पोस्ट

मार्च 2, 2008 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

चम्बल संभाग में बिजली गुल एवं घर में उत्‍पात दुकानदारों की हानि ‘’कलह’’ विशेषांक

चम्बल संभाग में बिजली गुल एवं घर में उत्‍पाद दुकानदारों की हानि ‘’कलह’’ विशेषांक
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यरो
मुरैना 08 मार्च 2008/ मुरैना में बिजली गुल होने पर उत्‍पाद एवं व्‍यवसाय ठप्‍प पड़ा होने के साथ-साथ गृहणियां कलह का भण्‍डार लेकिन सबसे परे है, कि मध्‍यम वर्ग एवं निम्‍न वर्ग का रहने वाला आदमी जो कि अपनी पूर्ति पूरी न कर सके लेकिन इन सबका भरण पोषण करता है, बिजली जाये या न जाये शासन एवं प्रशासन को कोई महत्‍व नहीं है और ना ही किसी के बारे में सोचना समझना नहीं है, बच्‍चों की परीक्षा हो या नहीं लेकिन शासन और प्रशासन के कान में जूं तक नहीं रेंगती, लेकिन मध्‍यम वर्गीय और निम्‍न वर्गीय आदमी अपनी आमदनी को न देखते हुये तब भी बिल का भुगतान करता है, चाहे बिजली पिछली माह में तीस घंटे (यानि एक धंटे प्रति दिन) नहीं हो या इस महीने (लेकिन मैंने तीस घंटे तो कम से कम कहे है अगर आप भ्रमण करें तो डेली सर्विस हो गई है प्रतिदिन के हिसाब से चार से पांच घंटे प्रतिदनि) बिल पूरा आवेगा और भरना पड़ेगा ।
हालात कहां तक ठीक हुये है । ये आप और सरकार जानते है फिर भी जनता बिजली गुल होने पर भी बिल को भर …

फसल संगोष्ठी में पाया कृषकों ने अपनी समस्याओं का समाधान

फसल संगोष्ठी में पाया कृषकों ने अपनी समस्याओं का समाधान
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यरो
मुरैना 07मार्च 08/ कृषि, पशु पालन, बागवानी एवं कृषि आधारित उद्योग धंधों से जुड़े किसानों के प्रश्नों एवं जिज्ञासाओं का गत 5 मार्च को आचंलिक कृषि अनुसंधान केन्द्र मुरैना में आयोजित फसल संगोष्ठी में दस विशेषज्ञों ने समाधान किया । इस संगोष्ठी का आयोजन दूरदर्शन ग्वालियर द्वारा किया गया जिसका सीधा प्रदेश व्यापी प्रसारण भी हुआ । कृषि विशेषज्ञ डा. एस.एस. तोमर ने किसान को 20 से 25 दिन के दौरान पहला पानी, 60 से 65 दिन पर दूसरा तथा दूधिया अवस्था आजाने पर तीसरा पानी लगाने की सलाह दी । उन्होंने कम वर्षा वाले क्षेत्र के किसानों को खरीफ में बाजरा तथा रबी में सरसों तथा चना लगाने की भी सलाह दी ।
आंचलिक कृषि अनंसुधान केन्द्र के निर्देशक डा. वाई.एम. कूल ने कृषि जल प्रबंधन पर कृषकों की समस्याओं का समाधान किया । वॉटर शैड की अवधारणा पर प्रकाश डालने के साथ- साथ उन्होंने जल संरक्षण पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि चंबल संभाग में 365 दिन में औसतन 25 से 28 दिन ही वर्षा होती है जो 650 एम.एम. है । उन्होंने 25 हेक्टेयर जल ग्…

वन क्षेत्र से पत्थर का अवैध उत्खनन रोकने की कार्रवाई जारी

वन क्षेत्र से पत्थर का अवैध उत्खनन रोकने की कार्रवाई जारी
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यरो
मुरैना 07 मार्च 08 // पुरासम्पदाओं के लिए प्रसिध्द पढ़ावली , मितावली, शनीचरा- बटेश्वरा वन क्षेत्र की सरंक्षित खदानों से पत्थर का अवैध उत्खनन रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा निरंतर कार्रवाई की जा रही है । जिला प्रशासन द्वारा लगातार की जा रही इस कार्रवाई से पत्थर माफिया के हौसले पस्त हो गये हैं । कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के मार्गदर्शन में आज चलाई गई मुहिम के दौरान पढ़ावली पहाड़ी के आस-पास से वन क्षेत्र की पत्थर खदानों के पत्थर को वारूद लगाकर विस्फोट के जरिये विनष्टीकरण कराया गया । इस विस्फोट के जरिए पत्थर माफिया द्वारा बनाये गये ब्लॉक ध्वस्त किये गये । इस कार्रवाई के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह, वन मण्डालाधिकारी श्री एस.पी. शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी श्री विजय अग्रवाल, सी.एस.पी.श्री जयवीर सिंह भदौरिया, एस.डी.ओ.पी. बानमोर श्री राजेश मिश्रा, तथा बड़ी संख्या में, राजस्व , पुलिस और वन विभाग का अमला साथ था।
विदित हो कि रिठौरा के आसपास मितावली-पढ़ावली, वटेश्वरा शनीचरा के संरक्षित वन क्षे…

महिला दिवस पर शिविर आज

महिला दिवस पर शिविर आज
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यरो
मुरैना 07मार्च 08/ जिला न्यायाधीश श्री गुलाब शर्मा के निर्देश पर अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8मार्च के अवसर पर जिला न्यायालय स्थित जुबली हाल में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया जा रहा है ।
शिविर में महिलाओं के हित में बनाये गये कानूनों के विषय में जानकारी प्रदान की जावेगी । जागोसखी संगठन प्रमुख आशासिंह सिकरवार एडवोकेट द्वारा महिलाओं की विशाल रेली का आयोजन भी शिविर के पश्चात किया गया है, जिसे न्यायिक दण्डाधिकारी श्री अरबिंद कुमार गोयल संबोधित करेंगे । महिला सशक्तीकरण की दिशा में तथा कन्या भ्रूण हत्या को रोकने हेतु रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जायेगा ।

ग्राम पंचायतों के लिए कार्यालयीन समय निर्धारित

ग्राम पंचायतों के लिए कार्यालयीन समय निर्धारित
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यरो
मुरैना 07 मार्च 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आम जनता की सुविधा तथा शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के समुचित क्रियान्वयन हेतु मुरैना जिले की सभी ग्राम पंचायतों के लिए कार्यालयीन समय निर्धारित किया है ।
कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के अनुसार ग्राम पंचायतों के कार्यालय राज्य शासन द्वारा घोषित शासकीय अवकाश तथा जनपद एवं जिला पंचायत स्तर पर आयोजित बैठक बाले दिन को छोड़कर प्रतिदिन प्रात: 10.30 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुले रहेंगे । ग्राम पंचायत के सचिव उक्त समय में कार्यालय में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे तथा दोपहर 2 बजे के बाद ग्राम पंचायत के गांव एवं आश्रित गांवों का दौरा करेंगे, जिसके लिए विधिवत मूवमेंट रजिस्टर संधारित करेंगे । क्षेत्र के भ्रमण के दौरान कार्यालयीन समय में ग्राम पंचायत कार्यालय बंद पाये जाने तथा मुवमेंट रजिस्टर के अनुसार दौरा नहीं किये जाने की स्थिति में संबंधित सचिव के विरूध्द नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी ।

ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्यान्न और कैरोसिन का वितरण 17 मार्च से

ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्यान्न और कैरोसिन का वितरण 17 मार्च से
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यरो
मुरैना 07 मार्च 08/ ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को खाद्यान्न, शक्कर और कैरोसिन का वितरण प्रति माह की 21, 22 और 23 तारीख में कराया जाता है । माह मार्च में इन तारीखों में होली त्यौहार पर सार्वजनिक अवकाश होने के कारण इस माह खाद्यान्न शक्कर और कैरोसिन का वितरण 17, 18 और 19 मार्च को किया जायेगा । कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की पहल पर लागू वितरण व्यवस्था के तहत ग्रामीण क्षेत्र की उचित मूल्य दुकानें माह मार्च में 17, 18 और 19 तारीख को खुलेंगी और उपभोक्ताओं को खाद्यान्न सामग्री व कैरोसिन का वितरण करेंगी । ढ़ाई हजार से अधिक राशन कार्ड वाली दुकाने एक दिन अधिक अर्थात 20 मार्च को भी खुलेंगी ।
विदित हो कि मुरैना जिले में उपभोक्ताओं को राशन सामग्री की सुगम उपलब्धता सुनिश्चित करने और कैरोसिन की कालाबाजारी को पूरी तरह से रोकने के उद्देश्य से कलेक्टर द्वारा तीन दिवसीय वितरण व्यवस्था लागू की गई है । इसके तहत प्रत्येक दुकान पर नोडल अधिकारी तैनात रहेंगे और अपनी देख-रेख में सामग्री का वितरण करायेंगे । नोडल …

ग्वालियर चम्बल संभाग में 487 करोड़ रूपये की सड़कें निर्माणाधीन

ग्वालियर चम्बल संभाग में 487 करोड़ रूपये की सड़कें निर्माणाधीन
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यरो
मुरैना 07 मार्च 2008/ मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम द्वारा प्रदेश में प्राथमिकता के आधार पर सड़कें बनाई जा रही हैं। इसके तहत ग्वालियर-चंबल संभाग में 487 करोड़ रुपये से अधिक लागत की सड़कें निर्माणाधीन हैं। अभी तक डेढ़ सौ किलोमीटर लम्बी सड़कों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
निगम द्वारा भिण्ड जिले के अंतर्गत पोरसा, मेहगांव, मौ, सेवढ़ा मार्ग पर 43 करोड़ 43 लाख रुपये की लागत से निर्माणाधीन 77.4 किलोमीटर लम्बी सड़कों में से 81 प्रतिशत सड़कों का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। मुरैना जिले में मुरैना, सबलगढ़, श्योपुर मार्ग पर 68 करोड़ 46 लाख रुपये की लागत से 119 किलोमीटर लम्बी सड़कें निर्माणाधीन हैं। इनमें 69 प्रतिशत सड़कों का निर्माण पूर्ण हो चुका है। मुरैना में 32 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से 50 किलोमीटर लम्बी मुरैना - पोरसा सड़क का निर्माण भी शीघ्र प्रारंभ कराया जा रहा है ।
दतिया जिले में दतिया, सेवढ़ा में 71 करोड़ 59 लाख रुपये की लागत से 78.3 किलोमीटर लम्बी सड़कें निर्माणाधीन हैं। इसमें से 13.5 प्रतिशत सड़कों …

अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम निरस्त

अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम निरस्त

संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो मुरैना 05 मार्च 08/ म.प्र. राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री रामेश्वर अखण्ड 6 मार्च से 9 मार्च तक मुरैना दौरा कार्यक्रम अपरिहार्य कारणों से निरस्त हो गया है ।

अपराधी धारा रा सु का के तहत निरूध्द

अपराधी धारा रा सु का के तहत निरूध्द
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो मुरैना 05मार्च 08/ कलेक्टर एवं जिला दंण्डाधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी ने आज एक आदेश जारी कर ग्राम सिकरौदा थाना सिविल लाइन मुरैना निवासी धारा उर्फ दारा सिंह उर्फ सत्यदेव शर्मा पुत्र रामनिवास शर्मा को सर्वाजनिक व्यवस्था के अनुरक्षण के प्रतिकूल किसी भी रीति से कार्य करने से रोकने के अभिप्राय से राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम 1980 की धारा 3 की उप धारा 2 के अधीन निरूध्द किया जा कर केन्द्रीय जेल ग्वालियर भेज दिया है ।

लोक अदालत अब शुक्रवार को

लोक अदालत अब शुक्रवार को
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो मुरैना 05 मार्च 08/ उच्च न्यायालय जबलपुर से प्राप्त नये निर्देशों के तारतम्य में प्रथम एवं तृतीय शनिवार को आयोजित होने वाली लोक अदालत अब प्रत्येक शुक्रवार को अपरान्ह 5 बजे से 7 बजे तक आयोजित होगी ।
जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री एस.के. शुक्ला के अनुसार अब प्रत्येक शुक्रवार को सभी न्यायालयों के लघु प्रकरणों, निगोशियेबल इन्स्ट्रमेंट एक्ट, विद्युत अधिनियम तथा मोटर दुर्घटना दावा प्रकरणों के त्वरित निराकरण हेतु लोक अदालतें आयोजित होगी । लोक अदालत का समय अपरान्ह 5 बजे से शाम 7 बजे तक का होगा । पक्षकारों से आग्रह किया गया है कि कि वे अपने विवादित न्यायालयीन प्रकरणों में शांतिपूर्ण समझौते हेतु लोक अदालत में स्वयं उपस्थित होकर आवेदन प्रस्तुत करें । लोक अदालत में निर्णीत प्रकरण की कोई भी अपील किसी भी न्यायालय में नहीं सुनी जा सकेगी ।

परीक्षा संबंधी कार्य अत्यावश्यक सेवा घोषित

परीक्षा संबंधी कार्य अत्यावश्यक सेवा घोषित
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो मुरैना 05 मार्च 08# राज्य शासन द्वारा परीक्षा से संबंधित कार्य को एक फरवरी से तीन माह की अवधि के लिये अत्यावश्यक सेवाएँ घोषित किया गया हैं। आयुक्त लोकशिक्षण द्वारा प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर्स और जिला शिक्षा अधिकारी को भेजे एक परिपत्र में शासन के आदेश का उल्लेख करते हुए कहा गया है कि इस अवधि में कक्षा 9 वीं से कक्षा 12 वीं तक की वार्षिक परीक्षाएँ और उनका मूल्यांकन कार्य सम्पन्न होगा। इस अवधि में शिक्षकों की शाला में उपस्थिति अत्यन्त महत्वपूर्ण और अनिवार्य है।
परिपत्र में कहा गया है कि ऐसी स्थिति में किसी भी प्राचार्य, व्याख्याता, शिक्षक, अध्यापक, संविदा शिक्षक और गुरूजी को असाधारण परिस्थितियों को छोड़कर अवकाश स्वीकृत नहीं किया जाये। इस संबंध में अधीनस्थ समस्त विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों, संकुल प्राचार्यों और शासकीय तथा अशासकीय शालाओं के प्राचार्यों को भी अवगत कराना सुनिश्चित किया जाये।

दस मार्च तक मनाया जायेगा औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा सप्ताह

दस मार्च तक मनाया जायेगा औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा सप्ताह

संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो मुरैना 05 मार्च 08 / संभागायुक्त श्री विश्वमोहन उपाध्याय की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक में आगामी 10 मार्च तक औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा सप्ताह मनाने का निर्णय लिया गया । संभागायुक्त ने इस सप्ताह के अन्तर्गत स्वास्थ्य एवं सुरक्षा की दृष्टि से विशेष सावधानी की आवश्यकता बाले औद्योगिक प्रतिष्ठानों में प्रबंधकों, उद्योग पतियों, श्रमिकों तथा स्वास्थ्य एवं सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों की कार्यशालायें आयोजित करने के निर्देश दिए । साथ ही सप्ताह के अन्तर्गत संभावित दुर्घटनाओं से निपटने हेतु तैयारियों का प्रदर्शन कराने तथा औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा से संबंधित प्रचार साहित्य वितरित करने की हिदायत दी ।
संभागायुक्त ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र में स्थापित उद्योगों का निरीक्षणकर यह भी सुनिश्चित करायें कि इन प्रतिष्ठानों में मानक अर्हताओं की पूर्ति की जा रही है, अथवा नहीं । उन्होंने कहा कि सर्वश्रेष्ठ और असन्तोषजनक रिकार्ड वाले उद्योगों को चिन्हित कर उन्हें, पुरस्कृत और…

किसान बंधुओं और किसान दीदी का प्रशिक्षण

किसान बंधुओं और किसान दीदी का प्रशिक्षण
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो मुरैना 05 मार्च 08/ प्राचार्य कृषि विस्तार एवं प्रशिक्षण केन्द्र के अनुसार आगामी 9 मार्च तक अम्बाह जनपद के ग्राम पायकापुरा, लल्लू बसई और इकहरा में अनुसूचित जाति के 18 से 45 वर्ष के कृषकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा । इस प्रशिक्षण में किसान बंधु और किसान दीदी को प्राथमिकता दी जायेगी ।

महिला आयोग की अध्यक्ष आज मुरैना में

महिला आयोग की अध्यक्ष आज मुरैना में
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो मुरैना 05 मार्च 08/ मध्य प्रदेश राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती कृष्ण कांता तोमर 6 मार्च को प्रात: 9 बजे भिंण्ड से प्रस्थान कर 11.30 बजे मुरैना जिले के ग्राम कोलुआ पहुंचेगी तथा वहां आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगीं ।

मुरैना में हुए 37 करोड़ रूपये के ग्रामीण विकास कार्य

मुरैना में हुए 37 करोड़ रूपये के ग्रामीण विकास कार्य
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो मुरैना 05मार्च 08/ मुरैना जिले में इस वित्त वर्ष में माह फरवरी अंत तक ग्रामीण विकास कार्यों पर 37 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जा चुकी है । इससे लगभग पांच हजार से अधिक हितग्राही सीधे लाभान्वित हुए हैं और विभिन्न प्रकार के डेढ हजार निर्माण कार्य पूर्ण हुए हैं । साथ ही लगभग पांच हजार हेक्टेयर भूमि उपचारित की गई ।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा के अनुसार मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के अन्तर्गत 1653 हितग्राहियों को 1 लाख 88 हजार रूपये का लाभ दिलाया गया । इनमें से 23 महिलाओं को प्रसूति सहायता, 1614 छात्रों को छात्रवृति और 16 परिवारों को अन्त्येष्टी सहायता प्रदाय की गई । मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 14 लाख 46 हजार रूपये व्यय से 241 कन्याओं के विवाह सम्पन्न कराये गये ।
सम्पूर्ण ग्रामीण रोजगार योजना में 1007 निर्माण कार्यों के लिए 5करोड़ 49 लाख रूपये की स्वीकृति दी गई । अभी तक 644 कार्य पूर्ण करायें जा चुके हैं । स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना में स्वरोजगार हेतु 67 समूहों तथा …

फसल संगोष्ठी आज

फसल संगोष्ठी आज
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 04 मार्च 2008/ कृषि विज्ञान केन्द्र मुरैना के प्रदर्शन क्षेत्र में बुधवार 5 मार्च को सांय 4.15 बजे से सांय 6.30 तक फसल संगोष्ठी का आयोजन किया गया है । संगोष्ठी में दस कृषि वैज्ञानिक एवं अधिकारी गण तथा दो सौ से अधिक कृषक शामिल होंगे । संगोष्ठी में कृषि वैज्ञानिक एवं कृषि विभाग के अधिकारी कृषकों की जिज्ञासाओं का वैज्ञानिक समाधान सुझायेंगे तथा उन्नत कृषि हेतु मार्गदर्शन देंगे । संगोष्ठी का आयोजन दूरदर्शन केन्द्र ग्वालियर द्वारा किया जा रहा है । संगोष्ठी का पूरे प्रदेशमें दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण भी होगा । केन्द्र निर्देशक दूरदर्शन ग्वालियर डा. आर.बी. भण्डारकर ने सभी किसानों से इस अवसर का लाभ उठाने की अपील की है ।

भूतपूर्व सैनिकों को मिलेगा अंशदायी स्वास्थ्य योजना का लाभ

भूतपूर्व सैनिकों को मिलेगा अंशदायी स्वास्थ्य योजना का लाभ

संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 04 मार्च 08/ जिला सैनिक कल्याण अधिकारी के अनुसार आर्मी मुख्यालय, नई दिल्ली द्वारा भूतपूर्व सैनिक/ सैनिक विधवाओं को अंशदायी स्वास्थ्य योजना के सदस्य बनने के लिए समय सीमा समाप्त कर दी गई है । जिले के सभी भूतपूर्व सैनिकों कोसलाह दी गई है कि वे भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना के सदस्य जल्द से जल्द बने और इस योजना का लाभ उठायें ।

प्रेरक सम्पर्क करें

प्रेरक सम्पर्क करें

संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 04 मार्च 08// मुरैना जिले में विना चीरा बिना टांका पुरूष नसवन्दी एन.एस.व्ही.के प्रति जागरूकता बढाने के लिए प्रेरकों की जरूरत है । एन.एस.व्ही. ओपरेशन हेतु प्रेरणा कार्य करने के इच्छुक व्यक्ति एवं स्वयं सेवी संस्थायें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मुरैना से संपर्क कर सकते है ।

चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों का धुलाई भत्ता बढा

चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों का धुलाई भत्ता बढा

संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 04 मार्च 2008/ राज्य शासन द्वारा नियमित चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की वर्दियों की धुलाई भत्ते की दर में 20 रुपये प्रतिमाह की वृध्दि करने का निर्णय लिया गया है। इस श्रेणी के कर्मचारियों को वर्दी धुलाई के लिये भुगतान की जाने वाली राशि 30 रुपये के स्थान पर अब 50 रुपये प्रतिमाह भुगतान की जायेगी। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के कार्यालय में नियमित रूप से वर्दी पहनकर आने की शर्त पर यह भुगतान किया जायेगा। इस पर होने वाले व्यय की पूर्ति संबंधित विभाग के बजट प्रावधान से की जायेगी।

संस्कृत छात्रवृति के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित

संस्कृत छात्रवृति के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित

संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 04 मार्च 08/ संस्कृत भाषा का अध्ययन करने वाले कक्षा 9 से 12 तक के नियमित विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति प्रदाय करने हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं । समस्त संकुल प्राचार्यों से शासकीय और अशासकीय विद्यालयों में कक्षा 9 से 12 तक के नियमित विद्यार्थियों की सूची 10 मार्च तक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के संस्कृत प्रकोष्ठ में जमा कराने की अपेक्षा की गई है ।
जिला शिक्षा अधिकारी श्री सी.एम. उपाध्याय के अनुसार कक्षा 9 और 10 के विद्यार्थियों को 250 रूपये तथा कक्षा 11 और 12 के विद्यार्थियों को 300 रूपये की दर से छात्रवृति दी जायेगी । यह छात्रवृति दो वर्षो के लिए देय होगी । विद्यार्थी का 9 से 12 तक की कक्षाओं में संस्कृत विषय लेना और प्रत्येक कक्षा में संस्कृत विषय में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी है । प्रतिवर्ष विद्यार्थी को नये उम्मीदवार के रूप में आवेदन करना होगा । पर्याप्त विद्यार्थी नहीं मिलने की स्थिति में आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को अंकों में 50 प्रतिशत तक की छूट दी जायेगी । अ…

पुराना कार्ड जमा करने पर ही मिलेगा बी.पी.एल. कार्ड

पुराना कार्ड जमा करने पर ही मिलेगा बी.पी.एल. कार्ड

संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 04 मार्च 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने सक्षम कार्ड जारी कर्ता अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि वे बी.पी.एल. राशन कार्ड जारी करते समय पूर्व में जारी सामान्य राशन कार्ड को आवश्यक रूप से जमा करायें । पूर्व का सामान्य राशन कार्ड जमा कराने के पश्चात ही नवीन वी.पी.एल कार्ड जारी किया जाय ।
ज्ञात हो कि जिले के ग्रामीण अंचल में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले हितग्राहियों के राजस्व विभाग और जनपद पंचायत के अधिकारियों द्वारा राशन कार्ड जारी किये जा रहे हैं । प्राय: यह देखने में आया है कि एक ही परिवार में सामान्य, बी.पी.एल.,(नीला) और अन्त्योदय (पीला) राशन कार्ड जारी किये गये हैं । यह नियम विरूध्द है । एक ही परिवार में अलग- अलग सदस्यों के नाम से कार्ड किसी भी हालत में जारी नहीं किये जाये ।
कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने इस संबंध में एक आदेश जारी कर समस्त तहसीलदार, नायब तहसीलदार , मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद तथा मुख्य नगर पालिका और नगर पंचायत अधिकारी को निर्देशित किया है कि वे जो भी कार्ड जारी क…

परिवार कल्याण शिविरों का आयोजन

परिवार कल्याण शिविरों का आयोजन

संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 04 मार्च 08/ राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम के अन्तर्गत माह मार्च में 25 नसबंदी शिविर आयोजित किये जायेंगे । इन शिविरों में एल.टी.टी. सर्जन डा. आर.सी. बांदिल, डा. ओ.पी. शुक्ला और डा. एस.एम. अग्रवाल, द्वारा ओपरेशन किये जायेंगे ।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. विकास दुबे के अनुसार जौरा, कैलारस और पहाडगढ़ में प्रत्येक बुधवार को , नूरावाद और खडियाहार में गुरूवार 13, 20 और 27 मार्च को, पोरसा में शुक्रवार 7, 14 और 28 मार्च को तथा अम्बाह और सबलगढ़ में प्रत्येक शनिवार को परिवार कल्याण शिविर आयोजित किये जायेंगे ।
इसके अलावा पोरसा में 7 मार्च को, सबलगढ़ में 8 मार्च को , पहाडगढ़ में 12 मार्च को, अम्बाह में 15 मार्च को, बानमोर में 17 मार्च को और जौरा में 19 मार्च को पुरूष नसबंदी शिविर आयोजित किये जायेंगे । पुरूष नसबंदी की सुविधा जिला चिकित्सालय में प्रतिदिन उपलब्ध रहेगी ।

अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम

अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम

संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 04 मार्च 08/ म.प्र. राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री रामेश्वर अखण्ड 6 मार्च को भोपाल से शताब्दी एक्सप्रेस द्वारा प्रस्थान कर रात्रि 8 बजे मुरैना आयेंगे । श्री अखण्ड 7 मार्च को सर्किट हाउस पर प्रात: 10.30 बजे आदिम जाति कल्याण से संबंधित अधिकारियों के साथ विभागीय योजनाओं की प्रगति के सम्बंध में चर्चा करेंगे तथा अपरान्ह 4 बजे अनुसूचित जाति जन प्रतिनिधियों से भेंट करेंगे ।
श्री अखण्ड 8 मार्च को प्रात: 10.30 बजे स्थानीय छात्रावास और आश्रमों का निरीक्षण करेंगे तथा अपरान्ह 4 बजे ग्राम हार खुटियानी में स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेने के पश्चात मुरैना वापस आयेंगे । श्री अखण्ड 9 मार्च को प्रात: 8 बजे शताब्दी एक्सप्रेस से भोपालके लिए प्रस्थान करेंगे ।

मुरैना के किसानों के बिजली देयकों का 60 करोड़ रूपये का सरचार्ज माफ

मुरैना के किसानों के बिजली देयकों का 60 करोड़ रूपये का सरचार्ज माफ
- मुख्यमंत्री श्री चौहान
करह धाम में किसान सम्मेलन सम्पन्न

संजय गुप्‍ता (मांडिल)मुरैना ब्‍यूरो
मुरैना 2 मार्च 2008/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसानों के हित में खेती को लाभ का धंधा बनाने की दिशा में सरकार द्वारा तीव्रगति से प्रयास किये जा रहे है । यह इन्हीं प्रयासों का परिणाम है कि अकेले मुरैना जिले में ही किसानों के लाम्बित विद्युत देयकों में जोड़ी गई 60 करोड़ रूपये सरचार्ज की राशि माफ की गई है । लंबित विद्युत देयकों की आधी राशि सरकार भरेगी । श्री चौहान आज मुरैना की सिध्द तपो भूमि करह धाम पर आयोजित विशाल किसान सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे । उन्होंने पटिया वाले बाबा रामरतनदास के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलित कर सम्मेलन का शुभारंभ किया । इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह, एम.पी.एग्रो के अध्यक्ष श्री मुंशी लाल, समाज सेवी श्री नागेन्द्र तिवारी तथा अन्य जन प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में महिलायें और किसान उपस्थित थे ।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि करह धाम की गौशाला के लिए ग…

मुख्यमंत्री द्वारा सवा 34 करोड़ रूपये की लागत के कार्यों का शिलान्यास

मुख्यमंत्री द्वारा सवा 34 करोड़ रूपये की लागत के कार्यों का शिलान्यास

मुरैना शहर के पेयजल हेतु क्वारी पर स्टाप डेम बनाये जायेंगे

स्व जाहर सिंह शर्मा के नाम से सड़क मार्ग की घोषणा

संजय गुप्‍ता (मांडिल)मुरैना ब्‍यूरो
मुरैना 2 मार्च 2008/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मुरैना शहर में सवा 34 करोड़ रूपये की लागत से बनाई जानेवाली रेलवे अंडर ब्रिज और मुरैना पोरसा मार्ग का शिलान्यास किया । इसके साथ ही उन्होंने मुरैना शहर की पेयजल समस्या के समाधान हेतु क्वारी नदी पर स्टाप डेम की श्रृंखला तथा शहर के नाला क्रमांक 2 पर बनाये जा रहे मार्ग का नाम स्व. जहार सिंह शर्मा के नाम से रखने की घोषणा भी की । इस अवसर पर प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह , क्षेत्रीय सांसद श्री अशोक अर्गल ,एम.पी. एग्रो के अध्यक्ष श्री मुंशीलाल, विधायक सर्वश्री गजराज सिंह सिकरवार, मेहरवान सिंह रावत, बंशीलाल, श्रीमती संध्याराय सहित जन प्रतिनिधि गण, व प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे ।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश में उनकी सरकार के गठन के वाद शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों के वि…