पंचायत मंत्री ने ग्राम परीक्षा और पहाड़ी में नल-जल योजनाओं की आधार शिला रखी

पंचायत मंत्री ने ग्राम परीक्षा और पहाड़ी में नल-जल योजनाओं की आधार शिला रखी
मुरैना 6 सितम्बर 08/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने गत दिवस मुरैना विधान सभा क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम परीक्षा और पहाड़ी में 45 लाख रूपये की लागत से नल-जल योजना की आधार शिला रखी । इस अवसर पर सर्व श्री कालीचरण कुशवाह, दुलारे सिंह, गंगाप्रसाद मावई, कार्यपालन यंत्री आर.ई.एस. श्री डी.एस. यादव, पी.एच.ई के सहायक यंत्री श्री के.आर.गोयल, मुरैना जनपद सीईओ श्री शिवप्रसाद सहित विभिन्न ग्रामों के सरपंच व बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे ।
उल्लेखनीय है कि ग्राम परीक्षा में लगभग 26 लाख रूपये की लागत से बनने वाली इस नल-जल योजना से करीब साढ़े पांच हजार व्यक्ति लाभान्वित होंगे । इसके तहत दो स्कीम वोर करायें जायेगें और 120 किलो लीटर क्षमता की एक उच्च स्तरीय टंकी का निर्माण कराया जायेगा । इसी प्रकार ग्राम पहाड़ी की नल- जल योजना से लगभग ढाई हजार की जन संख्या लाभान्वित होगी । अभी 10 लाख रूपये की लागत से दो स्कीम बोर का खनन और दो पम्प हाउस की स्थापना की जायेगी । उच्च स्तरीय टंकी के निर्माण और पाईप लाइन विछाने के कार्य हेतु बीस लाख रूपये की योजना भी तैयार की गई है ।
श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि सड़क, पानी, बिजली को शासन ने प्राथमिकता दी है ग्रामीणों को सुविधा के लिए गांव- गांव में पक्की सड़कों का जाल विछाया जा रहा है और विद्युत व्यवस्था में सुधार हेतु जिले में विद्युत उप केन्द्रों के निर्माण के साथ ही पुराने तार बदलने का कार्य तीव्र गति से जारी है । उन्होंने कहा कि सिंचाई सुविधा को बेहत्तर बनाने के लिए साढे चार सौ करोड़ रूपये के व्यय से चम्बल नहर प्रणाली के सुदृढीकरण के कार्य कराये जा रहे हैं । वर्षों से अंधेरे में डूबे गांवों में विद्युत पहुचाने के प्रयासों में गति लाई गई है और लगभग 90 करोड रूपये की योजनाओं पर तेजी से कार्य कराया जा रहा है ।
इस अवसर पर श्री कालीचरण कुशवाह, श्री दुलारे सिंह ने भी अपने बिचार व्यक्त किये।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते