रोजगार गारंटी एक्सप्रेस चलेगी

रोजगार गारंटी एक्सप्रेस चलेगी
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
5 अप्रेल 08/मुरैना 5 अप्रैल 08/ राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश के प्रचार प्रसार के लिए मुरैना जिले की प्रत्येक जनपद में रोजगार गारंटी एक्सप्रेस चलाई जायेगी ।
कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि रोजगार गारंटी एक्सप्रेस में लाउडस्पीकर लगा रहेगा जिसके माध्यम से ग्रामीणों को योजना की विस्तृत जानकारी दी जायेगी और उन्हें विकास में सहभागिता के लिए प्रेरित कियाजायेगा । इस एक्सप्रेस में उपयंत्री साथ में रहेगाऔर मौके पर निर्माण कार्यों के लिए तकनीकी मार्गदर्शन प्रदत्त करेगा तथा कार्यों के ले आउट भी देगा ।
कूप निर्माण और मेढ़ बंधान के लिए राशि मिलेगी
कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश के अन्तर्गत उप योजना कपिल धारा में कूप निर्माण, नंदन वन में नर्सरी की स्थापना और भूमि शिल्प में खेतों की मेढ़ बंधान एवं समतली करण के कार्यों के लिए राशि दी जायेगी ।
कपिल धारा उपयोजना के अन्तर्गत एक से 2 हेक्टेयर तक के अनुसूचित जाति , जन जाति अथवा बीपीएल या इंदिरा आवास के हितग्राहियों को कूप निर्माण के लिए राशि दी जायेगी । जिले में इस उप योजना के अंतर्गत हितग्राहियों का चयन हो चुका है तथापांच हजार प्रोजेक्ट तैयार किये जा चुके हैं । इसी प्रकार भूमि शिल्प योजना में किसानों को मेढ़ बंधान और भूमि समतली करणके लिए राशि प्रदत्त की जायेगी ।
कार्य शुरू नहीं करने वाले सरपंच और सचिव दंडित होंगे
कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देश दिए हैं कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश के अन्तर्गत मजदूर उपलब्ध रहने वाले क्षेत्रों में अभी तक कार्य प्रारंभ नहीं करानेवाले सरपंचों के विरूध्द धारा 40 के तहत पद से पृथक करने तथा सचिवों के विरूध्द डी नोटीफाइड करने की कार्रवाई की जाये ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते