मुरैना में स्वतंत्रता की 61 वीं वर्षगांठ सोल्लास सम्पन्न

मुरैना में स्वतंत्रता की 61 वीं वर्षगांठ सोल्लास सम्पन्न
प्रभारी मंत्री ने किया ध्वजारोहण
मुरैना 15 अगस्त 2008 //स्वतंत्रता की 61 वीं वर्षगांठ मुरैना जिले में हर्षोल्लास के साथ मनायी गई । पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि वन, राजस्व, धार्मिक न्यास, धर्मस्व और पुनर्वास राज्यमंत्री एवं मुरैना जिले के प्रभारी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और संयुक्त परेड की सलामी ली ।
प्रभारी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने ध्वजारोहण के पश्चात खुली जिप्सी में कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता और पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह के साथ परेड का निरीक्षण किया । उन्होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का बाचन करते हुए बताया कि पिछले साढे चार साल में 40 हजार किलोमीटर लम्बी सड़कें, और 3147 मेगावाट नई विद्युत उत्पादन क्षमता के निर्माण से मध्य प्रदेश की पहचान तेजी से बढ़ते हुए प्रदेश के रूप में बनी है । संपूर्ण 11 वीं पंचवर्षीय योजना में 10 हजार करोड़ रूपये का प्रावधान और सात लाख हेक्टेयर अतिरिक्त सिंचाई क्षमता निर्मित करने का लक्ष्य रखा गया है । प्राकृतिक विपदाओं से पीड़ित किसानों को 344 करोड़ रूपये की राशि वितरित की गई है। लाड़ली लक्ष्मी योजना में 71 हजार बालिकाओं को लाभान्वित किया गया और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 73 हजार से अधिक शादियां हुई है ।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री कुशवाह ने शांति के प्रतीक श्वेत कबूतर और रंग विरंगे गुब्बारों को खुले आकाश में छोड़ा । श्री राजेन्द्र पाठक के नेतृत्व में एस.ए.एफ., पुलिस वल, होमगार्ड, डी.ई.एफ. प्लाटून एन.सी.सी. सीनियर और जूनियर, अभ्युदय आश्रम स्काउट गाइड तथा रैेडक्रास वालक और बालिका की टुकडियों ने आकर्षक मार्च पास्ट किया और राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी । परेड प्रदर्शन में पुलिस बल प्रथम स्थान पर रहा । एन.सी.सी. सीनियर और अभ्युदय आश्रम को भी परेड अपने वर्ग में प्रथम स्थान मिला । प्रभारी मंत्री ने परेड कमाडरों से परिचय प्राप्त किया । बैण्ड की सुमधुर राष्ट्रीय गान की धुन पर हर्ष फायर किये गये । मुख्य अतिथि ने शॉल और श्रीफल भेंट कर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान किया । उन्होंने 29 मीसावंदियों को सम्मान निधि के आदेश पत्र प्रदान किये ।
समारोह में शासकीय कन्या उ.मा. वि. क्रमांक 1 , बिहारी कान्वेन्ट हाई स्कूल,, शासकीय कन्या हाई स्कूल क्रमांक -2, सरस्वती उ.मा.वि.,सेंट मेरी कावेंट स्कूल और शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये । सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति में शास.कन्या हाई स्कूल क्रमांक 2 ने प्रथम, शास.उत्कृष्ट उ.मा.वि. ने द्वितीय और सरस्वती उ.मा. विद्यालय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । अंत में मुख्य अतिथि श्री नारायण सिंह कुशवाह ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को पुरस्कार वितरित किये । इस अवसर पर सांसद श्री अशोक अर्गल, एम.पी.एग्रो के अध्यक्ष श्री मुंशीलाल, समाज सेवी श्री नागेन्द्र तिवारी, संभागायुक्त श्री एस.डी.अग्रवाल, स्वतंत्रता संग्राम सैनानी, अधिकारी, गणमान्य नागरिक और बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन श्री देवेन्द्र तौमर और डा. रीता मदान ने किया ।
मुख्य समारोह से पहले शैक्षणिक संस्थाओं के बच्चों द्वारा प्रभात फेरी निकाली गई, जो विभिन्न स्थानों से होते हुए समारोह स्थल पर पहुंची । शिक्षण संस्थाओं में प्रात: 7 बजे ध्वजारोहण किया गया । शासकीय कार्यालयों में प्रात: 7.30 बजे कार्यालय प्रमुखों द्वारा
राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया । संभागायुक्त श्री एस.डी.अग्रवाल ने चम्बल भवन कमिश्नर कार्यालय, कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने कलेक्टर कार्यालय तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रघुराज सिंह कंषाना ने जिला पंचायत कार्यालय में ध्वजारोहण किया । पंचायत कार्यालयों पर संरपचों द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया । स्वतंत्रता दिवस की संध्या पर सभी सार्वजनिक भवनो और राष्ट्रीय महत्व की इमारतों पर रोशनी की गई । स्वतंत्रता दिवस पर जिले के प्रत्येक गांव में ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया । ग्राम सभाओं में स्थानीय मुद्दों के अलावा वनअधिकार और राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. पर चर्चा की गई ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

6 हजार 284 आंगनवाड़ी केन्द्रों से 4 लाख 55 हजार 238 बच्चे, गर्भवती महिलायें और धात्री माताओं को पोषण आहार से लाभान्वित

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 26 सितम्बर को स्थाई एवं निरंतर लोक अदालत का आयोजन