पोस्ट

अगस्त 17, 2008 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

मृगपुरा मिडिल स्कूल का हाई स्कूल में उन्नयन

मृगपुरा मिडिल स्कूल का हाई स्कूल में उन्नयन
मुरैना 23 अगस्त। सुमावली विधायक गजराज सिंह सिकरवार ने ग्राम मृगपुरा में मिडिल स्कूल से हाई स्कूल में उन्नयन का षुभारंभ किया। मुख्य अतिथि के रुप में ग्रामीण जनों को सम्बोधित करते हुए विधायक गजराज सिंह सिकरवार ने कहा कि सुमावली विधानसभा में सड़क, बिजली, पानी के मामले में उल्लेखनीय कार्य हुये हैं।
विधायक ने कहा कि उनके कार्यकाल में 4 विद्युत उपकेन्द्र दवेगढ़, हड़वासी, मृगपुरा, देवरी पर करोड़ो रुपये की लागत से विद्युत उपकेन्द्रों की स्थापना की गई हैं। इसी प्रकार लगभग 22 प्रायमरी स्कूलों को मिडिल स्कूल में उन्नयन तथा 10 मिडिल स्कूलों को हाईस्कूल में उन्नयन किया गया हैं। विधायक सिकरवार ने कहा कि सुमावली विधानसभा में सड़कों का जाल फैला दिया गया हैं। जनता को पानी हेतु सुविधा दिलाने की दृश्टि से काफी संख्या में हैण्डपंप लगाये गये है। 450 करोड़ रुपये की लागत से नहरों के पक्कीकरण की योजना भी प्रांरभ हुई हैं। स्वास्थ्य के महत्व को देखते हुए सुमावली विधानसभा में प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेन्द्र बागचीनी में 36 लाख रुपये की लागत से देवगढ़ में 56 लाख रुपये की लागत से,…

ढाई करोड़ रूपये से होगा गिट्टीकृत सड़कों का निर्माण

ढाई करोड़ रूपये से होगा गिट्टीकृत सड़कों का निर्माण
मुरैना 23 अगस्त। कलेक्टर रामकिंकर गुप्ता ने राश्ट्र्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मप्र के अंतर्गत सबलगढ़ एवं कैलारस जनपद की 11 ग्राम पंचायतों में सड़क निर्माण कार्य के लिए 2 करोड़ 41 लाख 91 हजार रूपये की प्रषासकीय स्वीकृति प्रदाय की है। कार्य प्रारंभ करने के लिए कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण को ढाई लाख रूपये की राषि प्रदत्त की गई है।
सबलगढ़ जनपद की ग्राम पंचायत हीरापुर, बेरई, पूंछरी और जोंसिल में साढ़े आठ किलो मीटर डब्ल्यूबीएम सड़क निर्माण के लिए 74 ला.ख 63 हजार रूपये तथा ग्राम पंचायत डोंगरपुर रहूगांव और खेरला में साढ़े आठ किलोमीटर गिट्टीकृत मार्ग के निर्माण के लिए 87 लाख 12 हजार रूपये मंजूर किये गए हैं। इसी प्रकार कैलारस जनपद की ग्राम पंचायत नेपरी, मोरीपुरा, और कुटरावली में साढ़े सात किलोमीटर मुरमीकृत मार्ग के लिए 12 लाख 09 हजार रूपये की राषि स्वीकृत की गई है।
स्वीकृत कार्य में ठेकेदारों और विचौलियों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। मजदूरों द्वारा कयिे जा सकने वाले कार्य में मषीनों के उपयोग पर रोक रहेगी। ग्राम स्तरीय निगरानी समिति के गठन के पष्चात…

मातावसैया गांव में किया चिकित्सक दल तैनात

मातावसैया गांव में किया चिकित्सक दल तैनात
मुरैना, 31 अगस्त। मुख्य चिकित्सा एवं सवास्थ्य अधिकारी डा. विकास दुबे ने बताया कि मातावसैया ग्राम में स्थिति अब पूरी तरह से नियंत्रण एवं सुधार की ओर है। गांव में बीमारी की सूचना मिलते ही 16 अगस्त से खण्ड स्तरीय चिकित्सक दल पूरे समय ग्राम में रहकर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करा रहा है। जिले के वरिश्ठ अधिकारियों के मार्गदर्षन में जिले का चिकित्सक दल भी नियमित गांव का भ्रमण कर बीमारी की स्थिति पर सतत निगरानी रखे हुए है। गांव में जगह जगह पायरेथिरम का छिड़काव किया गया एवं टेमीफोस घरों ेक आसपास छिड़क वाई गई है। अब तक कुल 508 रोगियों का परीक्षण चिकित्सकों द्वारा किया गया। जिसमें समस्त रोगियों की स्लाइड बनाई गई है। सलाइड में पांच रोगी मलेरिया पीड़ित पाए गए, जिनको तुरंत मलेरिया का उपचार किया गया।
संचालक स्वास्थ्य सेवाऐं भोपाल डा. अषोक षर्मा एवं संयुक्त संचालक ग्वालियर संभाग डा. एसके मीणा ने बीते रोज मातावसैया गांव का भ्रमण कर चिकित्सा व्यवस्थ्ज्ञाओं का अवलोकन किया। रोगियों के परीक्षण उपरांत चिकित्सकों के मतानुसार यह मौसमी बुखार है। जो एक निर्धारित समय में ठीक ह…

खरंजा हेतु आधा करोड़ से अधिक की राषि स्वीकृत

खरंजा हेतु आधा करोड़ से अधिक की राषि स्वीकृत
मुरैना, 23 अगस्त। जिले की लगभग दो दर्जन पंचायतों में सी. सी. खरंजा निर्माण कार्य के लिए 51 लाख 77 हजार 434 रुपये की प्रषाासकीय स्वीकृति प्रदाय की गई हैं। स्वीकृत राषि में 10 लाख 74 हजार 312 रुपये की राषि 12 वां वित्त आयोग निधि से तथा 15 लाख 9 हजार 250 रुपये की राषि विधान सभा क्षेत्र विकास निधि से संयोजित की गई हैं। षेश 25 लाख 93 हजार 872 रुपये की राषि राश्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. के अन्तर्गत स्वीकृत की गई हैं।
पहाड़गढ़ जनपद की ग्राम पंचायत जलालपुर, धूरकूडा, मानपुर, कहारपुरा, बर्रेड, सेंथरी, निचली वहराई, अहरौली और कुकरौली तथा मुरैना जनपद की ग्राम पंचायत खेडामेवदा और जगतपुरा में 12 वां वित्त आयोग निधि के संयोजन से 21 लाख 61 हजार 834 रुपये की राषि सी. सी. खरंजा निर्माण हेतु मंजूर की गई हैं। इसी प्रकार विधान सभा क्षेत्र विकास निधि के संयोजन से मुरैना जनपद की ग्राम पंचायत हिंगावली और कीचौल, कैलारस जनपद की ग्राम पंचायत कैलारस ग्रामीण, सबलगढ़ जनपद की ग्राम पंचायत पासौन कलां और जमुनीपुरा तथा जौरा जनपद की ग्राम पंचायत नन्दपुरा से सी. सी.…

सौ पुत्रों के समान है एक वृक्ष: संतोश कुमार

सौ पुत्रों के समान है एक वृक्ष: संतोश कुमार
सिवसेवक संस्था ने पुलिस लाइन में किया वृक्षारोपण
मंदिर में रौपे 151 पौधे
मुरैना, 23 अगस्त। समाजसेवी संस्था षिव सैवक दिल्ली षाखा मुरैना द्वारा आज सिविल लाइन स्थित मंदिर पर पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक संतोश कुमार सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कांग्रेस खेल प्रकोश्ठ के जिलाध्यक्ष तस्लीम खांन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर मंदिर में 151 पौधें रौंपे गए।
पुलिस लाईन स्थित मंदिर में आज षिव सैवक दिल्ली षाखा द्वारा पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम एसपी संतोश कुमार ने षिव सैवकों से परिचय प्राप्त किया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि आज पूरे विष्व में अगर कोई समस्या आ खड़ी हुई तो वह वृक्षो का अंधानुकरण है। पेड़ों को रोज काटा जा रहा है। हमने अपने स्वार्थ के लिए हरे - भरे जंगलों को काट डाला हैं, जिससे पर्यावरण का संतुलन विगड़ गया है। आज अल्प वर्शा एवं भूमण्डल में गर्मी का करण ही वृक्ष का काटा जाना है। हम सभी को वृक्ष जरुर लगाना चाहिए, एक वृक्ष सौ पुत्रों के समान होता हैं। पर्यावरण का संतुलन बनाने…

बी एल. ओ. की बैठक आज

बी एल. ओ. की बैठक आज
मुरैना 21 अगस्त 08/ एस.डी.एम. श्री संदीप मांकिन से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुरैना तहसील के समस्त बी.एल.ओ. की बैठक 22 अगस्त को प्रात: 11 बजे टाऊन हॉल मुरैना में आयोजित की गई है । इस बैठक में विधानसभा क्षेत्र मुरैना, सुमावली और दिमनी से संबधित मुरैना तहसील के समस्त बी.एल.ओ. को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये है । बैठक को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रामकिंकर गुप्ता संबोधित करेंगे।

राजस्व प्रकरणों का निपटारा समय सीमा में हो - कलेक्टर

राजस्व प्रकरणों का निपटारा समय सीमा में हो - कलेक्टर
मुरैना 21 अगस्त 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में राजस्व कार्यों की विस्तृत समीक्षा की और राजस्व प्रकरणों का निपटारा समय- सीमा में सुनिश्चित करने के निर्देश दिये । बैठक में जिले के समस्त एस.डी.ओ. (राजस्व) और तहसीलदार उपस्थित थे ।
समीक्षा के दौरान बताया गया कि राजस्व वर्ष में एक अक्टूबर से अभी तक अविवादित नामांतरण के 9546, अविवादित बंटवारा के 616, विवादित नामांतरण के 548, विवादित बंटवारा के 364, तथा सीमांकन के 56 प्रकरणों का निराकरण किया जा चुका है । जिले में 20 हजार 968 पट्टेदारों को 19250 हेक्टर भूमि के पट्टे दिये गये थे । इनमें से विभिन्न न्यायालयों में विचाराधीन 46 प्रकरणों को छोड़कर शेष में कब्जे का सत्यापन कराया जा चुका है । विभिन्न राजस्व न्यायालयों के माध्यम से 24 हजार 714 राजस्व प्रकरण निराकृत कराये जा चुके हैं । कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण में समय-सीमा का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये ।
जिले में विभिन्न राजस्व मदों में अभी तक 87 लाख 67 हजार रूपये की वसूली की जा चुकी है, जबकि सवा क…

त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करायें -- कलेक्टर

त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करायें -- कलेक्टर
मुरैना 21 अगस्त 08/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रामकिंकर गुप्ता ने एस.डी.एम., तहसीलदार और बी एल ओ को आगामी चुनाव के लिए पूरी तरह से शुद्व और त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार कराने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने कहा कि मृत एवं स्थानांतरित मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाये जाये और सुनिश्चित किया जाये कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके मतदाताओं के शत प्रतिशत नाम एवं फोटो मतदाता सूची में आ जाये ।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए निर्वाचन की प्रक्रिया निष्पक्ष और स्वतंत्र होनी चाहिये और इसके लिए शुद्व व त्रुटि रहित मतदाता सूची का होना जरूरी है । ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो गई है अथवा अपने निवास से अन्यत्र स्थानों पर चले गये हैं, उनके नाम मतदाता सूची में नहीं रहना चाहिये । सूची में वे ही मतदाता रहें जो वास्तविक रूप से वहां रहते हों और उनके शतप्रतिशत प्रमाणित फोटो उनके नाम के सामने अंकित हों । उन्होंने कहा कि त्रुटियुक्त मतदाता सूची वर्दाश्त नहीं की जायेगी तथा संबंधित के विरूद्व कार्रवाई की जायेगी ।
जिला निर्वाचन अधि…

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की अनन्तिम सूची जारी

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की अनन्तिम सूची जारी

मुरैना 21 अगस्त 08/ एकीकृत बाल विकास परियोजना मुरैना ग्रामीण में चयनित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं की अनन्तिम सूची जारी की गई है । इस सूची के सम्बध में आपत्तियां 25 अगस्त तक मुरैना ग्रामीण के परियोजना अधिकारी के कार्यालय में प्रस्तुत की जा सकती है ।
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद हेतु आंगनवाड़ी केन्द्र सबजीतकापुरा में श्रीमती मिथलेश चयनित एवं श्रीमती निर्मला को प्रतीक्षारत सूची में रखा गया है । इसी प्रकार सहायिका पद हेतु आंगनवाडी केन्द्र नाका में श्रीमती जानकी देवी चयनित एवं श्रीमती राजकुमारी प्रतीक्षारत और रामरतनकापुरा में श्रीमती गीता देवी को चयनित सूची में रखा गया है

किसान उर्वरकों का अग्रिम उठाव करें - कलेक्टर

किसान उर्वरकों का अग्रिम उठाव करें - कलेक्टर
मुरैना 21 अगस्त 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने कहा है कि इस वर्ष बहुत अच्छी वर्षा को देखते हुए जिले में रवी मौसम में बुआई का 25-30 प्रतिशत क्षेत्र बढने की संभावना है । किसानों को चाहिए कि वे रवी फसलों के लिए उर्वरकों का अग्रिम उठाव करें । सहकारी समितियों से प्रत्येक किसान को नगद विक्रय पर 5 बोरी डी.ए.पी. और 10 बोरी यूरिया उपलब्ध होगी । इसकी प्रविष्टि ऋण पुस्तिका में करानी होगी । श्री गुप्ता गत बुधवार को कृभको द्वारा तरसमा में आयोजित सहकारिता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे ।
सम्मेलन में उप संचालक कृषि श्री बी.डी.शर्मा ने उर्वरकों के अग्रिम भंडारण पर बल दिया और किसानों के हित में चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी । वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डा. के.एन. बंसल ने संतुलित उर्वरकों के बारे में बताया और सरसों की फसल में गंघक के उपयोग की सलाह दी । डा. एम.एल. त्रिपाठी ने समय से बुआई, पौध संरक्षण की तकनीक से अवगत कराया और डा. आर.पी. यादव ने फसल सुरक्षा के उपायों की जानकारी दी ।
प्रारंभ में वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक कृभकों डा. एस.एस. राठौर ने अतिथियों का स…

6 प्रकरणों में 12 हजार हेक्टर पड़त भूमि वंटन की अनुशंसा

6 प्रकरणों में 12 हजार हेक्टर पड़त भूमि वंटन की अनुशंसा
मुरैना 21 अगस्त 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता की अध्यक्षता में गत दिवस सम्पन्न गैरवन पड़त भूमि की जिला स्तरीय समिति की बैठक में 6 आवेदकों को दो- दो हजार हेक्टर भूमि के आवंटन की अनुशंसा की गई ।
समिति के निर्णय अनुसार में. एस.एस. इंटर प्राइजेज नोएडा, में. यू.पी. इन्फोरटेक नई दिल्ली, में. ओम इंटर प्राइजेज नई दिल्ली में. सत्या एग्रो गुडगांव, वूमेन डब्ल्पमेंट आर्गनाईजेशन नई दिल्ली और जोधना अल्टर नेटिव इनर्जी सोल्यूसन इंडिया प्रा. लिमिटेड नई दिल्ली को दो- दो हजार हेक्टर पड़त भूमि के वंटन की अनुशंसा सहित प्रकरण अग्रिम कार्रवाई हेतु प्रबंध संचालक म.प्र. एग्रों को भेजे गये । ज्ञात हो कि मुरैना जिले में 35 हजार हेक्टर अकृषि योग्य गैरवन पड़त भूमि उपलब्ध है । इससे पहले मित्र नेचुरल को 1006 हेक्टर, चिनोनी चम्बल को 968 हेक्टर तथा इंडिया वायो क्वेल और के.एस. ऑयल मिल को दो- दो हजार हेक्टर भूमि वंटन की अनुशंसा कर प्रकरण आगामी कार्रवाई हेतु म.प्र. एग्रों को भेजे जा चुके हैं ।

पंचायत मंत्री आज विभिन्न सड़कों का भूमिपूजन करेंगे

पंचायत मंत्री आज विभिन्न सड़कों का भूमिपूजन करेंगे

मुरैना 21 अगस्त 08/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह 22 अगस्त को प्रात: 10 बजे मुरैना से भिंड जिले के गोहद के लिए प्रस्थान करेंगे । श्री रूस्तम सिंह गोहद में दोपहर 12 बजे से सांय 5 बजे तक प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अन्तर्गत चितौरा मौ रोड से इटायली, बेहट रोड से गुहीसर, मौ बेहट रोड से जमदारा, गोहद मौ रोड से गिरगांव, मौ सेवढा रोड से किटी और गोहद- बडागढ भगौरा रोड से निमरौल मार्गों का भूमिपूजन करेंगे । पंचायत मंत्री सांय 5 बजे गोहद से प्रस्थान कर सांय 7 बजे मुरैना आयेंगे ।

सद्भावना दिवस आज

सद्भावना दिवस आज
मुरैना 19 अगस्त 08/ पूर्व प्रधान मंत्री स्व.श्री राजीव गांधी के जन्म दिवस के अवसर पर 20 अगस्त को सद्भावना दिवस के रूप में मनाया जायेगा । इसके साथ ही 20 अगस्त से 3 सितम्बर तक सामुदायिक सौहार्द पखवाडा मनाया जायेगा । इस पखवाडा के दौरान सभी धर्म, जाति और भाषा के लोगों के बीच राष्ट्रीय एकता एवं साम्प्रदायिक सौहार्द की भावना उत्पन्न करने हेतु कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे ।
सद्भावना दिवस पर 20 अगस्त को प्रात: 11 बजे सभी शासकीय कार्यालयों के अधिकारी और कर्मचारी जाति, सम्प्रदाय, क्षेत्र, धर्म अथवा भाषा का भेदभाव किये बिना भावनात्मक एकता और सद्भावना के लिए कार्य करने की प्रतिज्ञा लेंगे ।

तरसमा में सहकारिता सम्मेलन आज

तरसमा में सहकारिता सम्मेलन आज
मुरैना 19 अस्त 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता के मुख्यातिथ्य में पोरसा जनपद के शासकीय हाईस्कूल तरसमा में 20 अगस्त को दोपहर एक बजे '' सहकारिता सम्मेलन '' आयोजित किया गया है । कृषक भारती को ऑपरेटिव लिमिटेड के तत्वावधान में आयोजित इस सम्मेलन में कृषकों को उन्नत कृषि तकनीक की जानकारी दी जायेगी । सम्मेलन में कृषि, सहकारिता आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित रहेंगे ।

श्री गजभिये आज मुरैना में

श्री गजभिये आज मुरैना में
मुरैना 19 अगस्त 08/ म.प्र. राज्य सहकारी अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष श्री इन्द्रेश गजभिये 20 अगस्त को प्रात: 9 बजे ग्वालियर से प्रस्थान कर मुरैना आयेंगे । श्री गजभिये सर्किट हाऊस मुरैना में प्रात: 10.30 बजे जिला और पुलिस प्रशासन तथा संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ जिले में संचालित अनुसूचित जाति की योजनाओं के संबंध में बैठक लेंगे ओर हितग्राहियों को चैक वितरित करेंगे । श्री गजभिये दोपहर 12 बजे मुरैनासे गुना के लिए प्रस्थान करेंगे ।

सामान्य से अधिक वर्षा

सामान्य से अधिक वर्षा
मुरैना 19 अगस्त 08/ मुरैना जिले की सामान्य औसत वर्षा 706.9 मि.मी. है । इस वर्ष एक जून से अभी तक जिले में सामान्य औसत वर्षा से 177.7 मि.मी. अधिक अर्थात 884.6 मि.मी. वर्षा रिकार्ड की गई, जो गत वर्ष इसी अवधि में हुई 266.3 मि.मी. वर्षा से 618.3 मि.मी. अधिक है ।
अधीक्षक भू- अभिलेख के अनुसार पोरसा में 987.4 मि.मी., अम्बाह में 1054 मि.मी. मुरैना में 701 मि.मी. जौरा में 781 मि.मी. , कैलारस में 906.6 मि.मी. और सबलगढ में 978 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई ।

छात्रवृति वितरण हेतु शिविर लगेंगे

छात्रवृति वितरण हेतु शिविर लगेंगे
मुरैना 19 अगस्त 08/ अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछडा वर्ग के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति वितरण हेतु शिविर लगायें जायेंगे । प्रथम शिविर शासकीय संस्थाओं के लिए 15,16 सितम्बर को और अशासकीय संस्थाओं हेतु 17, 18 सितम्बर को आयोजित किया जायेगा। द्वितीय शिविर पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति हेतु शासकीय संस्थाओं के लिए 19, 20 जनवरी 09 और अशासकीय संस्थाओं के लिए 21, 22 जनवरी 09 में लगाया जायेगा ।
कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने छात्रवृत्ति की स्वीकृति एवं वितरण की कार्रवाई समय सीमा-सीमा में सुनिश्चित कराने के लिए सभी संकुल केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिए है कि वे शालाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों की कक्षावार और वर्गवार जानकारी सहित आदिम जाति कल्याण कार्यालय में 20 अगस्त तक उपस्थित हो कर आवेदन पत्र प्राप्त करें । साथ ही विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र बनवायें । स्वीकृत छात्रवृति की जानकारी निर्धारित प्रपत्रों में 5 सितम्बर तक प्रस्तुत करने के लिए संकुल केन्द्र प्रभारी उत्तर दायी होंगे । निर्धारित तिथि में चैक प्राप्ति हेतु उपस्थित नहीं होने वाले विद्यार्थियों को 30…

जननी सुरक्षा की राशि का वितरण प्रारंभ

जननी सुरक्षा की राशि का वितरण प्रारंभ
मुरैना 19 अगस्त 08/ सिविल सर्जन डा. आर.सी. बांदिल के अनुसार जिला चिकित्सालय मुरैना में जननी सुरक्षा योजना के हितग्राहियों एवं प्रेरकों के भुगतान हेतु पर्याप्त राशि उपलब्ध हो गयी है । जिला चिकित्सालय मुरैना में होने वाले प्रसवों के हितग्राही / प्रेरक अपना भुगतान कार्यालय समय में जननी सुरक्षा योजना शाखा से प्राप्त कर सकते है ।

जीप टैक्सी और ट्रेक्टर टॉली की योजना के तहत 24 तक आवेदन पत्र आमंत्रित

जीप टैक्सी और ट्रेक्टर टॉली की योजना के तहत 24 तक आवेदन पत्र आमंत्रित
मुरैना 19 अगस्त 08/ राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के सहयोग से संचालित जीप टैक्सी योजनान्तर्गत 06 इकाई एवं टैक्टर ट्राली योजना में 02 इकाई का लक्ष्य प्राप्त हुआ है । इसके लिए 24 अगस्त 08 तक आवेदन पत्र आमंत्रित किये गए है । नियत दिनांक के पश्चात कोई भी आवेदन ग्राह्य नहीं किया जावेगा ।
कार्यपालन अधिकारी जिला अन्त्यावसायी सहकारी विकास समिति के अनुसार आवेदक अनुसूचित जाति वर्ग का हो कर मुरैना जिले का निवासी होना चाहिए। आवेदक की आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होना चाहिए। आवेदक के पास बैद्य ड्रायबिंग लाइसेंस होना चाहिए । आवेदक की ग्रामीण क्षेत्र में 40 हजार एवं शहरी क्षेत्र में 50हजार से अधिक वार्षिक आय नहीं होना चाहिए । पूर्व में किसी शासकीय योजना में लाभ प्राप्त कर चुके आवेदकों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जावेगा ।

