तंबाकू निषेध दिवस पर रैली ने शौकीनों को चेताया

तंबाकू निषेध दिवस पर रैली ने शौकीनों को चेताया
- दंदरौआ महाराज ने नशा छोड़ने की शपथ दिलाई, मुख रोग विषेशज्ञ डॉ. संजय शर्मा ने युवकों को दी गुटखा संस्कृति से तौबा करने की सलाह
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना, 1 जून। इंडियन डेंटल एसोसिएशन मध्यप्रदेश एवं रेडक्रॉस सोसाईटी के तत्वाधान में तंबाकू निषेध दिवस पर शहर में एक विशाल नशामुक्ति रैली निकाली गई। इस अवसर पर हनुमान चौराहे पर आयोजित संगोश्टी में दंदरौआ सरकार रामदास महाराज ने युवाओं, बच्चों एवं रैली में शामिल सभी लोगों को नषा छोड़ने की षपथ दिलाई। रैली का जगह - जगह लोगों ने स्वागत भी किया।
रैली का शुभारंभ बाल निकेतन रोड स्थित गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद चंबल संभाग के आयुक्त एस. डी. अग्रवाल एवं कलेक्टर आकाश त्रिपाठी हरी झण्डी दिखाकर किया। रैली में दो हजार से अधिक लोगों ने पूरे जोश एवं उत्साह के साथ भाग लिया। इंडियन डेंटल ऐसोसिएशन मध्यप्रदेश के चीफ कोआर्डीनेटर डॉ. संजय शर्मा एवं मुरैना एस. डी. एम. डॉ. एम. एल. दौलतानी के सफल प्रयासों के परिणाम स्वरुप आयोजन प्रभावी साबित हुआ। संगोष्‍टी में कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने एस आयोजन की सफलता के लिए डॉ. संजय षर्मा एवं एस. डी. एम. डॉ. दौलतानी की खुले दिल से सराहना की तथा उन्हें साधुवाद दिया। रैली एमएस रोड, पुराना बस स्टैंड, सूबात रोड, सदर बाजार होते हुए हनुमान चौराहे पर पहुंची। यहॉ दंदरौआ सरकार रामदास महाराज द्वारा रैली में मिल सैकड़ों लोगों को नशा छोड़ने की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर कलेक्टर आकाश त्रिपाठी, के. एस. के चेयरमेन रमेश गर्ग, एसडीएम डॉ. एम. एल. दौलतानी, मध्यप्रदेष डेंटल एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. वाई. के पहाड़िया उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. सजय शर्मा ने किया। इस संगोष्‍टी को संबोधित करते हुए डॉ. आलोक पुरोहित एवं डॉ. पहाड़िया ने तंबाकू की बुराईयों और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के बारे में उपस्थित जन समुदाय को प्रभावी तरीके से अवगत कराया। यहां वीडियों कलर स्क्रीन पर कैंसर जैसी बीमारियों से संबधित चलचित्र दिखाए गए। कार्यक्रम के दौरान कैंसर हॉस्पीटल ग्वालियर से आया कैंसर रथ भी लोगों के आकर्षण का केन्द्र रहा। एक किलोमीटर लम्बी रैली के आगे - आगे मशाल जल रही थी। रैली में तंबाकू, शराब आदि द्वारा नशामुक्ति हेतु विभिन्न विभागों एवं समाजसेवी संस्थाओं के लोग बैनर लेकर चल रहे थे। इन बैनरों पर लोगों को प्रेरित करने के लिए नारे भी लिखे हुए थे। रैली समापन उपरांत सभा में उपस्थित सभी अतिथियों द्वारा मंच के माध्यम से नशा मुक्ति को लेकर विचार व्यक्त किए। प्रयत्न संस्था की आशा सिकरवार ने रैली को सफल बनाने और लोगों के बीच इस बुराई को खत्म करने के लिए सराहनीय सहयोग किया। खास बात यह रही तंबाकू निषेध दिवस पर आयोजित रैली के दौरान अनैकता में एकता की जीवंत मिषाल देखने के लिए मिली। इस आयोजन में हिन्दू, मुस्लिम, सिख, इसाई एवं अन्य धर्म संप्रदायों के लोगों ने भी पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। रैली को देखकर दंदरौआ सरकार श्री रामदास महाराज ने भी डॉ. संजय शर्मा सहित आयोजन मण्डल को हृदय से आर्शीवाद दिया। इस मौके पर रोषन समाज सेवी संस्था के यदुनाथ तौमर सहित बीएसएनएल के महाप्रबधंक आर. के. गुप्ता, जेके टायर, के. एस. आयल्स मिल, जैन समाज, स्काउट गाईड, कोचिंग एसोसिएषन, गायत्री परिवार, सिंधी समाज, ब्राह्मण समाज, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी, नर्सिंग छात्राएं एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी तथा समाज के लोगों ने रैली को सफल बनाने में महती जिम्मेदारी का निर्वहन किया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

6 हजार 284 आंगनवाड़ी केन्द्रों से 4 लाख 55 हजार 238 बच्चे, गर्भवती महिलायें और धात्री माताओं को पोषण आहार से लाभान्वित

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 26 सितम्बर को स्थाई एवं निरंतर लोक अदालत का आयोजन