पोस्ट

सितंबर 21, 2008 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

पीड़ित परिवार को एक लाख रूपये की सहायता

पीड़ित परिवार को एक लाख रूपये की सहायता
मुरैना 25 सितम्बर 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधान के अन्तर्गत ग्राम जयनगर चौखूटी निवासी श्रीमती बंटीवाई को एक लाख रूपये की तात्कालिक आर्थिक अनुदान सहायता स्वीकृत की है । यह सहायता गत 15 अगस्त को अधिक वर्षा होने से दीवाल गिरने से आफीसर सिंह गुर्जर की मृत्यु हो जाने से तहसीलदार और अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) मुरैना की अनुशंसा पर स्वीकृत की गई है । तहसीलदार को स्वीकृत राशि का आहरण कर संबंधित को वितरण करने के निर्देश दिए गये है ।

सी.सी.रोड़ के लिए साढ़े चार लाख रूपये मंजूर

सी.सी.रोड़ के लिए साढ़े चार लाख रूपये मंजूर
मुरैना 25 सितम्बर 08/ कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री रामकिंकर गुप्ता ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. के अन्तर्गत मुरैना जनपद की ग्राम पंचायत पिपरसेवा और रिठौरा कलां में सी.सी. रोड़ निर्माण के लिए 4 लाख 50 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है । इस के लिए डेढ़ लाख रूपये की राशि विधान सभाक्षेत्र विकास निधि के संयोजन से और 84 हजार रूपये की राशि मूलभूत मद निधि के संयोजन से तथा शेष 2 लाख 16 हजार रूपये की राशि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत मंजूर की गई है ।
स्वीकृत कार्य में ठेकेदारों और विचौलियों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा । मजदूरों द्वारा किये जा सकने वाले कार्य में मशीनों के उपयोग पर रोक रहेगी । ग्राम स्तरीय निगरानी समिति के गठन के पश्चात ही कार्य प्रारंभ कराया जायेगा । कार्य पूर्ण होने के उपरांत उसके रख-रखाब की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की होगी । निर्माण स्थल पर कार्य की जानकारी से संबंधित बोर्ड लगाना होगा । मजदूरी का भुगतान बैंक एकाउंट के माध्यम से किया जायेगा । कार्य की विभिन्न अवस्थाओं के फोटो ग्राफि…

पौने दो अरब के व्यय से 1691 किलो मीटर सड़कों का निर्माण

पौने दो अरब के व्यय से 1691 किलो मीटर सड़कों का निर्माण
मुरैना 25 सितम्बर 08/ मुरैना जिले में राज्य शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं पर तत्परता से अमल किया जा रहा है । पिछले साढ़े चार साल में जिले में पौने दो अरब रूपये के व्यय से 1691 कि.मी. नवीन सड़कों का निर्माण तथा 17 किमी. सड़कों का चौड़ी करण और 194 कि.मी सड़कों का सुधार कार्य किया गया । पिछले साढ़े चार साल में सड़कों के विकास पर किया गया यह व्यय अप्रेल 98 से नवम्बर 2003 तक किये गये व्यय की तुलना में 17 प्रतिशत अधिक है ।
लोक निर्माण विभाग द्वारा 11 करोड़ 94 लाख रूपये के व्यय से 112 कि.मी. लम्बी 22 सड़कों का निर्माण कराया गया । इनमें 59 कि.मी. लम्बी सड़कों का निर्माण मंडी निधि से पूर्ण कराया गया । महाराजपुरा से शनीचरा तक 17 कि.मी. लम्बे मार्ग का 3 करोड़ 60 लाख रूपये के व्यय से चौड़ी करण कराया गया । इसके साथ ही लगभग 89 किमी. लम्बाई के 9 सड़कों की मरम्मत कराई गई, इस पर 5 करोड़ 08 लाख रूपये की राशि व्यय की गई । सड़क विकास निगम द्वारा 95 कि.मी. लम्बाई की तीन सड़कों की मरम्मत पर 5 करोड़ 56 लाख रूपये व्यय किये गये । ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं के तहत 1…

इलाज के लिए 15 हजार रूपये मंजूर

इलाज के लिए 15 हजार रूपये मंजूर
मुरैना 25 सितम्बर 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने विधायक जौरा श्री उम्मेद सिंह बना की अनुशंसा पर चार हितग्राहियों को इलाज हेतु 15 हजार रूपये की सहायता स्वीकृत की है । चिन्नौनी करैरा की श्रीमती जयश्री त्यागी को पांच हजार रूपये, श्री विनोद त्यागी और बुढ़हेरा के श्री पंचम त्यागी को 3-3 हजार रूपये तथा पहाडगढ़ के श्री रामस्वरूप भारद्वाज को 4 हजार रूपये की सहायता स्वीकृत की गई है ।

प्रोजेक्ट मुस्कान के तहत शिविर 27 एवं 29 सितम्बर को

प्रोजेक्ट मुस्कान के तहत शिविर 27 एवं 29 सितम्बर को

मुरैना 25 सितम्बर 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता के निर्देशन में महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री प्रदीप राय के अनुसार एकीकृत बाल विकास परियोजना मुरैना ग्रामीण द्वारा प्रोजेक्ट मुस्कान के तहत बाल संजीवनी अभियान में पाये गये कुपोषित 0 से 6 वर्ष के बच्चों, अन्य बीमार बच्चों, किशोरी बालिकाओं, गर्भवती एवं धात्री माताओं के स्वास्थ्य जांच हेतु शिविर 27 सितम्बर को मधुबन वाटिका बानमोर में और 29 सितम्बर को जिला चिकित्सालय मुरैना में आयोजित किया जा रहा है । इन शिविरों में नि: शुल्क जाँॅच कर/ प्रोटीन युक्त विस्कुट एवं दवाएें वितरित की जावेंगी ।

पंचायत मंत्री ने किया तीन सड़कों और एक आंगनवाड़ी भवन का शिलान्यास

पंचायत मंत्री ने किया तीन सड़कों और एक आंगनवाड़ी भवन का शिलान्यास

मुरैना 25 सितम्बर 08/ प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने बुधवार को मुरैना विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत एक करोड़ 70 लाख रूपये की लागत से निर्मित 5.7 कि.मी. लम्बी तीन सड़कों तथा एक आंगनवाड़ी भवन का शिलान्यास किया । इस अवसर पर उनके साथ मुरैना के सांसद श्री अशोक अर्गल, श्री कालीचरण कुशवाह, श्री गंगाप्रसाद मावई, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, म.प्र. ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण परियोजना क्रियान्वयन इकाई मुरैना के प्रबंधक श्री यशवन्त सक्सैना, मुरैना जनपद सीईओ श्री शिवप्रसाद सहित गणमान्य नागरिक तथा ग्रामीण जन उपस्थित थे ।
पंचायत मंत्री श्री सिंह ने 61 लाख रूपये की लागत की ग्राम खडगपुर भर्राड से खिलावली होते हुए बामोर शनीचरा मार्ग लम्बाई 1.9 कि.मी., 54 लाख रूपये से एेंती की शनीचरा मंदिर तक लम्बाई 1.8 कि.मी. एवं 55 लाख रूपये की लागत की कुतवार से काजीबसई मुरैना मार्ग लम्बाई 2 कि.मी. का शिलान्यास किया । साथ ही उन्होंने प्रतापपुरा में 2 लाख 40 हजार रूपये की लागत से एक आंगनवाड़ी भवन का शिलान…

निर्वाचन कार्यालय में फैक्स स्थापित

निर्वाचन कार्यालय में फैक्स स्थापित

मुरैना 24 सितम्बर 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता के निर्देशानुसार आगामी विधान सभा चुनाव सम्पन्न कराये जाने हेतु जिला निर्वाचन कार्यालय में फैक्स दूरभाष क्रमांक 07532-226500 स्थापित किया गया है ।

पंचायत मंत्री ने किया 50 लाख के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन

पंचायत मंत्री ने किया 50 लाख के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन

मुरैना 24 सितम्बर 08/ प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने आज मुरैना शहर में करीब 50 लाख रूपये के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया । इस अवसर पर उनके साथ सांसद श्री अशोक अर्गल, मुरैना नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती कमला मेहता, कार्यपालन यंत्री आर.ई.एस. श्री यादव, विद्युत मण्डल के कार्यपालन यंत्री श्री राठौर, मुख्य नगर पालिका अधिकारी सहित शहर के महिला-पुरूष उपस्थित थे ।
पंचायत मंत्री श्री सिंह ने इस अवसर पर संजय कॉलोनी में 7 लाख 32 हजार रूपये की लागत के विद्युतीकरण कार्य और उत्तमपुरा में 2 लाख 87 हजार रूपये की लागत के सामुदायिक भवन का भूमिपूजन किया । उन्होने गोटेनगर में 4 लाख रूपये के सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया । श्री सिंह ने सुभाष नगर में 6 लाख 78 हजार रूपये की लागत के मिडिल स्कूल एवं 2 लाख 27 हजार रूपये की लागत के प्राइमरी स्कूल, दत्तपुरा में 10 लाख 26 हजार रूपये की लागत के सामुदायिक भवन, दुर्गादास राठौर नगर में डब्ल्यू बी.एम सड़क निर्माण एवं 8 लाख की लागत के मिडिल स्कूल, आ…

पौधरोपण के लिए पौने व्यालीस लाख रूपये मंजूर

पौधरोपण के लिए पौने व्यालीस लाख रूपये मंजूर
मुरैना 24 सितम्बर 08/ कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री रामकिंकर गुप्ता ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र के अन्तर्गत पहाडगढ़ जनपद की ग्राम पंचायत मानपुर, परसोटा और कन्हार में पौध रोपण कार्य हेतु 41 लाख 79 हजार 198 रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है । इस कार्य पर 46 हजार 500 मानव दिवस रोजगार के सृजन का लक्ष्य है । कार्य की क्रियान्वयन एजेंसी संबंधित ग्राम पंचायत रहेगी ।
ग्राम मानपुर में रामनगर बाबूबाबा के स्थान पर पौध रोपण हेतु 13 लाख 88 हजार 594 रूपये, परसोटा में आरोनिया बाबा मंदिर के पास पौध रोपण और पत्थर की दीवार के निर्माण हेतु 17 हजार 39 हजार रूपये और कन्हार में तालाब के पास पौधरोपण हेतु 10 लाख 51 हजार 604 रूपये मंजूर किये गये हैं ।
स्वीकृत कार्य में मशीनों के उपयोग पर रोक रहेगी । निर्माण स्थल पर मजदूरों की सुविधा के लिए पीने का स्वच्छ पानी, फर्स्ट एडकिट और छाया की व्यवस्था के साथ ही 6 वर्ष से कम आयु के पांच से अधिक बच्चों पर झूलाघर खोलना होगा और बच्चों की देखरेख हेतु एक महिला की नियुक्ति करनी होगी । निर्माण स्…

ग्राम पंचायतों के बैंक खाते टोप अप होंगे

ग्राम पंचायतों के बैंक खाते टोप अप होंगे
मुरैना 24 सितम्बर 08/ कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री रामकिंकर गुप्ता ने जिले के समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देश दिए है कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र के अन्तर्गत ग्राम पंचायत बैंक खातों को टोप अप किया जाय । इसके अनुसार जितनी राशि के मस्टर रोल एवं व्हाउचर ग्राम पंचायतों द्वारा एम.आई.एस. में फीड कराये जायेंगे, उतनी ही राशि से उनका बैंक खाता टोप अप कराया जायेगा और उनके खाते में अधिक तम दो लाख रूपये का बैंक बैलेंस सदैव रखा जायेगा ।
समस्त सरपंच और सचिवों से भी भुगतान की गई राशि के व्हाउचर और मस्टर रोल एम.आई.एस. में शीघ्रता से फीड करने को कहा गया है । कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को निर्देशित किया गया है कि वे कार्यों का मूल्यांकन समय पर करायें और लापरवाही बरतने बाले कर्मचारियों के विरूध्द दण्डात्मक कार्रवाई प्रस्तावित करें ।

