बैंक प्रबंधक मजदूरों के खाता खोलने को प्राथमिकता दें - कलेक्टर

बैंक प्रबंधक मजदूरों के खाता खोलने को प्राथमिकता दें - कलेक्टर
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 5 जून 08/ कलेक्टर आकाश त्रिपाठी ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत मजदूरों के बैंक खाता खुलवाने की कार्य प्रगति की समीक्षा की और बैंक अधिकारियों को मजदूरों के खाते प्राथमिकता से खोलने के निर्देश दिए । बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अभय वर्मा, सभी अनुविभागीय अधिकारी, जनपद सीईओ, बैंकों के प्रतिनिधि एवं तहसीलदार उपस्थित थे ।
बैठक में जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों द्वारा बताया गया कि मजदूरों का खाता खोलने में कतिपय बैंकों में अनावश्यक विलंब हो रहा है । कलेक्टर ने इस बात को गंम्भीरता से लेते हुए कहा कि अधिकांश मजदूर अनुसूचित जाति एवं जनजाति के हैं और रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार बैंक में आने वाले हर मजदूर का खाता खोलना आवश्यक है। उन्होने समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देश दिए कि खाता खोलने में आनाकानी करने वाले बैंक शाखा प्रबंधक से संपर्क कर उन्हें समझायें और प्राथमिकता से खाता खोलने को कहे । उन्होने बैंक प्रबंधकों से कहा कि कम से कम राशि से मजदूरों के खातें खोले जावे ।
कलेक्टर त्रिपाठी ने जिले के समस्त जनपद सीईओ को निर्देश दिये कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत मजदूरों के चैक समय पर भुगतान करें । यह सुनिश्चित करें कि जिस बैंक में ग्राम पंचायत का खाता है उस बैंक की शाखा में ही मजदूरों का खाता खुलवाया जाय, जिससे चैक क्लीयर होने में अनावश्यक बिलम्ब न हो । जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि मजदूरों की संख्या में फर्जीवाडा दर्ज न हो । जिले में शेष स्वीकृत कार्यों को भी प्रारंभ किया जाए ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

6 हजार 284 आंगनवाड़ी केन्द्रों से 4 लाख 55 हजार 238 बच्चे, गर्भवती महिलायें और धात्री माताओं को पोषण आहार से लाभान्वित

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 26 सितम्बर को स्थाई एवं निरंतर लोक अदालत का आयोजन