गौशालाओं को मिलेगा 6 लाख 65 हजार रूपये का सहायता अनुदान

गौशालाओं को मिलेगा 6 लाख 65 हजार रूपये का सहायता अनुदान
गौ संबर्धन हेतु धन की कमी आड़े नहीं आने दी जायेगी - श्री वरैया
मुरैना 2 सितम्बर 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता की अध्यक्षता में सम्पन्न जिला गौ- पालन एवं पशुधन संबर्धन समिति की बैठक में मुरैना जिले की आठ गौ शालाओं को 6 लाख 65 हजार रूपये का सहायता अनुदान स्वीकृत किया गया । इसमें 2 लाख 65 हजार रूपये चारा-भूसा क्रय हेतु और चार लाख रूपये निर्माण कार्यों हेतु स्वीकृत किये गये । बैठक में उपस्थित म.प्र. गौ पालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री पदम बरैया ने कहा कि राज्य शासन गौ-संबर्धन एवं सरंक्षण हेतु कृत संकल्पित है और गौ - संवर्धन के कार्य हेतु धन की कोई कमी आड़े नहीं आने दी जायेगी । बैठक में समिति के उपाध्यक्ष श्री सीताराम गुप्ता, सचिव एवं उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें डा. अशोक सिंह तोमर , उप संचालक कृषि श्री वी.डी.शर्मा तथा समिति के सदस्य गण उपस्थित थे ।
समिति द्वारा ग्राम विण्डवा देवगढ़ की सती गौ शाला के अध्यक्ष के विरूध्द पुलिस में मुकदमा दर्ज कराने का निर्णय लिया गया । निरीक्षण के दौरान इस गौशाला में एक भी गौ वंशीय पशु नहीं पाया गया और पूर्व में दी गई सहायता राशि का भी सदुपयोग करना नहीं पाया गया । शासकीय राशि को हड़पने के आरोप में इस गौशाला के अध्यक्ष के विरूध्द पुलिस में आपराधिक प्रकरण दर्ज कराया जायेगा तथा पंजीयन निरस्त करने की कार्रवाई भी की जायेगी ।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि गौ शालाओं को प्रदत्त सहायता राशि का सदुपयोग किया जाय और सहायता राशि का दुरूपयोग पाये जाने पर संबंधित गौ शाला के विरूध्द नियमानुसार कार्रवाई की जाय । उन्होंने बताया कि वर्ष 2005-06 से 2007-08 तक जिले की गौशालाओं को 18लाख 67 हजार 600रूपये की सहायता राशि वितरित की जा चुकी है । बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि 50 गाय से कम संख्या वाली गौ शाला को सहायता अनुदान राशि नहीं दी जायेगी ।
बैठक में बताया गया कि जिले में गत वित्त वर्ष में आठ गौशालाओं को दी गई आठ लाख 66 हजार रूपये की सहायता राशि का पूर्ण उपयोग किया जा चुका है । श्री बरैया द्वारा किये गये गौ शालाओं के निरीक्षण के दौरान जिले में पंजीकृत श्री रामरतदास वैश्णव गौ सेवा समिति करह, श्री मिथलेश किशोर शरण गौशाला मुरैना, कृष्णा गौ शाला कुम्हेरी, श्री नागाजी गौ शाला पोरसा, बाबा बलराम दास गौ शाला ल्होरीकापुरा पहाडगढ, जय श्री राम गौ शाला कैमरांकलां, श्री कृष्ण गौशाला समिति संजू बंधा अम्बाह और श्री गोविन्द गौशाला मुरैना बोर्ड द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप संचालित पाई गई । इन गौ शालाओं को इस वर्ष आर्थिक सहायता प्रदाय करने हेतु पात्र माना गया । इनमें से श्री मिथलेश किशोर शरण गौशाला मुरैना और कृष्णा गौ शाला कुम्हेरी को स्वीकृत सहायता राशि का प्रदाय गौ शाला में गाय की संख्या 50 होने पर किया जायेगा ।
समिति द्वारा किसानों को वर्मी कम्पोस्ट, जैविक खाद का उपयोग करने के तरीके बताने के लिए उप संचालक कृषि श्री वी.डी. शर्मा को अधिकृत किया गया । ज्ञात हो कि जैविक खाद खेतों के लिए उपयोगी है और इससे खेत की उर्वरा शक्ति बढ़ती है । श्री वरैया ने कहा कि गौ शाला में सस्ती दर पर जैविक खाद और वर्मी कम्पोस्ट बनाने की विधि व सस्ती दर पर उपलब्ध खाद को प्रचारित किया जाय और किसानों को इसके लिए प्रेरित किया जाय । इस आशय के सूचना बोर्ड कृषि उपज मंडी समिति में भी लगायें जाये । उन्होंने बताया कि खेती के लिए '' अमृत जल '' भी अत्यंत उपयोगी है । एक किलो गोवर एक लीटर गौ- मूत्र और एक पाव गुड़ के मिश्रण से इसे तैयार किया जा सकता है । यह खेत की उर्वरा शक्ति बढाने का कार्य करता है । इसे भी किसानों में प्रचारित किया जाय ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते