पोस्ट

अप्रैल 6, 2008 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

एम एस रोड पर हटाया गया अतिक्रमण

एम एस रोड पर हटाया गया अतिक्रमण
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 09 अप्रेल08/ शहर सुन्‍दर और स्‍वच्‍छ हो । शहर में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया तथा आवागमन के रास्‍तों में हो रहे अतिक्रमण तथा अनेक दुकानदारों ने तो अपने ही हाथों से अतिक्रमण की गई जगह को खाली किया । पुलिस प्रशासन एवं एसडीएम डॉ0 एमएल दौलतानी तथा नगरपालिका अधिकारियों ने शहर में हो रहे अतिक्रमण को हटाया गया तथा जेसीबी मशीन द्वारा भी हटाया गया और निर्देश दिये गये कि तुरन्‍त ही शहर में हो रहे अतिक्रमणकारियों ने जो अतिक्रमण कर रखा है उसे तुरन्‍त ही हटा लिया जावे नहीं तो उनके विरूद्ध शासनात्‍मक कार्यवाही की जावेगी । तथा डॉ0 एमएल दौलतानी ने जिला हॉस्‍पीटल एवं रेडक्रास में निरीक्षण रा‍त्रि को 8 बजे किया एवं अन्‍य वार्डो में भी व्‍यवस्‍थायें ठीक पाई गई । जिला हॉस्‍पीटल की दीवाल(जेल रोड पर) से लगी दुकानों (गुमटियां) निरीक्षण कर अतिक्रमण हटाने को कहा कि यहां से अतिक्रमण हटा लिया जावे ।

दिनभर चलता रहा बधाईयों का सिलसिला

दिनभर चलता रहा बधाईयों का सिलसिला
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 7 अप्रैल। भारत सरकार के प्रधानमंत्री डा. मनमोहनंसिह द्वारा मंत्रीमण्डल विस्तार करते हुए ग्वालियर - चंबल अंचल के युवा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के मंत्री बनने की खबर जैसे ही कांग्रेसी नेताओं को लगी है। तब से हर कोई युवा सांसद और केन्द्रीय राज्य मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को फोन पर या दिल्ली पहुंच कर बधाई देने में लगा हुआ है। इसके साथ ही जो जिले के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता है वे श्री सिंधिया को फोन पर बधाई दने के अलावा यूपीए सरकार की सुप्रीमों एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव राहुल गांधी की राष्ट्रीय युवा नीति पहल पर मंत्री मण्डल पुर्नगठन में प्रधानमंत्री द्वारा ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्राथमिकता प्रदान किए जाने पर धन्यवाद व्यक्त किया है।
श्री सिंधिया के केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री पद की शपथ लेते ही कांग्रेसी खुशी से सराबोर हो गए। और कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने मिठाई और आतिशबाजी बाजी भी की। उसके बाद शुरु हुआ फोनों का सिलसिला पूरे दिन चलता रहा। क…

हिन्दू नव वर्ष पर हुआ पुस्तक का विमोचन

हिन्दू नव वर्ष पर हुआ पुस्तक का विमोचन
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 7 अप्रैल। शहर में चल रहे सोमयज्ञ के अर्न्तगत हिन्दू नव वर्ष में पुस्तक का विमोचन भारत भक्ति संस्थान मुबंई के संस्थापक बाबा सत्यनारायण मौर्य द्वारा किया गया। इस अवसर पर उन्होनें कहा कि हम अपनी विरासत को खोते जा रहे है आज किसी बालक या व्यक्ति से पूछो कि आज क्या तारीख है वह तुरंत बता देगा। किंतु आज क्या तिथि है वह नहीं बता पाएगा। जबकि भारतीय कलेण्डर प्रमाणिक है। हम बता सकते है कि 10, 20, या 100 वर्ष बाद चन्द्र ग्रहण पूर्णिमा को ही पड़ेगा तथा सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या को ही पड़ेगा। लेकिन सूर्य ग्रहण और चन्द्र ग्रहण की अंग्रेजी तारीख एक निश्चित नहीं हो सकती है। उन्होनें कहा की भारतीय संस्कृति में बिंदी लगाना शंख बजाना, झालर बजाना सब के पीछे कारण है। बिंदी लगाने के पीछे कारण यह है कि वह हमारा आज्ञा चक्र है। बाबा ने नदियों के चल प्रदूषण पर बोलते हुए कहा कि प्राचीन समय में भगवान श्री कृष्ण ने जमुना को प्रदूषित करने वाले कालिया को भगाया था। आज फिर गंदगी के रुप में हम गंगा एवं जमुना तथा चम्बल नदी को प्रदूषित कर…

पुलिस कप्तान ने किया टिकटौली में थाना भवन का लोर्कापण

पुलिस कप्तान ने किया टिकटौली में थाना भवन का लोर्कापण
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 7 अप्रैल। टिकटौली - दूमदार में नए थाना भवन का लोर्कापण पुलिस कप्तान संतोष कुमार सिंह ने किया। जैन धर्म का तीर्थस्थल में नए थाने भवन की कमी महससू की जा रही थी। और यहां के वाशिंदे जैन धर्म का तीर्थस्थल होने के कारण लंबे समय से यहां थाना या चौकी बनाने की मांग कर रहे थे।
टिकटौली - दूमदार जैन तीर्थस्थल होने के कारण जैन समाज के लोगों के प्रयास से यहा नया थाना भवन बनबाने में पुलिस प्रशासन की मदद की। यहां थाना बनने से पहले ग्रामीण अपनी शिकायत निरार - बारा गांव में स्थित थाने में दर्ज कराते थे। निरार में भी थाना भवन नहीं था और पुलिस अस्थाई भवन में थाना चला रही थी। इसलिए थाना निरार - बारा गांव से हटाकर टिकटौली - दूमदार में लिया गया है। इस अवसर पर जैन समाज के अध्यक्ष जगदीश जैन, कैलारस एसडीओपी अमृतलाल मीणा के साथ क्षेत्रीय लोग भी इस अवसर पर मौजूद थे।

खण्ड स्तरीय समिति को वन अधिकार अधिनियम की जानकारी

खण्ड स्तरीय समिति को वन अधिकार अधिनियम की जानकारी
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 8 अप्रैल 08/ अनुसूचित जनजाति और परम्परागत वन निवासी (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम 2006 एवं नियम 2007 का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए गत दिवस जिला पंचायत के सभागार में उपखंड स्तरीय समिति के सदस्यों का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। भोपाल के सेवानिवृत आई.ए.एस. श्री तोमर और सेवानिवृत आई.एफ.एस. श्री कुशवाह ने उपखंड स्तरीय समिति के शासकीय और अशासकीय सदस्यों और मास्टर ट्रेर्न्स को वन अधिकारों की मान्यता के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी।
प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि यह अधिनियम भारत सरकार द्वारा 31 दिसम्बर 07 से प्रभावशील है। इसके तहत 13 दिसम्बर 2005 से पहले के वन भूमि पर काविज अनुसूचित जनजाति वर्ग के व्यक्तियों को अधिकारों की मान्यता देनी है। इसी प्रकार अन्य परम्परागत वन निवासी के मामले में कम से कम तीन पीढियों तक प्राथमिक रूप से वन भूमि में निवास करना और जीविका के लिए उस पर निर्भर रहना जरूरी है। खंड स्तरीय समिति को इस अधिनियम के तहत ग्राम सभाओं में गठित वन अधिकार समिति को दावे प्रप…

14 अप्रैल से ग्राम सभाओं का आयोजन

14 अप्रैल से ग्राम सभाओं का आयोजन
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 8 अप्रैल 08/ आगामी 14 अप्रैल से मुरैना जिले के हर गांव में ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। सप्ताह भर चलने वाली इन ग्राम सभाओं में स्थानीय मुद्दों के अलावा मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना, पंचायती राज संस्थाओं को संवैधानिक निकाय का दर्जा मिलने की जानकारी, अनुसूचित जनजाति एवं परंपरागत वनवासी अधिनियम 2006, रोजगार गारंटी योजना, समन्वित आजीविका परियोजना, समग्र स्वच्छता अभियान के तहत तदर्थ समितियों का गठन, सामुदायिक एवं विकास कार्यों का सामाजिक अंकेक्षण, जलाभिषेक अभियान, ग्रीष्म काल में पेयजल व्यवस्था, सर्वशिक्षा अभियान, मध्यान्ह भोजन आदि विषयों पर चर्चा की जायेंगी।
कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने ग्राम सभाओं के आयोजन के संबंध में संबंधित अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। जारी आदेश में कहा गया है कि ग्राम सभाओं में लोगों को मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना की गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को विस्तृत जानकारी देकर उन्हें इसका लाभ उठाने के लिए प्रेरित करें। इस योजना में नीले राशन कार्डधारी उ…

सी ई ओ करेंगे सचिव की नियुक्ति

सी ई ओ करेंगे सचिव की नियुक्ति
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 8 अप्रैल 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने जनपद पंचायत पहाडगढ़ की ग्राम पंचायत बदरपुरा में सरपंच द्वारा पंचायत कर्मी (सचिव) पद पर नियुक्ति की कार्रवाई पूर्ण नहीं करने के कारण मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पहाडगढ़ को नियुक्ति की कार्रवाई हेतु अधिकृत किया है ।
ज्ञात हो कि राज्य शासन द्वारा पंचायत कर्मी (सचिव) के रिक्त पद की पूर्ति हेतु सरपंच ग्राम पंचायत बदरपुरा को पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993की धारा 86 (1) के तहत 30 दिन के भीतर नियुक्ति करने के निर्देश दिये गये थे । सरपंच द्वारा पद की पूर्ति नहीं करने के कारण म.प्र. पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 की धारा 86 (2) के तहत मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पहाडगढ़ को सरपंच की शक्ति का प्रयोग कर नियुक्ति की कार्रवाई पूर्ण करने के निर्देश दिये गये हैं ।
पंचायत कर्मी के रिक्त पद की पूर्ति हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित कर वरीयता अनुसार योग्य उम्मीदवार के नाम से अनुमोदन प्राप्त कर नियुक्ति आदेश जारी करने की ताकीद की गई है । एक नाम प्रतीक्षा सूची…

