तालाबों के रख-रखाब के लिए 21 लाख 95 हजार रूपये मंजूर

तालाबों के रख-रखाब के लिए 21 लाख 95 हजार रूपये मंजूर
मुरैना 30 अगस्त 08/ कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री रामकिंकर गुप्ता ने राष्ट्रीय ग्रामीणरोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. केअन्तर्गत मुरैना जनपद में 20 तालाओं के रख- रखाब तथा अम्बाह शाखा नहर की भूमि पर पौध रोपण कार्य हेतु 21 लाख 95 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है । इन कार्यों पर लगभग 16 हजार मानव दिवस के रोजगार के सृजन का लक्ष्य है ।
कार्यपालन यंत्री जल संसाधन मुरैना को रिठौरा सागर, सिहोनिया बानमोर, फूलपुर रिठौरा वावा बाला तालाब, पचोखरा, बडवारी, पीपल खेडा, वस्तपुर , मेहरोली, बरहावली, पहाड़ी , उदियापुरा, पिपर सेवा, एेंती नम्बर-1 नया ताल गडाजर, उरहेना, ऐती नम्बर - 2 जडेरूआ और सदलपुर तालाबों के वार्षिक रख- रखाव हेतु 6 लाख 95 हजार रूपये की राशि दी गई है । इसी प्रकार कार्यपालन यंत्री जल संसाधन जौरा को अम्बाह शाखानहर की चैन 2310 से 2681 तक पौध रोपण कार्य हेतु 15 लाखरूपये की राशि प्रदत्त की गई है ।
स्वीकृत कार्य मेंबिचौलियों और ठेके दारों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा तथा मजदूरों द्वारा कियेजा सकने वालेकार्य में मशीनों के उपयोग पर रोक रहेगी । कार्य स्थल पर मजदूरों के लिए पीने के स्वच्छ पानी, प्राथमिक चिकित्सा सुविधा पेटी और छाया की व्यवस्था के साथ ही 6 वर्ष से कम आयु के पांच से अधिक बच्चों पर झूलाघर और बच्चों की देख-रेख हेतु एक महिला नियुक्त करनी होगी । मजदूरी का भुगतान बैंक खाते के माध्यम से किया जायेगा । कार्य का सामाजिक अंकेक्षण ग्राम सभा के माध्यम से किया जायेगा ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

आज विद्युत बंद रहेगी

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते