फोटो निर्वाचक नामावली में कोताही वर्दाश्त नहीं होगी - आयुक्त श्री एस.डी. अग्रवाल

फोटो निर्वाचक नामावली में कोताही वर्दाश्त नहीं होगी - आयुक्त श्री एस.डी. अग्रवाल
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 9 जुलाई 08/ राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशन में फोटो निर्वाचन नामावली 2008 का विशेष पुनरीक्षण का कार्य तेज गति से चल रहा है । इस कार्य में अधिकारी किसी भी प्रकार की कोताही न बरतें । ये निर्देश कमिश्नर श्री एस.डी. अग्रवाल ने आज चम्बल भवन में आयोजित निर्वाचन संबंधी समीक्षा बैठक में तीनों जिलों के अधिकारियों को दिये । इस अवसर पर मुरैना कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता, भिण्ड कलेक्टर श्री सुहेल अली, श्योपुर कलेक्टर श्री शोभित जैन, मुरैना और श्योपुर के अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा और श्री एस.के.सेवले सहित चंबल संभाग के सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी, तहसीलदार सहित उपायुक्त (विकास) श्री बी.एस. जाटव, उपायुक्त (राजस्व) श्री रमेश चन्द्र मिश्रा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।
चंबल संभागायुक्त श्री अग्रवाल ने कहा कि फोटो निर्वाचक नामावली शुध्दिकरण के लिए जारी प्रपत्रों में उपयुक्त विश्लेषण करें । इसकी सतत समीक्षा के लिए तत्काल जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी , निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी की बैठक आयोजित करे । उन्होंने कहा कि निर्वाचक नामावलियों के लिए नियुक्त प्रेक्षकों से प्राप्त रिपोर्ट पर जिला निर्वाचन अधिकारियों से कार्यवाही कराने के संबंध में पालन प्रतिवेदन प्राप्त कर जिलेवार पालन प्रतिवेदन एवं जिले से संबंधित 5 महत्वपूर्ण बिन्दुओं का उल्लेख करते हुए अपनी टीप सहित इस कार्यालय को प्रेषित करें । श्री अग्रवाल ने कहा कि नामावली में पाई गई त्रुटियों का सुधार एवं अभिलेख संधारण की कमियों की पूर्ति जिला निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बारीकी से करें । जहां फार्म 6 व 7 के आधार पर नाम जोड़ने, निरसन हुए है उनसे संबंधित दस्तावेज भी पूर्णत: दुरूस्त कराये जाए । फोटो निर्वाचक नामावली परिसीमन 2008 एवं आयोग द्वारा अनुमोदित मतदान केद्रों तथा अनुभागों के निर्वाचकों का अनुमोदित मतदान केन्द्रों में सही-सही समावेश किया गया है, इसकी जांच करायें ।
श्री अग्रवाल ने कहा कि निर्वाचक नामावली में भिण्ड जिले की स्थिति अच्छी नहीं है इस पर उन्होंने नाराजगी जाहिर की और कहा कि अधिकारी इस कार्य को गंभीरता से लें । उन्होंने कहा कि मुरैना और भिण्ड में मतदान केन्द्र पिछले चुनाव की अपेक्षा इस वर्ष कुछ कम बनाये गये है । इस पर चुनाव आयोग ने आपत्ति दर्ज की है । इस संबंध में विस्तार से जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। श्री अग्रवाल ने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी / सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी से फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली त्रुटि रहित है, इस आशय का प्रमाण-पत्र प्राप्त करते हुए अपने प्रमाण पत्र के साथ इस कार्यालय को प्रेषित करें । प्रमाण पत्र उपलब्ध होने के उपरान्त भारत निर्वाचन आयोग का अनुमोदन प्राप्त होने पर फोटो निर्वाचक नामावली के अंतिम प्रकाशन की कार्यवाही की जायेगी ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

14 स्थान कंटेनमेंट जोन से मुक्त

कवल वन्यजीव अभयारण्य में वन भूमि का अतिक्रमण