सिंधिया स्कूल में प्रवेश हेतु आवेदन पत्र 12 अप्रेल तक आमंत्रित

सिंधिया स्कूल में प्रवेश हेतु आवेदन पत्र 12 अप्रेल तक आमंत्रित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 8 अप्रेल 08/ अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन जाति के प्रतिभावान छात्रों से ग्वालियर के सिंधियां फोर्ट स्कूल में प्रवेश के लिए 12 अप्रैल 08 तक आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं । छात्रों द्वारा अनुसूचित जाति एवं जन जाति कल्याण विभाग की पब्लिक स्कूल प्रवेश योजना के तहत वर्ष 2008- 09 के लिये अनुसूचित जाति वर्ग के छात्र जिन्होंने इस वर्ष पांचवीं कक्षा उत्तीर्ण की है तथा वे छात्र जिन्होंने छटवी की परीक्षा उत्तीर्ण की है ऐसे छात्र क्रमश: छठवीं कक्षा एवं सातवी कक्षा में प्रवेश हेतु आवेदन कर सकेंगे । ग्वालियर के सिंधियां स्कूल में योजना के अंतर्गत केवल तीन बालकों को छटवी कक्षा एवं सातवीं कक्षा में मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा । समस्त छात्र रोल नम्बर 16 अप्रैल तक कार्यालय जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग ग्वालियर से प्राप्त कर सकते हैं । समस्त छात्रों की प्रवेश परीक्षा 19 अप्रैल को प्रात: साढ़े दस बजे से सिंधिया स्कूल कैम्पस में होगी ।

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम
प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक तालाब का निर्माण
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 8अप्रैल08/ राष्ट्रीय ग्रामीण रोगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश के अन्तर्गत जल संरक्षण एवं संवर्धन के कार्य को प्राथमिकता दी गई है ।इसके अनुसार मुरैना जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक तालाब का कार्य प्रारंभ कराया जायेगा ।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा ने कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को तालाब के कार्य प्रारंभ करानेके लिए प्राक्कलन की तकनीकी की स्वीकृति तथा कार्य स्थल पर ले' आएट का कार्य सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये हैं । इसके साथ ही निर्मलनीर उपयोजना के अंतर्गत चयनित हैण्ड पंप के पास सोख्ता गङ्ढा के लिए ले आउट सुनिश्चित कराने को कहा गया है ।

परमार बने जिला सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक के अध्यक्ष

परमार बने जिला सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक के अध्यक्ष
मुरैना, 5 अप्रैल। जिला सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक के कल संपन्न हुए चुनावों में गजेन्द्र सिंह परमार को निर्वाचन मण्डल ने निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है। जबकि श्रीमती सत्यवती तहसीलदार सिंह परमार एवं दीनबंधु उपाध्यक्ष पद के लिए निर्वाचित हुए। निर्वाचन अधिकारी उप पंजीयक सहकारी समितियां विनोद कुमार सिंह की देखरेख में संपन्न हुए। चुनाव में तहसीलदार सिंह परमार को मध्यप्रदेश राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक भोपाल एवं जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मुरैना के लिए प्रतिनिधि चुना गया। हरीसिंह सिकरवार को मध्यप्रदेश राज्य सहरकारी संघ भोपाल, अजमेर ंसिंह यादव को जिला सहकारी संघ मुरैना, अनिल सिंह चौहान को श्योपुर को मप्र राज्य सहकारी बैंक संघ भोपाल के लिए प्रतिनिध निर्वाचित किया गया।

संदिग्‍ध हालत में मिली युवक की लाश

संदिग्‍ध हालत में मिली युवक की लाश
06 अप्रैल 08/मुरैना जिले की दिमनी थाना अंतर्गत बघपुरा गांव के खेत में अज्ञात व्‍यक्ति की गोली मारकर हत्‍या कर दी । जिसकी उम्र लगभग 20 से 25 के बीच बताई गई है । मृतक अपने शरीर पर सिलेटी कलर का पेंट सिलेटी कलर की मिलती जुलती टीशर्ट पहिने हुए है मृतक की कटिंग फौजी कटिंग सी है समाचार लिखे जाने तक मृतक एवं हमलावर दोनों ही अज्ञात है हमलावर कौन है मृतक को मारने के कारण क्‍या है जिसकी जांच में दिमनी पुलिस इसकी जांच में लगी हुई है । किन बजहों को लेकर मृतक की हत्‍या की गई ।