पौने उन्नीस करोड रूपये की स्वास्थ्य कार्य योजना अनुमोदित

पौने उन्नीस करोड रूपये की स्वास्थ्य कार्य योजना अनुमोदित
मुरैना 4 सितम्बर 2008/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता की अध्यक्षता में सम्पन्न जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में वर्ष 2008-09 की आर.सी. एस. / एन.आर.एच.एम. टीकाकरण, कुष्ठ एवं अंधत्व कार्यक्रम की पौने उन्नीस करोड़ रूपये की कार्य योजना का अनुमोदन किया गया ।
इस वर्ष आर.सी.एच. कार्यक्रम में 12 करोड़ 36 लाख 86 हजार रूपये एवं एन.आर.एच.एम. में 5 करोड़ 93 लाख 98 हजार रूपये और टीकाकरण में 45 लाख 42 हजार रूपये की राशि व्यय की जायेगी । जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत 84 लाख 26 हजार की राशि स्वीकृत की गई । निर्माण कार्य हेतु जिला चिकित्सालय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जौरा में नवीन प्रसव कक्ष के निर्माण कार्य के लिए 4 लाख रूपये प्रति सेन्टर के मान से राशि स्वीकृति की गई । राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत दो नवीन उप स्वास्थ्य केन्द्र खांडोली एवं करसण्डा के नवीन भवन के लिए 7.50 लाख रूपये की राशि प्रत्येक के मान से स्वीकृति की गई । रिठौरा एवं झुण्डपुरा उप स्वास्थ्य में भी प्रसव कक्ष के निर्माण के लिए राशि स्वीकृति की गई । स्वास्थ्य समिति की बैठक में तीन प्राथ. स्वास्थ्य केन्द्र देवगढ़, रिठौरा , परीक्षतपुरा के लिए एक करोड़ 18 लाख 10 हजार रूपये की राशि नवीन भवन के निर्माण के लिए स्वीकृति की गई । ए.एन.एम. प्रशिक्षण केन्द्र कैलारस के लिए भी 15 लाख रूपये की राशि स्वीकृति की गई । कुष्ठ कार्यक्रम के अन्तर्गत 2 लाख 14 हजार रूपये की राशि अनुमोदित की गई । अन्धत्व निवारण कार्यक्रम के अंतर्गत मोतिया बिन्द एवं लैंस प्रत्यारोपण के आपरेशन करने हेतु कार्य योजना स्वीकृति की गई।
6 चिकित्सकों की पदस्थापना
चिकित्सकों की कमी को पूर्ण किए जाने हेतु आर.सी.एच. कार्यक्रम के अंतर्गत संचालनालय स्वास्थ्य सेवायें म.प्र भोपाल द्वारा 6 चिकित्सा अधिकारियों का आवंटन मुरैना जिले को प्रदाय किया गया । जिसमें से शिशु रोग विशेषज्ञ डा. दिनेश मैकने की पदस्थापना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सबलगढ़ पर एवं चिकित्सा अधिकारी डा. नवीन कुमारशाक्य एवं डा.अरविंद गर्ग की पदस्थापना प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सुर्जमा, डा. अतुल प्रताप सिंह तोमर की पदस्थापना प्राथमिक स्वास्थ्य केनद्र सुमावली , डा. शरद गर्ग की पदस्थापना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खडियाहार तथा डा. मनोज राजौरिया की पदस्थापना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पोरसा की गयी । इनके नियुक्ति आदेश जिला स्वास्थ्य समिति के अनुमोदन उपरांत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. जनार्दन अतुलकर द्वारा जारी कर दिए गये हैं ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते