांडिल)मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 27 जून 08/ वर्षा काल में मछलियों की वंशवृध्दि के परिप्रेक्ष्य में अगले दो माह तक मछली का शिकार करना, बेचना-खरीदना और परिवहन करना निषेध कर दिया गया है। मध्यप्रदेश नदीय मत्स्योद्योग नियम के अंतर्गत 16 जून से 15 अगस्त तक की अवधि को बंद ऋतु घोषित किया गया है।
मध्यप्रदेश नदीय मत्स्योद्योग नियम के अंतर्गत ऐसे छोटे तालाब या अन्य स्त्रोत जिनका कोई संबंध किसी नदी या नाले से नहीं है और जिन्हें निर्दिष्ट जल की परिभाषा के अंतर्गत नहीं लाया गया हो, को छोड़कर समस्त नदियों व जलाशयों में बंद ऋतु में मत्स्याखेट पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। इन नियमों के उल्लंघन करने पर मध्यप्रदेश राज्य मत्स्य क्षेत्र संशोधित अधिनियम के तहत उल्लंघनकर्ता को एक वर्ष का कारावास या पांच हजार रूपये तक का जुर्माना या दोनों से दण्डित किये जाने का प्रावधान है।

बाढ़ बचाव नियंत्रण कक्ष स्थापित

बाढ़ बचाव नियंत्रण कक्ष स्थापित
संजय गुप्‍ता(मांडिल)मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 27 जून 08/ मुरैना जिले में संभावित बाढ़ एवं अतिवृष्टि से बचाव हेतु कलेक्ट्रेट परिसर में बाढ़ बचाव नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है । नियंत्रण कक्ष का दूरभाष क्रमांक 07532- 222191 रहेगा । यह बाढ़ नियंत्र कक्ष 24 घंटे कार्यरत रहेगा ।
कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने बताया कि बाढ़ बचाव नियंत्रण कक्ष के प्रभारी अधिकारी अधीक्षक भू- अभिलेख श्री आर.के. सिंन्हा रहेंगे । इनका मो. नम्बर 9425473123 है । सहायक नियंत्रण कक्ष प्रभारी श्री मुकेश शर्मा सहायक भू- अभिलेख को बनाया गया है ।
प्रथम पारी प्रात: 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक रहेगी । इस पारी में भू- अभिलेख के श्री रामकुमार जाटव राजस्व निरीक्षक, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन के श्री मुलायम सिंह तौमर हैल्पर, लो. नि. वि. उपसंभाग क्रमांक 1 के श्री नंदकिशोर शर्मा स्थल सहायक, सहा. क्षेत्रीय विद, नहर कृषि विकास के श्री लक्ष्मीनारायण भृत्य रहेंगे । इनका साप्ताहिक अवकाश सोमबार रहेगा । द्वितीय पारी दोपहर 2 बजे से रात्रि 10 बजे तक रहेगी । भू-अभिलेख के श्री अमर सिंह चौहान राजस्व निरीक्षक, …

वर्षा

वर्षा
संजय गुप्‍ता(मांडिल)मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 27 जून 08/ मुरैना जिले की औसत वर्षा 706.9 मि.मी. है । इस वर्ष । जून से अभी तक जिले में 303.6 मि.मी.औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है, जो कि गत वर्ष इसी अवधि में हुई 23.3 मि.मी. औसत वर्षा से 280.3 मि.मी. अधिक है ।

फोटो निर्वाचक नामावलियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य 30 जून से

फोटो निर्वाचक नामावलियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य 30 जून से
15 जुलाई तक दावे आपत्ति प्राप्त की जायेंगी
संजय गुप्‍ता(मांडिल)मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 27 जून 08/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार परिसीमन 2008 के आधार पर मुरैना जिले के विधान सभा क्षेत्र क्रमांक-03 सबलगढ़, 04 जौरा, 05 सुमावली, 06 मुरैना , 07 दिमनी और 08 अम्बाह (अ.जा) की फोटो निर्वाचक नामावलियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य प्रारंभकिया जा रहा है ।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रामकिंकर गुप्ता ने बताया कि आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 30जून को मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन किया जायेगा तथा इसी दिनसे 15 जुलाई तक मतदान केन्द्र अधिकारी संबंधित मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रह कर दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करेंगे । प्रारूप प्रकाशन के लिए निर्धारित स्थानों पर दावे आपत्तियां प्राप्त करने के लिए 6 जुलाई , 12 जुलाई और 13 जुलाई विशेष अभियान दिवस रहेंगे । दावे एवं आपत्तियों का निराकरण 2 अगस्त तक किया जायेगा । दावे आपत्तियों के आधार पर नाम जोड़ने, निरस्त करने और संशोधन…

निरक्षरों का सर्वेक्षण कराया जायेगा

निरक्षरों का सर्वेक्षण कराया जायेगा
सर्वेक्षण दल का प्रशिक्षण 29 और 30 को
संजय गुप्‍ता(मांडिल)मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 27 जून 08/ राज्य शिक्षा केन्द्र से प्राप्त निर्देशों के अनुसार 11 वीं पंचवर्षीय योजना में साक्षरता दर 80 प्रतिशत तक लाने और इसमें जेण्डर गैप 10 प्रतिशत रखने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जिले में निरक्षरों का परिवार वार सर्वेक्षण कराया जायेगा । सर्वेक्षण दल को 29 और 30 जून का प्रशिक्षण दिया जायेगा ।
कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला साक्षरता समिति श्री रामकिंकर गुप्ता ने बताया कि निरक्षरों के सर्वेक्षण का कार्य माह जुलाई में स्कूल चले हम अभियान के लिए गठित दल के माध्यम से कराया जायेगा । यह दल ग्राम एवं वार्ड शिक्षा रजिस्टर को अद्यतन करते समय ही निरक्षरों का सर्वेक्षण करेंगे । ग्रामीण पुस्तकालय के प्रेरक इस कार्य में दल का सहयोग करेंगे । कलेक्टर ने निरक्षरों के परिवार वार सर्वेक्षण कार्य पर निरंतर सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं । इसमें किसी भी तरह की अनियमिता पाये जाने पर संबंधित के विरूध्द कार्रवाई की जायेगी ।
जिला प्रौढ़ शिक्षा अध…

प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह का दौरा कार्यक्रम

प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह का दौरा कार्यक्रम

संजय गुप्‍ता(मांडिल)मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 27 जून 08/ वन राजस्व, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व तथा पुनर्वास राज्य मंत्री एवं मुरैना जिले के प्रभारी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह दो दिवसीय प्रवास पर मुरैना जिले के सबलगढ़ में रहेंगे । श्री कुशवाह 28 जून को ग्वालियर से प्रस्थान कर 10 बजे सबलगढ़ पहुंचेंगे एवं प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत माधौगढ़ रोड, 11 बजे चौकी रोड, 11.30 बजे बधरेंटा रोड का भूमि पूजन करेंगे । श्री कुशवाह दोपहर 2 बजे प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत रायपुर रोड, 2.30 बजे सराय रोड़ 2.45 बजे नैपरी से रामपुरकला सी.सी. खरजा का भूमिपूजन करेंगे। राज्य मंत्री श्री कुशवाह अपरान्ह 3 बजे ग्राम सालई रोड, 3.15 बजे सिमरौदाकिरार और 3.30 बजे धरसोला में सी.सी. खरंजा का शिलान्यास करेंगे ।
प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह 29 जून को प्रात: 8 बजे मांगरोल में सड़क, 9 बजे रामगढ़ में सी.सी. खरंजा और पूंछरी रोड, 10 बजे देवपुर (पूंछरी) में बी.आर.सी. भवन रिर्सोस सेंटर, 10.30 बजे बी.आर.सी.सी. भवन और 11 बजे रामपुर गिर्द (संतोषपुर रोड), 11.30 बजे एम.…

पोरसा में 146 हितग्राहियों को मिलेगी आवासीय सुविधा

पोरसा में 146 हितग्राहियों को मिलेगी आवासीय सुविधा

नवीन आवास और आवास उन्नयन के लिए 45 लाख रूपये मंजूर

मुरैना 25 जून 08/ जिला पंचायत द्वरा पोरसा जनपद के 116 हितग्राहियों को नवीन आवास हेतु 35 हजार रूपये प्रति आवास के मान से 40 लाख 60 हजार रूपये तथा 30 हितग्राहियों को आवास उन्नयन हेतु प्रति आवास 15 हजार रूपये के मान से 4 लाख 50 हजार रूपये कुल 45 लाख 10हजार रूपये की स्वीकृति प्रदान की गई हैं ।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा के अनुसार ग्राम पंचायत के सरपंच का दायित्व होगा कि वे राशि प्राप्त होने के एक सप्ताह के अन्दर हितग्राहियों के खाते में स्वीकृत राशि की आधी राशि प्रथम किश्त के रूप में पहुंचाये तथा कार्य प्रगति के आधार पर अधिकतम डेढ़ माह में द्वितीय किश्त दी जाय । राशि उपलब्ध नहीं कराने की स्थिति में संबंधित ग्राम पंचायत के सरंपच और सचिव के विरूध्द अनुशासनात्मक कार्रवाई के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पोरसा को दिए गए हैं । हितग्राही को स्वीकृत आवास में शौचालय और धुंआरहित चूल्हे का निर्माण कराना जरूरी होगा ।
जनपद पंचायत पोरसा में इन्दिरा आवास योजना के अन्…

नेत्र हीन आवासीय विद्यालय में लगेगा सोलर वाटर हीटर

नेत्र हीन आवासीय विद्यालय में लगेगा सोलर वाटर हीटर
अक्षय ऊर्जा सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 25 जून 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता की अध्यक्षता में आज अक्षय ऊर्जा सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न हुई । इस बैठक में जिला रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से वृध्दाश्रम एवं नेत्र हीन आवासीय विद्यालय में 500 लीटर का सोलर वाटर हीटर और जिला चिकित्सालय में चार सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का निर्णय लिया गया । बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, अक्षय ऊर्जा अधिकारी श्री एस.के एस चौहान, सहायक परियोजना अधिकारी जिला पंचायत श्री सुनील कुलश्रेष्ठ तथा स्वयं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारी और समिति के सदस्यगण उपस्थित थे ।
बैठक में बताया गया कि जिले के एेंती, मितावली , अम्लहेड़ा और मुंशी का पुरा ग्रामों को अक्षय ऊर्जा ग्राम बनाया गया है । कलेक्टर ने इन ग्रामों का समिति के सदस्यों को भ्रमण करा कर वहां किये गये अक्षय ऊर्जा के कार्यों का निरीक्षण कराने के निर्देश दिए । उन्होंने जिले के गोकुल ग्रामों में सोलर स्ट्रीट लगाने के प्राक्कलन प्रस्ताव तैयार …

90 करोड़ रूपये से होगा जिले की विद्युत व्यवस्था में सुधार

90 करोड़ रूपये से होगा जिले की विद्युत व्यवस्था में सुधार
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 25 जून 08/ मुरैना जिले में विद्युत व्यवस्था के सुधार कार्यों पर 90 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जायेगी । इन कार्यों के पूर्ण हो जाने पर जिले को उच्च गुणवत्ता की विद्युत प्रदाय हो सकेगी ।
अधीक्षण यंत्री मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कम्पनी श्री बी.पी. गर्ग के अनुसार 32 के.व्ही. उप केन्द्र पोरसा को 220 के.व्ही. लाईन से जोड़ने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है । इस पर 15 करोड़ 82 लाख 50 हजार रूपये का व्यय आया है । इस उप केन्द्र के बन जाने से पोरसा रजौदा और डोडरी क्षेत्र की विद्युत प्रदाय व्यवस्था में सुधार हुआ है । विद्युत व्यवस्था में सुधार हेतु सबलगढ़ में 220 के.व्ही. सब स्टेशन का निर्माण कराया जा रहा है । इसके लिए शिवपुरी से सबलगढ़ तक 220 के.व्ही. टावर लाइन डालने का कार्य किया जा रहा है । यह कार्य मार्च 2009 तक पूर्ण होना संभावित है । इस कार्य पर लगभग 50 करोड़ रूपये की लागत आयेगी । कार्य पूर्ण हो जाने पर मुरैना जिले की सबलगढ़ और कैलारस तथा श्योपुर जिले की विजयपुर तहसील में उच्च गुणवत्ता की विद्युत…

पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह का भ्रमण कार्यक्रम

पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह का भ्रमण कार्यक्रम
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 25 जून 08/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह 26 जून को प्रात: 3.30 बजे मुरैना आयेंगे । श्री रूस्तम सिंह 26 जून को प्रात: 10 बजे ग्राम बिचौली में प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत शिकारपुर फाटक से किशनपुर रोड़ ज्वाईंट और विचोली रोड़ से कीरतपुर रोड़ ज्वाईंट मार्गों का भूमि पूजन करेंगे तथा दोपहर 12 बजे ग्राम परीक्षा में जन संपर्क करेंगे ।
पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह 27 जून को एक बजे जी.टी. एक्सप्रेस द्वारा मुरैना से प्रस्थान कर हजरत निजामुद्दीन पहुंचेंगे तथा वहां से रात्रि 9 बजे भोपाल एक्सप्रेस द्वारा प्रस्थान कर 28 जून को प्रात: 2.30 बजे झांसी पहुंचेंगे । श्री रूस्तम सिंह 28 जून को प्रात: 3.10 बजे दतिया पहुंचेंगे । पंचायत मंत्री प्रात: 10.30 बजे दतिया से प्रस्थान कर 11 बजे भांडेर पहुंचेंगे तथा वहां स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेने के पश्चात रात्रि 9 बजे मुरैना आयेंगे ।
ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह 29 जून को मुरैना में स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेने के पश्चात रा…

हरियाली महोत्सव के लिए वन रोपणी से मिलेंगे पौधे

हरियाली महोत्सव के लिए वन रोपणी से मिलेंगे पौधे
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 25 जून 08/ हरियाली महात्सव के अन्तर्गत पौध रोपण हेतु मुरैना वन मंडल द्वारा विभिन्न प्रजातियों के फलदार पौधों की रोपणी तैयार की गई है । पौधरोपण के इच्छुक व्यक्ति रोपणी में पहुंचकर सशुल्क पौध प्राप्त कर सकते हैं ।
वन मंडलाधिकारी श्री एस.पी. शर्मा के अनुसार उप वन मंडलाधिकारी मुरैना के मोवाइल क्रमांक 9424791801, वन परिक्षेत्र अधिकारी के मोवाइल 94247 91802 और वन परिक्षेत्र सहायक के मोवाइल 94247 91807 पर पौधे क्रय का आदेश भी दिया जा सकता है । इस आदेश के अनुसार बताये गये स्थान पर पौधे सशुल्क परिवहन राशि सहित भुगतान करने पर पहुंचाये जायेंगे । ग्रामीणों और नागरिकों से अपील की गई है कि वे खतों की मेड़ों, खाली जमीन और घरों में खाली जगह पर तथा मंदिर स्कूल और छात्रावास परिसर में अधिक से अधिक पौधों का रोपण कर हरियाली महोत्सव को सफल बनाये और पर्यावरण सुधार में सहयोग प्रदान करें ।

एयरटेल कम्‍पनी का टावरफेल एवं नेटवर्क हुए नाकाम

एयरटेल कम्‍पनी का टावरफेल एवं नेटवर्क हुए नाकाम
हुए इंटरनेट ध्‍वस्‍त, नहीं होती उपभोक्‍ताओं की सुनवाई
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 24 जून08/मुरैना एयरटेल के फ्रेन्‍चाइजी रामनारायण टेलीकॉम पंचायती धर्मशाला जो की एयरटेल की कंपनी टेलीफोन एवं ब्राडबैण्‍ड मुरैना में चलाई जा रही है जो कि उपभोक्‍ताओं को पूरी ब्राडवैण्‍ड के नाम पर काफी रकम मोटी उपभोक्‍ताओं से वसूल की जा रही है और स्‍पीड के नाम पर लूटा जा रहा है । कई जगहों पर देखा गया है कि उपभोक्‍ता परेशान होकर शिकायत भी की जाती है लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती । जिससे उपभोक्‍ता की हानि होती है क्‍योंकि इस समय जो व्‍यक्ति व्‍यवसाय कर रहा है वह इंटरनेट के माध्‍यम से उसे मूल्‍य का पता चलता है लेकिन ब्राडबैण्‍ड की व्‍यवस्‍था खराब होने से उपभोक्‍ता की परेशानी का कारण बन जाता है । एक और बात का खुलासा हो जावे उपभोक्‍ता शिकायत भी करता है तो उससे कह दिया जाता है कि आपकी समस्‍या कल पूर्ण हो जावेगी लेकिन कल कभी नहीं आता है उस पर कंपनी का ध्‍यान नहीं दिया जाता, उपभोक्‍ता समय पर बिल भरने पर भी उसकी समस्‍या का निराकरण पूर्ण नहीं किया जाता ।

समाजवादी पार्टी ने कराया अंबाह बंद

समाजवादी पार्टी ने कराया अंबाह बंद
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 24 जून। बिजली, मंहगाई ओर एपीएल कार्ड के गेंहू वितरण में की जा रही धांधली सहित कुछ अन्य जनहित के मुद्दों को लेकर आज समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने अंबाह बंद कराया। सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल के नेतृत्व में पार्टी के करीब आधा सैकड़ा कार्यकर्ता सुबह ही अंबाह के मुख्य बाजार से होते हुए सड़कों पर निकल पड़े। व्यापारियों ने भी इस बंद का समर्थन करते हुए अपने - अपने व्यवसायिक प्रतिष्‍ठान बंद रखे। बंदक के दौरान कहीं कोई अप्रिय घटना न हो, इसके लिए अंबाह के मुख्य चौराहे के साथ - साथ अन्य स्थानों पर भी पुलिस फोर्स लगा दिया गया था। समाजवादी पार्टी के नेता प्रदीप अग्रवाल का कहना है कि अंबाह में बिजली की समस्या से लोग बेहद परेशान हैं। यहां पर कटौती के साथ - साथ सबसे बड़ी समस्या ये है कि बिजली की लाईन टूट जाने और ट्रांसफार्मर फुक जाने के महीनों बाद तक महकमें के अधिकारी सुध नहीं लेते। साथ ही उन्होंने बताया कि महंगाई भी अब लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन गई है। आखिर मध्यम और गरीब वर्ग का व्यक्ति इस हालात से कैसे …

अल्पसंख्यक एकता विकास परिषद की बैठक संपन्न

अल्पसंख्यक एकता विकास परिषद की बैठक संपन्न
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 24 जून। अल्पसंख्यक एकता विकास परिषद की एक बैठक आज रफीक पार्षद बानमौर के निवास पर रमजान खॉ की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसके मुख्य अतिथि जिलाध्यक्ष भयैन खां मेवाती थे। इसमें सभी अल्पसंख्यक भाईयों ने अल्पसंख्यक की उपेक्षा के सम्बन्ध में विचार विर्मस किए और षासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ न मिल पाने का कारण प्रचार प्रसारण की कमी है। और शिक्षा योग्यता में गिरता इस्तर के बारे में अपना - अपना विचार विर्मस कर एहसास किया के अपने बच्चों को शिक्षा की खातिर अपना घर मकान विधता है तो बेच देंगे पर फिजुल खर्चा व बुरी आदतों को छुडवाने का संकल्प लिया और अम्बाह ब्लॉक में टावर गिरने से इलयास खां की मौत हो गई थी जिसमें आज तक मृत्युजन के परिवार जनों को कोई आर्थिक सहायता नहीं दी गई है।
इस विषय पर अल्पसंख्यक एकता विकास परिषद एक प्रतिनिध मण्डल मृत्यु के परिवारजनों से मिलेगा उसके बाद सहायता के जिला कलेक्टर को एक ज्ञापन देगा इस बैठक में उपस्थित अतिथि अब्दुल सलाम मुरैना, खालीद भाई, रियायुद्दीन कुर्रैषी, नसीम खान, ह…

