वृक्षों की रक्षा करेंगे तो वृक्ष हमारी रक्षा करेंगे-उद्योग मंत्री श्री गौर

वृक्षों की रक्षा करेंगे तो वृक्ष हमारी रक्षा करेंगे-उद्योग मंत्री श्री गौर

प्रदेश में दस करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य पूरा करेंगे-स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. मिश्रा

वृक्षों की हम रक्षा करेंगे तो वृक्ष हमारी रक्षा करेंगे। जिन क्षेत्रों में पर्यावरण का विनाश किया गया है वहां पर आज पानी का संकट, शुध्द हवा का संकट जैसी गंभीर चुनौतियां समाने आ रही है। हम प्राचीन काल से पर्यावरण के प्रति संवेदनशील रहे है। पर्यावरण संरक्षण के प्रति हमारी निष्ठा रही है। प्रदेश के उद्योग मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने आज तात्या टोपे स्टेडियम टी.टीनगर में मौजूद स्कूल छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए इस आशय की बात कहीं।

स्कूल शिक्षा, वन विभाग और मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित हरियाली महोत्सव के कार्यक्रम में उद्योग मंत्री श्री गौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने की और कार्यक्रम में महापोर श्री सुनील सूद विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री गौर ने कहा कि आज संकल्प ले कि हम पोधों को लगायेंगे और उनके वृक्ष बनने तक उनकी देखभाल करेंगे। उन्होंने कहा कि हमें प्रदेश को हरा भरा बनाना है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि पृथ्वी पर पैदा होने वाला हर पौधा वनस्पति है। वनस्पति का जीवन में बहुत महत्वपूर्ण योगदान है। आमजन को इसकी जानकारी दी जाना चाहिए। वन विभाग इस जिम्मेदारी को स्वीकारें और जन-जन तक पर्यावरण सुरक्षा के संदेश को पहुंचाये। पर्यावरण संरक्षण के प्रति जन जागरूकता बढ़ाये। उन्होंने कहा कि हमारे मित्र, हमारे लिए उपयोगी वृक्षों को काटना, विकृत मानसिकता का परिचायक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस वर्ष हरियाली महोत्सव के तहत दस करोड़ पौधे लगाये जायेंगे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महापोर श्री सूद ने कहा कि संतुलित पर्यावरण का हमें निर्माण करना है। उन्होंने पर्यावरण के लिए नुकसान पहुंचाने वाली पालीथिन के उपयोग नहीं करने की भी बात कहीं। प्रारंभ में कलेक्टर श्री आर.के. माथुर ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। कार्यक्रम की शुरूआत में अतिथियों ने छात्र-छात्राओं की टुकड़ी के साथ स्टेडियम में मार्च पास्ट किया। मार्च पास्ट के दौरान अतिथियों ने हाथ हिलाकर स्टेडियम में मौजूद हजारों बच्चों का अभिवादन किया। बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण के संदेश देने वाले गुब्बारे आसमान में छोड़े। कार्यक्रम के अंत में बच्चों को वृक्ष लगाने और उनकी देखभाल करने संबंधी शपथ मुख्य अतिथि उद्योग मंत्री श्री गौर ने दिलाई।

इस अवसर पर आयुक्त लोक शिक्षण श्री एस.एन. मिश्रा, संचालक खेल श्री संजय चौधरी, वन संरक्षक श्री ए.के. भट्टाचार्य, संचालक लोक शिक्षण डॉ. अवध मिश्रा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी, स्थानीय जनप्रतिनिधि और नगर के विभिन्न स्कूलों के हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद थे। कार्यक्रम के समाप्ति पर प्रत्येक बच्चें को एक-एक पौधा भी दिया गया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

14 स्थान कंटेनमेंट जोन से मुक्त

कवल वन्यजीव अभयारण्य में वन भूमि का अतिक्रमण