रासायनिक उर्वरकों पर सामूहिक परिचर्चा सम्पन्न

रासायनिक उर्वरकों पर सामूहिक परिचर्चा सम्पन्न
मुरैना 19 अगस्त 08/ कृभकों मुरैना के तत्वावधान में म.प्र.सहकारी विपणन संघ मुरैना कार्यालय में रासायनिक उर्वरकों पर सामूहिक परिचर्चा श्री बी.डी.शर्मा उप संचालक कृषि मुरैना के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुई ।
डा. एस.एस. राठौर वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक कृभकों ग्वालियर ने कृभकों का विस्तृत परिचय देते हुए संभाग एवं प्रदेश स्तर की महत्वपूर्ण उपलब्धियों को विस्तार से बताया ।
उपं संचालक कृषि श्री शर्मा ने रबी सीजन हेतु उर्वरकों के अग्रिम भण्डार पर बल दिया व चर्चा में यह बात सामने आयी कि इस समय जिला सहकारी बैंक मुरैना में अर्थ व्यवस्था ठीक न होने के कारण सहकारी समितिया उर्वरकों का अग्रिम भण्डारण नहीं कर पा रही है । गत वर्ष 13 अगस्त तक 4469 टन यूरिया का विक्रय हुआ था । जबकि इस वर्ष 13 अगस्त तक 2592 टन विक्रय हुआ है । डी.ए.पी. 13 अगस्त 07 तक 3139 टन विक्रय हुआ था। जब कि इस वर्ष 13 अगस्त 08 तक 1089 टन विक्रय हुआ है । इससे स्पष्ट है कि गत वर्ष की तुलना में उर्वरकों का विक्रय बहुत कम है । इस वर्ष अच्छे मानसून को देखते हुए आगामी रवी फसलों की अच्छी बुआई की…

डी.एड द्वितीय वर्ष की परीक्षा हेतु

डी.एड द्वितीय वर्ष की परीक्षा हेतु
मुरैना 19 अगस्त 08/ राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा डी.एड द्वितीय वर्ष की परीक्षा हेतु अंतिम अवसर प्रदान किया गया है । इसके तहत 20 अगस्त तक परीक्षा आवेदन पत्र डाइट में जमा किये जायेंगे । वर्ष 2007 डी.एड द्वितीय वर्ष की परीक्षा में एक या अधिक विषयों में डी.या ई ग्रेड प्राप्त परीक्षार्थी तथा उक्त परीक्षा में किसी एक या सभी विषयों में अनुपस्थित परीक्षार्थी इस परीक्षा हेतु पात्र होंगे । नकल प्रकरणों में दंडित किसी भी परीक्षार्थी को इस परीक्षा में प्रवेश होने की पात्रता नहीं होगी ।
प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्था के अनुसार परीक्षा आवेदन पत्र के साथ 100 रूपये प्रति विषय / प्रश्न पत्र के हिसाब से परीक्षा फीस जमा करनी होगी । परीक्षा फीस कुल सचिव मध्य प्रदेश भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय भोपाल के नाम से देय डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से जमा होगी । परीक्षा आवेदन पत्र के साथ डी.एड द्वितीय वर्ष की अंक सूची की छायाप्रति संलग्न करना होगी ।

इलाज के लिए सहायता

इलाज के लिए सहायता

मुरैना 18 अगस्त 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा की स्वेच्छानुदान राशि से दो हितग्राहियों को इलाज हेतु 20 हजार रूपये की सहायता मंजूर की है
जौरा नगर के वार्ड क्रमांक 11 निवासी श्री पूरन चंद गोयल को 15 हजार रूपये और ग्राम नावली निवासी श्रीमती भूरीबाई को पांच हजार रूपये की सहायता इलाज हेतु स्वीकृत की गई है ।

राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक आज

राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक आज

मुरैना 18 अगस्त 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता की अध्यक्षता में 19 अगस्त को दोपहर 12.30 बजे राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई है । कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में राजस्व कार्यों के साथ ही फोटो निर्वाचक नामावली, मतदाता फोटो परिचय पत्र , नवीन मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन आदि पर चर्चा की जायेगी । बैठक में समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, अधीक्षक भू- अभिलेख तथा निर्वाचन, राजस्व, लेखा, नजूल , डायवर्सन के प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहेगें ।

सी.सी.खरंजा निर्माण के लिए 51 लाख 77 हजार रूपये मंजूर

सी.सी.खरंजा निर्माण के लिए 51 लाख 77 हजार रूपये मंजूर

मुरैना 18 अगस्त 08/ कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री रामकिंकर गुप्ता ने मुरैना जिले की लगभग दो दर्जन ग्राम पंचायतों में सी.सी.खरंजा निर्माण कार्य के लिए 51 लाख 77 हजार 434 रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है । स्वीकृत राशि में 10 लाख 74 हजार 312 रूपये की राशि 12 वां वित्त आयोग निधि से तथा 15 लाख 09 हजार 250 रूपये की राशि विधान सभा क्षेत्र विकास निधि से संयोजित की गई है । शेष 25 लाख 93 हजार 872 रूपये की राशि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. के अन्तर्गत स्वीकृत की गई है ।
पहाडगढ जनपद की ग्राम पंचायत जलालपुर, धूरकूडा, मानपुर, कहारपुरा, बर्रेड, सेंथरी, निचली वहराई, अहरौली और कुकरौली तथा मुरैना जनपद की ग्राम पंचायत खेडामेवदा और जगतपुर में 12 वां वित्त आयोग निधि के संयोजन से 21 लाख 61 हजार 834 रूपये की राशि सी.सी. खरंजा निर्माण हेतु मंजूर की गई है । इसी प्रकार विधान सभा क्षेत्र विकास निधि के संयोजन से मुरैना जनपद की ग्राम पंचायत सेवा, डोंगरपुर लोधा, मितावली और लभनपुरा, पोरसा जनपद की ग्राम पंचायत हिंगावली और कीचौ…

साढे सत्रह लाख रूपये के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन

साढे सत्रह लाख रूपये के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन

मुरैना 17 अगस्त 08 / पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने गुरूवार को मुरैना जनपद के विभिन्न ग्रामों में पहुंच कर 17 लाख 38 हजार रूपये के विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया । इस अवसर पर कालीचरण कुशवाह, गंगाप्रसाद मावई, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, तहसीलदार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मुरैना के श्री शिवप्रसाद, मध्यान्ह भोजन निगरानी समिति के सदस्य श्री संजय दण्डोतिया, रामबीर, कुलदीप, गजेन्द्र, गणमान्य नागरिक सहित ग्रामीण जन उपस्थित थे ।
पंचायत मंत्री श्री सिंह ने ग्राम सेवा में 3 लाख 98 हजार रूपये, चक पारोली में 3 लाख रूपये, खासराम के पुरा में 3 लाख, धनेला में 5 लाख , रूपये के सी.सी. खरंजा निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया और भूराडांडा में 2 लाख 40 हजार रूपये के आंगनवाड़ी भवन का भूमि पूजन किया । श्री सिंह ने कहा कि निर्माण कार्यों का निर्माण कार्य समय-सीमा और गुणवत्ता के साथ हो । इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी । भ्रमण के …

मुख्यमंत्री का अम्बाह का भ्रमण कार्यक्रम स्थगित

मुख्यमंत्री का अम्बाह का भ्रमण कार्यक्रम स्थगित
मुरैना 17 अगस्त 08/ प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का 18 अगस्त का मुरैना जिले के अम्बाह का भ्रमण कार्यक्रम अपरिहार्य कारण से स्थगित हो गया है ।