मामला लड़की की शादी का, पुलिस पर चली गोलियां

मामला लड़की की शादी का, पुलिस पर चली गोलियां
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 24 जून। नूराबाद थाना क्षेत्र के तहत आने वाले बमूरबसई गांव से जबरन एक लड़की को लेकर भागे लोगों को जब पुलिस ने रोका तो उन्होंने गोली चला दी। बानमौर थाना पुलिस ने इस संबंध में पुलिस पार्टी पर फायर करने के आरोप में लोगों के विरुध्द प्रकरण दर्ज कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक बमूरबसई गांव में एक लड़की की शादी को लेकर विवाद चल रहा था। इसी गांव के लोगों ने पहले तय किए गए रिश्‍ते को कैंसिल कर दूसरी जगह अपनी लड़की का रि्श्‍ता तय कर दिया। चूंकि लड़की की शादी संबंध का मामला था इसलिए दोनों पक्षों ने इस अपनी प्रतिष्‍ठा बना लिया। सोमवार की शाम को बमूरबसई से कुछ लोग लड़की को एक जीप में बैठाकर ले जा रहे थे, तभी इसकी सूचना पुलिस को दी गई। पहले तो नूराबाद थाना पुलिस ने उक्त जीप को घेरने की कोशिश की लेकिन जीप में बैठे लोगों ने पुलिस पार्टी पर फायर कर दिया और बानमौर की तरफ भागने का प्रयास किया तभी बानमौर पुलिस ने एबी रोड पर फूलपुर के समीप उक्त जीप को पकड़ लिया।

कीचड़ में अनियंत्रित बस पलटी, पांच घायल

कीचड़ में अनियंत्रित बस पलटी, पांच घायल
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 24 जून। आज सुबह देवगढ़ थाने के सामने पुलिया के पास कीचड़ में बस के अनियंत्रित हो जाने के कारण बस पलट गई, जिससे पांच यात्री घायल हो गए। पुलिस घायलों को जिलाचिकित्सालय लेकर आई जहां सभी का प्राथमिक उपचार करने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार शीतला बस सर्विस की बस चिन्नौनी से मुरैना सवारियों को लेकर आ रही थी। कि तभी बारिश होने लगी और बारिश से सड़क पर कीचड़ हो गई। सड़क का ढलान खंती की और होने के कारण बस चालक बस पर से अपना नियंत्रण खो बैठा और बस अनियंत्रित होकर पलट गई। वहां पुलिया के पास खड़े गांव वालों ने इस घटना को देखा तो वे तुरंत ही घटनास्थल पर पहुंचे और बस में से यात्रियों को बाहर निकाला और पुलिस को घटना से अवगत कराया। देवगढ़ थाने के आरक्षक विजय कुमार त्रिपाठी सभी घायलों को जिला चिकित्सालय लेकर आया जहां डाक्टरों ने सभी का प्राथमिक उपचार करने के बाद छुट्टी दे दी। बस के पलटने से घायल यात्रीयों में से मुन्ना खां 38 बर्ष निवासी भवनपुरा, मुन्नी 40 वर्ष निवासी पंचमपुरा, मनोरमा सिकरवार 40 व…

सल्फास खाने से छात्रा की मौत

सल्फास खाने से छात्रा की मौत
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 24 जून। शहर के पीपल वाली माता के पास सोमवार की रात को एक अठारह वर्षीय छात्रा के सल्फास खा लेने से मौत हो गई। पुलिस ने इस मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरु कर दी है।
जानकारी के अनुसार शहर के पीपल वाली माता के पास रहने वाले बनवारी शर्मा की अठारह वर्षीय पुत्री सपना ने सोमवार की रात के समय घर में रखी सल्फास की गोलिया खा ली। आज सुबह सपना के पिता बनवारी कमरे में गए तो उसकी हालत गंभीर थी, वह तुरंत सपना को लेकर जिला चिकित्सालय में आए। जहां डाक्टरों ने सपना की हालत को देखकर फौरन उसका इलाज शुरु कर दिया। डाक्टरों ने सपना को बचाने की भरपूर कोशिश की पर जहर सपना के शरीर में अपना असर दिखा चुका था और इलाज के दौरान थोड़ी देर बाद ही सपना की मौत हो गई। बताया जाता है कि सपना 12 वीं कक्षा की छात्रा भी तथा वह तीन चार विषय में फैल हो गई थी। परीक्षा परिणाम वाले दिन से ही वह घर में गुमशुम रहने लगी थी। न ढंग से खाना खाती और न ही अन्य काम करती थी।