विभागों में कर्मचारियों की भरती प्रारंभ

विभागों में कर्मचारियों की भरती प्रारंभ
मुख्यमंत्री ने किया पोरसा में साढे सत्रह करोड़ की योजनाओं का
शिलान्यास व लोकार्पण

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 4 जून 08/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज पोरसा में पंच- सरपंच सम्मेलन को सम्बोधित किया और कहा कि प्रदेश के विभिन्न शासकीय विभागों में रिक्त पदों की भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है । इस वर्ष दस लाख बेरोजगार युवाओं को रोजगार देंगे । श्री चौहान ने प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 572 लाख रूपये की 24 कि.मी. लम्बी 8 सड़कों का शिलान्यास किया तथा 50 लाख रूपये के वेयर हाउस और 11 करोड़ रूपये के 132 के.व्ही. विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण किया । उन्होने ऐसाह सिंचाई योजना के लिए माह जुलाई में धन राशि का आवंटन करने, पिनाहट पुल, पोरसा वायपास और दो लाख गैलन क्षमता की पेयजल टंकी के निर्माण की घोषणा की ।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पोरसा शहीद रामप्रसाद विस्मिल का क्षेत्र है । इसे सादर नमन करते हुए श्री विस्मिल और स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों के संकल्प को पूरा करने में मध्य प्रदेश की सरकार कोई कसर नहीं रखेगी । उन्होंने कहा कि गरीब की बेटी को अब बोझ नहीं रहने देंगे, बल्कि उसे वरदान बनाकर ही दम लेंगे । पंचायत चुनावों में महिलाओं को पचास प्रतिशत आरक्षण मिलेगा । पुरूष के लिए आरक्षित पद पर महिलायें चुनाव लड़ सकती हैं, लेकिन महिलाओं के लिए आरक्षित स्थान पर पुरूष चुनाव नहीं लड़ सकेंगे । उन्होंने कहाकि ग्रामीण मजदूरों की भलाई के लिए मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना चलाई जा रही है । उन्होने कलेक्टर को निर्देश दिए कि जन प्रतिनिधियों को साथ में लेकर मजदूरों के शत-प्रतिशत पंजीयन का 15 जून तक अभियान चलाया जाय ।
मुख्यमंत्री शिविराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार ने घाटे की खेती को फायदे का धंधा बनाने का संकल्प लिया है । खाद और बीज पर सहकारी ऋण की ब्याज दर 5 प्रतिशत कर दी गई है । किसानों के विद्युत बिलों का सरचार्ज माफ कर दिया गया हैं और उनके बिलों की आधी राशि भी सरकार ने जमा की है । उन्होंने कहा कि चम्बल नहर के सुदृढ़ीकरण के लिए पांच सौ करोड़ रूपये के कार्य जारी है । किसानों को 75 पैसे यूनिट में बिजली उपलब्ध कराई जा रही है । नलकूप खनन पर भी 24 हजार रूपये का अनुदान दिया जा रहा है । उन्होने मुरैना की सार्वजनिक वितरण प्रणाली की प्रशंसा की और कहा कि प्रदेश के अन्य जिलों में भी इसे लागू किया जा रहा है । उन्होंने कलेक्टर को हिदायत दी कि अन्नपूर्णा योजना के गेहूं में हेराफेरी न होने पाये । इसमें किसी भी तरह की कालावाजारी करने वालों के विरूध्द एफ.आई.आर दर्ज कराकर जेल भेजने की कार्रवाई की जाये ।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री रूस्तम सिंह ने मुख्यमंत्री को सन 1857 की क्रांति के प्रतीक चिन्ह रोटी, कमल और ध्वज प्रदाय किये । प्रारंभ में विधायक बंशी लाल ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया । अंत में सभी की उपस्थिति के प्रति सांसद अशोक अर्गल ने अभार व्यक्त किया । इस अवसर पर एम.पी.एग्रो के अध्यक्ष मुंशी लाल, वेयर हाउस कारपोरेशन के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह, विधायक मेहरवान सिंह रावत और श्रीमती संध्या राय, समाज सेवी नागेन्द्र तिवारी तथा बड़ी संख्या में पंच- सरपंच और ग्रामीण जन उपस्थित थे ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

6 हजार 284 आंगनवाड़ी केन्द्रों से 4 लाख 55 हजार 238 बच्चे, गर्भवती महिलायें और धात्री माताओं को पोषण आहार से लाभान्वित

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 26 सितम्बर को स्थाई एवं निरंतर लोक अदालत का आयोजन