ग्राम पंचायतों को निर्माण कार्यों के लिए सवा नौ करोड रूपये प्रदाय

ग्राम पंचायतों को निर्माण कार्यों के लिए सवा नौ करोड रूपये प्रदाय
मुरैना 24 सितम्बर 08/ राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार स्कीम म.प्र के अन्तर्गत मुरैना जिले की समस्त सात जनपद पंचायतों की 489 ग्राम पंचायतों को विभिन्न निर्माण कार्यो के लिए 9 करोड़ 28 लाख 48 हजार रूपये की राशि प्रदाय की गई है ।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा के अनुसार 1 अप्रैल 2008 से प्रारंभ इस योजना के अंतर्गत जिले को 16 करोड़ 76 लाख 61 हजार रूपये केंन्द्राश के रूप में और 1 करोड़ 86 लाख 29 हजार रूपये राज्यांश के रूप में कुल 18 करोड़ 62 लाख 29 हजार रूपये का आवंटन प्राप्त हुआ है । जिले की सात जनपद पंचायतों को प्रशासकीय व्यय हेतु 51 लाख 70 हजार रूपये प्रदाय किये गये हैं ।
सी.सी. खरंजा, डब्ल्यू वी एम सड़क, स्टाप डेम , तालाब निर्माण , तालाब गहरीकरण , कूप निर्माण , पौध रोपण आदि कार्यो हेतुजनपद पंचायत जौरा की 71 ग्राम पंचायतों को 56 लाख 23 हजार रूपये, सबलगढ़ की 65 ग्राम पंचायतों को 2 करोड़ 61 लाख रूपये, मुरैना की 116 ग्राम पंचायतों को 1 करोड़ 77 लाख 89 हजार रूपये, अम्बाह की 55 ग्राम पंचायतों को 45 लाख रूपये, पहाडगढ़ की 6…

कृषि आदान की गुणवत्ता के लिए निरीक्षण दल गठित

कृषि आदान की गुणवत्ता के लिए निरीक्षण दल गठित
मुरैना 24 सितम्बर 08/ संयुक्त संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास द्वारा चम्बल संभाग में कृषकों को रबी मौसम में उत्तम गुणवत्ता का कृषि आदान उर्वरक, बीज एवं कीट नाशक औषधि आसानी से उपलब्ध कराने हेतु निरीक्षण दल का गठन किया गया है । सहायक संचालक कृषि श्री अमर सिंह नरवरिया इस दल के प्रभारी रहेंगे तथा सहायक प्रभारी श्री एम.डी.शर्मा होंगें । संबंधित विकास खण्ड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, कृषि विकास अधिकारी श्री जी.एस. एस. तोमर, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री एम.बी. मिश्रा, वाहन चालक श्री रामअवतार और मृत्य श्री ज्ञान सिंह इस निरीक्षण दल में सम्मिलित रहेंगे । यह दल संभाग के तीनों जिलों पर सतत निगरानी रखेगा और किसानों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करेंगा ।

छात्रवृत्ति की स्वीकृति अब प्राचार्य देंगे

छात्रवृत्ति की स्वीकृति अब प्राचार्य देंगे
मुरैना 24 सितम्बर 08/ मध्य प्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकारों के पुत्र- पुत्रियों को शिक्षा सहायता छात्रवृत्ति और मेधावी छात्रों को नगद पुरस्कार की स्वीकृति अब संबधित विद्यालय के प्राचार्य द्वारा दी जायेगी । इसके लिए आवेदन पत्र 31 मार्च तक जमा किये जा सकेंगे और सम्पूर्ण राशि का एक मुश्त भुगतान 31 दिसम्बर तक किया जायेगा ।
जिला शिक्षा अधिकारी श्री सी.एम. उपाध्याय के अनुसार छात्रवृत्ति के निर्धारित प्रपत्र में प्राप्त आवेदन पत्रों पर संबंधित विद्यालय, महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा स्वीकृति दी जायेगी । शासकीय मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के मामले में संबंधित संस्था प्रमुख की अनुंशसा पर संकुल प्राचार्य या जिले के अग्रणी महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा स्वीकृति दी जायेगी । स्वीकृति के पूर्व छात्र के माता-पिता के मण्डल में पंजीवध्द मूल परिचय पत्र का अवलोकन करना अनिवार्य रहेगा । किसी अन्य विभाग से छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्र को विकल्प देना होगा ।
स्वीकृतर् कत्ता प्राचार्य द्वारा छात्रवार स्वीकृति राशि की…