स्कूली बच्चों के नेत्र परीक्षण का अभियान 8 सितम्बर से

स्कूली बच्चों के नेत्र परीक्षण का अभियान 8 सितम्बर से
मुरैना 2 सितम्बर 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता की अध्यक्षता में आज सम्पन्न जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में शालेय स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले के समस्त 2300 स्कूलों में 8 सितम्बर से बच्चों के नेत्र परीक्षण का अभियान चलाने का निर्णय लिया गया । साथ ही स्वास्थ्य संस्थाओं के उन्नयन हेतु विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए 2 करोड़ 61 लाख रूपये के प्रस्ताव अनुमोदित किये गये । बैठक में पहुंच विहीन क्षेत्रों में टीकाकरण हेतु जिला टीकाकरण अधिकारी को योजना तैयार करने के निर्देश दिए गये । इसके लिए 1 लाख 12 हजार रूपये का प्रावधान किया गया । इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.जनार्दन अतुलकर, सिविल सर्जन डॉ. आर.सी.बांदिल, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. जी.एस.तोमर तथा विभिन्न कार्यक्रमों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे ।
समिति द्वारा आर.सी.एच. एन.आर.एच.एवं और टीकाकरण की 18 करोड़ 36 लाख 26 हजार रूपये की एकीकृत स्वास्थ्य कार्य योजना का अनुमोदन किया गया । कलेक्टर ने कहा कि जननी एक्सप्रेस योजना के लिए यदि रोगी कल्याण समिति से भुगतान किया गया हो, तो उसका समायोजन तत्परता से किया जाय । स्वास्थ्य शिविर के लिए खंड वार कार्य योजना तैयार की जाय तथा इसके लिए इसके लिए ग्रामीण एवं स्वास्थ्य समिति को 10 हजार रूपये की राशि जारी की जाय । उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य संस्थओं के रख- रखाव पर ध्यान दिया जाय और इनकी पुताई करवाकर आकर्षक बनाया जाय । शहरी क्षेत्र की गंदी वस्तियों में भी टीकाकरण को अभियान के रूप में चलाया जाय । बैठक में बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों को टीकाकरण स्थल तक लाने वालों को 150 रूपये प्रति सत्र के मान से राशि प्रदाय की जायेगी ।
बैठक में कुष्ठ नियंत्रण कार्यक्रम हेतु 2 लाख 62 हजार रूपये की कार्य योजना अनुमोदित की गई । राष्ट्रीय दृष्टि हीनता नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत मोतियां बिन्दु लैंस प्रत्यारोपण ऑपरेशन हेतु वार्षिक कलेण्डर का अनुमोदन किया गया । कलेक्टर ने कार्यक्रम के निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति हेतु जिला स्तर पर बृहद नेत्र परीक्षण एवं ऑपरेशन शिविर आयोजित करने की कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते